ekterya.com

फूलों को कैसे खाया जाए

फूलों वाले पौधे एक उद्यान का गौरव और आनंद हो सकते हैं। लेकिन, कोई भी माली जानती है कि आप जिन सुंदर परिणामों की तलाश कर रहे हैं, उन्हें पाने के लिए आपको अपने फूलों को खाद बनाना होगा। चाहे आप सिंथेटिक फास्ट-एक्टिंग उर्वरक या अधिक प्राकृतिक जैव उर्वरक चुनते हैं, आपको यह जानना होगा कि इसे कब लागू किया जाए, इसे कैसे लागू किया जाए और आपके पौधों की अन्य विशिष्ट आवश्यकताओं की क्या ज़रूरत है। आपको कुछ परीक्षण और त्रुटि भी हो सकती है या यहां तक ​​कि सलाह मांगने के लिए भी। कोई फर्क नहीं पड़ता कि, क्या आपके फूल ठीक से निषेचित किए जाने के बाद अधिक सुंदर दिखेंगे।

चरणों

विधि 1
अपने फूलों पर उर्वरक लागू करें

फर्टिलाइज़ फॉल्स चरण 1
1
निर्धारित करें कि आपको उर्वरक कब लागू करना चाहिए। यह निर्धारित करने के लिए जब आपको खाद की आवश्यकता हो, आपको फूलों के प्रकार और पौधे के प्रकार (वार्षिक, बारहमासी, नई वृद्धि या पहले से ही स्थापित) को ध्यान में रखना होगा। अपने फूलों के पौधों को खाद के लिए सबसे अच्छा समय निर्धारित करें।
  • भूमि को वार्षिक पौधों और किसी भी नए संयंत्र के लिए उर्वरक बनाते समय आप मृदा बिस्तर तैयार करते हैं।
  • बारहमासी पौधों और सजावटी जड़ी बूटियों को पहले से ही स्थापित किया जाता है जैसे कि वे वसंत में अपनी वृद्धि को फिर से शुरू करते हैं।
  • जैसे ही वे बढ़ने लगते हैं, तब तक बल्ब को निषेचित किया जाना चाहिए।
  • गुलाब को मई से निषेचित किया जाना चाहिए, लेकिन जुलाई के बाद नहीं। आप शरद ऋतु और सर्दियों के दृष्टिकोण के रूप में नए विकास को प्रोत्साहित नहीं करना चाहते।
  • फर्टिलाइज फॉल्स चरण 2 के शीर्षक वाला इमेज
    2
    प्राकृतिक उर्वरकों को मिट्टी की सतह पर लागू करें प्राकृतिक उर्वरकों को लागू करने का सरलतम तरीका उन्हें बुवाई के लिए बेड की मिट्टी की सतह पर फैलाना है। प्राकृतिक उर्वरक मिटाने में अपने पोषक तत्वों को विघटित करने और जारी करने में अधिक समय लेते हैं, इसलिए रोपण के पहले कम से कम कुछ महीने उन्हें लागू करने का एक अच्छा विचार है।
  • फर्टिलाइज्ड फॉल्वर्स चरण 3 नामक छवि
    3
    मिट्टी में दानेदार उर्वरक को लागू करें दानेदार उर्वरक उन्हें सीधे जमीन पर छिड़का कर या स्प्रेडर का इस्तेमाल करके उपयोग किया जाता है। आपको पृथ्वी को हल करना होगा ताकि ग्रैन्यूल को समान रूप से वितरित किया जा सके। दानेदार उर्वरक हैं जो पिछले लंबे समय तक रहे हैं। ये 9 महीनों तक जमीन पर रह सकते हैं।
  • फर्टिलाइज फॉल्वर्स चरण 4 नामक छवि
    4
    अपने पौधों और मिट्टी को पानी घुलनशील उर्वरक लागू करें। पानी में घुलनशील उर्वरक एक प्रकार का पाउडर है जो पानी में घुल जाता है। यह समाधान फूलों पर लागू किया जाना चाहिए। आप पौधों और जमीन पर सीधे इसे स्प्रे कर सकते हैं। पानी में घुलनशील उर्वरक मिट्टी में 2 से 3 सप्ताह तक रहते हैं।
  • फर्टिलाइज फॉल्वर्स चरण 5 के शीर्षक वाले छवि
    5
    अपने वार्षिक पौधों पर अधिक ध्यान दें। वार्षिक फूल (जो कि एक बढ़ते मौसम में अपना जीवन चक्र पूरा करते हैं) बार-बार फूलों की तुलना में अधिक उर्वरक की आवश्यकता होती है (जो हर साल बढ़ते हैं)।
  • फर्टिलाइज्ड फॉल्वर्स चरण 6 के शीर्षक वाला इमेज
    6
    अपने पौधों को पानी दें चुने गए उर्वरक के प्रकार को लागू करने के बाद, आपको फूलों को हमेशा की तरह पानी देना चाहिए। उन्हें निषेचन के बाद अपने फूलों को पानी देना महत्वपूर्ण है, लेकिन अतिरंजित होने की कोई आवश्यकता नहीं है।
  • विधि 2
    प्राकृतिक और सिंथेटिक उर्वरकों के बीच चुनें

