ekterya.com

घोड़ों के लिए चरागाह तैयार करने के लिए कैसे

एक चरागाह में घोड़ों को रखकर जिसे ठीक से निरीक्षण या तैयार नहीं किया गया है, कई प्रकार की समस्याएं पैदा कर सकती हैं, जैसे कि खराब स्थिति में मिट्टी से जुड़ी समस्याएं, छिपे हुए छेद और कुपोषण में ठोकरें करने के कारण टूटी हुई हड्डियां घास। यह सुनिश्चित करने के लिए यहां एक त्वरित और आसान मार्गदर्शिका है कि आपके वर्तमान या भविष्य के घोड़ों का उचित घर है इसके अलावा, हम उन लोगों के लिए उपयुक्त चरागाह बनाए रखने के लिए कई सिफारिशें पेश करते हैं जो घोड़ों के साथ काम करते हैं और ऐसा कुछ समय तक करेंगे।

चरणों

घोड़े के लिए एक चराई तैयार शीर्षक शीर्षक छवि 1 चरण
1
चरागाह की जांच करें चराई के माध्यम से चलो और जांचें कि आपके घोड़े को नुकसान पहुंचाए जाने की कोई बात नहीं है। चीजों में से सावधान रहना चाहिए: कांच, घास, कांटेदार तार, छिद्रित लकड़ी, बड़े (या छोटे) धातु के टुकड़े और छेद इन सब चीजों से गंभीर क्षति हो सकती है, या जानवरों की मौत भी हो सकती है, अगर वे समाप्त नहीं हो जाते हैं, तो उचित नोट लें।
  • घोड़े के लिए एक चराई तैयार शीर्षक शीर्षक छवि चरण 2
    2
    समस्याओं के साथ क्षेत्रों को नीचे लिखें चराई के पहले संशोधन के दौरान उठाओ या सामान न लें चरागाह का एक नक्शा बनाएं और उन क्षेत्रों को चिह्नित करें जिन पर ऊपर बताई गई समस्याएं हैं। यह आपको बाद में जब आप अंतिम संशोधन कर रहे हैं, साथ ही कचरे के किसी भी लक्षण को नोटिस करने में मदद करेगा। यदि आप एक निश्चित क्षेत्र में एक से अधिक बार कृत्रिम सामग्री का टूटे गिलास या टुकड़े देखते हैं, तो नक्शे पर एक निशान बनाएं और आस-पास के वातावरण को बहुत सावधानी से देखें, अगर आप इस क्षेत्र में कुछ तोड़ा या फेंक दिया हो, और आप एक ही।
  • घोड़े के लिए एक चराई तैयार शीर्षक शीर्षक छवि चरण 3
    3
    चराई को साफ करें एक प्लास्टिक कचरा बैग, मोटी रबर के दस्ताने और एक फावड़ा के साथ, यह चरागाह में किसी भी समस्या को हल करता है यदि आपके पास पहले से ही चरागाह में एक घोड़ा है, तो देखें कि क्या वह प्लास्टिक बैग से डरता है, क्योंकि कुछ डरते हैं। यदि यह मामला है, घोड़े को जब आप काम करते हैं, या किसी अन्य चरागाह में घोड़े को रखें
  • छेद भरें बेशक यह थोड़ी देर लगेगा, लेकिन यह सुनिश्चित करना कि आपके घोड़े सुरक्षित हैं, यह सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है। ऐसी जगह से जमीन ले लीजिए जहां आवश्यक से अधिक है, जैसे तालाब की तरफ़ और जहां जमीन अपेक्षाकृत जल्दी भर जाएगी। उन सभी छेदों को भरें जो उन्हें अपनी मुट्ठी डालते हैं। सावधान रहें, यदि आप छेद के निचले हिस्से को देख नहीं सकते हैं, तो यह संभवतः एक साँप या तालुजा छेद है। यदि आप उन जानवरों से निपटने के लिए तैयार नहीं हैं, तो उस छिद्र पर स्थित एक लाल निशान बनाओ, और जब आप उनके साथ लड़ने के लिए तैयार हों तो उस पर काम करने के लिए वापस लौटें। अन्य सभी छेदों के लिए, उन्हें भरपूर मात्रा में भरें, पृथ्वी को दृढ़ता से संपीड़ित करने के लिए पृथ्वी को ढक लेना और एक सप्ताह में वापस आना सुनिश्चित करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि पृथ्वी एक और छेद में नहीं डूब गई है।
  • कचरा से छुटकारा पाएं रीसायकल, यदि संभव हो तो अन्यथा, अंत में वहां की चरागाह में कचरा होगा एक और व्यक्ति, या जमीन पर बिखरे हुए हैं, और यह लंबे समय में अच्छा नहीं है, है ना?
  • सभी घास को हटा दें मादा केवल चरागाह के पोषण संबंधी मूल्य को कम नहीं करते, लेकिन कुछ पौधे घोड़े बीमार बना सकते हैं, इसलिए पता लगाएं कि आपके क्षेत्र में कौन सी प्रजातियां आम हैं। उन्हें पहचानने के लिए जानें, ताकि अगर आप उन्हें चारागाह में देखते हैं तो आप उन्हें फावड़े के साथ, सब कुछ और जड़ों के साथ निकाल सकते हैं। हमेशा यह देखने के लिए उन स्थानों की निगरानी करें कि क्या ये पौधे बड़े होते हैं और जड़ी बूटियों का उपयोग करें, यदि आवश्यक हो।
  • Video: भूल से भी न चढाये शनि देव को इस तरह तेल, वरना सहना पड़ेगा शनि देव का प्रकोप

