ekterya.com

कैसे एक फूल बगीचे बनाने के लिए

रोपण रोपण बागवानी शुरू करने के लिए एक उत्कृष्ट परियोजना है। इसके अलावा, फूलों को रंगों के साथ बगीचे में भरना है। हालांकि बागवानी एक आसान काम नहीं है, आप निश्चित रूप से इसे पुरस्कृत करेंगे। पहले फूलों को विकसित करने और फूलों की बिस्तर ठीक से तैयार करने के लिए जगह चुनें। फिर आप उन्हें खरीद सकते हैं या उन्हें अपने नए फूलों के बाग में लगाने के लिए बीज से बढ़ सकते हैं।

चरणों

भाग 1
जमीन तैयार करें

एक फ्लॉवर गार्डन चरण 1 के साथ शीर्षक वाली छवि
1
प्रकाश के स्तर की जांच करें संभवतः आप पहले से ही जानते हैं कि आप फूलों को विकसित करना चाहते हैं, लेकिन फिर भी आप रोपण शुरू नहीं कर सकते, क्योंकि अलग-अलग पौधों को अलग मात्रा में प्रकाश की आवश्यकता होती है। दिन के दौरान अपने बगीचे का निरीक्षण करें, यह जानने के लिए हर घंटे जांच करें कि कौन से क्षेत्र पूर्ण सूर्य प्राप्त करते हैं (न्यूनतम 6 घंटे धूप में) और किन क्षेत्रों में आंशिक छाया है
  • उन क्षेत्रों की एक तस्वीर बनाने के लिए उपयोगी हो सकते हैं जहां आप पौधे लगाते हैं और फिर शब्दों को चिह्नित करते हैं "भाग" या "पूर्ण" प्रत्येक घंटे के लिए आप ज़ोन की जांच करते हैं
  • ध्यान रखें कि आपको रखरखाव कार्य करना पड़ सकता है, जैसे कि सूखे फूलों को छंटाई करना और फूलों को अलग करना। सुनिश्चित करें कि आप फर्श के बीच की जगह छोड़ दें ताकि आपके पास उन तक पहुंचने के लिए जगह हो।
  • छोटे से छोटे से बगीचे का निर्माण करें एक छोटे से फूलों के बिस्तर से प्रारंभ करें, उदाहरण के लिए, एक 1.5 x 1.5 मीटर (5 x 5 फुट) इस आकार में संभवतः 3 प्रकार के वार्षिक पौधों और 1 या 2 प्रकार के बारहमासी के साथ 20 से 30 पौधों के लिए एक स्थान है।
  • एक कुख्यात क्षेत्र में उद्यान बनाएं यदि आप इसे अपने यार्ड के भूल गए कोने में लगाते हैं, तो आप इसे भूल जाते हैं। मेरा मतलब है, मैं तुम्हारे बिना जानकर मर सकता था लेकिन अगर आप इसे हर दिन एक दर्शनीय स्थान में बनाते हैं, तो इसे ध्यान में रखना आवश्यक होगा कि यह आवश्यक देखभाल दे।
  • इमेज शीर्षक से डिजाइन द गार्डन विद वार्षिकज चरण 1
    2
    यदि घास है, तो इसे हटा दें। फूलों का पौधा लगाने के लिए, पहले से ही tepe को हटाने के लिए आवश्यक है, क्योंकि फूलों के बढ़ने के लिए कमरे होंगे। इसे घास और जड़ों के नीचे रखने के लिए एक फावड़ा का उपयोग करके और घास की ऊपरी परत को ऊपर उठाएं।
  • यदि आप कम श्रमसाध्य विधि पसंद करते हैं, तो पूरे क्षेत्र में समाचार पत्र (न्यूनतम 5 परतें मोटी) रखें। समाचार पत्रों के ऊपर, मिट्टी या खाद के साथ मिट्टी को मिटाने का एक आवरण फैला हुआ है। भूमि कवर कम से कम 7.5 सेमी (3 इंच) मोटी होना चाहिए।
  • जमीन पर कवर छोड़ दें और 4 महीने की प्रतीक्षा करें। इस tepe मर जाएगा और अखबार पृथ्वी का हिस्सा बन जाएगा।
  • एक फ्लॉवर गार्डन स्टार्ट स्टार्ट शीर्षक वाली छवि चरण 6
    3
    पृथ्वी तक जुताई इसे ढीला करने की अनुमति देता है और इसे पौधों के लिए बुरी तरह बनावट देता है। इसके अलावा, एक रेक के साथ किसी भी गांठ को तोड़ो। यदि आप पत्थरों को ढूंढते हैं, तो उन्हें क्षेत्र से निकालें पृथ्वी के शीर्ष को चिकना करें ताकि यह लगभग सपाट हो।
  • कम्पोस्ट लीड्स स्टेप्स 22 नामक छवि
    4
    अपनी सबसे उपजाऊ भूमि वापस लौटें अधिकांश उद्यान भूमि बढ़ते फूलों के लिए आदर्श नहीं हैं, इसलिए आपके द्वारा समृद्ध करने के लिए आवश्यक है। इसे प्राप्त करने का सबसे आसान तरीका पहले 15 सेमी (6 इंच) में खाद, पीट या कुचल पत्तियों को जोड़ना है। अधिकांश कार्बनिक पदार्थ अच्छे परिणाम देते हैं तुम भी पुराने खाद का उपयोग कर सकते हैं
  • यदि आप पृथ्वी को खोदकर नहीं कर सकते, तो ऊपर कार्बनिक पदार्थ छोड़ दें और यह कुछ महीनों में पृथ्वी का हिस्सा बन जाएगा।
  • छवि तैयार की गई है जिसमें निर्मित उठाए हुए सब्ज़ी गार्डन बक्से चरण 3
    5
    बनाएं parterres कठिन भूमि में ऊपर उठाया यदि आपकी जमीन इसके साथ काम करने के लिए कठिनाइयों को प्रस्तुत करती है, तो एक उच्च पैरेंट बनाएं यह मिट्टी से युक्त क्षेत्रों के लिए एक अच्छा विकल्प है या बहुत सैंडी या चट्टानी। आप बगीचे की दुकान में एक किट खरीद सकते हैं ताकि वह ऊंचा पैट्रर तैयार कर सके और फिर उसे गंदगी से भरा।
  • भाग 2
    फूल ले आओ

