ekterya.com

अपने प्रकाश डिवाइस के लिए सही फोकस कैसे चुनना

यद्यपि बिजली के बल्ब अपने कार्य में काफी बुनियादी हैं, वहां इतने सारे विकल्प उपलब्ध हैं कि आप आसानी से खो सकते हैं पहले बल्ब खरीदने के बजाय कि "देखो यह काम करेगा", अपने प्रकाश डिवाइस के लिए सही प्रकाश बल्ब खोजने के लिए समय ले लो। न केवल आप लंबे समय में समय की बचत करेंगे, लेकिन आप अपने घर के लिए अधिक आकर्षक प्रकाश प्राप्त करेंगे और गलत विकल्प का उपयोग करके संभावित अग्नि से बचेंगे।

चरणों

भाग 1
बिजली के बल्बों की बुनियादी अवधारणाओं को समझें

छवि शीर्षक 24514 1
1
सही विद्युत पावर खोजें एक प्रकाश बल्ब के साथ फिट होने के लिए आपको पहले बल्ब के लिए एक लाइट बल्ब के लिए विचार करना चाहिए बिजली की मात्रा प्रत्येक बल्ब में एक विद्युत शक्ति होती है जो प्रकाश डिवाइस के साथ जोड़ती है - अर्थात, ऊर्जा की मात्रा जो बल्ब उत्पादन करने में सक्षम है। यह संख्या एक पारंपरिक प्रकाश व्यवस्था के लिए 40 वाट से 120 वाट तक जाएगी। दूसरी तरफ, प्रत्येक प्रकाश यंत्र में अधिकतम विद्युत शक्ति होती है यह सबसे बड़ी विद्युत शक्ति है, जो डिवाइस आग जोखिम के बिना उपयोग करने में सक्षम है (क्योंकि यह अधिक विद्युत शक्ति का सामना नहीं कर सकता)। इसलिए, आपको अपने विद्युत उपकरण की अधिकतम विद्युत शक्ति से कम या उससे कम बिजली की बिजली वाले बल्ब का चयन करना होगा।
  • बिजली के बल्ब का उपयोग अधिकतम अधिकतम डिवाइस से कर सकते हैं जो डिवाइस का सामना कर सकते हैं आग का एक बड़ा खतरा है।
  • आप उपकरण द्वारा अनुरोधित डिवाइस की तुलना में कम बिजली की बिजली के साथ एक लाइट बल्ब का उपयोग कर सकते हैं।
  • Video: Xiaomi Mi 5C Review

    छवि शीर्षक 24514 2
    2
    लुमेन पर ध्यान दें ल्यूमन्स प्रकाश की मात्रा को दर्शाता है कि बल्ब उत्सर्जित होगा (बिजली की शक्ति के विपरीत, जो ऊर्जा की मात्रा है) ल्यूमन्स की संख्या जितनी ऊंची होगी, उतना उजला बल्ब होगा। इसलिए, यदि आप एक बड़े स्थान को रोशन करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप एक बड़ी संख्या में लुमेन (1000 से अधिक) के साथ एक बल्ब का उपयोग करना चाहेंगे। एक छोटी सी डिवाइस या टेबल लैंप को एक उच्च बल्ब के साथ बल्ब की आवश्यकता नहीं होती है
  • अधिक ल्यूमन हैं, प्रकाश की उपस्थिति प्राकृतिक सूर्य के प्रकाश के करीब होगी
  • छवि शीर्षक 24514 3
    3
    बल्ब के आकार को देखें कई अलग-अलग प्रकार के प्रकाश बल्ब हैं, प्रत्येक एक अलग उपयोग के साथ। सबसे अधिक इस्तेमाल किया बल्ब सामान्य रूप से बल्ब, सर्पिल और इसके अलावा प्रपत्र ए हैं, वहाँ बूंद के आकार बल्ब, गुब्बारा, लौ ट्यूब और किस्में हैं। आम तौर पर, प्रपत्र वास्तव में कोई फर्क नहीं पड़ता, लेकिन कुछ प्रकाश उपकरण ठीक से संचालित करने के लिए एक विशिष्ट तरीके के साथ एक प्रकाश बल्ब की आवश्यकता है। पहले अपने डिवाइस की जांच करें और फिर उस प्रकाश बल्ब की तलाश करें जो सूट करते हैं।
