ekterya.com

प्लास्टर की सतह पर एस्बेस्टोस की पहचान कैसे करें

एस्बेस्टोस एक प्राकृतिक फाइबर है जिसे आमतौर पर 1 9 80 के दशक के दौरान कई निर्माण उत्पादों में इस्तेमाल किया गया था। इनमें से एक उत्पाद सजावटी प्लास्टर है जिसका उपयोग इस अवधि के दौरान छत और दीवारों पर किया गया था। एस्बेस्टोस मेसोथेलियोमा नामक सबसे आक्रामक कैंसर का कारण है उस निर्माण सामग्री में परिवर्तन नहीं किया जाना चाहिए। उन्हें निकाला जाना चाहिए, यदि वे क्षतिग्रस्त हो जाएं या यदि वे एक व्यावसायिक द्वारा संसाधित होते हैं प्लास्टर में एस्बेस्टस को नेत्रहीन नहीं पहचाना जा सकता है, लेकिन इसकी पहचान करने के लिए अन्य तरीके भी हैं। यदि आपको लगता है कि आपके घर के प्लास्टर में एस्बेस्टोस है, तो इसे खोजने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

चरणों

प्लास्टर चरण 1 में एस्बेस्टोस पहचानें I
1
प्लास्टर का एक नमूना निकालें प्रत्येक वर्ग के बारे में 2.5 सेमी प्रति चौथा कट करें। सामग्री की पूर्ण गहराई में कटौती एस्बेस्टस धूल के जोखिम से उत्पन्न खतरे के कारण, यह महत्वपूर्ण है कि आप यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक सावधानी बरतें कि घर या भवन के रहने वाले संरक्षित हैं। कुछ सावधानियां आप ले सकते हैं:
  • एस्बेस्टस धूल में श्वास से बचने के लिए एक मुखौटा का प्रयोग करें।
  • एस्बेस्टोस के साथ सीधे संपर्क से बचने के लिए दस्ताने का प्रयोग करें
  • उस कमरे में गतिविधि को सीमित करें जहां आप नमूना को न्यूनतम ले जायेंगे। यह हवा में घबराहट से अभ्रक धूल को रोक देगा।
  • यह अन्य लोगों को कमरे में प्रवेश करने से रोकता है, इसलिए वे एस्बेस्टोस फाइबर के संपर्क में नहीं आते हैं।
  • घर के हीटिंग और कूलिंग इकाइयों को बंद करें।
  • नमूना लेने से पहले, डिटर्जेंट के कुछ बूंदों वाले पानी की एक अच्छी स्प्रे के साथ सामग्री की सतह को गीला करें। पानी और डिटर्जेंट का मिश्रण हवा में एस्बेस्टोस फाइबर को उठाने से कम हो जाएगा।
  • Video: प्लास्टर की मोटाई कितनी होनी चाहिए

    प्लास्टर चरण 2 में एस्बेस्टोस पहचानें I

    Video: दीवारों पर प्लास्टर क्यों करते हैं

    2
    नमूना को एक स्वच्छ, अच्छी क्वालिटी क्लोजर बैग या प्लास्टिक कंटेनर में रखें। नमूने की तारीख और स्थान के साथ कंटेनर की पहचान करें।
  • प्लैस्टर चरण 3 में एस्बेस्टोस पहचानें



    3
    पास के प्रयोगशाला खोजें जहां वे एस्बेस्टोस विश्लेषण करते हैं। एक प्रयोगशाला खोजने के कई तरीके हैं जहां वे नमूने एकत्र किए गए नमूने का विश्लेषण करते हैं।
  • अमेरिकी वाणिज्य विभाग ने एस्बेस्टोस का विश्लेषण करने वाली प्रयोगशालाओं के लिए एक स्वैच्छिक मान्यता कार्यक्रम स्थापित किया है। वहाँ एक है आधिकारिक लिस्टिंग प्रयोगशालाओं के नाम से मान्यता प्राप्त है। प्रयोगशालाओं को राज्य द्वारा आदेश दिया जाता है, और सूची में उनकी वेबसाइटों के लिंक शामिल हैं
  • आप कुछ प्रसिद्ध अंतरराष्ट्रीय प्रयोगशालाओं से परामर्श कर सकते हैं, जैसे कि अभ्रक विश्लेषण के लिए अंतर्राष्ट्रीय प्रयोगशाला या ईएमएसएल विश्लेषणात्मक, इंक।.
  • कई प्रयोगशालाएं गैर-स्थानीय निवासियों के लिए विश्लेषण करती हैं, जो FedEx का उपयोग करती हैं ("FedEx") परिवहन के साधन के रूप में, संयुक्त पार्सल सेवा ("यूपीएस"), या संयुक्त राज्य अमेरिका के आधिकारिक मेल, संयुक्त राज्य डाक सेवा ("यूएसपीएस")। आपको बस अपने पसंदीदा खोज इंजन का उपयोग करके इंटरनेट पर खोज करना होगा अंग्रेजी में आपको "एस्बेस्टोस टेस्टिंग" लिखना चाहिए
  • प्लास्टर चरण 4 में एस्बेस्टोस पहचानें
    4
    नमूने की डिलीवरी के लिए प्रयोगशाला साइट के निर्देशों का पालन करें। ज्यादातर कंपनियों के पास डिलीवरी फॉर्म होता है जिसे आपको पूरा करना और भेजना या इसे लेना चाहिए जब आप व्यक्तिगत रूप से नमूना देते हैं। प्रपत्र प्रिंट करें और उसे पूरा करें और उसे नमूना और संबंधित भुगतान के साथ, सूचित पते पर भेजें।
  • युक्तियाँ

    Video: How to wall plaster fast(तेजी से दीवार प्लास्टर कैसे करें)

    • उन दीवारों या आसमानों के लिए जो 9 3 वर्ग मीटर से अधिक क्षेत्र को मापते हैं, यह सिफारिश की जाती है कि प्लास्टर के विभिन्न वर्गों के तीन नमूनों को लिया जाए।

    चेतावनी

    • पर्यावरण की सुरक्षा के लिए एजेंसी ("ईपीए") की सिफारिश नहीं है कि आप अपने खुद के प्लास्टर नमूने लेते हैं नमूनों को लेने और उनका विश्लेषण करने के लिए आपको एक योग्य एस्बेस्टोस निरीक्षक का किराया होना चाहिए।
    • एस्बेस्टोस युक्त निर्माण सामग्री, लेकिन अच्छी स्थिति में हैं, स्वास्थ्य जोखिम नहीं डालते हैं यदि संभव हो तो उन सामग्रियों को बरकरार रखें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com