    घोड़े के लिए एक चराई तैयार शीर्षक शीर्षक छवि चरण 4
    4



    जगह बाड़
  • बाड़ के साथ चलो आप अपने चारागाह के लिए उपयोग करेंगे, और सुनिश्चित करें कि यह बरकरार है। यदि आपके पास एक बाड़ है जो अक्सर टूट जाता है, तो संभावना है कि आपको पूरी बाड़ को बदलना होगा।

  • कांटेदार तार वे घोड़ों के लिए एक अच्छा विचार नहीं है क्योंकि वे आसानी से उनके साथ अलग-अलग तरीकों से चोट पहुंचा सकते हैं और शुरू से ही, कई बचाव एजेंसियों ने आपको घोड़े को अपनाने की अनुमति नहीं दी है अगर आपके चारागाह में कांटेदार तार हैं।
  • लकड़ी की बाड़ एक सुरक्षित शर्त है, लेकिन वे अक्सर तोड़ते हैं यदि आप उन्हें अच्छी तरह से नहीं रखते हैं
  • विद्युत बाड़ एक अच्छा विचार की तरह लग सकता है, लेकिन केवल संयम में आम तौर पर, लकड़ी की बाड़ के शीर्ष पर एक बिजली बाड़ तार का प्रयोग करना एक अपेक्षाकृत सुरक्षित विचार है यदि आपके पास एक घोड़ा है जो बाड़ को थोड़ा सा कूदता है, लेकिन घोड़े और आपके बिजली बिल का अच्छा, जितना आप कर सकते हैं उतना कम।
  • चराई के सभी इनपुट और आउटपुट की जांच करें आम तौर पर, ये कमजोर बिंदु हैं जब बाड़ लगाना, क्योंकि दरवाज़े केवल आधा इंच की मोटी रस्सी पर निर्भर रहती हैं, और कुछ भी नहीं। अगर आपकी प्रविष्टियों और निकास की स्थिति समान होती है, तो एक धातु की भट्ठी खरीदने में गंभीरता से विचार करें, जिसमें एक अच्छा तालाब है तो आपके घोड़े बहुत नम्र और विनम्र हैं, सबसे आराध्य बचने का कोई मौका ले सकता है। उन्हें एक साथ फिर से रखो एक समस्या है। घोड़ों के अंदर रखने के अलावा, अन्य चीजों को रखने के लिए एक मजबूत बाड़ महत्वपूर्ण है चरागाह से बाहर जबकि एक निश्चित व्यक्ति बाड़ को छलांग लगाने में सक्षम हो सकता है, तो एक बड़ा जानवर ऐसा नहीं कर पाएगा यदि उचित बाड़ और बाड़ को बनाए रखा जाए।
  • अपने पड़ोसियों से बात करें यदि आप उनके साथ एक बाड़ साझा करते हैं। उन्हें बताएं कि आप एक नया घोड़ा लाने के लिए सब कुछ तैयार कर रहे हैं और आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि वे बाड़ के संबंध में कुछ भी बदलने की योजना नहीं बना रहे हैं, अगर वर्तमान बाड़ अच्छी हालत में है अगर वर्तमान बाड़ नहीं यह स्वीकार्य है, बाड़ के संबंध में कोई भी बदलाव करने से पहले उन्हें बताना, क्योंकि वे किसी कारण से बाड़ को छोड़ना चाहें, क्योंकि यह है। यदि यह मामला था, तो शायद आपको चारागाह की तरफ एक दूसरे बाड़ का निर्माण करना होगा यह आपके टुकड़े को छोटा कर देगा, लेकिन यह आपके पड़ोसी देशों के साथ किसी भी समस्या का समाधान करेगा और उन किसी भी अनियंत्रित जानवर को नियंत्रित करने में मदद करेगा जो आपके घोड़ों को खतरे में पड़ सकते हैं।
  • घोड़े के लिए एक चराई तैयार शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    5

