ekterya.com

कैसे एक गोदाम बनाने के लिए

शेड के सभी डिजाइनों में से एक बर्न सबसे सरल है। असल में यह जमीन के भीतर एम्बेडेड पदों के बारे में है, सभी शीर्ष पर एक साथ सुरक्षित हैं, जो फिर एक छत का समर्थन करते हैं शेड का ज्यादातर खेतों में उपयोग किया जाता है और किसी भी आकार का हो सकता है, इसलिए वे पिछवाड़े में बहुत अच्छे हैं। यदि आप कृषि कार्य के लिए या गोदाम के लिए उपयोगी एक सरल संरचना बनाना चाहते हैं, तो अपना स्वयं का शेड बनाने का प्रयास करें।

चरणों

विधि 1
सही उपकरण प्राप्त करें

बिल्डर ए पोल बार्न चरण 1 नामक छवि
1
आवश्यक लकड़ी ले आओ एक घर बनाने के लिए आपको सही लकड़ी का उपयोग करना शुरू करना होगा। अब, न केवल आपके पास डंडे का उपयोग करने का विकल्प है, आप भी वर्ग स्तंभों का उपयोग कर सकते हैं। न ही आप एक खलिहान के निर्माण तक सीमित हैं, आप शेड, कार्यशालाओं और गैरेज सहित किसी भी बाहरी संरचना का निर्माण कर सकते हैं।
  • आप अपने संरचना का निर्माण करने के लिए स्क्वायर स्तंभ, गोल पोल या पुराने इलेक्ट्रिक डंडे का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप चाहें, तो आपके पास जो चड्डी काट या आप के लिए मिला है उसका उपयोग करने का विकल्प है आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली किसी भी लकड़ी को यह सुनिश्चित करना है कि यह दबाव का इलाज और क्षय करने के लिए प्रतिरोधी है ताकि संरचना की स्थिरता का समझौता न करें।
  • संरचना को ढंकने के लिए आपको 2x4 और 2x6 बोर्डों की आवश्यकता होगी, छत को भरें और छत को फ़्रेम दें
  • दीवारों के लिए प्लाईवुड का उपयोग करें प्लाईवुड के बाहर लकड़ी की साइडिंग रखने का विकल्प आपके पास एक और आकर्षक रूप देने के लिए है।
  • बिल्डर ए पोल बार्न चरण 2 नामक छवि
    2
    छत को चुनें अधिकांश शेडों में धातु की छतें होती हैं क्योंकि वे अधिक आराम से, लंबे समय तक स्थापित और आखिरी रहती हैं। हालांकि, अगर आपको नहीं लगता कि धातु की छत सुंदर दिखती है, तो आपके पास टाइल स्थापित करने का विकल्प होता है।
  • सुनिश्चित करें कि छत के लिए धातु जंग के लिए प्रतिरोधी है। इसके अलावा, आपको छत के केंद्र को कवर करने के लिए एक रिज की आवश्यकता होगी।
  • बिल्ड ए पोल बार्न चरण 3 नामक छवि
    3
    शेष औजारों को प्राप्त करें आपको भूमि पर पदों के चारों ओर जगह रखने के लिए कंक्रीट की आवश्यकता होगी, साथ ही बजटीय जमीन को एक परत बनाने के लिए बजरी की आवश्यकता होगी। इसके अलावा, आप बोल्ट को ठीक करने के लिए जस्ती बोल्ट, जस्ती बोल्ट और सीधे छड़ी के लिए झटका, और तूफान के हुक की आवश्यकता होगी। लकड़ी में खांचे बनाने के बजाय आप पदों को ठीक करने के लिए पेंच प्लेट का उपयोग कर सकते हैं।
  • बिल्डर ए पोल बार्न चरण 4 नामक छवि
    4
    सही उपकरण प्राप्त करें एक शेड बनाने के आकर्षण का एक हिस्सा यह इकट्ठा करने के लिए कितना आसान है। कई उपकरण आवश्यक नहीं हैं, लेकिन निर्माण प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए बड़ी मशीनरी खरीदने या खरीदने के विकल्प पर विचार करें।
  • पदों के लिए छेद खोदने के लिए आपको एक उपकरण की आवश्यकता होगी। आप किसी मिट्टी के ड्रिल या एक खुदाई ट्रैक्टर का उपयोग कर सकते हैं। भले ही दूसरा आप कम समय की खपत करते हैं, तो आपका किराया ज्यादा महंगा है।
  • आपको एक लेजर स्लेमर और एक बढ़ई के स्लेमर की आवश्यकता होगी, छत के शिकंजे के लिए एडाप्टर के साथ एक इलेक्ट्रिक ड्रिल, एक हथौड़ा, एक मेटर देखा या एक परिपत्र देखा, और एक हाथ देखा।
  • यद्यपि यह आवश्यक नहीं है, आप इस परियोजना के लिए बैकहॉ किराए सकते हैं। इसके अलावा, आप एक रोलर का उपयोग कर सकते हैं जिससे आपको छेदों के स्तर में मदद मिलेगी जहां ध्रुव जाएगा।
  • विधि 2
    क्षेत्र को तैयार करें

