ekterya.com

कैसे बाकोपा बढ़ने के लिए

बाकोपा (स्यूटेरा कॉरडाटा, बाकोपा हाइब्रिड) एक आकर्षक संयंत्र है जो बगीचे में एक चढ़ाई वाले पौधे के रूप में या छोटे नीले या सफेद फूलों के बड़े द्रव्यमान के रूप में बढ़ता है (हालांकि यह संभव है कि लाल या गुलाबी फूल दिखाई देते हैं)। यह 9 से 11 क्षेत्रों (संयुक्त राज्य में) और 7 से 9 क्षेत्रों में वार्षिक संयंत्र के रूप में एक बारहमासी पौधे के रूप में बढ़ता है, जहां तापमान -17.8 डिग्री सेल्सियस (0 डिग्री फ़ारेनहाइट) तक गिरता है।

चरणों

विधि 1

बीज या काटने से एक बाकोपा की खेती करें
ग्रो बाकोपा पौंट्स चरण 1 को शीर्षक वाली छवि
1
ध्यान रखें कि बाकपा बीज के छोटे फूलों को बढ़ने के लिए संभव है। आप एक बीज से विभिन्न प्रकार की बीसीओपा विकसित कर सकते हैं। हालांकि, बाकपा बीज आमतौर पर अन्य तरीकों के साथ उगने वाले छोटे फूलों का उत्पादन करते हैं।
  • ग्रो बाकोपा प्लांट्स स्टेप 2 नामक छवि का शीर्षक
    2
    देर से सर्दियों में बीज बढ़ो। गीले खाद के साथ कंटेनर भरें खाद के ऊपर बीज फैलाएं, उन्हें मिट्टी के नीचे न छिपाए। फिर, बीज पानी कंटेनर को एक स्पष्ट प्लास्टिक बैग के अंदर रखें और इसे एक प्रबुद्ध जगह में रखें, जहां एक खिड़की के कगार पर सूर्य की रोशनी सीधे नहीं होती है।
  • बीज तेजी से अंकुरण करते हैं, इसलिए आपको दस दिनों के भीतर नए विकास दिखाई देंगे।
  • ग्रो बाकोपा प्लांट्स स्टेप 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    बैग से कंटेनर निकालें जब बीज अंकुरित हो जाते हैं। सबसे कमजोर रोपाई को निकालने पर विचार करें जब आप ऐसा करते हैं कि उनकी मात्रा कम हो जाती है और जो मजबूत होते हैं उन्हें सुरक्षित रखें। एक बार जब वे काफी बड़े होते हैं, तो आप पौधों को अलग-अलग बर्तनों में ले जा सकते हैं।
  • जब तक ठंढ की वजह से होने वाली सभी क्षति बीकॉपा रोपाई के बाहर रोपाई नहीं हो जाती, तब तक इंतजार करें।
  • ग्रो बाकोपा प्लांट्स स्टेप 4 नामक छवि का शीर्षक
    4
    यह पत्तेदार वृद्धि को प्रोत्साहित करता है। कुछ माली एक बार पौधे लगभग 10 सेंटीमीटर (4 इंच) की ऊंचाई पर पहुंच गए हैं, कलियों की युक्तियों को हटाने की सलाह देते हैं। यह पत्तेदार वृद्धि को उत्तेजित करता है
  • ग्रो बाकोपा पौंट्स चरण 5 में शीर्षक वाली छवि
    5
    एक काटने से चढ़ाई वाले बकोपा बढ़ने पर विचार करें चढ़ाई वाली बाकपा किस्मों को आसानी से एक काटने से लगाया जा सकता है। ऐसा करने के लिए, देर से गर्मियों में, तेज, साफ ब्लेड के साथ एक ताजा, स्वस्थ बैकोपा स्टेम से लगभग 7.5 सेंटीमीटर (3 इंच) काटा। कटौती करने के बाद, कटौती के अंत में पका हुआ पाउडर या हार्मोन में सिंक करें।
  • स्टेम से कम पत्तियों को निकालें और फिर एक कटौती मिश्रण युक्त एक बर्तन में कटौती के 1 इंच के बारे में जगह दें। आप कलमों के लिए खाद खरीद सकते हैं या अपने स्वयं के मिश्रण को वर्मीक्यूलाईट 50% और रेत 50% पर आधारित कर सकते हैं।
  • ग्रो बाकोपा प्लांट्स स्टेप 6 नामक छवि का शीर्षक
    6

    Video: ब्राह्मी Khane Ke Fayede | Dimag तेज Karne और हिंदी में मेमोरी पावर Imporove Karne Ke Tarike