    Video: घोड़ा व्यवसाय कैसे करे, How to make a horse business

    चरागाह के संसाधनों की जांच करें अब यह साफ है, यह सुनिश्चित करने के लिए यह अवसर लें कि चरागाह घोड़ों द्वारा बसाया जा सके।
  • सुनिश्चित करें कि भोजन की आपूर्ति पर्याप्त है क्या आपके घोड़े चरागाह से केवल घास खा रहे हैं और उस पर जीवित रहते हैं? यदि हां, तो नीचे दी गई सिफारिशें देखें या क्या आप उन्हें घास और घोड़े का खाना देने की योजना बना रहे हैं? सुनिश्चित करें कि वहां के पास पानी है जहां वे खाते हैं, और यदि आपके पास कई घोड़े हैं, तो कई खाद्य क्षेत्रों को रखें, एक-दूसरे से अलग हो जाएं अक्सर एक घोड़ा दूसरे पर हावी होता है और कमजोर घोड़े से भोजन चोरी करता है। यदि आप सिर्फ भोजन के लिए चरने वाले हैं, तो सत्यापित करें कि पर्याप्त घास है यदि आप शुष्क और शुष्क जलवायु में रहते हैं, तो संभवतः आपके घोड़ों को खिलाने के लिए पर्याप्त घास नहीं बढ़े। एक बहुत अच्छा विचार सर्दियों के दौरान घास गांठें खरीदना है आप बस चरागाह में एक गोली रख सकते हैं और घोड़ों को जब भी चाहें वहां से खाएं।
  • सुनिश्चित करें कि आपके घोड़ों के लिए पर्याप्त पानी उपलब्ध है। यह बिल्कुल महत्वपूर्ण है एक बड़ा घास का मैदान शायद एक बांध है, या शायद एक घास के माध्यम से चल नदी। घोड़ों के लिए कई घास के मैदानों में, आपको शायद पानी नहर या पानी की टंकी में परिवहन करना पड़ता है बस कुछ पुरानी टब ले लो और उन्हें चरागाह में डाल दिया। जब भी संभव हो, उन्हें पानी से भरें। एक और टैंक लें और उसे जगह दें जहां आप इसे आसानी से एक्सेस कर सकते हैं और इसे हर समय पानी के साथ रख सकते हैं।

