ekterya.com

पेड़ के चारों ओर फूलों की खाल को कैसे बनाएं

जब एक पेड़ के चारों ओर एक बाग बनाते हैं, तो कुछ सरल दिशानिर्देशों का पालन करके पेड़ को बचाने के लिए गीली घास लगाने और वृक्ष की जड़ों से बचें जब बुवाई। फिर, कुछ ऐसे पौधों को चुनें, जो आपके भौगोलिक क्षेत्र के साथ संगत हैं और बगीचे की साजिश की विशिष्ट छाया आवश्यकताओं। अंत में, फूलों के पौधे लगाने और सिंचाई और नियमित देखभाल के साथ पौधों को बनाए रखना सीखें।

चरणों

विधि 1
पौधों को चुनें

ट्री फ़्लास्ट बिड्स बनाएं शीर्षक वाला चित्र चरण 5
1
पौधों को बोना दें जो सूर्य के साथ संगत हैं या रोपण क्षेत्र की छाया। पहले आपको स्टोनमेसन को प्राप्त होने वाले सूरज एक्सपोजर की मात्रा पता होना चाहिए। एक दिन के दौरान बगीचे को देखिए और साल के विभिन्न मौसमों में जिस तरह से छाया और सूरज का स्तर बदल जाएगा, उसके बारे में ध्यान रखें। जब पौधों को खरीदते हैं, तो विवरण उन सूरज की मात्रा को इंगित करेगा जिनकी उन्हें ज़रूरत है।
  • पूर्ण सूर्य का मतलब है कि दोपहर में, बढ़ती अवधि के दौरान क्षेत्र को प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश के छह या अधिक घंटे मिलेगा। यदि यह स्टोनमेसन का मामला है, तो आपके पास बहुत से पौधों होंगे जिनसे आप चुन सकते हैं।
  • आंशिक सूरज का मतलब है कि क्षेत्र सूर्योदय से दोपहर तक सीधे सूर्य के प्रकाश प्राप्त करता है। इसका कारण यह है कि यह पूर्ण सूर्य में नहीं है कि सुबह की धूप सूरज की तरह मजबूत नहीं है
  • आंशिक छाया तब होता है जब क्षेत्र 3 पी से सूरज की रोशनी प्राप्त करता है मीटर। दिन के अंत तक आंशिक छाया भी ऐसे क्षेत्रों पर लागू होता है, जो दिन भर सिकुड़ या फ़िल्टर्ड सूर्य के प्रकाश को प्राप्त करते हैं।
  • कुल छाया का मतलब होगा कि क्षेत्र इमारत के उत्तर की ओर है या पेड़ का कवर बहुत घना है और यह भी सूरज की रोशनी प्राप्त नहीं करता है हालांकि विकल्प कम हो जाएंगे, फिर भी आप स्टोनमेसन के लिए आकर्षक और उपयुक्त पौधे पा सकते हैं।
  • ट्री फ्लॉवर स्टेडिज़ स्टेप्स 6 शीर्षक वाला इमेज
    2
    परिपक्व पौधे के आकार पर ध्यान दें। सुनिश्चित करें कि जब संयंत्र अपने अंतिम आकार तक पहुंचता है, तो यह पेड़ के नीचे और आपके पास की जगह के नीचे ठीक है। कुछ छोटे पौधे और स्टोनमेसन के लिए कम वृद्धि खरीदें। छोटे पौधे फूलों में छोटे पौधों के लिए सूरज की रोशनी को अवरुद्ध करना शुरू कर सकते हैं या पेड़ की निचली शाखाएं छेद सकते हैं।
  • ट्री फ्लॉवर स्टेडिज़ स्टेप्स 7 शीर्षक वाला इमेज
    3
    फूलों को पेड़ के नीचे पौधे को चुनें पेड़ के नीचे के फूलों को बुवाई करके आप बहुत आकर्षक फूल बना सकते हैं। 3 से 5 विभिन्न प्रकार के फूल या झाड़ियों के समूहों को एक अधिक बनावट या समृद्ध शैली बनाने के लिए लगाने पर विचार करें। आपको उस क्षेत्र को भी ध्यान में रखना चाहिए जहां आप संयंत्र में जा रहे हैं। पौधों को खरीदते समय, सुनिश्चित करें कि वे इस क्षेत्र के लिए उपयुक्त हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप रेगिस्तान में रहते हैं, तो गर्मी के कारण गर्मी में सफलतापूर्वक कई प्रकार के फूल होते हैं।
  • ट्री फ्लॉवर स्टेडिज़ स्टेप्स 8 शीर्षक वाला इमेज
    4
    पेड़ के नीचे पौधे लगाने के लिए एक बुश चुनें। इन पौधों को बनाए रखने के लिए आसान कर रहे हैं और stonemason एक उत्कृष्ट विविधता दे सकते हैं। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप जो झुण्ड खरीदते हैं वो कम वृद्धि का है। फिर, सूर्य के प्रकाश और उस क्षेत्र पर विचार करें जहां आप पौधे चुनते हैं। झाड़ियों के पेड़ों के नीचे उत्कृष्ट स्थान है क्योंकि वे कम रोशनी या नमी के साथ बहुत अच्छी तरह से विकसित हो सकते हैं।
  • विधि 2
    संयंत्र और देखभाल बाद में

