ekterya.com

मैरीगोल्ड कैसे विकसित करें

Marigolds आसानी से बड़े हो रहे हैं और सफेद, पीले, नारंगी, लाल और विभिन्न रंगों सहित विभिन्न रंगों में आते हैं। वे गर्मी के मध्य से पहले ठंढ तक फूल। इनडोर फूलों की व्यवस्था के लिए उनका उपयोग किया जा सकता है, लेकिन वे बहुत ही सुखद गंध को छोड़ देते हैं जो कभी-कभी बहुत मजबूत होते हैं भी 4 से अधिक फीट (1.2 मीटर) के साथ विशाल के लिए कम से कम 1 फुट (30 सेंटीमीटर) को मापने लघु से, कई आकारों है! आप अपने बगीचे के लिए एकदम सही रंग और आकार चुन सकते हैं। और कमरों की बागानों के लिए मैरीगोल्ड की अनदेखी न करें, क्योंकि छोटी किस्मों ने उन पर फलाका।

चरणों

ग्रो मैरिगॉल्ड्स स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि

Video: इस तरह करें गेंदा की खेती

1
जब आप मैरीगोल्ड लगाते हैं, तो यह मिट्टी को समृद्ध करती है वे अमीर मिट्टी की तरह, अच्छे जल निकासी के साथ, हालांकि वे औसत और थोड़ा गरीब मिट्टी को सहन करते हैं यदि आप देश की गुणवत्ता में सुधार करते हैं तो आप स्वस्थ पौधों और फूलों का उत्पादन करेंगे, इसलिए बहुत सारे उर्वरक जोड़ें। महीने में एक बार एक सामान्य उर्वरक जोड़ें
  • ग्रो मैरिगोल्ड्स स्टेप 2 नामक छवि का शीर्षक
    2
    कैलेंडुला को पानी की आवश्यकता होती है जब उन्हें इसकी आवश्यकता होती है एक बार जब वे स्थापित हो जाते हैं, तो उन्हें समस्याओं के बिना भी बढ़ जाना चाहिए, भले ही आप उन्हें शामिल न करते हों। मिट्टी नम होना चाहिए, नम नहीं होना चाहिए सूखे की अवधि के दौरान, उन्हें सप्ताह में एक या दो बार पानी दो।
  • Video: Winter Flower seeding /फूलों के बीज उगाना

    ग्रो मैरिगॉल्ड्स स्टेप 3 शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: Gazania के बीज निकालना और सुरक्षित रखना| फूलों से बीज कैसे निकालें |collecting seeds from flower




    पौधों के आस-पास गीली घास को जोड़कर उन्हें बेहतर दिखाना और मातम दूर रखना।
  • Video: How to Grow Marigolds from Seed

    ग्रो मैरिगॉल्ड्स स्टेप 4 नामक छवि का शीर्षक
    4
    पौधे गर्मी के मध्य की ओर फूल देने लगेंगे और पहले ठंढ तक ऐसा करना जारी रखेंगे। मृत फूलों को निकालने की ज़रूरत नहीं है, यदि आप करते हैं, तो यह केवल साफ जगह रखना होगा।
  • ग्रो मैरिगॉल्ड्स स्टेप 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    पौधों को ठंढ से बचाता है कैलेंडुला वार्षिक पौधे हैं और ठंढ के प्रति अतिसंवेदनशील हैं। वे बिना किसी क्षति के पहले प्रकाश के ठंढ से जीवित रह सकते हैं, लेकिन वे एक मजबूत एक से बच नहीं पाएंगे
  • युक्तियाँ

    • एक बार जब वे फूलते हैं और फूल सूख चुके हैं, तो पहले दो पत्तियों से ऊपर काटा। फूल खोलें और उनके साथ जगह छिड़ें जहाँ आप चाहते हैं कि उन्हें वापस बढ़ने दें, फिर पानी। इस तरह आप फिर से marigolds होगा
    • क्या आप जानते हैं कि मैरीगोल्ड्स साथी पौधों को माना जाता है जो कीड़े दूर रहते हैं? कई माली उन्हें सब्जी बागानों में डाल देते हैं। अधिकतर भाग के लिए, कीड़े उनकी तीखी गंध की वजह से बचते हैं यही कारण है कि उन्हें अच्छा साथी माना जाता है इन पौधों के साथ आप एक अच्छी कीट विकर्षक बना सकते हैं। जबकि कीड़े उनसे बचते हैं, स्लगें बहुत नुकसान पहुंचा सकती हैं वे पत्तियों पर अपने उपजी और कुतरने नीचे स्लाइड करना पसंद करते हैं वे मैरीगोल्ड के एक पूरे बगीचे को नष्ट कर सकते हैं। आप उन्हें पौधों पर अचानक देख सकते हैं, जब मौसम गीला और सुबह जल्दी हो।
    • मौसम की शुरुआत में बीज बोना और उन्हें मिट्टी के साथ हल्के से कवर करें उन्हें अच्छी तरह से केवल एक बार पानी। वे आसानी से अंकुरित हो जाते हैं और जल्दी से बढ़ते हैं - वे गर्मी के चारों ओर अपने पहले फूल का उत्पादन करते हैं और लगातार फूल जारी करते हैं।
    • मैरीगोल्ड पौधों को बगीचे में प्रत्यारोपण करें, आपके क्षेत्र में अंतिम ठंढ बीत जाने के बाद। पौधों के बीच रिक्त स्थान लघु किस्म के आकार के आधार tengas- एक दूसरे से लगभग 6 इंच (15 सेमी) होना चाहिए, जबकि विशाल 2 फीट (60 सेमी) होना चाहिए।
    • विभिन्न प्रकार के मैरीगोल्ड पौधों के पत्तों के बीच मामूली अंतर है।
    • कैलेंडुला बीज से उगाए जाते हैं वे सूरज पूर्ण या आंशिक पसंद करते हैं बीजों को अपने फूलों के बिस्तर या कंटेनर में सीधे बोया जा सकता है जिससे उन्हें बाद में रोपाई के लिए रखा जा सकता है। उन्हें बर्तन या कंटेनरों में अंदर लगाने की सलाह दी जाती है, ताकि उन्हें बाहर की जगह प्रत्यारोपण किया जा सके। इस तरह आप उन्हें सही तरीके से स्थानांतरित कर सकते हैं, बजाय रोपाई निकालने के लिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com