ekterya.com

एक एम्रेल्लीस फिर से खिलने कैसे करें

एमेरिलिस फूल आमतौर पर सर्दियों या वसंत में और मरने से पहले कई हफ्तों में दिखाई देते हैं। सबसे फूलों के साथ तुलना में, एमेरीलिस वे एक बार से अधिक खिलने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है की बल्ब, लेकिन अच्छे परिणाम के लिए, यह सुनिश्चित करें कि वे ठीक से अधिक विकसित कर रहे हैं साल भर में उचित उपचार की आवश्यकता प्रत्येक सीज़न का यदि आपका एमेरीलिस फूल कुछ समय गिर गया, तो आप अभी भी रूप में लंबे समय के रूप में यह अभी तक गिरावट में निद्रा की अवधि शुरू नहीं हुआ है सफल होने के लिए मौका है।

चरणों

भाग 1
पिछले फूलों की मृत्यु के बाद अमायली की देखभाल

इमेरेलिल्स के नाम से छवि को रीब्लूम चरण 1 के लिए बनाएं
1
प्रत्येक फूल के रूप में वे मर जाते हैं निकालें जब एक फूल मर जाता है, तो इसे काट कर नीचे काट कर जहां यह मुख्य चाकू से साफ चाकू या कैंची से मिलता है हरे रंग की उभाड़ और पतले, हरे रंग के स्टेम को निकालना सुनिश्चित करें जो फूल को मुख्य स्टेम से जोड़ता है। यह संयंत्र को बीज बनाने से रोकता है, जिसके लिए बहुत अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है जो पौधे अपने स्थान पर जीवित रहने या बढ़ने के लिए इस्तेमाल कर सकता है
  • इमेरेलिस के लिए चित्रित करें
    2
    फूलों के मुख्य उपजी काट लें, एक बार जब वे पीले हों या गिर जाएं। मुख्य उपजी है जो पौधे द्वारा उपयोग किए जा सकने वाले भोजन और पानी होते हैं, लेकिन फूलों को मरने के तुरंत बाद उन्हें पीला या पीला होना शुरू हो सकता है। इस बिंदु पर, वे अब उपयोगी नहीं हैं, और बल्ब से 5 सेंटीमीटर (2 इंच) काटा जाना चाहिए।
  • पत्तियों या बल्ब के ऊपर काट न करने के लिए सावधान रहें। केवल फूलों की मुख्य उपजी हटा दी जानी चाहिए।
  • अगर यह कट से सप चलाता है तो चिंतित न हो यह एक अच्छी तरह से पानी के पौधे में सामान्य है
  • इमेरेलिल्स को शीर्षक से चित्रित करें
    3
    अमरेली को अप्रत्यक्ष प्रकाश के साथ एक क्षेत्र में ले जाएं ज्यादातर लोग जो अमायली पौधों में रहते हैं उन्हें सर्दियों में फूल करते हुए उन्हें रखता है। यदि यह मामला है, तो संयंत्र को अप्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश के साथ एक खरबूजे में ले जाएं और इसे सूरज की रोशनी में वृद्धि के लिए अनुकूलित करें। आप इस चरण को छोड़ सकते हैं यदि पौधे पहले से ही अप्रत्यक्ष या कुल सूर्य के प्रकाश के संपर्क में है
  • उत्तरी गोलार्ध में, उत्तर और पूर्व की ओर खिड़कियों को अप्रत्यक्ष सूर्य की रोशनी प्राप्त होती है। दक्षिणी गोलार्ध में, यह दक्षिण और पश्चिम की ओर खिड़कियां है जो अप्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश को प्राप्त करते हैं।
  • इमेरिलिस के लिए छवि को शीर्षक से दोहराएं चरण 4
    4
    मिट्टी को हर बार सूखने के लिए शुरू होता है अमेरलिलिस को दैनिक पानी की आवश्यकता होने की संभावना है जब तक कि उसे आर्द्र वातावरण में न रखा जाए या नमी मिट्टी में बाहर लगाया जाए। फर्श को पूरी तरह से सूखा न दें, कम से कम कुछ घंटों से भी ज्यादा न दें।
  • इमेरेलिस के लिए छवि को पुनःप्रदर्शित करें चरण 5
    5
    जैसे ही मौसम गर्म हो जाता है, इस लेख में गर्मियों में अनुभाग पर जाएं। आपके स्थानीय जलवायु के आधार पर, यह आमतौर पर मई या जून में उत्तरी गोलार्ध में शुरू होता है। दक्षिणी गोलार्ध में, गर्म मौसम आमतौर पर दिसंबर या जनवरी में शुरू होता है
  • भाग 2
    गर्मियों में अमरेली का ख्याल रखना

