ekterya.com

मखमल को धोने के लिए

मखमल एक शानदार, शानदार और ग्लैमरस कपड़े है रेशम की तरह, यह आम तौर पर एक उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री है जिसका उपयोग कपड़े, फर्नीचर और बिस्तर जैसे अन्य मदों में किया जाता है। चूंकि शुद्ध मखमल महंगे और नाजुक है, दाग धोने या हटाने के लिए मुश्किल हो सकता है। यदि आप कपड़ों और घरेलू सामान जैसे फ़र्नीचर के लिए अलग-अलग व्यावसायिक और घर की तकनीक का इस्तेमाल करते हैं, तो आप किसी मखमल आइटम को धो सकते हैं

चरणों

विधि 1
मखमली कपड़े धो लें

छवि शीर्षक वाला वाल्व वेलवैट चरण 1
1
लेबल पढ़ें अपने मखमल कपड़े धोने के बारे में सोचने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप लेबल को पढ़ते हैं। अगर यह कहता है कि "केवल सूखा ही है," तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप इसे नुकसान नहीं पहुंचे, कपड़े को सूखी क्लीनर में ले लें। लेकिन अगर लेबल "शुष्क साफ" कहते हैं, तो इसका मतलब है कि सूखी सफाई मखमल को धोने का पसंदीदा तरीका है, एकमात्र तरीका नहीं।
  • यदि आपके पास कोई संदेह है, तो सूखी क्लीनर के लिए मखमली वस्त्र ले लो इस तरह से आप एक मूल्यवान मखमल परिधान को नुकसान पहुंचाने से बचेंगे।
  • किसी मखमल कपड़ों को धोने की संभावना पर विचार करें, जिसका लेबल "साफ सूखा" कहता है यह संभव है कि यह परिधान शुद्ध मखमल नहीं है और वॉशिंग मशीन में हाथ धोने या कोमल वाशिंग चक्र का सामना भी कर सकता है। उदाहरण के लिए, कुचल मखमल और पॉलिएस्टर मखमल आमतौर पर हाथ से या वाशिंग मशीन में उन्हें धोने में कोई समस्या नहीं है।
  • छवि शीर्षक वाला वॉश वेलवेट चरण 2
    2
    सूखी साफ मखमल वस्त्र मखमल धोने का सबसे सुरक्षित और सबसे प्रभावी तरीका यह सूखा साफ करना है। आप इसे घर पर कर सकते हैं या इसे पेशेवर ड्राई क्लीनर में ले सकते हैं।
  • एक व्यावसायिक सूखी सफाई किट खरीदने के बारे में सोचें, अगर आप एक पेशेवर सूखी क्लीनर में जाने की लागत के बारे में चिंतित हैं। अपने मखमल को घर पर सूखने से पहले उत्पाद निर्देश पढ़ना सुनिश्चित करें। अधिकांश उत्पाद एक हेल्पलाइन पेश करते हैं, जिनके बारे में आप कोई प्रश्न पूछ सकते हैं।
  • एक पेशेवर सूखी क्लीनर के लिए अपने मखमली वस्त्र ले लो। याद रखें कि ज्यादातर सूखी क्लीनर को नाजुक कपड़े जैसे कि मखमल को संभालने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। सूखी क्लीनर से आपके पास कोई भी प्रश्न पूछें और समस्याग्रस्त स्थानों का उल्लेख करने के लिए मत भूलें।
  • छवि शीर्षक वाला वाल्व वेलेट चरण 3
    3
    हाथों से या कपड़े धोने की मशीन में कपड़ों को धोएं यदि आपका परिधान कुचल मखमली या पॉलिएस्टर मखमली से बना है, तो आपके पास दो विकल्प हैं: इसे कपड़े धोने की मशीन में फेंक या सिंक या टब में हाथ से धो लें यह स्वयं धोने से आपको सूखी सफाई के खर्च की बचत होगी और यह एक पेशेवर नौकरी के रूप में प्रभावी हो सकता है।
  • सुनिश्चित करें कि आप शुरू करने से पहले लेबल पढ़ते हैं यदि आप अपने आप से परिधान धोने के बारे में कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं, तो इसे सुरक्षित रखें और इसे घर पर साफ करें या पेशेवर को लें।
  • परिधान को गर्म पानी से धोने से बचें, क्योंकि यह कम हो सकता है और इसकी लोच खो सकता है। नाजुक कपड़े या विशेष रूप से मखमल के लिए डिटर्जेंट के उपयोग पर विचार करें। "नरम" या "हाथ धोने" चक्र में वॉशर प्रोग्राम करें ताकि सुनिश्चित हो सके कि आप अपने कपड़ों को नुकसान नहीं पहुंचे।
  • गर्म या ठंडे पानी और डिटर्जेंट की एक छोटी सी राशि के साथ एक टब भरने से हाथ से अपने मखमली को धो लें। अपने हाथों के कोमल आंदोलनों के साथ फोमिंग के कपड़े में मखमली वस्त्र को हिलाएं, जब तक कि परिधान साफ ​​न हो जाए इसे रगड़ या घुमा दें, जैसा कि आप फैब्रिक को खिंचाव या नुकसान पहुंचा सकते हैं। जब आप परिधान धोने खत्म करते हैं, तो टब खाली करें और इसे ठंडे पानी से भरें। जब तक आप साबुन या मलबे नहीं देखते तब तक कपड़ा ऊपर और नीचे दबाएं।
  • वॉश वेलवेट चरण 4 नाम वाली छवि
    4

