ekterya.com

Peonies के विकास और देखभाल कैसे करें

Peonies बहुमूल्य फूलों के साथ बहुमूल्य पौधों कि एक क्लासिक सौंदर्य और कई वर्षों के लिए अपने बगीचे में एक दिव्य सुगंध लाएगा। यदि आप एक फूलों के पौधे की खोज कर रहे हैं जो हिरण द्वारा निगलने का अंत नहीं है, तो peonies एक अच्छा विकल्प है।

पेओनी दुनिया के कई हिस्सों में विकसित होती है, लेकिन उन्हें एक वनस्पति अवधि की आवश्यकता होती है, और अधिकांश किस्मों को दृढ़ता वाले क्षेत्रों में जीवित नहीं रहता (जिसे भी कहा जाता है "जलवायु ज़ोन") 9 या 10 से ऊपर

चरणों

ग्रो एंड केयर फॉर पीनीस स्टेप 1 नामक छवि
1
गर्मी के अंत और शरद ऋतु की शुरुआत के बीच चट्टानों को फसल करें, फसल के मैदान से पहले कम से कम छह हफ्ते पहले आपके क्षेत्र में स्थिर हो जाना शुरू हो जाएगा। अपने peonies के लिए ध्यान से एक जगह चुनें एक बार रखा, peonies परेशान नहीं होना चाहिए। उन जगहों पर पौधे लगाओ जहां उन्हें बढ़ते मौसम के दौरान कम से कम 6 से 8 घंटे प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश प्राप्त होते हैं। Peonies गीला या गंदा जमीन पर अच्छी तरह से विकसित नहीं है, लेकिन एक उठाया बिस्तर इस समस्या से बचने में मदद मिलेगी।
  • ग्रो एंड केयर फॉर पीोनिज़ स्टेप 2 नामक छवि
    2
    लगभग 38 सेमी (15 इंच) गहराई के बारे में एक छेद खोदें, जो जड़ों को आराम से समायोजित करने के लिए पर्याप्त है। पेओनी को बहुत गहराई से रोपण न करने की सावधानी बरतें। यदि आप अच्छे परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं, तो जड़ों के वर्तमान आकार के लिए आवश्यक गहराई के स्तर पर उन्हें केवल पौधे बनाएं। इस संबंध में Peonies बहुत नाजुक हैं यदि आप गहरे भूख को दफन करते हैं, तो पौधे फूल नहीं होगा। हालांकि, आप इसे पता लगा सकते हैं और फिर से कोशिश कर सकते हैं, अगली बार सतह के करीब ले जा सकते हैं। कलियों की ऊपरी लाल और छिद्रित युक्ति को जमीन की सतह से नीचे 2.5 सेमी (1 इंच) और 5 सेमी (2 इंच) के बीच होना चाहिए। व्यक्तिगत पौधों को एक दूसरे से लगभग 91 सेमी (3 फीट) की दूरी रखना चाहिए।



  • ग्रो एंड केयर फॉर पीोनिज़ स्टेप 3 नाम वाली छवि
    3

    Video: The Great Gildersleeve: Leroy's Paper Route / Marjorie's Girlfriend Visits / Hiccups

    रुको जब तक वे खिलते हैं। विभिन्न प्रकारों के अनुसार, पौधों को रोपण के बाद एक और तीन साल के बीच किसी भी समय खिलना शुरू हो जाएगा। भारी फूल स्टेम को घुमाते हैं, खासकर बारिश के बाद, ताकि आप अपने peonies इसे से बचने के लिए हिस्सेदारी कर सकते हैं। पेओनी को दांव पर रखने के लिए एक साधारण विधि संयंत्र के चारों ओर फर्श पर चार दांव लगाई जाती है और फिर एक स्टेक से दूसरे हिस्से में मोटी रस्सी को टाई करने के लिए एक ऐसा स्क्वायर बनाने के लिए होता है जिसके माध्यम से उपजी विकसित हो सकते हैं। आप एक बगीचे की दुकान में चोटी के लिए धातु के कोष्ठक भी खरीद सकते हैं।
  • ग्रो एंड केयर फॉर पीोनिज़ स्टेप 4 नामक छवि
    4
    अपने peonies भी बड़ा कलियों का उत्पादन करने के लिए, प्रत्येक विकास के प्रारंभ में छोटी कली को तोड़ने, प्रत्येक स्टेम पर सबसे बड़ी फूल की कलियों में से एक को छोड़ दें। जैसे ही वे सूखना शुरू करते हैं, तब तक सबसे पुराने फूलों को काट लें, लेकिन आप कठोर फ़्रीज के बाद तक पत्ते को काट नहीं सकते। फिर, इसे नीचे ले जाओ, केवल विकास के कुछ सेंटीमीटर छोड़कर। संयंत्र इस से लाभ होगा "बाल काटना"। यदि आप पौधे को फंगल रोगों से संक्रमित करने से रोकने के लिए चाहते हैं, तो आपको कंपस्ट में कटे हुए हिस्सों को नहीं जोड़ना चाहिए।
  • यह सामान्य है कि मुर्गियों में चींटियां हैं यह एक अस्थायी और प्राकृतिक गतिविधि है माना जाता है कि इन पौधों में सूखने वाले दोहरे कणों को खोलने में मदद करने के लिए मुर्गियों ने कुछ मात्रा में अमृत और अन्य पदार्थों को चींटियों के लिए आकर्षक बनाया है। कुछ किस्मों पर हमले करने और दूसरों से बचने वाली चींटियों को ढूंढना संभव है, यह पूरी तरह से सामान्य है। एक बार कोकून खोले जाने पर, चींटियों को गायब हो जाएगा (यह भी सामान्य है)।
    ग्रो एंड केयर फ़ॉर पीनीस शीर्षक 4 छवियाँ
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com