    बिल्डर ए पोल बार्न चरण 5 नामक छवि
    1
    अंतरिक्ष को मापें निर्माण शुरू करने से पहले, यह अनिवार्य है कि आप अंतरिक्ष के सटीक माप लेते हैं। इससे आप सही मात्रा में उपकरण खरीद सकते हैं और निर्माण के तनाव को कम कर सकते हैं।
    • अंतरिक्ष के चारों ओर चलो, यह तय करने के लिए कि घर कितना चौड़ा या लंबा होना चाहिए। एक बार जब आप अंतरिक्ष के एक सामान्य सीमा को बनाते हैं, सटीक माप लेते हैं और उन्हें नोटबुक में लिखते हैं।
    • निर्णय लें कि आप कितनी ऊंची संरचना चाहते हैं। यदि आप इसे गेराज या गोदाम के रूप में उपयोग करने की योजना बनाते हैं, तो न्यूनतम 2.45 मीटर (8 फीट) आवश्यक है। आप इसे जितना चाहें उतना ही बना सकते हैं, बस याद रखें कि जमीन पर एम्बेडेड होने के बाद आपको पदों के शीर्ष पर छत पर काम करना होगा।
    • सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा चुना गया क्षेत्र में बरसात के मौसम में बाढ़ से बचने के लिए अच्छा जल निकासी है।
  • बिल्डर ए पोल बार्न चरण 6 नामक छवि
    2
    क्षेत्र में किसी भी बाधा को निकालें किसी भी साफ़ या पेड़ को उस जगह से निकालें जहां आप संरचना को स्थापित करने की योजना बनाते हैं और इसके चारों ओर 1.50 मीटर (5 फीट) के स्थान पर। यदि घास है, तो इसे फेंकने के लिए लॉन घास काटने की मशीन का उपयोग करें - यदि आप चाहें तो आपके यार्ड के किसी अन्य क्षेत्र में इसे फिर से बदला जा सकता है, या इसे कंपोस्ट ढेर बनाना शुरू करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • बिल्ड ए पोल बार्न चरण 7 नामक छवि
    3
    जमीन का स्तर सुनिश्चित करें कि जिस क्षेत्र में आप निर्माण करेंगे वह स्तर है यदि आप एक स्थान से दूसरे स्थान पर गंदगी को स्थानांतरित करने के लिए ट्रैक्टर का इस्तेमाल करते हैं, तो यह आसान है - हालांकि, आप अपने हाथों का उपयोग कर सकते हैं, खासकर जब आपके द्वारा बनाया गया क्षेत्र पहले से ही काफी स्तर है।
  • Video: Bijnor News मंडी समिति के गोदाम में रखा लाखों रुपए का गुड जल कर खाक ,NEWS TODAY GROUP

    बिल्डर ए पोल बार्न चरण 8 नामक छवि
    4
    रस्सी के साथ लाइनें बनाएं ऐसा करने के लिए निर्माण की परिधि को परिभाषित करने के लिए ऐसा करें। इससे पदों के लिए छेद खोना आसान होगा और निर्माण की शुरुआत में संरचना के परिप्रेक्ष्य को बनाए रखने में मदद मिलेगी। अपने निर्माण के चारों कोनों में से प्रत्येक में एक छोटी हिस्सेदारी रखें और फिर एक हिस्से का एक लंबा टुकड़ा लपेटें या प्रत्येक हिस्से के बीच सुराही लपेटें।
  • विधि 3
    संरचना का निर्माण