  • छवि शीर्षक 24514 4
    4
    बल्ब के जीवन की जांच करें नहीं सभी बल्ब, जबकि अन्य केवल कुछ ही महीनों या वर्षों के इस्तेमाल के लिए पर आते हैं, एक ही वास्तव में, कुछ पिछले एक लंबे समय कर रहे हैं। प्रत्येक बल्ब वापस जो जीवन आम तौर पर तीन घंटे एक दिन के उपयोग पर आधारित है पर कहना चाहिए। यदि आप एक प्रकाश उपकरण ज्यादा उपयोग में बल्ब जगह जा रहे हैं, तो आप एक बल्ब एक लंबे समय तक एक से है कि आप एक दीपक जीवन पर दे रहे हैं शायद ही कभी का उपयोग किया है कि खोजने के लिए चाहते हैं।
  • हलोजन बल्ब पारंपरिक रूप से सबसे लंबा जीवन काल है।
  • तापदीप्त बल्बों में आमतौर पर कम से कम सेवा जीवन है
  • छवि शीर्षक 24514 5
    5
    इस पर ध्यान दें "दिखावट" बल्ब से प्रकाश की अधिकांश प्रकाश बल्ब का विज्ञापन होगा "दिखावट" पैकेज में प्रकाश का - यह आपको बताता है कि प्रकाश का रंग कितना गर्म या ठंडा है स्पेक्ट्रम के गर्म पक्ष की उपस्थिति अधिक नारंगी या पीले हो जाएगी, जबकि ठंडा ओर की उपस्थिति अधिक नीली या सफेद होगी। यद्यपि यह आपके लिए हल्का बल्ब चुनने पर गंभीर रूप से विचार नहीं हो सकता है, तो आप यह सुनिश्चित करना चाहेंगे कि जब आप गर्म, पीले रंग का एक खरीदना चाहते थे तो आप दुर्घटना से एक चमकदार सफेद बल्ब नहीं खरीदते।
  • प्रकाश की उपस्थिति केल्विन प्रणाली का उपयोग करते हुए तापमान में मापा जाता है। उदाहरण के लिए, आपका बल्ब 5000 के रोशनी का विज्ञापन कर सकता है, जिसका मतलब है कि तापमान 5000 डिग्री केल्विन है।
  • सामान्य प्रकार की "दिखावट" वे उज्ज्वल सफेद, हल्के सफेद, गर्म सफेद और सूरज की रोशनी हैं।
  • छवि शीर्षक 24514 6
    6
    बल्ब की ऊर्जा लागत देखें। बल्ब की प्रारंभिक लागत के अलावा, इसके साथ जुड़े एक अतिरिक्त सामान्य ऊर्जा लागत है। यह वह कीमत है जिसे आप अपने उपयोगी जीवन भर एक लाइट बल्ब के लिए बिजली बिलों में भुगतान करेंगे। पारंपरिक प्रकाश बल्ब की तुलना में ऊर्जा-कुशल प्रकाश बल्बों को उनके जीवन काल में बहुत कम लागत आएगा। यदि संभव हो, तो आप उन बल्बों को चुनना चाहेगा जिनके पास रहने की लागत कम है। इसका मतलब शुरुआत में थोड़ी अधिक भुगतान करने के लिए हो सकता है, लेकिन आप बाद में फायदे काट लेंगे।
  • Video: Week 0

    छवि शीर्षक 24514 7
    7
