ekterya.com

कैसे एक खलिहान बनाने के लिए

बर्न जानवरों के लिए आवास प्रदान करते हैं और उनके लिए देखभाल करने के लिए उपयोग किए जाने वाले उपकरण को स्टोर करते हैं। एक अच्छी तरह से डिजाइन और निर्माण खलिहान काम करने के लिए एक आरामदायक और सुखद जगह के रूप में अभिनय करते समय, पैसा और प्रयास बचा सकता है। आपके खलिहान के निर्माण पर विचार करने के लिए यहां कुछ चीजें हैं।

चरणों

विधि 1

एक जगह चुनना
इमेज शीर्षक से बिल्ड ए बार्न चरण 1
1
बिल्डिंग कोड और अपने क्षेत्र के ज़ोनिंग को जानें। यह निर्धारित करेगा कि आप कौन सा बारह का समय बना सकते हैं या नहीं कर सकते और खलिहान या खलिहान की योजना बनाने के लिए शुरुआती बिंदु प्रदान नहीं कर सकते।
  • बिल्डर ए बार्न स्टेप 2 नामक छवि
    2
    उस जगह का चयन करें जिसमें अच्छा जल निकासी है आदर्श रूप से आप एक सतह पर खलिहान बनाना चाहते हैं जहां पानी दूर जाता है, लेकिन इलाके के पानी के साथ जाने के लिए बहुत अधिक नहीं है।
  • छवि शीर्षक वाला एक बार्न चरण 3 बनाएं
    3
    हवा की दिशा में जांचें पवन पैटर्न का अध्ययन करने के लिए पता करें कि किस दिशा में हवा सबसे जोरदार तरीके से उड़ती है एक बार जब आप दिशा तय कर लेते हैं, तो इस दिशा से 45 डिग्री पर खलिहान के डिजाइन की योजना बनाएं ताकि आपके पास बर्न के साथ पवन सुरंग की आवश्यकता के बिना उत्कृष्ट वायु संचलन हो।
  • यदि चार दिशाओं से एक ही बल से हवा चलती है तो चारों तरफ प्रत्येक प्रवेश द्वार के साथ एक चौकोर खलिहान का निर्माण होता है। आप प्रवेशकों को खोल सकते हैं और बंद कर सकते हैं, क्योंकि आपको लगता है कि पर्याप्त वेंटिलेशन प्रदान करना आवश्यक है।
  • विधि 2

    खलिहान का निर्माण
    बिल्डर ए बार्न चरण 4 नामक छवि
    1
    जिस तरह से आप काम करते हैं उसके अनुसार बेर्न को व्यवस्थित करें। एक साथ समान कार्य क्षेत्र और सबसे अलग दूर रखें। जानवरों को ऐसे तरीके से समूह में बांटना, जो साफ करने के लिए आसान है और खाद को एक कुशल तरीके से खत्म करने के लिए।
    • यदि आपके पास बड़ी संख्या में जानवर हैं, तो उन्हें भोजन और घास के क्षेत्रों के करीब रखें
  • बिल्डर ए बार्न चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक अच्छी मंजिल रखो दरवाजे के लिए एक चिकनी सतह प्रदान करने के लिए ठोस पटिया का प्रयोग करें और इसे झाड़ू करना आसान बनाएं इसके अलावा, यह जानवरों को जमीन में खुदाई करने से रोकता है। हालांकि, जानवरों के हेलमेट के लिए कंक्रीट मुश्किल हो सकता है, इसलिए इसे डामर या रबर पेवर्स के साथ कवर किया जाना चाहिए।
  • बिल्डर ए बार्न चरण 6 नामक छवि
    3
    केंद्रीय गलियारे दरवाजे की चौड़ाई बनाएँ। कम से कम कॉरिडोर 12 फीट (3.7 मीटर) चौड़ा होना चाहिए, लेकिन 14 फीट (4.2 मीटर) जानवरों और उपकरणों को स्थानांतरित करने के लिए अधिक स्थान की अनुमति देनी चाहिए। जानवरों के बक्से को कम से कम 12 वर्ग मीटर के साथ छत के बीम से 10 फीट (3 मीटर) जमीन के साथ जानवरों को अपने खुद के मलके पर चलने के लिए पर्याप्त जगह देने के लिए पर्याप्त स्थान होना चाहिए।
  • Video: खेत खलिहान - मणिपुर में मशरुम की खेती