    डिज़ाइन ए गार्डन चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    चुनें कि आप क्या खेती करना चाहते हैं जब आप उन पौधों के बारे में सोचते हैं जो आप विकसित करना चाहते हैं, तो विचार करें कि वृक्षारोपण क्षेत्र को कितना छाया और सूरज की रोशनी प्राप्त होती है। अगर वहाँ बहुत सी छाया है, तो आपको उन फूलों को चुनना चाहिए जो उस क्षेत्र में खुश हैं। इसके अलावा, विचार करें कि आप कितना काम बगीचे में समर्पित करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, आप हर वर्ष पुनर्जन्म वाले बारहमासी संयंत्रों को रोका सकते हैं, लेकिन ये सालाना जितना खिलते नहीं हैं। उत्तरार्द्ध के लिए, आप उन्हें हर साल पौध करना चाहिए, लेकिन वे अधिक रंगीन और लंबे समय तक चलने वाले फूलों का उत्पादन करेंगे।
    • इसके अलावा, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि चुना गया फूल आपके क्षेत्र के लिए उपयुक्त हैं। आप इंटरनेट पर या अपने इलाके में एक नर्सरी में अपना क्षेत्र खोज सकते हैं।
    • कुछ बारहमासी पौधों में आप शामिल कर सकते हैं दिन लिली, विचार, irises, खरगोश कान, rudbeckias, रूसी ऋषि और गुलाब। सालाना के लिए, आप ज़िनिया, मैरीगोल्ड, ब्रह्मांड और सूरजमुखी की कोशिश कर सकते हैं। अपने बगीचे से अधिक का लाभ लेने के लिए वार्षिकियों के साथ वार्षिकियां भी जोड़ना संभव है।
  • बढ़ते फूल Dogwood चरण 3 शीर्षक छवि
    2
    बीज या फूल खरीदें फूल पाने का एक आसान तरीका उन्हें एक उद्यान केंद्र, नर्सरी या किसानों के बाजार में खरीदना है। कई पत्ते की कलियों के साथ स्वस्थ पौधों की तलाश करें। लेकिन अगर आप अपना खुद का विकास करना पसंद करते हैं, तो आपको एक बगीचे केंद्र या इंटरनेट पर बीज खरीदना चाहिए।
  • बढ़ी हुई बीज बीज से कदम चरण 3
    3
    बीज के लिए कंटेनरों की तलाश करें बीज अंकुरित करने का सबसे आसान तरीका एक अंकुरण ट्रे का उपयोग करना है जो प्रत्येक संयंत्र के लिए अलग-अलग रिक्त स्थान के साथ आता है। यह आवश्यक है कि पौधों को अलग किया जाता है ताकि जड़ें पार न हों। लेकिन आप बीज को अंकुरित करने के लिए अन्य व्यक्तिगत कंटेनरों या अंडा बॉक्स का भी उपयोग कर सकते हैं। बस सुनिश्चित करें कि कंटेनर के पास जल निकासी के लिए बेस में एक छेद है।
  • कुछ कंटेनरों को संयंत्र के साथ जमीन पर रखा जाने के लिए डिज़ाइन किया गया है, क्योंकि ये बायोडिग्रेडेबल हैं।
  • सेव स्टैप 4 से ग्रो प्लान्ट्स नाम वाली छवि
    4