    ट्री फ्लॉवर स्टेडिड्स स्टेप 9 बनाएँ
    1
    आपको कब बोना होगा पता होना चाहिए आप किसी भी फूल बोना चाहिए जो वसंत के अंतिम ठंढ के बाद विचार नहीं कर रहे हैं। विचार मजबूत हैं और ठंड का सामना कर सकते हैं। यदि आप उन्हें ठंढ से पहले बोते हैं तो अन्य फूल मर जाएंगे पिछले साल के पिछले ठंढ की तारीख का पता लगाएं। Plantmap.com पर अपने क्षेत्र में अंतिम ठंढ के लिए ऑनलाइन खोजें। आप अपने क्षेत्र में नवीनतम ठंढ के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए उस जगह के राष्ट्रीय पर्यावरण सूचना केंद्रों से भी जांच सकते हैं जहां आप रहते हैं।
    • कुछ पौधे बेहतर होते हैं यदि उन्हें किसी विशिष्ट समय या कुछ निश्चित तापमान पर बोया जाता है, तो पौधों के देखभाल निर्देशों पर ध्यान दें। उदाहरण के लिए, यदि आप वसंत ऋतु के मुकाबले देर से गर्मियों में या शुरुआती पतन में बोना देते हैं, तो लिली बेहतर होती है। विशिष्ट पौधे की देखभाल के बारे में अधिक जानने के लिए आप garden.org (अंग्रेजी में उपलब्ध) पर जा सकते हैं।
    • जब आप पौधों को खरीदते हैं, तो ध्यान रखें कि वार्षिकियां केवल एक मौसम बढ़ेगी और बारहमासी कम से कम दो सत्रों तक चलेगी।
  • ट्री फ्लॉवर स्टेडिज़ 10 से ऊपर चित्र छवि
    2
    स्टोनमेसन के लिए एक परिधि सेट करें यह आवश्यक नहीं है कि आप एक किनारे बनायें, लेकिन आपको पता होना चाहिए कि स्टोनमेसन की परिधि कहां होगी कि कहां रोपण किया जाए। एक फावड़ा लें और खदान के व्यास को चिह्नित करें पेड़ के ट्रंक से 30 सेमी (1 फुट) दूर बोना शुरू करना याद रखें, इसलिए 60 सेमी (24 इंच) परिधि के लिए एक अच्छा उपाय हो सकता है
  • ट्री फ्लॉवर स्टेडिज़ 12 कदम बनाएँ
    3
    पेड़ के चारों ओर एक उठाया बिस्तर बनाएँ पेड़ के चारों ओर पृथ्वी खोदना मत, तुम जड़ों को ऊपर उठाने के अंत हो सकता है इसके बजाय, यह चारों ओर पृथ्वी का एक बिस्तर बनाता है आप बिस्तर बनाने के लिए समोच्च के चारों ओर पृथ्वी को फेंक सकते हैं या आप फर्श के बाहरी किनारों के लिए एक अवरोध के रूप में ईंट या लॉग का उपयोग कर सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि पेड़ के चारों ओर के बेड पौधों को फिट करने के लिए काफी गहरा है।
  • ट्री फ्लॉवर स्टेडिज़ 13 कदम बनाएँ
    4