    फर्टिलाइज फॉल्स चरण 7 के शीर्षक वाला इमेज
    1
    विभिन्न प्रकार के उर्वरकों का मूल्यांकन करें पहला कदम यह तय करना होगा कि क्या आप एक प्राकृतिक या सिंथेटिक उर्वरक का उपयोग करने जा रहे हैं। प्रत्येक के पास इसके फायदे हैं
    • प्राकृतिक उर्वरक कार्बनिक सामग्री से बना है कुछ उदाहरणों में कंपोस्ट (होममेड या स्टोअर खरीदा), खाद, कपास वाले भोजन, रक्त भोजन, हड्डी का भोजन, मछली पायस और तरल में समुद्री शैवाल शामिल हैं।
    • सिंथेटिक उर्वरकों के विभिन्न रूपों में आते हैं, जैसे कि दलिया, पानी में घुलनशील पाउडर और तरल ध्यान केंद्रित।
  • फर्टिलाइज़ फॉल्स चरण 8 के शीर्षक वाले छवि

    Video: गुलाब के पौधे से ज़्यादा फ़ूल पाने का सीक्रेट जो कोई आपको नही बताएगा

    2
    लघु और दीर्घकालिक लागत का मूल्यांकन प्राकृतिक उर्वरक ख़रीदना (अपने खुद के उर्वरक बनाने के विरोध में) बहुत खर्च कर सकते हैं सिंथेटिक उर्वरक की एक समान राशि आपको कम खर्च करेगी। हालांकि, प्राकृतिक उर्वरक अधिक पोषक तत्वों को छोड़ देंगे और इसे धीरे-धीरे करेंगे, अपने पौधों को अधिक समय तक खिलाएंगे और समय के साथ मिट्टी की गुणवत्ता में सुधार करेंगे।
  • फर्टिलाइज फॉल्स चरण 9

    Video: केले के फूल खाने के फायदे - benefit of banana flower - Mediicinal Benefits of Banana Flower

    3



    त्वरित परिणामों के लिए सिंथेटिक उर्वरक चुनें एक सिंथेटिक उर्वरक (विशेष रूप से पानी में घुलनशील प्रकार) को लागू करने के एक दिन बाद आप नाटकीय परिणाम देखेंगे। यह आपके लिए सही विकल्प हो सकता है यदि आपके पौधों को तुरंत पुनर्जन्म करना होगा।
  • फर्टिलाइज फॉल्स चरण 10 के शीर्षक वाला इमेज
    4
    मिट्टी की गुणवत्ता में सुधार के लिए प्राकृतिक उर्वरकों का चयन करें। प्राकृतिक उर्वरक धीरे-धीरे काम करते हैं क्योंकि वे अंदर से मिट्टी की गुणवत्ता में सुधार करते हैं। पौधों को सीधे पोषक तत्व प्रदान करने के बजाय, वे पोषक तत्व जोड़ते हैं जो मिट्टी में बने रहेंगे। प्राकृतिक उर्वरक मिट्टी की गुणवत्ता में सुधार कर सकते हैं, जिसका अर्थ है कि आपको उर्वरकों का उपयोग अक्सर कम करना होगा।
  • फर्टिलाइज़ फॉल्स चरण 11
    5
    प्राकृतिक और सिंथेटिक उर्वरकों के संयोजन का उपयोग करने पर विचार करें। लंबी अवधि में, प्राकृतिक उर्वरक मिट्टी के लिए बहुत बेहतर हैं, लेकिन वे पोषक तत्वों को अधिक धीरे धीरे जारी करते हैं। एक विकल्प प्राकृतिक उर्वरक को अपने मुख्य उर्वरक के रूप में उपयोग करना है, बल्कि पानी-घुलनशील सिंथेटिक उर्वरक के साथ अपने पौधों को भी पोषण करना है।
  • विधि 3
    सही उत्पाद का चयन करें