    इमेरिलिस को रिमूल्म चरण 6 के लिए शीर्षक वाली छवि
    1
    एक बार गर्मियों में शुरू हो गया, कंटेनर के बाहर संयंत्र लगाओ। एक बार आखिरी ठंढ पार हो गई और मौसम लगातार गर्म हो गया, एक बगीचे या फूलों के बिस्तर में कंटेनर को बाहर निकाल दें। इसे दफनाने के लिए किनारे सतह के साथ या बस ऊपर से फ्लश है। एक स्थान चुनें जो सुबह के दौरान पूरे सूर्य के प्रकाश को प्राप्त करता है, यदि संभव हो, लेकिन दिन के सबसे घंटे के दौरान सूरज से सुरक्षित होता है।
    • एम्रेलिस पौधों कंटेनरों में सबसे बढ़े हुए होते हैं, जो उन्हें जानवरों या कीड़ों से बचाती है जो मिट्टी को खोद सकते हैं। उन्हें सीधे पृथ्वी पर बढ़ाना संभव है, लेकिन यह अधिक मुश्किल होगा।
    • जब आप पौधे को पहली बार ले जाते हैं, तो पत्तियां गिर सकती हैं, लेकिन उचित देखभाल के साथ, नए और अधिक सीधा पत्तियों को बढ़ाना चाहिए।
  • इमेरेलिल्स के नाम से छवि को रीब्लूम चरण 7 में दिखाएं
    2
    इसे नियमित रूप से पानी देना जारी रखें हर बार जब यह सूखा या लगभग सूखा है तो मिट्टी की दैनिक और पानी की जांच करें। संयंत्र के चारों ओर मिट्टी का पानी, पत्ते या बल्ब नहीं। दिन के सबसे घंटों के दौरान किसी भी संयंत्र को पानी से बचने से बचें, क्योंकि गर्म पानी पौधे को जला सकता है।
  • मिट्टी को नम रखें, लथपथ नहीं। यदि मिट्टी ठीक से सूखा नहीं है, तो संचित पानी जड़ों को सड़ सकता है।
  • इमेरेलिस के नाम से छवि रीबूूम चरण 8
    3
    यह हर दो सप्ताह में भुगतान करता है मिट्टी में संतुलित उर्वरक को हर दो सप्ताह में लगाने से बल्ब को मजबूत और स्वस्थ बनाओ। इनडोर पौधों के लिए घुलनशील उर्वरक का उपयोग करें और इसे निर्देशों के अनुसार लागू करें। संकेतित से अधिक लागू न करें
  • गर्मियों के दौरान, आप देखेंगे कि पौधे नए और गहरे पत्ते उगता है।
  • इमेरेलिलीस को रेब्लूम चरण 9 के लिए शीर्षक वाली छवि
    4
    इस लेख में गिरने पर अनुभाग पर जाएं जब मौसम शांत होता है या पत्ते रंग बदलते हैं। यदि पत्ते पीले रंग की शुरुआत करते हैं, जो सामान्य है, तो पौधे अपने निद्रा की अवधि में प्रवेश कर रहा है। यह आमतौर पर शुरुआती गिरावट में होता है यदि आप उत्तरी गोलार्ध में रहते हैं, या मार्च या अप्रैल में अगर आप दक्षिणी गोलार्ध में रहते हैं तो अगस्त या सितंबर में इस बदलाव की अपेक्षा करें।
  • भाग 3
    शरद ऋतु में एमेरिलिस का ख्याल रखना