    बल्ब की पारा सामग्री की जांच करें बल्ब की पारा की सामग्री प्रकाश या सामान्य उपयोग को प्रभावित नहीं करती है - एक ऐसा बल्ब जिसके साथ पारा होता है, वह है कि आप इसे दूर नहीं कर सकते यदि बल्ब में थोड़ा पारा भी है, तो आप इसे कचरे में नहीं फेंक सकते। आज, वे ज्यादातर सीएफ़एल बल्ब जिसमें पारा शामिल हैं, लेकिन आप सभी बल्बों की जांच कर सकते हैं जो आप खरीदते हैं।
  • भाग 2
    प्रकाश बल्बों के प्रकार जानें

    अपने प्रकाश स्थिरता चरण 1 के लिए परफेक्ट लाइट बल्ब चुनें शीर्षक वाला इमेज
    1
    कॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंट लैंप (सीएफएल) की कोशिश करें "कॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंट" एक सामान्य शब्द है जिसका उपयोग विभिन्न प्रकार के प्रकाश बल्बों के लिए किया गया है। एलएफसी बल्ब समान प्रकाश या लुमेन (प्रकाश की तीव्रता का एक उपाय) बनाने के लिए 20 से 40% कम ऊर्जा का उपयोग करते हैं वास्तविक सूरज की रोशनी के निकट प्रकाश का निर्माण करने के लिए रंग समायोजित किया गया है
    • एलएफसी बल्ब कम गर्मी पैदा करते हैं और तापदीप्त बल्बों की तुलना में अधिक जीवन प्रदान करते हैं, जो आपको बिजली के बिलों पर पैसा बचाता है और पर्यावरण को हानिकारक ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन से बचाता है।
    • फ्लोरोसेंट प्रकाश जुड़नार और लैंप पर ऊर्जा स्टार लेबल को देखने के लिए सुनिश्चित करें कि आप अधिकतम बचत, गुणवत्ता और मानकों को प्राप्त करें।
    • सीएफएल बल्ब आमतौर पर डेस्क लैंप, फर्श लैंप, अलमारियाँ के तहत रोशनी, टेबल लैंप, रैखिक स्ट्रिप्स, sconces, उच्च माउंट, मकड़ियों, छत के पास माउंट, फांसी रोशनी, अस्थायी छतों, रोशनी द्वीपों में उपयोग किया जाता है पाक कला, सड़कों के लिए प्रकाश व्यवस्था, आउटडोर दीवार लालटेन, उद्यान लालटेन पोस्ट और बाहरी दीवार माउंट और छत। LFC बल्ब पहली पीढ़ी गति डिटेक्टरों या रोशनी के लिए उपकरणों में इस्तेमाल नहीं किया जा सकता नियामक समायोजित कर रहे हैं। हालांकि, यह संभव है कि कुछ बल्ब LFC दूसरा नवीनतम पीढ़ी (जो आमतौर पर अधिक महंगे हैं) लेबल और इस उद्देश्य के लिए विशेष रूप से बेच दिया।
  • अपने प्रकाश स्थिरता चरण 2 के लिए परफेक्ट लाइट बल्ब चुनें शीर्षक वाला इमेज
    2
    फ्लोरोसेंट लाइट बल्ब का उपयोग करने पर विचार करें ऊर्जा संरक्षण और बहुमुखी प्रतिभा हासिल करने के लिए फ्लोरोसेंट बल्ब चुनें फ्लोरोसेंट लाइट बल्ब ऊर्जा-कुशल प्रकाश बल्ब हैं जो मानक तापदीप्त बल्बों की तुलना में 20 से 40% कम बिजली का उपयोग करते हैं और 20 गुना अधिक तक रहती हैं। कई नई कॉम्पैक्ट शैलियों निर्देशित प्रकाश व्यवस्था के लिए फ्लोरोसेंट लाइट बल्ब को व्यावहारिक बनाती हैं। मानक बुशिंग में तापदीप्त बल्ब के स्थान पर थ्रेड प्रकार के बल्ब का इस्तेमाल किया जा सकता है। फ्लोरोसेंट बल्ब की गर्मी और नरमता भी सुधार में है।