    बनाओ अपने कलमों बढ़ने उन्हें पानी और फिर उन्हें एक स्पष्ट प्लास्टिक बैग में लपेटो। कटिंग सीधे सूर्य के प्रकाश से दूर रखें, लेकिन एक अच्छी तरह से रोशनी में, जैसे खिड़की के कगार पर जहां सूर्य सीधे नहीं पहुंचता। सुनिश्चित करें कि कलमों को सूखा न दें, ताकि उन्हें आवश्यक बोतल से पानी से भिगो दें यदि आवश्यक हो
  • लगभग पांच हफ्तों के बाद कलमों को जड़ें होना चाहिए। फिर, आप उन्हें व्यक्तिगत बर्तन में ले जा सकते हैं
  • ग्रो बाकोपा प्लांट्स चरण 7 में शीर्षक वाली छवि
    7
    वसंत के दौरान उन्हें रोपण करने से पहले संयंत्र के कलमों को परिष्कृत करें। इसका मतलब यह है कि आपको धीरे-धीरे पौधों को बाहर रहने के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए।
  • ऐसा करने के लिए, पौधों को दिन के बाहर बाहर रखें और रात में उन्हें दो या तीन सप्ताह के लिए ले जाएं।
  • विधि 2

    प्लांट बेकोपा बाहर
    ग्रो बाकोपा प्लांट्स स्टेप 8 नामक छवि का शीर्षक
    1
    एक रोपण स्थान चुनें जहां आप आंशिक छाया बनाते हैं। बाकापा, हालांकि यह सूर्य से अवगत कराया जा सकता है, आंशिक छाया के तहत बेहतर तरीके से बढ़ता है। यदि आप सूरज की रोशनी के तहत होने से बचते हैं, तो पौधे का बेहतर विकास हो सकता है, इसलिए इसे उस क्षेत्र में लगाने के लिए याद रखें जहां दिन या सूर्यास्त में केवल सूर्य आ जाता है
    • बाकोपा की कुछ प्रजातियों, जैसे "हिमपात तूफान", अन्य किस्मों से बेहतर उच्च तापमान को सहन कर सकती हैं।
    • आप दिन के सबसे हिस्सों में छाया प्रदान करने के लिए लम्बे पौधों के बगल में बैकोपा भी लगा सकते हैं।
  • ग्रो बाकोपा प्लांट्स स्टेप 9 नामक छवि का शीर्षक



    2
    अच्छी जल निकासी के साथ भूमि पर बाकोपा संयंत्र। बाकपा अच्छा महसूस नहीं करते कि नमी के निचले हिस्से में नमी जम जाता है। इस वजह से, पौधों को अमीर मिट्टी में और अच्छे जल निकासी के साथ की जरूरत है। कुछ अम्लीय मिट्टी बाकोपा के लिए आदर्श है।
  • ग्रो बाकोपा प्लांट्स स्टेप 10 नामक छवि का शीर्षक
    3
    बाकोपा लगाने के लिए एक छेद खोदो एक जगह चुनने के बाद, प्रत्येक बीकोपा के लिए छेद खोदें। पौधों का पता लगाएं ताकि उनके बीच की दूरी लगभग 17.5 या 20 सेंटीमीटर (7 या 8 इंच) हो। एक छेद में संयंत्र रखें और फिर इसे गंदगी से भरें। जमीन पर कुछ प्रकाश थप्पड़ दीजिए और पानी को अच्छी तरह से दबाएं ताकि हवा के साथ कोई अंतराल न हो।
  • ग्रो बाकोपा प्लांट्स स्टेप 11 नामक छवि का शीर्षक
    4
    यह शाखाओं को हटाते समय एक पत्तेदार विकास को बढ़ावा देता है जब वे लगाए जाते हैं, तो बाकपा को ज्यादा ध्यान देने की ज़रूरत नहीं होती। हालांकि, जब आप पत्तेदार विकास को उत्तेजित करने के लिए करीब 10 सेंटीमीटर (4 इंच) लंबे होते हैं, तो आप शाखाओं को निकाल सकते हैं। इसे प्राप्त करने के लिए:
  • अपनी उंगलियों के सुझावों के साथ, कलियों की युक्तियाँ लगभग 0.8 सेंटीमीटर (1/3 इंच) लें।
  • ग्रो बाकोपा प्लांट्स स्टेप 12 नामक छवि का शीर्षक
    5
    कंटेनर में बाकोपा लगाने पर विचार करें चढ़ाई बाकपा फांसी की टोकरी में अच्छी तरह से बढ़ती है इसलिए, यदि आप एक चढ़ाई वाले बकोपा को बढ़ाना चाहते हैं, तो इसे फांसी की टोकरी या कंटेनर में लगाने पर विचार करें। कंटेनर को पीट-आधारित मिश्रण जोड़ें इसमें एक छोटे से वर्मीकुलिट या एक अन्य योजक शामिल है जो पृथ्वी के पानी को बनाए रखने में सुधार करता है। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि कंटेनर में अच्छा जल निकासी है
  • बास्केट के केंद्र में बाकोपा संयंत्र। पखवाड़ा प्रति एक बार पानी-घुलनशील उर्वरक के हल्के समाधान के साथ पौधे को भोजन करें।
  • विधि 3