    कंटेनर में बीज के अंकुरण के लिए मिश्रण रखें। बीज अंकुरण के लिए मिश्रण में मिट्टी शामिल नहीं है और अच्छा जल निकासी है। वे भी वेद के बीज नहीं होते हैं जो मिश्रण में विकसित हो सकते हैं। बर्तन के लिए मृदा भी उपयोगी है, लेकिन यह आपको अंकुरण मिश्रण के रूप में अच्छे परिणाम नहीं देगा।
  • ग्रो ऐमरेन्थ फ्लॉवर स्टेप 2 नामक छवि का चित्रण
    5
    पिछले ठंढ से 2 या 3 सप्ताह पहले बीज संयंत्र करें। पौधे लगाने का सही समय संयंत्र पर ही निर्भर करता है। आम तौर पर, यह जानकारी पैकेज में शामिल है, लेकिन आप इसे इंटरनेट पर भी खोज सकते हैं अक्सर, आप अपने इलाके में अंतिम ठंढ से 2 या 3 सप्ताह पहले बीज लगा सकते हैं। हालांकि, आपको उन्हें बहुत जल्द रोका नहीं जाना चाहिए या पौधों को अपने कंटेनरों को उगने से पहले बाहर ले जाया जा सकता है।
  • सेव स्टैप 5 से ग्रो प्लांट्स ग्रोथ इमेज
    6
    प्रत्येक कंटेनर में बीज डालें आपके द्वारा खरीदा गया संयंत्र के लिए निर्देशों का पालन करें, लेकिन आम तौर पर आपको प्रत्येक कंटेनर में केवल एक बीज काटना चाहिए। इसे बीज की चौड़ाई से चार गुना अधिक गहराई से लगाओ। यही है, छोटे बीज सतह के करीब रखा जाना चाहिए, जबकि बड़े लोगों को थोड़ा गहरा स्थित हो सकता है।
  • बीज लेबल करें और मिट्टी को अपने विकास को प्रोत्साहित करने के लिए नम रखें।
  • छवि बढ़ो कैमोमाइल चरण 5
    7
    एक गर्म और अच्छी तरह से प्रकाशित स्थान खोजें। खिड़कियों की समतल सबसे उपयुक्त जगह नहीं है, क्योंकि तापमान रात में ठंडा होने से दिन में गर्म हो सकता है। बेहतर ड्राफ्ट से एक गर्म क्षेत्र का चयन करें। वास्तव में, आप अपने घर में कहीं अपने पौधों को रोशनी बनाने के लिए रोशनी का उपयोग कर सकते हैं।
  • थर्मल बीड चटाई एक और उपयोगी विकल्प है। यह पृथ्वी को गर्म रखने और पौधों के विकास को प्रोत्साहित करने के लिए कंटेनरों के नीचे रखा गया है।
  • रोशनी बढ़ने के मामले में, याद रखें कि आपको उन्हें हर समय नहीं छोड़ना चाहिए। वे केवल 12 से 16 घंटों के बीच होना चाहिए।
  • भाग 3
    फूलों का पौधा लगाओ