  • फ्लोरोसेंट बल्ब आमतौर पर डेस्क लैंप, फर्श लैंप, अलमारियाँ के तहत रोशनी, टेबल लैंप, रैखिक स्ट्रिप्स, sconces, उच्च माउंट, मकड़ियों, छत के पास माउंट, फांसी रोशनी, अस्थायी छतों, रोशनी द्वीपों में उपयोग किया जाता है रसोई का, सड़कों के लिए प्रकाश, बाहरी दीवार लालटेन और उद्यान ध्रुव लालटेन।
  • अपने प्रकाश स्थिरता चरण 3 के लिए बिल्कुल सही लाइट बल्ब चुनें शीर्षक वाला इमेज
    3
    एक हलोजन बल्ब की कोशिश करो आज की कई दीपक हलोजन बल्ब का उपयोग करते हैं हलोजन बल्ब एक हल्के प्रकाश का उत्पादन करते हैं और मानक गरमागरम बल्बों की तुलना में प्रति वोल्ट अधिक प्रकाश (ल्यूमेंस) का उत्पादन करते हैं। वे सूरज के रंगों के स्पेक्ट्रम को अधिक बारीकी से पुन: पेश करते हैं। निर्देशित प्रकाश व्यवस्था के लिए इसका छोटा सा आकार और उसकी तीव्रता बहुत अच्छा है।
  • प्रकाश सटीक और नियंत्रित का रे, कम वोल्टेज हैलोजन लैंप विशिष्ट विवरण बीम प्रकाश कलाकृतियों, वास्तु विवरण, मूर्तियां, आदि उजागर करने के लिए एक नाटकीय प्रभाव के लिए निर्दिष्ट कर रहे हैं कम वोल्टेज बल्ब 12 या 24 वोल्ट हो सकते हैं और एक ट्रांसफार्मर की आवश्यकता होती है।
  • चूंकि हलोजन बल्ब अन्य प्रकार के बल्बों से अधिक जलते हैं, उन्हें अधिक देखभाल की आवश्यकता होती है बेची गई सभी हलोजन लैंपों ने आग के जोखिम को कम करने के लिए सुरक्षा ढाल को मंजूरी दी है। जब एक हलोजन बल्ब बदलते हैं, तब तक इंतजार करना सुनिश्चित करें जब तक बल्ब इसे छूने के लिए शांत हो जाए। हमेशा एक हलोजन बल्ब को संभालने के लिए एक साफ कपड़े का उपयोग करें, क्योंकि आपके हाथ में तेल बल्ब को गर्म करने के लिए और अपने जीवन को बहुत कम कर देगा। उदाहरण: जीयू -10, एमआर -16, जेसी / जेसीडी, जी 9, जेडीई -11, जेटी -3, जेटी -4, पीएआर।
  • हलोजन बल्ब बल्ब का इस्तेमाल आमतौर पर डेस्क लैंप, टाइप लैंप में किया जाता है torchiere लैंप, फर्श लैंप टेबल गहने, अलमारियाँ के तहत रोशनी, बाथरूम के लिए खड़ा है, प्रकाश व्यवस्था वैनिटी, sconces, दीपक wishbones, छत लैंप, उच्च माउंट, पेंडेंट रोशनी, दिशात्मक लैंप, झूमर, रोशनी रसोई द्वीपों, सजावटी रोशनी, सड़क प्रकाश और बाहरी रिफ्लेक्टर के लिए भी।
  • अपने प्रकाश स्थिरता चरण 4 के लिए परफेक्ट लाइट बल्ब चुनें शीर्षक वाला इमेज
    4
    एक गरमागरम प्रकाश बल्ब का उपयोग करें गरमागरम बल्ब आज दीपक में इस्तेमाल होने वाले सबसे सामान्य प्रकार के बल्ब हैं क्योंकि ये सस्ता और व्यापक रूप से उपलब्ध हैं। आम गरमागरम बल्ब 15 से 150 वाट तक भिन्न होते हैं और एक नरम पीले-सफेद प्रकाश का उत्पादन करते हैं, लेकिन वे गुलाबी रंग से नीले रंग के विभिन्न तापमानों में उपलब्ध हैं। वे आम तौर पर पारदर्शी, ठंढा या पूर्ण-रंग शैलियों में उपलब्ध होते हैं