    Video: कपड़े के पैड / पीरियड पैंटी को कैसे धोएं ? Wash cloth pads in hindi

    स्थानीय सफाई के साथ दाग निकालें आप केवल व्यक्तिगत स्थलों का इलाज करके मखमली वस्त्र धो सकते हैं। इस तरह, आप परिधान पूरी तरह धोने से बचेंगे और आप पैसा बचेंगे।
  • एक टब या सिंक में 2 कप ठंडे पानी के साथ 1 चम्मच नाजुक कपड़े धोने का डिटर्जेंट मिलाएं। मिश्रण में एक नरम, साफ सफेद कपड़ा डुबकी और अच्छी तरह से इसे बाहर wring। सफेद कपड़े के साथ स्पॉट पर (रगड़ना नहीं) टैप, जब तक वे पूरी तरह से गायब हो। आवश्यक रूप से फिर से कपड़े को गीला करना सुनिश्चित करें एक बार दाग गायब हो गया है, ठंडे पानी के साथ सफेद कपड़े कुल्ला और इसे हटा दें फिर, इसे साबुन और किसी भी निरंतर अवशेष को निकालने के लिए इस क्षेत्र में लागू करें
  • नींबू का रस और बेकिंग सोडा की एक पेस्ट तैयार करें और पानी से पतला करें। धीरे से दाग पर समाधान लागू करें जब तक यह गायब हो जाता है। ध्यान रखें कि यह एक बहुत ही शक्तिशाली संयोजन है जो आपके परिधान को नुकसान पहुंचा सकता है यदि आप मिश्रण को पतला नहीं करते या इसे हल्के ढंग से लागू नहीं करते हैं
  • विशिष्ट क्षेत्रों में दाग हटाने के लिए सूखी सफाई विलायक का उपयोग करने पर विचार करें। हालांकि, ध्यान रखें कि इन सॉल्वैंट्स में अक्सर कठोर रसायन होते हैं जो आपके मखमल कपड़ों को नुकसान पहुंचा सकते हैं यदि आप उन्हें ठीक से उपयोग नहीं करते हैं
  • वॉश वेलवेट चरण 5 नामक छवि
    5
    भाप के साथ परिधान को ताज़ा करता है अगर आपको सभी की जरूरत है अपने मखमल परिधान को ताज़ा करना है, मैन्युअल परिधान स्टीमर का उपयोग करें इस तरह, आप झुर्रियों को खत्म कर सकते हैं और कपड़े फिर से साफ और चमकदार बना सकते हैं। भाप लगाने के बाद, कपड़े को ताज़ा करने के लिए इसे स्प्रे के साथ स्प्रे करें ताकि यह अमीर हो।
  • भिगोने से बचने के लिए वस्त्र से 15 सेमी (6 इंच) दूर vaporizer पकड़ो। बाष्पीकरणकर्ता को बाहरी ऊंचा से कपड़ों के मध्य तक पास करें।
  • कपड़ों को ताज़ा करने के लिए भाप को लागू करने और एक स्प्रे के साथ छिड़काते समय परिधान को बाहर करने पर विचार करें। यह सीधे इसे करने के रूप में एक ही प्रभाव होगा
  • यदि आपके पास मैन्युअल परिधान स्टीमर नहीं है, तो एक स्टीम रूम में कपड़ा लटकाओ। भाप के अंदर एक मखमली वस्त्र रखकर इसे सीधे पानी के जेट को उजागर किए बिना एक vaporizer का उपयोग करने के रूप में प्रभावी है।
  • छवि शीर्षक वाला वाल्व वेलवैट चरण 6
    6

    Video: अगर आप भी रात मे कपडे धोते है तो हो जाइये सावधान | Don't wash the clothes at night.