    बाकोपा का ख्याल रखना
    ग्रो बाकोपा प्लांट्स स्टेप 13 नामक छवि का शीर्षक
    1
    बाकोपा को सूखा न दें बाकपा में एक विशेषता है: फूल और पत्ते बढ़ने से रोकते हैं अगर वे सूखी यदि बाकोपा बहुत सूखी है, तो यह कुछ हफ्तों के लिए खिलने बंद हो जाएगा। मिट्टी को अच्छी तरह से पानी पिलाकर रखने से बचने की कोशिश करें
    • मल्चिंग से बचें, क्योंकि इससे कम वृद्धि वाले बकोपा को विल्ट हो सकता है।
    • कंटेनरों में पौधों को विकसित करना आपके लिए आसान हो सकता है, क्योंकि आप आर्द्रता के स्तर को अधिक आसानी से नियंत्रित कर सकते हैं। यदि हां, तो सुनिश्चित करें कि कंटेनर में अच्छा जल निकासी है
  • ग्रो बाकोपा प्लांट्स स्टेप 14 नामक छवि का शीर्षक

    Video: 9 दिन khaye ब्राह्मी, Dekhen चमत्कार बुद्धि badhane ke liye आयुर्वेद ke anusar sabase उत्तम औषधि

    2
    तरल उर्वरक के साथ संयंत्र फ़ीड फूलों को प्रोत्साहित करने के लिए विकास की अवधि के दौरान हर तीन हफ्तों तक इसे खाने की कोशिश करें। आप देखेंगे कि फूल मध्य या देर से वसंत से गर्मियों तक दिखाई देंगे
  • ऊपर से पानी-घुलनशील उर्वरकों के साथ पौधों को पानी से बचाओ, क्योंकि ये उन्हें जला कर सकते हैं।
  • ग्रो बाकोपा प्लांट्स स्टेप 15 नामक छवि का शीर्षक
    3
    एफ़िड्स से बाकोपा की सुरक्षा करता है आप पौधे से कीटनाशक लगाने या नली के साथ पानी छिड़का कर उन्हें खत्म कर सकते हैं। हालांकि, सावधान रहना बाद में करने के द्वारा संयंत्र को नुकसान नहीं।
  • ग्रो बाकोपा प्लांट्स स्टेप 16 नामक छवि का शीर्षक
    4
    बाकपा छड़ें यदि पौधे गर्मियों के मध्य में निचली शाखाओं में बहुत मोटी हो जाती है, या यदि यह कम फूलता है, तो इसमें लगभग एक तिहाई कटौती होती है फिर, इसे फिर से खिलने में मदद करने के लिए पौधे को फ़ीड और पानी दें। पुरानी, ​​वृहद वृद्धियां जो वहां रहते हैं वहां नमी बनाए रखती हैं और संभवतः सड़ जाएगी।
  • यदि आप क्षेत्र 9 (संयुक्त राज्य अमेरिका में) या इसके बाद के संस्करण में हैं, तो गिरावट में फिर से बाकोप काट लेंगे। यह उन्हें वसंत में फिर से उगने के लिए प्रोत्साहित करेगा। कूलर क्षेत्रों में, उन्हें शरद ऋतु में काट लें और फिर उन्हें सर्दियों में बढ़ने के लिए घर में ले जाएं। वसंत में, उन्हें फिर से बाहर निकालें।
  • युक्तियाँ

    • एक टेराकोटा कंटेनर में बाकोपा को रखने से बचें, क्योंकि मिट्टी आमतौर पर इस प्रकार के कंटेनरों में तेजी से सूख जाती है।
    • पुराने और सूखे फूलों को हटाने से नए फूलों की वृद्धि और फूलों की अवधि का विस्तार होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com