  • मानक गरमागरम बल्बों के साथ, प्रकाश तब उत्पन्न होता है जब ग्लास बल्ब के अंदर एक विद्युत् प्रवाह के माध्यम से इन्हेन्डेंसेंस (रोशनी) तक एक फिलामेंट गरम होता है। गरमागरम रिफ्लेक्टर सामान्य प्रकाश प्रदान करते हैं
  • तापदीप्त बल्ब मानक परिवेश प्रकाश व्यवस्था के लिए बहुत अच्छे हैं, और निर्देशित प्रकाश व्यवस्था के लिए उच्च विद्युत शक्तियां अच्छे हैं I तापदीप्त बल्बों का उपयोग करते समय, सुनिश्चित करें कि आप अपने दीपक के लिए अधिकतम अनुशंसित विद्युत शक्ति से अधिक नहीं हैं। उदाहरण: प्रशंसकों या उपकरणों के लिए G25, G16.5, टी-प्रकार के बल्ब, बीआर / आर, मानक बेस-लाइट बल्ब, मानक कैंडलब्रा, और लाइट बल्ब।
  • उद्दीप्त बल्ब आम तौर पर उच्चारण के प्रकाश में इस्तेमाल किया, टेबल लैंप, लैंप, डेस्क लैंप, फर्श लैंप, प्रकार तूफान लैंप, रोशनी प्रकाश जोखिम, बाथरूम या शौचालय, sconces के लिए प्रकाश आवर्धक पढ़ने, स्विंग हाथ लैंप, लैंप प्रकार Wallchiere, अस्थायी छत, झूमर, माउंट छत के पास, संकेत, उच्च माउंट, रोशनी रसोई द्वीप, फांसी रोशनी, रोशनी हैंगर बर्तन, आउटडोर फांसी लालटेन, सजावटी प्रकाश व्यवस्था, सड़कों के लिए प्रकाश व्यवस्था, रोशनी पोल, रिफ्लेक्टर और बारी बाहरी दीवार लालटेन



  • अपने प्रकाश स्थिरता चरण 5 के लिए सही लाइट बल्ब चुनें शीर्षक वाला इमेज
    5
    एक PAR बल्ब की कोशिश करो बराबर लैंप प्रकाश के स्तर को नियंत्रित करने के लिए चुनते हैं। बराबर पैराबोलिक (अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त के लिए) aluminized परावर्तक साधन। एक सममूल्य दीपक तापदीप्त, हैलोजन या उच्च तीव्रता निर्वहन (संक्षिप्त में HID) हो सकता है और एक परावर्तक दीपक दबाया कांच परिशुद्धता प्रकाश एक परवलय रूप में एक ही आकार के रेशा से आने वाले को दर्शाती है। बराबर लैंप, दोनों के परावर्तक और चश्मे के लेंस पर निर्भर एक प्रकाश किरण नियंत्रित या ध्यान केंद्रित करने के लिए। ये बल्ब अत्यंत उज्ज्वल है और प्रकाश के स्तर के सटीक नियंत्रण के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • बराबर हलोजन बल्बों में प्रकाश को नियंत्रित करने के लिए परिलक्षित प्रतिबिंब होता है। बराबर हलोजन बल्ब को अक्सर निर्देशित प्रकाश और उच्चारण प्रकाश व्यवस्था के लिए निर्दिष्ट किया जाता है।
  • अपने प्रकाश स्थिरता चरण 7 के लिए सही लाइट बल्ब चुनें शीर्षक वाला इमेज
    6
    क्सीनन बल्बों पर गौर करें। सड़क प्रकाश व्यवस्था के लिए क्सीनन बल्ब चुनें क्सीनन बल्ब क्सीनन से बने होते हैं, एक दुर्लभ गैस जिसका उपयोग विशेष लैंप में किया जाता है। वे 10,000 घंटे तक के लिए जाने जाते हैं क्लेनॉन बल्ब आपके हाथों से छुआ जा सकता है, हलोजन बल्ब के विपरीत