    बिड ए पोल बार्न चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    1



    छेद खोदो आप खुदाई ट्रैक्टर या मिट्टी ड्रिल का उपयोग कर सकते हैं। यह संरचना के मुताबिक आप संरचना को कितना ऊँचा करना चाहते हैं, यह छेद को कम से कम 3 से 1.50 मीटर (5 फीट) गहरी बनाने की आवश्यकता होगी।
    • यह घर के लिए नींव बनाने के लिए आवश्यक नहीं होगा, लेकिन यह आवश्यक है कि पदों के लिए दृढ़ रहें ताकि यहां तक ​​कि अत्यधिक पर्यावरणीय परिस्थितियों या कोई दुर्घटना उन्हें नहीं ले जा सकें।
    • पदों या वर्ग के खंभे को मापने के लिए पता करें कि आपको छेद कैसे खोना चाहिए। सुनिश्चित करें कि कुछ इंच चौड़े छोडें, ताकि पोस्ट वैसे भी फिट हो सकें।
    • पदों को 2,45 मीटर (8 फीट) से अलग नहीं होना चाहिए। आवश्यक स्थिरता पदों को बनाए रखने के लिए संरचना को दी जानी चाहिए, जो नींव के रूप में कार्य करते हैं, जितनी करीब हो सके ताकि उनमें से किसी को अपने आप में बड़ी मात्रा में भार उठाना पड़ सके।
  • बिल्डर ए पोल बार्न चरण 10 नामक छवि
    2
    कंक्रीट मिक्स करें इन आकारों के आधार पर प्रत्येक पद के नीचे 30 सेंटीमीटर से 61 सेमी (12 से 24 इंच) डालने के लिए पर्याप्त कंक्रीट की आवश्यकता होगी। यह प्रत्येक छेद के अंदर छिद्रण करता है जिससे कि इसकी सतह जितनी सपाट और मजबूत हो सके। अधिक स्थिरता के लिए छेद के अंदर कंक्रीट के खिलाफ प्रत्येक ध्रुव को छोड़ दें। सुनिश्चित करें कि वे पूरी तरह से ऊर्ध्वाधर हैं उन्हें आराम देने से पहले
  • आपको पूरी तरह से सुखाने के लिए ठोस समय देने के लिए उन्हें 2 या 3 दिनों के लिए आराम देना चाहिए। इस तरह आप पोस्टिंग से पहले ही स्थिर हो जाने से पहले आकस्मिक रूप से मारने का जोखिम नहीं उठाते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि कोने बिल्कुल वर्ग (9 0 डिग्री तो आपको बाद में अपनी संरचना को पूरा करने में समस्या नहीं है)।
  • बिल्डर ए पोल बार्न चरण 11 नामक छवि
    3
    पोस्ट की ऊंचाई का स्तर। यहां तक ​​कि अगर पदों की शुरुआत उसी समय नहीं होनी चाहिए, क्योंकि सभी छेद समान आकार नहीं हैं, इसलिए यह संभावना है कि पद अब असमान हैं। पदों के शीर्ष पर एक ही ऊंचाई को चिह्नित करने के लिए लेजर स्तरर का उपयोग करें
  • प्रत्येक पद के शीर्ष पर चढ़ने के लिए मचान या एक फर्म की सीढ़ी का उपयोग करें और अतिरिक्त ऊंचाई को हटा दें।
  • यदि आप उन्हें मापने के लिए पदों के शीर्ष पर चढ़ना नहीं चाहते हैं, तो आपके पास कंक्रीट डालने से पहले प्रत्येक छेद को छेद में डालने का विकल्प होता है, आधार में दूरी को मापने, उन्हें हटाने और फिर उन्हें सही आकार में काटने के लिए। हालांकि, पदों को लोड करने के लिए उन्हें लोड करने और फिर छेद से इसे हटाने के लिए काफी श्रमसाध्य है।
  • बिल्डर ए पोल बार्न चरण 12 नाम की छवि
    4
    छत के समर्थन बीम को रखें ये पहले क्षैतिज बोर्ड हैं और सबसे कठिन स्थान हैं। आप प्रत्येक पोस्ट पर बोर्डों को फिट करने के लिए स्लॉट्स का चयन कर सकते हैं या आप धातु प्लेटों का उपयोग करके उन्हें जगह दे सकते हैं स्तरर का उपयोग करना, यह जांचें कि बोर्ड जमीन के समानांतर हैं और उन्हें ठीक करने के लिए स्कूव के साथ ठीक करें
  • ये टेबल हैं जो प्रत्येक पोस्ट से जुड़ते हैं, एक बड़ी आयताकार बनाते हैं।
  • बिल्ड ए पोल बार्न पायर 13 शीर्षक वाली छवि
    5
    ट्रस बनाएं ट्रस त्रिकोणीय मुस्कराते हैं जो कि छत के बीमों पर रखा जाएगा। इनमें एक मेज है जो मंजिल के समानांतर जाता है, दो अतिरिक्त तालिकाओं के अलावा जो केंद्र के साथ जुड़ते हैं, एक कोण बनाते हैं आधार बोर्ड को मापें ताकि वह समर्थन मुस्कराते हुए फिट बैठे और फिर आप कौन-सा कोण छत को झुकाव के लिए चुनना चाहिए।
  • यह उन बोर्डों के किनारों को उठाता है जो ऊपर की ओर झुकाते हैं ताकि वे विमानों को दूसरे के साथ जोड़ सकें
  • जब बोर्ड शामिल हो जाते हैं, समर्थन बीम पर उन्हें (दूसरों की मदद से) जगह दें धातु के प्लेटों का उपयोग उन्हें आधार पर तय करने के लिए करें, उन्हें पदों पर संरेखित करें।
  • अधिक समर्थन प्रदान करने के लिए केंद्र में एक बीम जोड़ें
  • बिल्डर ए पोल बार्न चरण 14 नामक छवि
    6
    अधिक समर्थन के लिए कुछ अतिरिक्त तालिकाओं को रखें। आपको छत के माध्यम से और खंभे के बीच के किनारों को बीच में रखना होगा जहां से साइडिंग होना चाहिए। यह सुनिश्चित करने के लिए एक स्तरीय का उपयोग करें कि वे बोर्डों के लिए लंबवत हैं जिन पर उन्हें पकड़ा गया।
  • आपके द्वारा उपयोग की गई तालिकाओं की संख्या संरचना के आकार के आधार पर अलग-अलग होगी, लेकिन प्रत्येक अनुभाग में कम से कम एक अतिरिक्त तालिका को अवश्य रखा जाना चाहिए।
  • यदि आप दीवारों को रखने के बारे में सोच रहे हैं, संरचना के परिधि के आसपास बेस में 2x4 बोर्ड कील - इस तरह से आपको तल पर अस्तर को पकड़ना होगा।
  • एक दरवाजा या खिड़की के लिए स्टड के रूप में कार्य करने वाले बीम के बीच बोर्ड रखें। आकार और आकार में कुछ बोर्डों को ऊंचा करके और अतिरिक्त टुकड़े काटने से एक दरवाजा फ्रेम बनाओ।
  • बिल्डर ए पोल बार्न चरण 15 नामक छवि
    7
    कोटिंग रखें यद्यपि आपके पास आपके गोदाम के पक्ष को छोड़ने का विकल्प होता है, दीवारों को रखकर सरल है। प्लाईवुड लें और इसे सही आकार में काट लें। निर्माण के बाहरी किनारों के साथ उन्हें समर्थन बोर्डों में दबाना। निर्माण को अधिक आकर्षक बनाने के लिए, आप इसके बाहर लकड़ी की साइडिंग रख सकते हैं
  • बिड ए पोल बार्न चरण 16 नामक छवि
    8

