ekterya.com

कैसे एक विद्युत संधारित्र (संधारित्र) डाउनलोड करने के लिए

कैपेसिटर बिजली के उपकरणों और इलेक्ट्रॉनिक उपकरण भागों के असंख्य में पाया जा सकता है। वे बिजली की लगातार बिजली की आपूर्ति करते हैं जब वोल्टेज और डिस्चार्ज में वृद्धि होती है, जब कुछ समय में बिजली को डिवाइस पर बिजली की निरंतर आपूर्ति प्रदान करने के लिए बिजली मिलती है। कैपेसिटर जितना बड़ा होता है, उतना वोल्टेज यह स्टोर कर सकता है, इसके बाद भी बंद हो जाता है। इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस पर काम करने से पहले, आपको पहले कैपेसिटर डाउनलोड करना होगा - यहां हम आपको समस्याओं के बिना इसे डाउनलोड करने के निर्देश देते हैं।

चरणों

Video: 12P0706 IN HINDI Capacitor संधारित्र Part 1

डिस्चार्ज एक कैपेसिटर चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
बिजली के उपकरणों पर काम करने के लिए उपयुक्त तकनीकों और उचित उपकरणों को जानें और उपयोग करें। अपने असुरक्षित हाथों से कुछ भी मत न करें
  • डिस्चार्ज एक कैपेसिटर चरण 2 नामक छवि
    2

    Video: CLASS - 12th ll गोलीय संधारित्र ll spherical Capacitor

    विद्युत धारा से संधारित्र के साथ डिवाइस को डिस्कनेक्ट करें। वर्तमान स्रोत को हटाए जाने तक विद्युत प्रवाह संधारित्र के माध्यम से प्रवाह होगा। यदि आप संधारित्र को अच्छी तरह से संभाल नहीं लेते हैं तो वर्तमान में आपको प्राप्त होने वाले मुक्ति में वृद्धि होगी, और इसे चार्ज करना जारी रख सकते हैं।
  • डिस्चार्ज एक कैपेसिटर चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    संधारित्र खोजें अधिकांश कैपेसिटर 2 इंट्युलेटिंग प्लेट द्वारा विभाजित 2 प्रवाहकीय प्लेटों से बने होते हैं - अधिक जटिल कैपेसिटर में मेटललाइज्ड प्लास्टिक की कई परतें होती हैं। बड़े कैपेसिटर, सबसे खतरनाक, आमतौर पर एक बेलनाकार आकार होता है और बैटरी की तरह दिखाई देता है
  • डिस्चार्ज एक कैपेसिटर चरण 4 शीर्षक वाली छवि



    4
    सिस्टम से संधारित्र को डिस्कनेक्ट करें, अगर यह स्थायी रूप से स्थापित नहीं है। इससे सर्किट को नुकसान हो सकता है, जहां आप इसे डिस्चार्ज करते समय कैपेसिटर जुड़ा होता है।
  • यदि इसे हटाया जा सकता है, तो यह शायद बहुत बड़ा और खतरनाक है
  • डिस्चार्ज एक कैपेसिटर चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    डिवाइस को कई सेकंड के लिए कंडेंसर तारों में स्पर्श करें। ऐसा करने से आप बिजली के प्रवाह के लिए एक और रास्ता दे सकते हैं और इस प्रकार संधारित्र को निर्वहन कर सकते हैं। आप एक वाल्टमीटर, या एक नियमित बल्ब का उपयोग कर सकते हैं
  • एक मीटर या लाइट बल्ब का प्रयोग करके आप डिजिटल स्क्रीन पर या प्रकाश बल्ब को धीरे-धीरे फैडाने के तरीके के बारे में डाउनलोड की प्रगति देखेंगे।
  • Video: XIIH-1-6 विद्युत क्षेत्र, एवं तीव्रता (२०१६) Pradeep Kshetrapal Physics

    युक्तियाँ

    • संधारित्र को छुट्टी मिलने के बाद, इसे रोकने के लिए रोकनेवाला या केबल का एक टुकड़ा के साथ जुड़े केबल रखें।
    • संधारित्र समय के साथ खुद के लिए उतारे जा रहे हैं, और कई के रूप में लंबे वहाँ कोई बाहरी शक्ति या एक आंतरिक बैटरी है कि चार्ज हो रहा है के रूप में कुछ दिनों के बाद छुट्टी दे दी कर रहे हैं - लेकिन हमेशा मान वे लोड किए गए हैं जब तक आप पहले से ही है पुष्टि की है कि यह डाउनलोड किया गया है। डिवाइस को हर समय डिस्कनेक्ट किया जाना चाहिए, न केवल "बंद"

    चेतावनी

    • हालांकि यह भी संधारित्र तार की एक छोटा पेचकश उपयोग करना संभव है, बिजली के झटके की राशि सर्किट के भीतर पेचकश टिप या किनारे तांबे को पिघला सकता है अगर संधारित्र अभी भी जुड़ा हुआ है। विशेष रूप से बड़े स्पार्क्स अपने उपकरणों या तांबा एक प्रक्षेप्य कि चोट पहुंचा सकते में पिघल परिवर्तित तलने कर सकते हैं।
    • बड़े कैपेसिटर बहुत खतरनाक होते हैं और अन्य अक्सर आप के साथ काम करने की कोशिश कर रहे संधारित्र के करीब हैं। उनके साथ काम करना संभवतः एक शौक के रूप में अच्छा नहीं है

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    Video: कैपेसिटर {capacitor} कैपेसिटर का कार्य तथा पहचान

    • प्रतिरोध, वाल्टमीटर या प्रकाश बल्ब
    • केबल (संधारित्र को छुट्टी देने के लिए)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com