  • फ्यूज प्रकार बल्ब: फ्यूज प्रकार बल्ब एक अद्वितीय आकार है और आम तौर पर कम वोल्टेज बल्ब हैं। वे पाले सेओढ़ लिया या साफ कांच की किस्मों में आते हैं। आप निर्देशित प्रकाश या अप्रत्यक्ष रूप से प्रकाश व्यवस्था के लिए फ्यूज प्रकार बल्ब (अलमारियाँ और अलमारियों, अलमारियाँ के तहत या मंत्रिमंडलों के अंदर) उपयोग कर रहे हैं, पाले सेओढ़ लिया लैंप सबसे अच्छा विकल्प है। हालांकि, अगर आप आइटम को उजागर करना लहजे प्रकाश के लिए उन्हें इस्तेमाल करने जा रहे हैं कि ऐसा करना चाहिए "चमक" (गहने, चीनी मिट्टी के बरतन, कांच), यह पारदर्शी लैंप का उपयोग करने के लिए सलाह दी जाती है।
  • छवि शीर्षक 24514 14
    7
    एल ई डी (प्रकाश-उत्सर्जक डायोड, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए) का परीक्षण करें एल ई डी छोटे इलेक्ट्रॉनिक उपकरण होते हैं, जब बिजली उनके पास से गुजरती है। एलईडी काफी कुशल हैं और बहुत लंबे जीवन काल हैं। वे लाल, हरे, नीले या सफेद हो सकते हैं एलईडी बल्ब आमतौर पर डेस्क लैंप, आउटडोर फांसी लालटेन, सजावटी रोशनी, सड़क प्रकाश और रिफ्लेक्टर में उपयोग किया जाता है।
  • अपने प्रकाश स्थिरता चरण 6 के लिए सही लाइट बल्ब चुनें शीर्षक वाला इमेज
    8
    विशेष आवश्यकताओं के लिए विशेष बल्ब चुनें। कुछ भिन्न विकल्प हो सकते हैं जिनके लिए आप खोज रहे हैं।
  • काली रोशनी: अदृश्य अल्ट्रावियोलेट (यूवी) प्रकाश उत्सर्जित करने के लिए डिजाइन एक फ्लोरोसेंट लाइट
  • हीट लैंप: बल्ब जिनका उपयोग एक केंद्रित क्षेत्र में तापमान बढ़ाने के लिए किया जाता है। उनका उपयोग खाद्य उद्योग में और बाहर प्रतीक्षा क्षेत्रों में अधिक बार किया जाता है।
  • क्रिप्टन लैंप: एक प्रीमियम बल्ब जो कि आर्गन के बजाय क्रीप्शन गैस का उपयोग करता है।
  • शॉक-प्रतिरोधी बल्ब, सिलिकॉन बल्ब, टेफ्लॉन-आच्छादित बल्ब, आदि: इन बल्बों में एक सुरक्षित आवरण है जो उन्हें झटके और टूटने से बचाता है। वे विभिन्न आकारों में आते हैं।
  • सूरज की रोशनी पूर्ण स्पेक्ट्रम: पूर्ण स्पेक्ट्रम बल्ब प्राकृतिक प्रकाश पुन: पेश करने के लिए डिज़ाइन कर रहे हैं और तनाव, अवसाद और सिर दर्द, अन्य बातों के अलावा कम करने के द्वारा स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है। पूर्ण स्पेक्ट्रम बल्ब अक्सर डेस्क लैंप और फर्श लैंप में किया जाता है।
  • जर्मीकरण संबंधी दीपक: जर्मीकरण संबंधी दीपक पराबैंगनी प्रौद्योगिकी की पेशकश करते हैं, जो कि कीटाणुशोधन के लिए एक गैर-रासायनिक दृष्टिकोण है। इस कीटाणुशोधन प्रक्रिया में कुछ भी नहीं जोड़ा गया है, जो इस विकास को सरल, किफायती बनाता है और बहुत कम रखरखाव की आवश्यकता है।
