ekterya.com

कैसे daffodils निषेचन के लिए

डैफोडाइल मजबूत उद्यान पौधे हैं जो वर्ष के बाद खूबसूरती से खिलेंगे। इन पौधों को हर साल बढ़ने की कुंजी उन्हें सही समय पर उर्वरक की सही मात्रा देने के लिए है।

चरणों

विधि 1
डेफोडील्स को उर्वरक बनाएं

फर्टिलाइट डैफोडिल्स चरण 1
1
मृदा की आवश्यकता होती है जब मिट्टी को अतिरिक्त पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। एक बार जब डेफोडील्स लगाए जाते हैं, तो आम तौर पर वे हर साल उन्हें ज्यादा ध्यान देने की आवश्यकता के बिना खिलते हैं। हालांकि, क्योंकि वे लंबे समय तक जमीन में रहते हैं, आसपास के भूमि को कमजोर हो सकता है क्योंकि पौधे सभी स्थानीय पोषक तत्वों का उपयोग करते हैं। फिर, मिट्टी को खाद के सभी पोषक तत्वों को बदलने के लिए आवश्यक है।
  • डैफोडील्स को मूल बल्ब को विभाजित करके भी दोहराया जाता है, जिसका अर्थ है कि अधिक पौधे समय के साथ एक ही स्थान पर कब्जा कर लेंगे। यह आगे मिट्टी पोषक तत्वों की उपलब्धता को कम करता है।
  • फर्टिलाइट डैफोडिल्स स्टेप 2 नामक छवि

    Video: Aasa पत्ता Ellathayum गीत

    2
    पोषण के स्तर का मूल्यांकन करने के लिए मिट्टी विश्लेषण टीम खरीदें। आप मिट्टी पोषण मूल्यांकन करने के लिए मिट्टी परीक्षण उपकरण खरीद सकते हैं, लेकिन यह समझना महत्वपूर्ण है कि मिट्टी की स्थिति छोटी दूरी में अपने बगीचे भर में बदलती (अक्सर क्या ऊपर खड़ा था पर निर्भर करता है) महत्वपूर्ण है।
  • मान लीजिए कि आपके पौधों को निषेचन हमेशा आपके पास बड़ा या बेहतर फूल बनायेगा। वास्तव में, मिट्टी में पोषक तत्वों का सही संतुलन प्राप्त करना महत्वपूर्ण है ताकि आपके फूल हर समय उत्पादन जारी रख सकें।
  • नाइट्रोजन या पोटाश जैसे एक प्रकार की पोषक तत्व की एक बड़ी मात्रा अक्सर पौधे फूलों के बजाय पत्ते बढ़ने का कारण बन सकती है या कमजोर वृद्धि पैदा कर सकती है।
  • फर्टिलाइट डैफोडिल्स स्टेप 3 नामक छवि
    3
    अपने डैफोडिल्स के लिए उर्वरक का सही प्रकार चुनें एक लंबे समय से स्थायी संतुलित उर्वरक या नाइट्रोजन की तुलना में अधिक फॉस्फोरस या पोटाश (जिसे पोटाशियम भी कहा जाता है) के साथ एक, डैफोडाइल पर सबसे अच्छा काम करता है।
  • "संतुलित" का अर्थ है कि ये तीन सामग्रियां समान अनुपात में हैं। लंबे समय तक चलने वाले उर्वरक आमतौर पर वह नाम लेते हैं, लेकिन उन्हें "ग्रैन्यूल" भी कहा जाता है।
  • सबसे सस्ता विकल्प आमतौर पर खून, मछली और हड्डियों से बने एक उर्वरक होता है, लेकिन सावधान रहें क्योंकि इसमें बहुत अप्रिय गंध हो सकता है!
  • फर्टिलाइट डैफोडील्स चरण 4 नामक छवि
    4
    वनस्पति अवधि की शुरुआत में डैफोडील्स फ़ीड करें वनस्पति अवधि की शुरुआत में डैफोडील्स को निषेचित किया जाएगा, बस जब पौधे का पहला हिस्सा जमीन पर दिखाई देता है। यह आमतौर पर शुरुआती वसंत में होता है
  • वर्ष के इस समय, एक तरल उर्वरक या पानी घुलनशील उर्वरक का उपयोग करना बेहतर होता है।
  • कुछ मादाएं वनस्पति अवधि के दौरान हर कुछ हफ्तों तक डैफ़ोडील्स को खिलाना जारी रखती हैं, जब तक पत्ते मर जाते हैं, लेकिन ज्यादातर उद्यान में यह पौधों को अधिक मात्रा में भर देता है।
  • फर्टिलाइट डैफोडील्स चरण 5 नामक छवि
    5
    वनस्पति अवधि के बाद daffodils फ़ीड, उन्हें फिर से fertilizing फिर से। अपने डैफोडाइल को फलने के लिए हमेशा जवाब नहीं होता है उन्हें बड़ी मात्रा में उर्वरकों की ज़रूरत नहीं है और आप उनको कमज़ोर करने के लिए उन्हें सुपरचर कर सकते हैं। हालांकि कुछ पौधों को वनस्पति अवधि के पहले और बाद में निषेचित किया जाना चाहिए, लेकिन वनस्पति अवधि की शुरुआत में आपको अपने डेफोडिल्स को निषेचन करना चाहिए और वनस्पति अवधि के अंत में उन्हें निषेचन करना चाहिए।
  • अपने डैफोडिल्स के चारों ओर जैविक खाद के 5 से 7 सेंटीमीटर (दो से तीन इंच) जोड़ें। जैविक खाद में खाद या कवक हो सकता है उर्वरक आपके पौधों को सर्दी से बचाने में मदद करेगा और मिट्टी से कुछ पोषक तत्वों को बहाल करेगा।
  • फर्टिलाइट डैफोडील्स चरण 6