    इमेरिलिस को रेम्ब्लम स्टेप 10 के लिए शीर्षक वाला इमेज
    1



    पत्तियां मरने के बाद धीरे-धीरे पानी कम करें एमेरिलिस अपने पत्ते खोना चाहिए क्योंकि गर्मी समाप्त होती है और शरद ऋतु शुरू होती है। जब ऐसा शुरू होता है, तो पौधे को छोटी मात्रा में पानी देना शुरू कर दें, लेकिन मिट्टी को पूरी तरह से सूखा न दें।
  • इमेरेलिलीस को रेब्लूम चरण 11 के लिए शीर्षक वाली छवि
    2
    मृत पत्तियों को निकालें बल्ब की गर्दन के बगल में उन्हें काटने से पीले या भूरे रंग के पत्तों को काट लें। हरे पत्ते अभी भी जीवित पौधे पर रहते हैं।
  • इमेरेलिस के लिए चित्रित करें छवि 12 बार फिर से शुरू करें
    3
    संयंत्र को एक ताजा आंतरिक क्षेत्र में ले जाएं। एक बार मौसम कूलर होता है और अधिकतर पत्तियों की मृत्यु हो जाती है, अमेरीलीस अंदर आ जाती है। एक शांत, अंधेरे क्षेत्र में बर्तन रखें, जिसमें तापमान 5 से 10 डिग्री सेल्सियस (40 और 50 डिग्री फ़ारेनहाइट) है, जैसे कि तहखाने यदि आपके पास बर्तन के लिए उपयुक्त क्षेत्र नहीं है, तो आप जमीन से बल्ब और जड़ों को ध्यान से हटा सकते हैं और उन्हें सब्जियों के रेफ्रिजरेटर के दराज में रख सकते हैं।
  • यह हमेशा पहले ठंढ से पहले अमरेली लेता है, जो आम तौर पर रात के तापमान पर होता है 0 डिग्री सेल्सियस या 32 डिग्री फ़ारेनहाइट।
  • यदि आप इसे अपने रेफ्रिजरेटर में स्टोर करने जा रहे हैं, एक ही समय में फ्रिज में फलों को न तो स्टोर करें। कई फलों, खासकर सेब, रिहाई वाले रसायनों, जो अमरेली के बल्ब को बाँझ सकते हैं।
  • इमेरेलिलीस को रेम्ब्लम चरण 13 के लिए शीर्षक वाली छवि
    4
    बल्ब को 6 से 8 सप्ताह तक छोड़ दें। कम से कम 6 सप्ताह के लिए ठंड और अंधेरे वातावरण में एमेरिलिस छोड़ें। इस अवधि के दौरान पानी मत डालें, लेकिन बाकी पत्तियों को मरने पर छोड़ दें। यह बल्ब की निष्क्रियता की अवधि है, और पौधे को फिर से फूलों के लिए इसका अनुभव करना चाहिए।
  • इमेरिलिस को रेग्लूफ स्टेप 14 के लिए शीर्षक वाली छवि
    5
    6 से 8 सप्ताह के बाद अगले भाग पर जाएं यदि आप चाहते हैं कि एमेरिलिस को किसी विशेष तिथि के लिए फिर से खिलाना होगा, जैसे कि क्रिसमस, उस दिन से कम से कम 6 सप्ताह पहले ठंडे वातावरण से बल्ब हटा दें।
  • भाग 4
    नए फूलों के लिए तैयार करें