  • अपने प्रकाश स्थिरता चरण 8 के लिए सही लाइट बल्ब चुनें शीर्षक वाला इमेज
    9
    भविष्य में इलेक्ट्रॉन से प्रेरित ल्यूमिनेसिस बल्ब (ईएसएल) पर विचार करें। इन बल्बों एक उभरती हुई प्रौद्योगिकी है कि सीएफएल बल्ब या उच्च लागत और एल ई डी से प्रकाश की खराब गुणवत्ता के खतरों के बिना कुशल प्रकाश व्यवस्था की मांग उपभोक्ताओं के लिए एक नया विकल्प उपलब्ध कराते हैं। R30 ईएसएल बल्ब तापदीप्त बल्ब 65W परावर्तक कि आमतौर पर recessed प्रकाश उपकरणों, जो नए निर्माण और पुन: बनाया घरों में लोकप्रिय हैं में प्रयोग किया जाता है को बदलने के लिए बनाया गया है।
  • आर 30 ईएसएल बल्ब एक समान प्रतिबिंबित करता है जो कि प्रकाश की जरूरी लैंप से भिन्न होता है। एक उच्च शक्ति कारक प्रतिस्पर्धी कॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंट लैंप की तुलना में कम कुल बिजली भार आर 30 ईएसएल बल्ब देता है। यह रंग में कोई भी महत्वपूर्ण परिवर्तन के बिना लगभग 10000 घंटे का प्रकाश उत्पन्न करता है। इसकी कीमत लगभग $ 15 से $ 20 होने की उम्मीद है हालांकि इन बल्बों के परीक्षण और उत्पादन ने जनता को अपनी उम्मीद की रिहाई में देरी की है, लेकिन उनके बड़े पैमाने पर उत्पादन अभी भी भविष्य के लिए निर्धारित है।
  • भाग 3
    अपने लाइट डिवाइस को एक लाइट बल्ब के साथ मिलाएं

    छवि शीर्षक 24514 17
    1
    फर्श या टेबल लैंप के लिए एक बल्ब चुनें तो आपको एक अलग दीपक या फर्श दीपक बड़ी मेज है, तो आपके पास कुछ विकल्प संभव बल्ब की है। का उपयोग करते हुए एक बल्ब के आकार का या सर्पिल के आकार का एक इसे बंद कर दिया कॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंट या तापदीप्त पर विचार करें। स्पेक्ट्रम के प्रकाश बल्ब गर्म पक्ष को चिपका, के बाद से इन लैंप अपने कमरे को उजागर और आम तौर पर (एक प्रकाश बल्ब की तरह एक गर्म रंग में आंखों के लिए और अधिक आकर्षक हो जाते हैं "सूरज की रोशनी")।
  • छवि शीर्षक 24514 18
    2
    अपने पैंडेंट प्रकाश डिवाइस के लिए एक बल्ब खोजें क्योंकि फांसी के उपकरण कम से कम भाग या आधा बल्ब को बेनकाब करते हैं, इसलिए आपके प्रकाश विकल्प सीमित होते हैं। आपको प्रकाश की उपस्थिति के पैमाने के गर्म पक्ष पर एक पारंपरिक बल्ब या गुब्बारे के आकार में एक बल्ब की तलाश शुरू करनी चाहिए। अधिकांश लोग इस उद्देश्य के लिए कॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंट बल्ब या हलोजन बल्ब का उपयोग करना पसंद करते हैं।
  • छवि शीर्षक 24514 1 9
    3