    फर्टिलाइज़ फॉल्स चरण 12
    1
    लेबल पढ़ें यदि आप वाणिज्यिक उर्वरक खरीदने जा रहे हैं, तो सावधानीपूर्वक लेबल को पढ़ना सुनिश्चित करें। आप फूलों (या फूलों के पौधे) के साथ उपयोग के लिए तैयार किए गए उर्वरक उत्पाद को देखना चाहिए। यदि आप विशिष्ट फूल (उदाहरण के लिए, गुलाब) को खाद बनाना चाहते हैं तो आप विशेष रूप से उस फूल के लिए डिज़ाइन किए गए उत्पाद को ढूंढ सकते हैं।
  • फर्टिलाइज़ फॉल्स चरण 13 के शीर्षक वाले छवि
    2
    एनपीके खोजें फूलों के लिए सबसे अच्छे उर्वरकों में नाइट्रोजन (एन) होता है, जो विकास-फॉस्फोरस (पी) को बढ़ावा देता है, जो जड़ प्रणालियों और फूलों के उत्पादन में सुधार लाता है- और पोटेशियम (के), जो समग्र शक्ति और रोग प्रतिरोध को बेहतर बनाता है। उर्वरकों के पैकेज में आमतौर पर तीन भागों होते हैं (उदाहरण के लिए, 5-10-10) जो कि इन मैक्रोन्यूट्रेंट्स में से प्रत्येक का प्रतिशत मात्रा के अनुसार दर्शाता है।
  • फर्टिलाइज फॉल्स चरण 14
    3
    फूलों के लिए फास्फोरस चुनें कई फूल बनाने के लिए प्रसिद्ध पौधे आमतौर पर अधिक फॉस्फोरस की आवश्यकता होती है। यह मध्य संख्या सबसे उर्वरक है फूलों के साथ अपने पौधों को पोषण देने में मदद करने के लिए 10-20-10 उर्वरक में फास्फोरस की एक उच्च खुराक होती है।
  • फर्टिलाइज फॉल्स चरण 15
    4
    एक विशेषज्ञ से परामर्श करें आप किस प्रकार के उर्वरक की सलाह देते हैं यह जानने के लिए अपने क्षेत्र में किसी से बात करने के लिए कभी भी दर्द नहीं होता है इससे आपको समय और पैसा बचाने में मदद मिल सकती है अपने क्षेत्र में एक माली से बात करने पर विचार करें, बागवानी कंपनी से कोई व्यक्ति, या बागवानी स्टोर के प्रतिनिधि का प्रतिनिधि आप आमतौर पर अक्सर।
  • फर्टिलाइज़ फॉल्स चरण 16 को शीर्षक वाली छवि
    5
    आपको कुछ परीक्षण और त्रुटि करना होगा परीक्षण करने का एकमात्र तरीका वास्तव में यह निर्धारित करना है कि आपके फलों द्वारा उपयोग किए गए उर्वरकों पर क्या प्रतिक्रिया होगी। अपने फूलों के पौधों के लिए सही उर्वरक खोजने से पहले आपको कई विकल्पों या संयोजनों के साथ प्रयोग करना पड़ सकता है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप इसकी गुणवत्ता के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं तो जमीन पर कुछ परीक्षण करें आप पा सकते हैं कि आपकी मिट्टी में एक विशिष्ट पोषक तत्व की कमी है, और फिर, उस घटक के उच्च प्रतिशत के साथ आप एक उर्वरक की तलाश कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • पोटेशियम की तुलना में अधिक नाइट्रोजन के साथ उर्वरक का उपयोग न करें। आदर्श रूप से, आपके फूलों को सब्जियों के उत्पादन के बजाय खिलने पर ध्यान देना चाहिए बढ़ती सब्जियों के लिए नाइट्रोजन का एक उच्च स्तर बेहतर होता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • उर्वरक
    • पानी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com