    इमरेलीस को रेम्ब्लम स्टेप 15 के नाम से प्राप्त छवि
    1
    यह देखने के लिए जांच करें कि बल्ब सड़ा हुआ है या नहीं। पृथ्वी की सतह के नीचे अपना हाथ रखें और बल्ब को धीरे से दबाएं। अगर बल्ब नरम होता है, तो यह हो सकता है और बेकार हो गया हो। यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो आप फिर भी बल्ब को फिर से खिलने का प्रयास कर सकते हैं, लेकिन मूल बल्ब मरने के मामले में आपको प्रतिस्थापन ऐमरेलिस भी मिलता है।
  • इमेरिलिस को रेम्ब्लम स्टेप 16 में प्राप्त करने वाला इमेज
    2
    थोड़ा पृथ्वी या संपूर्ण पृथ्वी को बदलें अधिकांश पौधों की तरह, अमरेली पौधों को कुछ प्रकार की मिट्टी पर सबसे अच्छा बढ़ता है, और 1 से 3 वर्ष की अवधि में, वे मिट्टी से पोषक तत्वों को निकाल सकते हैं। हालांकि फिर से एक अमरीस फूल बनाने के लिए मुश्किल नहीं है, अगर आप बर्तन के लिए एक विशेष मिश्रण का उपयोग करते हैं तो आपको एक बड़ा और स्वस्थ पौधा मिल सकता है। एमेरिलिस की जड़ प्रत्यारोपण के दौरान आसानी से क्षतिग्रस्त हो जाती है, इसलिए यदि आप फूलों के प्रत्यारोपण के लिए इस्तेमाल नहीं करते हैं, तो आप इसके बजाय शीर्ष 1.25 सेमी (0.5 इंच) की मिट्टी को बदल सकते हैं।
  • एमेरीलिस के लिए सबसे अच्छा भूमि, रेत या मिट्टी के बिना perlite या gravilla- और कार्बनिक पदार्थ के एक चौथाई के एक चौथाई के इस तरह सड़ खाद, पीट, पत्ती ढालना या खाद बनाई छाल के रूप में दो कमरे बलुई पृथ्वी के होते हैं।
  • एक मिट्टी का बर्तन एक प्लास्टिक से बेहतर हो सकता है, क्योंकि ऐमेरिलिस शीर्ष पर बहुत भारी हो सकता है और एक हल्का पॉट उलट सकता है।
  • छवि अमेरलिलिस को रेब्लूम चरण 17 के नाम से प्राप्त करें
    3
    यदि आप एक नए बर्तन में संयंत्र रखा है तो अच्छी तरह मिट्टी को पानी दें। यदि आप बल्ब को एक नए बर्तन में ट्रांसप्लांट कर चुके हैं, तो आपको मिट्टी को अच्छी तरह से पानी में डालना चाहिए और बर्तन के आधार के माध्यम से अधिक भाग लेना चाहिए। प्रारंभिक पानी के बाद, आपको मिट्टी को नम रखना चाहिए लेकिन गर्मी या शरद ऋतु के रूप में लथपथ नहीं होना चाहिए।
  • इमेरेलिलीस के लिए छवि को शीर्षक से हटा दें
    4
    संयंत्र को एक अपेक्षाकृत शांत स्थान में रखें एक अमरेलिस को खिलाने के लिए आदर्श तापमान 13 से 18 डिग्री सेल्सियस (55 और 65 डिग्री फ़ारेनहाइट) के बीच है। गर्म तापमान नरम और लंगड़ा पत्तियों और उपजी में परिणाम कर सकते हैं। कूलर के तापमान में वृद्धि हो सकती है या इसे धीमा कर सकता है।
  • इमेरेलिलिस को रेम्ब्लम चरण 1 9 के लिए शीर्षक वाली छवि
    5
    पौधे के खिलने तक इंतजार करें जबकि पत्ते बढ़ने से पहले एक नया एम्रेलिसिस फूल होता है, तो आप उन्हें फिर से खिलते हुए किसी भी क्रम में दिखाई दे सकते हैं। मिट्टी को नम रखें लेकिन लथपथ नहीं है और पौधे को गर्म क्षेत्र में जाने के लगभग 6 सप्ताह के बाद अपने नए फूलों के लिए इंतजार करें।
  • युक्तियाँ

    • अलग अलग समय पर संयंत्र या कंपित बार abónalas पर एकाधिक एमेरीलिस अगर आप चाहते हैं एमेरीलिस फूल समय की एक लंबी अवधि के लिए दिखाई दे रहे हैं।
    • Amaryllis आमतौर पर देर से सर्दी या वसंत में खिलता है, लेकिन अगर तुम सिर्फ एक संयंत्र एक अलग गोलार्द्ध में हो गया था खरीदा है, यह दुनिया के उस हिस्से में मौसम के अनुसार फल-फूल सकता है। एक बार जब आप अपने जलवायु में एक साल बिताने के अनुकूल होना चाहिए।

    चेतावनी

    • उर्वरक की अनुशंसित मात्रा से अधिक आवेदन करने से पौधों को नुकसान हो सकता है या मार सकता है।
    • एमेरिलिस की जड़ें कमजोर होती हैं और प्रत्यारोपण के दौरान टूट सकती हैं या मर सकती हैं। अमरीकी पौधों को एक अलग बर्तन में डालते समय सावधानी बरतें या मिट्टी का मिश्रण करें और जड़ों को छूने से बचने का प्रयास करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com