    छत प्रकाश उपकरणों के लिए एक बल्ब चुनें। छत के उपकरण आमतौर पर बंद होते हैं ताकि बल्ब दिखाई नहीं दे, जो आपको एक लटकन डिवाइस की तुलना में बहुत अधिक विकल्प देता है। बल्ब का चयन करें जिसमें लंबे जीवन है, इसलिए आपको इसे अक्सर बदलना नहीं पड़ता है आप जिस प्रकाश का चयन करना चाहते हैं, उसका स्वरूप कमरे के माहौल के आधार पर भिन्न होगा। बल्ब किसी भी प्रकार की (जब तक यह प्रकाश उपकरण के संगत है के रूप में) एक युक्ति छत के लिए काम करेंगे, लेकिन, यदि संभव हो, तो आप एक तेज कुशल प्रकाश बल्ब खोजने की कोशिश करना चाहते हैं।
  • छवि शीर्षक 24514 20
    4
    दीवार के झूमर के लिए एक बल्ब की तलाश करें दीवार पर झूमर छोटे होते हैं और अधिकतर सजावटी होते हैं, जिसका मतलब है कि आपके द्वारा चुनी गई बल्ब को छोटा करने के लिए झूमर को पूरी तरह से कवर करने होंगे। बल्ब का चयन करें जिसमें एक ट्यूब या लौ का आकार होता है, क्योंकि वे मोमबत्ती के अंदर फिट होने के लिए पर्याप्त संकीर्ण होते हैं। कॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंट लाइट बल्ब और इन्रेन्डेसेंट बल्ब का इस्तेमाल आमतौर पर दीवार स्केन्स के लिए किया जाता है।
  • छवि शीर्षक 24514 21
    5
    एक अंतर्निहित प्रकाश डिवाइस के लिए बल्ब चुनें। क्योंकि अंतर्निहित डिवाइस ज्यादा वेंटिलेशन की अनुमति नहीं देते हैं, इसलिए उन्हें आग का सबसे अधिक खतरा होता है। नतीजतन, आपका मुख्य लक्ष्य एक बल्ब चुनना होगा जो आपके डिवाइस के लिए अधिकतम विद्युत शक्ति से अधिक नहीं है। अधिकांश लोग एक हलोजन बल्ब, एक कॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंट बल्ब या एक अंतर्निहित प्रकाश उपकरण के लिए एक गरमागरम बल्ब का चयन करते हैं। प्रकाश की उपस्थिति स्थान के आधार पर अलग-अलग होगी।
  • छवि शीर्षक 24514 22
    6
    बाहरी डिवाइस के लिए बल्ब की तलाश करें यदि आपका आउटडोर डिवाइस मौसम से अवगत कराया गया है, तो आपको एक विशेष आउटडोर बल्ब खरीदने की आवश्यकता होगी जो एक्सपोजर से क्षतिग्रस्त नहीं होगी। अन्यथा, एक प्रकाश बल्ब चुनें जो एक सर्पिल आकार या हल्के रंग के साथ एक ट्यूबलर आकार है "चमकदार सफेद"। एलईडी लोकप्रिय विकल्प हैं, जैसे कि गरमागरम और हलोजन बल्ब हैं ध्यान रखें कि आपके पास एक विशेष बल्ब खरीदने के लिए है, यदि आपके पास एक सहज प्रकाश यंत्र या एक उपकरण है जिस पर टाइमर है। इन विकल्पों को देखने के लिए अपने स्थानीय प्रकाश की दुकान पर देखें
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके पास किसी प्रकाश यंत्र या एक लाइट बल्ब के बारे में कोई प्रश्न हैं, तो आपको हमेशा किसी विक्रेता से किसी प्रकाश स्टोर पर पूछना चाहिए। वह आपको विशिष्ट उत्तर देने में समर्थ होगा जो आपको पैसा बचा सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com