    Video: इडली पकाने की विधि माइक्रोवेव इडली मेकर का उपयोग करना (कैसे घर पर इडली बनाने के लिए)

    6
    वनस्पति अवधि के बाद बर्तनों में लगाए गए डेफोडील्स को उर्वरक बनाएं। यदि आपने वसंत में बर्तनों में डैफोडाइल लगाए हैं, तो आप उपयोग किए गए खाद के पोषक तत्वों को बढ़ते मौसम के दौरान उपलब्ध होगा, इसलिए इस अवधि की शुरुआत में इन पौधों को निषेचन की आवश्यकता नहीं होगी। हालांकि, यदि आप अगले वर्ष फूलों की अपेक्षा करते हैं तो वनस्पति अवधि के बाद आप उन्हें खाद कर सकते हैं।
  • याद रखें कि डैफ़ोडाइल बर्तनों में लगाए जाते हैं, आमतौर पर उतने ही नहीं होते हैं जितना वे लगाए जाते हैं। हालांकि, यदि आप उन्हें दूसरे सीजन के लिए रखना चाहते हैं, तो अगले सत्र में अपने उत्पादन को बेहतर बनाने के लिए वनस्पति अवधि के बाद उन्हें निषेचित करें।
  • फूल समाप्त होने के बाद, अपने बर्तन में इस तरह के जानवर भोजन (तो तुम उसे घर से बाहर रखने के लिए चाहते हो सकता है यह आटा, सुंदर बदबूदार है!) या एक बारीक उर्वरक के रूप में एक लंबे समय तक उर्वरक की सतह परत डाल दिया। दो महीने फूलों को सुखाया जाता है के बाद, तीन महीने के लिए बर्तन पक्ष रख दिया और पतझड़ तक पानी से बचें।