  • सुनिश्चित करें कि स्प्रुअस फांसी की शाखाओं से साफ और दूर हैं, क्योंकि गिरने वाले पत्ते पानी को अधिक गंदे बनाते हैं।
  • एक बाड़ के बगल में स्प्रे करें, ताकि इस तरह से घोड़ों के लिए खतरे का सामना नहीं किया जा सके और आपातकाल के मामले में जमा (यदि पोर्टेबल) को हटाया जाए।
  • यदि आपके पास दो सटे घास वाले हैं, तो एक पुराना टब उपयोगी हो सकता है, क्योंकि आप इसे बाड़ में एक छेद करके और प्रत्येक पक्ष के लिए आधे से अधिक टब के माध्यम से दोनों घासियों में कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि टब साफ है और यह टूट नहीं है या तेज किनारों है। पानी से बाहर निकलने से रोकने के लिए एक डाट भी आवश्यक है आप रीसाइक्लिंग पौधों में पुरानी टब प्राप्त कर सकते हैं या आप अपने क्षेत्र में टब विशेषज्ञ के साथ मिल सकते हैं।
  • घोड़े के लिए एक चराई तैयार शीर्षक शीर्षक छवि चरण 6
    6
    घोड़ों को ले लो दिन के दौरान उन्हें लें, अधिमानतः 3 या इससे अधिक घंटे सूर्यास्त के पहले। इस तरह, आपके घोड़े अपने नए वातावरण के बारे में सीख सकेंगे, और सुबह में घोड़े को घायल होने की संभावना कम होगी। उन्हें कुछ दिनों के लिए सावधानी से देखें और किसी चोट की जांच करें जो हो सकता है। यदि कोई घाव हो और आपको संदेह हो कि यह चरागाह के संबंध में कुछ हो सकता है और यह हो सकता है कि (उदाहरण के लिए, एक तरफ एक बड़ी कटौती जिससे क्षेत्र के कुछ किनारों पर कांटेदार तार की उपस्थिति का संकेत हो) , घोड़ों को हटा दें और पहले चरण पर वापस जाएं। यह विचार है कि घोड़ों को जितना संभव हो उतना सुरक्षित और सुखी होना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • अगर चराई थोड़ा सूखा लगता है या आपका घोड़ा अच्छा एजेंट नहीं है, तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए एक चेक देना चाहिए कि चरागाह घोड़ों के लिए उपयुक्त है। सर्वश्रेष्ठ खाद्य पदार्थों में मटर जैसे फलियां शामिल हैं नाइट्रोजन फिक्सिंग नोडल्स भविष्य में जड़ी-बूटियों के विकास में मदद करते हैं, निम्न महीनों में बेहतर चरागा प्राप्त कर रहे हैं।
    • यदि आपके पास एक घोड़ा है जो किसी दूसरे की तुलना में बहुत अधिक है, तो उचित योजना बनाएं। पुराने घोड़े की हड्डी या मांसपेशियों की समस्याएं हो सकती हैं और हो सकता है कि वे खुद को ठीक से बचाव न कर सकें। यदि यह मामला है, तो आप घोड़ों को अलग कर सकते हैं। इसके अलावा, यदि आपके पास एक घोड़ी है जो एक बहुत ही युवा बछेड़ा है, तो उन्हें कुछ क्षेत्रों को घेरकर और उन्हें अलग करके किसी भी हिंसक घोड़े से दूर रखें।
    • एक जीपीएस डिवाइस एक बड़े चरागाह के मानचित्रण के लिए उपयोगी हो सकता है
    • हर सुबह या दोपहर खत इकट्ठा करके घास को साफ रखें न केवल इस कीड़े और मक्खियों के प्रकोप को कम करना होगा, लेकिन यह यह भी सुनिश्चित करेगा कि घास का मैदान साफ ​​और संगठित दिखता है, और खाने के लिए घास उपलब्ध है, क्योंकि घोड़ों को अपने खाद के पास नहीं खाया जाता है बहुत भूख लगी हो
    • केवल चरागाह में घोड़ों को रखना एक विश्लेषण की आवश्यकता है जो कि इस लेख के दायरे से परे है। आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि चरागाह में घास के प्रकार आपके घोड़ों के लिए पर्याप्त पोषण प्रदान करते हैं, कि उन्हें खिलाने के लिए पर्याप्त जगह है और यह कि जड़ी बूटियां परिपक्वता के एक उन्नत चरण तक नहीं पहुंचती हैं। आपको संभवत: चरागाह को निषेचन करना और रोपण करना होगा, साथ ही साथ अपने घोड़ों को नियमित रूप से घुमाएंगे।

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि नहीं बाड़ के लिए कांटेदार तार का उपयोग करें, अगर आप इसे फिर से करने का फैसला करते हैं! अक्सर, घोड़े बाड़ के साथ टकराने, और वे कटौती और घायल हो गए हैं।
    • टूटी काँच के टुकड़े और कांटेदार तार के टुकड़े जैसे चीजें इकट्ठी करना, न केवल आपकी टट्टू को नुकसान पहुंचा सकता है, बल्कि आप भी। सुनिश्चित करें कि आप दस्ताने का उपयोग करें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • काम, रबड़ के जूते या खेल के जूते के लिए भारी ड्यूटी बूट
    • दस्ताने
    • टोपी
    • बैग या कचरा कर सकते हैं
    • विशेष रैक (ग्रे घास के लिए)
    • ठेला
    • पेंसिल और पेपर
    • आशंका और ब्रेक
    • बेलचा
    • बाड़
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com