    फर्टिलाइज फॉल्स चरण 2 के शीर्षक वाला इमेज
    1
    एक लंबे समय से जारी उर्वरक जोड़ें। रोपण के लिए अपने बगीचे की तैयारी करते समय, फूलों के बिस्तर पर एक लंबे समय से जारी उर्वरक जोड़ें, ऐसा करते समय यह छिड़काव करें। पैकेज की पीठ को पढ़ें ताकि आप फूल बिस्तर पर कितना चकना चाहिए।
  • बढ़िया अफ्रीकी डेज़ी (आर्कटोपिस) चरण 5 के शीर्षक वाली छवि
    2
    आखिरी ठंढ के बाद फूलों को बाहर निकालें। यह पिछली बार है कि आपका क्षेत्र वसंत में ठंड तापमान है। यदि आप आखिरी ठंढ के आगमन से पहले पौधे लगाते हैं, तो आप उन फूलों को खो देंगे जो आपने लगाए हैं। जब आपके इलाके में अंतिम ठंढ आती है, तो यह जानने के लिए अपने क्षेत्र में बागवानी की दुकान या सहकारी विस्तार केंद्र से जांच करें।
  • Video: popular flower फूलों का बगीचा

    ग्रास में प्लांट बल्ब्स शीर्षक से चित्र चरण 11

    Video: ये ११ नीले फूल लगायें और अपने बगीचे को गुलजार बनायें || Beautiful Blue Flowers for Garden

    3

    Video: फसलों का टानिक घर पर बनाये। टानिक कैसे बनाते है। अधिक फूल कैसे ले।अधिक फलिया कैसे बैठाये । flower

    फूलों के लिए छेद बनाएं उन्हें अपने कंटेनर से निकालें और यह सत्यापित करें कि जड़ें अलग-अलग हैं जमीन में छेद करें जो कि प्रत्येक पौधे की मिट्टी और जड़ों को पेश करने के लिए काफी बड़ा है।
  • एक फ्लॉवर गार्डन चरण 7 का शीर्षक चित्र
    4
    जमीन पर पौधों को रखें। उनको छेद में बनाओ जो आपने अभी बनाया है। मिट्टी को फेंकने तक जगह के आसपास जगह भरें जब तक यह प्रत्यारोपित भूमि के समान नहीं है। कम्पाटला और हंसते हुए एक बार जब आप सब कुछ लगाए हैं
  • प्रत्येक प्रकार के पौधों के लिए निर्देशों का पालन करें ताकि आप जान सकें कि उन्हें कितना अलग करना चाहिए। सामान्य तौर पर, यह आकार पर निर्भर करता है कि वे अपनी परिपक्वता अवधि में पहुंचते हैं।
  • एक फ्लॉवर गार्डन चरण 8 को प्रारंभ करें
    5
    आवश्यक रूप से पानी पहली बार जब आप जमीन पर पौधों को पेश करते हैं, तो आपको उन्हें कम से कम एक दिन छोड़ना चाहिए। फिर, जरूरी पानी, जो उस क्षेत्र पर निर्भर करेगा जहां आप रहते हैं। यदि आप देखते हैं कि फूल दिन में सूख जाता है या यदि मौसम सूख जाता है, तो आपको पता चल जाएगा कि यह उन्हें पानी देने का समय है
  • Video: देखिए मेरे छत के बगीचे में कितने प्यारे फूल खिले है,मेरे नए चैनल को सब्सक्राइब भी करें दोस्तो।

    युक्तियाँ

    • वर्ष के विभिन्न समय पर कई बारहमासी पौधों को खिलाने के लिए यह एक अच्छा विचार है।
    • आम तौर पर, स्वस्थ और खुश फूल कीड़े और रोगों के लिए इतने कमजोर नहीं होते हैं। यद्यपि रोकथाम इलाज से बेहतर है अपने क्षेत्र में जलवायु और सूरज के प्रदर्शन के लिए उपयुक्त पौधों को चुनने के अलावा, अपने पौधों को अच्छी मिट्टी और पर्याप्त आर्द्रता देने के लिए संभव है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com