  • विधि 2
    डैफोडील्स का ख्याल रखना

    फर्टिलाइट डैफोडिल्स स्टेप 7
    1
    नारसिसस पत्ते अपने दम पर सूखने दें। डाहफोडिल प्रकाश संश्लेषण (सूर्य के अवशोषण) के माध्यम से आवश्यक ऊर्जा बनाने में विशेषज्ञ हैं। फूलों के बाद पत्ते ट्रिम नहीं करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह मुख्य अवस्था है जहां पौधे अपने पत्तों के माध्यम से सभी ऊर्जा लेते हैं। चलो पत्ते स्वाभाविक रूप से सूखना
    • फूल के खत्म होने के लगभग आठ हफ्ते बाद (आमतौर पर मध्य गर्मी) पत्ते भूरे रंग के होते हैं और पतले होते हैं। अब यह कटौती करने का एक अच्छा समय है।
    • ऐसा हो सकता है कि डैफ़ोडील्स जिनमें बहुत सारे पत्ते होते हैं और न कि फूल नाइट्रोजन से तंग आ चुके हैं। इसे ठीक करने के लिए, निम्नलिखित वसंत में अधिक फॉस्फोरस युक्त उर्वरक का उपयोग करें।
  • फर्टिलाइट डैफोडिल्स चरण 8
    2
    मिट्टी को नम रखें लेकिन गीली न रखें। कुछ माली पता लगा सकते हैं कि उनके पौधे कई पत्ते हैं लेकिन कोई फूल नहीं। एक कारण है कि आपके डैफोडिल कुछ फूलों का उत्पादन कर सकते हैं पानी की कमी है यदि आपके क्षेत्र में सूखे वसंत का अनुभव होता है, तो हर बार जब आपके पौधे के आसपास की मिट्टी सूख जाती है, तो अपना डैफोडिल्स पानी भरने का प्रयास करें।
  • हालांकि, पौधों को पानी से ज्यादा पानी देने का मोह न करें, क्योंकि यह बल्ब को सड़ने के कारण पैदा कर सकता है, मिट्टी को स्थायी रूप से गीला नहीं करना पड़ता है।
  • फर्टिलाइट डैफोडाइल्स चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    सुनिश्चित करें कि आपके डैफोडाइल को पर्याप्त गहराई तक लगाया जाता है। अगर वे पर्याप्त गहराई पर नहीं लगाए जाते हैं तो डैफोडाइल फूल भी नहीं कर सकते हैं। अगर इसके आकार दो या तीन बार (आम तौर पर 10 से 15 से.मी. गहरी या 4 से 6 इंच) और दो बल्ब की रिक्ति की गहराई तक कम से कम लगाए नहीं, तो इस फिर एक समस्या हो सकती है।
  • यदि वे खिल नहीं करते हैं, तो यह भी हो सकता है कि बल्ब को विभाजित किया जाना चाहिए। यह कई वर्षों के लिए खिलने वाले डैफ़ोडिल्स के क्ल्प्स में होने की अधिक संभावना है।
  • फर्टिलाइट डैफोडील्स स्टेप 10 नामक छवि
    4
    अपने फूलों को सुनिश्चित करने के लिए सर्दियों के महीनों में डैफोडील्स बल्बों को कूल करें। डैफोडिल्स फूलों को भी रोक सकता है अगर सर्दियों के महीनों में पर्याप्त ठंडा नहीं होता है या यदि आप उन्हें गलत समय पर लगाए हैं। अधिकांश नर्सरी बल्बों को प्री-कूल्ड दिया जाता है, लेकिन अगर यह मामला नहीं था और आप उन्हें देर से लगाए हैं, तो वे पहले साल में खिलने को रोक सकते हैं।
  • सर्दी के दौरान बल्ब ठंडा होने के बाद अगले साल आपको बेहतर भाग्य हो सकता है आप अगली बार प्री-कूल्ड बल्ब लगाने की भी कोशिश कर सकते हैं।
  • Video: नादिया Mein Umdal पाणि (पूर्ण भोजपुरी हॉट वीडियो सांग) गाड़ी No.11

    फर्टिलाइट डैफोडिल्स स्टेप 11 नाम वाली छवि
    5
    अपने डैफोडिल को एक धूप के स्थान पर रखें जहां पृथ्वी अच्छी तरह से बहती है यदि डैफोडील्स ऐसे क्षेत्र में हैं जहां पचड़े वर्षा के बाद होते हैं और आसानी से नाली नहीं करते हैं, तो आपके पास एक जल निकासी समस्या हो सकती है। बल्बों को उठाने और मिट्टी में खाद को सुधारने के लिए पर्याप्त धैर्य या बागवानी सामग्री को शामिल करने पर विचार करें। आप उठाए गए बेडों पर भी विचार कर सकते हैं, जो भी ड्रेनेज सुधारते हैं।
  • फर्टिलाइट डैफोडिल्स स्टेप 12
    6
    कीटनाशकों को रोकने के लिए डैफोडील्स के चारों ओर तलना नारकोसस मक्खियों एक और कारण हो सकता है क्यों daffodils खिल नहीं है। पौधे के आसपास नियमित रूप से तलने से इन कीटों को खत्म करने में मदद मिल सकती है। सुनिश्चित करें कि जमीन में कोई दरार नहीं है क्योंकि वे लार्वा चढ़ने की अनुमति देते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com