    Video: #DEWAS - कलेक्टर पहुचे प्याज गोदाम

    छत रखें यदि आप धातु की छत के लिए विकल्प चुनते हैं, तो आपको टुकड़ों को काट देना चाहिए ताकि वे अच्छी तरह फिट हो जाएं। स्टड पर स्क्रू को टैप करके उन्हें स्थापित करें और फिर शिकंजा डालने के लिए ड्रिल (छत के काम के अनुकूलक के साथ) का उपयोग करें। यदि आप पूरी छत पर टाइल्स, नाखून प्लाईवुड के लिए विकल्प चुनते हैं और फिर टाइल को प्रति टुकड़ा प्रति 3 से 4 नाखून का उपयोग करके फिक्स करके रखें।
  • बिल्डर ए पोल बार्न चरण 17 नामक छवि
    9
    दरवाजे और खिड़कियां जोड़ें यदि आप एक दरवाजा या खिड़की के लिए समर्थन और अतिरिक्त फ्रेमन जोड़ते हैं, तो आप अब इसे रख सकते हैं। आपके पास इसे बाहरी दरवाज़े या खिड़की के रूप में छोड़ने का विकल्प भी है, जो गोदामों में देखने के लिए बहुत आम है।
  • युक्तियाँ

    • निर्माण प्रक्रिया में तेजी लाने और इसे और अधिक सुरक्षित बनाने में आपकी सहायता करने के लिए जितनी भी हो सके उतने लोगों को प्राप्त करें
    • अपने द्वारा बनाई गई खाका के बजाय एक खाका के साथ कार्य करें (यह आपको समय और पैसा बचाने में मदद करेगा)।
    • यदि आप अपने घर में जानवरों को जीवित करने की योजना बना रहे हैं, तो ठंड रातों के दौरान गर्मी बनाए रखने के लिए अंदर इन्सुलेशन रखने पर विचार करें।

    चेतावनी

    • सभी स्वास्थ्य और सुरक्षा नियमों के साथ-साथ आपके परमिट के प्रतिबंधों की जांच सुनिश्चित करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com