    कंटेनर से ध्यान से संयंत्र निकालें यदि यह कई फूलों के साथ एक छोटा सा पैकेज है, तो नीचे से ऊपर दबाएं और जड़ों से पौधे को निकालने के लिए इसे हटा दें। कंटेनर के निचले हिस्से में फंसे हुए जड़ों को समझें। यदि संयंत्र एक बर्तन में है, तो मिट्टी की सतह पर अपना हाथ रखो और अपने हाथ की हथेली पर पौधे बंद करें।
  • ट्री फ्लॉवर स्टेडिड्स स्टेप 14 बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    5
    संयंत्र की जड़ों को ढीला करें जड़ गेंद के बाहर ले जाओ और धीरे से जड़ गेंद से कुछ जड़ों को उगल। जड़ों को घने द्रव्यमान के रूप में नहीं रहना चाहिए और उनको थोड़े न सुलझाकर, आप नई पृथ्वी में जड़ें अधिक आसानी से लगाए जाने की अनुमति देंगे।
  • ट्री फ्लावर बिड बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 15
    6
    संयंत्र को छेद में रखें और इसे मिट्टी से ढक दें। धीरे से नई मिट्टी में पौधे को रखें और नए गीली घास के साथ फूलों की जड़ों को कवर करें। फिर, अपने हाथों से पृथ्वी को फूल के आधार के चारों ओर से दबाएं। अब संयंत्र लगभग तय हो चुका है - पानी से पहले बाकी सभी झाड़ियों और फूलों को पौधे लगाने के लिए पिछले चरणों को दोहराएं।
  • हर समय, जड़ों की बजाय पौधे का समर्थन करते हैं।
  • ट्री फ्लॉवर स्टेडिड्स स्टेप 16 बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    7
    पौधों के लिए एक जगह छोड़ दें और पौधे से नियमित रूप से फूलों के पौधे को हटा दें। जब बुवाई, फूल या झाड़ियाँ भी एक साथ बंद नहीं बोना। पता करें कि पौधों कितने बड़े होंगे और ध्यान रखें कि आप पौधे से कितना क्षेत्र भरना चाहते हैं। प्रत्येक संयंत्र के बीच कम से कम 5 से 8 सेमी (2 से 3 इंच) अंतरिक्ष छोड़ दें। इसके अलावा, आप नियमित रूप से मादा को हटाकर फूलदान बनाए रखना चाहिए। अपने हाथों से, रूट से शुरू करें जो फूलों और पौधों के आसपास बढ़ने वाले अवांछित पौधे हैं। यदि मादा हटाए नहीं जाते हैं, तो वे फूलों को डूब सकते हैं और अपने पोषक तत्वों को चोरी कर सकते हैं।
  • फूलों से मातम को दूर करने के लिए पता करने के लिए कैलेंडर में एक शेड्यूल बनाएं ताकि आप इसे करने के लिए मत भूलें।
  • ट्री फ्लावर स्टेडिज़ स्टेप 17 बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    8
    पूरी तरह से पानी जहां आप फूल लगाए क्षेत्र पौधों को रोपने के बाद लगातार पानी। जब पौधों की जड़ें एक पेड़ की जड़ों से मुकाबला करने की होती हैं, उन्हें अधिक पानी की आवश्यकता होती है। पौधों को जलाने के लिए एक कार्यक्रम निर्धारित करें और जब आप उन्हें पानी देते हैं और जब आपको उन्हें फिर से जलाना होगा, तो उनका रिकॉर्ड रखें।
  • ट्री फ्लॉवर स्टेडिड्स स्टेप 18 बनाएं शीर्षक वाला इमेज

    Video: नींबू के 10 चमत्कारिक टोटके आपको हैरान कर देगें | nimbu ke achook totke

    9
    प्रत्येक वर्ष, बगीचे में एक और 3 सेंटीमीटर (1 इंच) कार्बनिक पदार्थ जोड़ें। आप कार्बनिक पदार्थ या अधिक गीली घास को बगीचे में जोड़ सकते हैं जो कि बारहमासी या वार्षिक प्रकार के फूलों के लिए उपयुक्त है आपको कार्बनिक पदार्थ जोड़ना चाहिए क्योंकि जैविक और जैविक पदार्थों के कवक पौधों के भोजन हैं। आप उर्वरक बनाकर अपने बगीचे के लिए अपना स्वयं का कार्बनिक पदार्थ बना सकते हैं। सब्जियों के अवशेषों के साथ, आप बगीचे, पत्ते या खाद में कटौती करते हैं, आप पौधों को पोषक तत्वों के साथ प्रदान कर सकते हैं जिन्हें वर्ष के बाद वर्ष में बढ़ने की आवश्यकता होती है।
  • विधि 3
    पेड़ को सुरक्षित रखें