    इमेज शीर्षक से बिल्ड ए बार्न चरण 7



    4
    यह पर्याप्त हवा और प्रकाश प्रदान करता है अच्छा वायु प्रवाह पशुओं को स्वस्थ रखता है, जबकि अच्छी रोशनी मक्खियों को हतोत्साहित करती है और किसान को काम करने के लिए एक बेहतर जगह बनाता है। जानवरों की पहुंच से खिड़कियां बनाएं, और हवा को स्थानांतरित करने के लिए 1 या 2 निकास प्रशंसकों को जोड़ें। केंद्रीय गलियारे में फ्लोरोसेंट रोशनी के साथ खिड़कियों की रोशनी को पूरक करें।
  • बिल्डर ए बार्न चरण 8 नामक छवि

    Video: खेत खलिहान - मिश्रित खेती

    Video: खेत खलिहान - मृदा स्वास्थ्य के लिए मिट्टी जांच

    5
    पानी और बिजली का पर्याप्त उपयोग करें इसी तरह, प्रकाश स्विचेस, इलेक्ट्रिक रिसेप्टिक और पानी के नल की स्थिति में होना चाहिए जहां यह आपको आसानी से पानी की बाल्टी भरने की अनुमति देता है और यह एक्सटेंशन कॉर्ड या आस्तीन का उपयोग करने के लिए आवश्यक नहीं है।
  • आपके पास कम से कम एक 220-वोल्ट वाला गोदाम, प्लस 110-वोल्ट आउटलेट, जैसे पानी के हीटर, कपड़े सुखाने वाले या अन्य उपकरण के लिए होना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक से बिल्ड एक बार्न चरण 9
    6
    पर्याप्त सफाई स्टेशन प्रदान करता है आप जानवरों को साफ करने के लिए बाहर धोने के लिए जगह ले सकते हैं, जबकि आप को साफ करने के लिए, जानवरों के जूते और उपकरणों को साफ करने के लिए जगह मिल सकती है। आपके पास भंडारण अलमारियाँ भी होनी चाहिए ताकि आप जानवरों के ब्रश और सफाई वाले उपकरणों तक आसानी से पहुंच सकें।
  • बिल्डर ए बार्न चरण 10 नामक छवि
    7
    भोजन के कमरों को अलग रखें इससे आप चीजों को स्टोर करने के लिए अलग-अलग कैबिनेट तैयार कर सकते हैं।
  • आप एक कमरे में एक छोटा रेफ्रिजरेटर रख सकते हैं जहां आप जानवरों की दवाओं को स्टोर कर सकते हैं, साथ ही एक सिंक के लिए जब आप उन्हें मिश्रण कर सकते हैं।
  • भोजन कक्ष में एक हफ्ते का अनाज और घास के दिन का मूल्य होना चाहिए, बाकी को एक अलग इमारत में रखा जाना चाहिए। (यदि आप अधिक घास की दुकान करते हैं, तो आपका बीमा प्रीमियम बढ़ सकता है क्योंकि कई बीमा कंपनियां घाटियों को स्टोर करते समय बार्न को कवर नहीं करते हैं।)
  • बिल्डर ए बार्न चरण 11 नामक छवि
    8
    सही दरवाजे का उपयोग करें मुख्य द्वार के लिए, गलियारे का आकार, फिसलने के दरवाजे बहुत देर तक रह सकते हैं, जब वे बंद हो जाते हैं, तब वे प्रकाश के प्रवेश द्वार की अनुमति देते हैं। (यदि झरने एक क्षेत्र में बना है जो मक्खियों को आकर्षित करती है, तो वायर गेट्स क्षेत्र को हवादार और मक्खियों से मुक्त रखने के लिए सबसे अच्छा होगा।)
  • बिल्डर ए बार्न स्टेप 12 नामक छवि
    9
    अपनी सुविधा के लिए कमरे उपलब्ध कराएं आप सबसे महत्वपूर्ण उपकरण रखने के लिए एक कमरा तैयार कर सकते हैं इसके अलावा, आप एक बाथरूम का निर्माण कर सकते हैं जो आपको घर के लिए चलाने के लिए बचाएगा और क्षेत्रफल के बाद क्षेत्र को गंदा कर देगा।
  • चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि जब आप किसी को बेनी बनाने के लिए किराए पर लेते हैं, तो उस व्यक्ति के पास निर्माण का अनुभव होता है और वह सभी आवश्यकताओं को जानता है जो आप अपने खलिहान में चाहते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com