    ट्री फ्लॉवर स्टेडिड्स स्टेप 1 बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    1
    उस आधार को छोड़ दें, जो गंदगी या गीली घास के बिना पेड़ के ट्रंक के चारों ओर फैले हुए हैं। पेड़ के तने और उसके हिस्से से कम से कम 30 सेमी (12 इंच) दूर बोना शुरू करें। यह सुनिश्चित करें कि छाल का पता लगाया जाए जहां ट्रंक अधिक हो जाता है और जड़ें उजागर हो जाती हैं। पेड़ के आधार के चारों ओर एक फूलों के बिस्तर न बढ़ें। एक पेड़ की उजागर जड़ों की छाल की ऑक्सीजन की जरूरत होती है और यदि जड़ें ढकली जाती हैं, तो वे समय के साथ सड़ जाएगी।
  • ट्री फ्लॉवर स्टेडिज़ स्टेज 2 बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    2

    Video: एक गुड़हल पे कई रंग के गुड़हल फूल कैसे तैयार करे / How to graft on Hibiscus plant #2

    पेड़ की निचली शाखाओं काटना। आपको फूलों और पौधों को अनुमति दी जानी चाहिए जो पेड़ के नीचे हो सकते हैं जितना संभव हो उतना रोशनी प्राप्त करते हैं। तो कैंची की एक जोड़ी ले लो पतला और कम शाखाओं छाँटना और ट्रिम करने के लिए हालांकि, आपको यह याद रखना चाहिए कि जीवित शाखाएं पौधे की ऊंचाई का कम से कम होना चाहिए, इसलिए आप वृक्ष की जीवित शाखाओं के more से अधिक कभी नहीं खड़े हो सकते हैं।
  • आप हार्डवेयर स्टोर में छंटनी के लिए कैंची खरीद सकते हैं।
  • केवल 5 सेमी से कम (2 इंच) से कम व्यास वाली शाखाएं निकालें।
  • पतली वी-आकार की शाखाएं छिड़कें। यू-आकार वाले स्वस्थ शाखाओं को काटने से बचें।
  • शाखा की गर्दन के बाहर शाखा पर प्रकोप की तलाश करें। गर्दन है जहां शाखा को पेड़ के आधार से मिलता है और थोड़ा फैलता है। शूट के ऊपर एक हल्के कोण पर लगभग आधा इंच (¼ इंच) काटें।
  • ट्री फ्लॉवर स्टेडिज़ 4 चरण बनाएं
    3
    आपको उस पेड़ के प्रकार के बारे में पता होना चाहिए जिसके तहत आप पौधे लगाएंगे। पेड़ के प्रकार पर निर्भर करता है जिसके तहत आप संयंत्र करेंगे, आपको पौधों की मात्रा के साथ अधिक सावधानी बरती रहनी चाहिए। आप उस पेड़ के नीचे पौधे लगा सकते हैं जो आधार पर रोपण के लिए अधिक उपयुक्त है। यदि आपके पास अधिक नाज़ुक वृक्ष है, तो पेड़ के आधार पर एक बड़े बगीचे बनाने के बजाय, छोटे और छोटे पौधे चुनने पर विचार करें। यदि आपके पास एक नाजुक पेड़ है, तो बगीचे के लिए एक योजना बनाएं जिससे कि कुछ वर्षों तक कवर किया जा सके ताकि पेड़ धीरे-धीरे नए पौधों में इस्तेमाल हो सके।
  • इन पेड़ों के नीचे बुवाई करते समय सावधान रहें क्योंकि उनकी जड़ें परेशान हैं क्योंकि वे नाजुक हैं:
  • फैगस
  • ब्लैक ओक
  • हॉर्स चेस्टनट्स
  • चेरी और प्लम पेड़
  • dogwoods
  • कनाडा के Tsugas
  • larches
  • Tilos
  • मैग्नोलियास
  • Pinos
  • लाल ओक
  • लाल रंग का ओक
  • चीनी मैपल
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com