    वायु के साथ परिधान सूखी जो भी आप करते हैं, ड्रायर में मखमली वस्त्र न डालें। अन्यथा, आप इसे सिकोड़कर कपड़े की शानदार बनावट को बर्बाद कर देंगे।
  • कपड़े धोने की मशीन में धोया कपड़ा लटका दें और इसे पूरी तरह से सूखा दें। यदि आवश्यक हो, झुर्रियों को हटाने के लिए एक वाष्पीकरणकारी का उपयोग करें।
  • हाथ से धोया परिधान से अधिक पानी निकालें, कोमल दबाव डालना सुनिश्चित करें कि आप इसे मोड़ या मुड़ा नहीं देते फिर, एक सपाट सतह पर परिधान फैलाया। कपड़ों के नीचे एक साफ सफेद तौलिया को लुप्त होने से रोकने के लिए और पूरी तरह से सूखने की अनुमति दें। अगर सफेद तौलिया संतृप्त हो जाती है, तो इसे दूसरे सूखे सफेद तौलिया के साथ बदलें।
  • एक ड्रायर पर परिधान आराम देने पर विचार करें हल्के गर्मी से सुखाने की प्रक्रिया में तेजी आएगी, जबकि आपके मखमली वस्त्र को क्षति होने से रोक दिया जाएगा।
  • विधि 2
    साफ मखमली घरेलू आइटम

    वॉश वेलवेट चरण 7 नामक छवि
    1



    सफाई कोड की जांच करें अधिकांश फर्नीचर में लेख के नीचे या अंदर के लेबल पर सफाई कोड होता है यह कोड आपको मखमल फर्नीचर को साफ करने के लिए सुझाए गए और सबसे सुरक्षित तरीके से प्रदान कर सकता है। सामान्य तौर पर, मखमल को "एस" के रूप में कोडित किया जाता है, जिसका अर्थ है कि आप इसे सॉल्वैंट्स या सूखे से साफ करना चाहिए और यह पानी के साथ अच्छी तरह से प्रतिक्रिया नहीं करेगा।
    • निर्माता को कॉल करें यदि आपको सफाई कोड नहीं मिल सकता है ज्यादातर कंपनियों के एक फर्नीचर डेटाबेस है जो आपको सफाई और फर्नीचर देखभाल कोड के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर सकता है कॉल के दौरान उत्पन्न होने वाले प्रश्न पूछें
  • वॉश वेलवेट चरण 8 नाम वाली छवि
    2
    एक पेशेवर किराया यदि आपको अपने मखमल फर्नीचर के कोड के बारे में संदेह है या यह परिवार का अवशेष है या आपके लिए एक विशेष अर्थ है, तो सबसे सुरक्षित तरीके से चुनें और सफाई पेशेवर किराया करें यह आपको थोड़ा अधिक खर्च कर सकता है, लेकिन इस पेशेवर में मखमल वस्तुओं को सबसे प्रभावी और सबसे सुरक्षित तरीके से साफ करने के लिए प्रशिक्षण और ज्ञान है।
  • छोटे घरेलू सामान जैसे कि तकिया के मामलों या रजाई के लिए वाणिज्यिक सूखी सफाई किट का उपयोग करने पर विचार करें किसी भी सफाई प्रयास से पहले सफाई कोड और किट जानकारी पढ़ना सुनिश्चित करें
  • वॉश वेलवेट चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    लेख को वैक्यूम करें यदि आप अपनी घरेलू मखमल मद के विशिष्ट क्षेत्रों को साफ करने का निर्णय लेते हैं, तो आपको किसी भी सफाई प्रयास को शुरू करने से पहले इसे हमेशा वैक्यूम करना चाहिए। वैक्यूम क्लीनर के ब्रश अटैचमेंट का उपयोग करें और इसे लिंट के साथ पास करें, जो मखमल जैसे कपड़े का भारी और मख़मली सतह है। यह कपड़े बढ़ेगा और इसे सफाई के लिए तैयार करेगा
  • वॉश वेलवेट चरण 10 नाम वाली छवि
    4
    नींबू का रस और बाइकार्बोनेट का समाधान करें एक घरेलू मखमली मद के दाग को हटाने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक नींबू का रस और बेकिंग सोडा के समाधान को धीरे से लागू करना है। ये शक्तिशाली तत्व आपके लेख से दाग को हटा सकते हैं और हटा सकते हैं।
  • नींबू के रस से भरे हुए कटोरे में बेकिंग सोडा के 2 बड़े चम्मच मिलाएं। फोम की अच्छी मात्रा बनाने के लिए मिश्रण को मिलाएं, चूंकि आप आइटम को साफ करने के लिए इसका प्रयोग करेंगे। यदि आप बड़ी वस्तुएं साफ करते हैं, तो एक बड़ा कटोरा या टब का उपयोग करें
  • वॉश वेलवेट चरण 11 नाम की छवि

    Video: DOUBLE BED BLANKET DRY CLEANING AT HOME/NO BACK PAIN WASHING/Blanket washing

    5
    मिश्रण की कोशिश करो दाग को साफ करने या पूरे लेख को धोने शुरू करने से पहले, यह एक स्थानीय सफाई करना महत्वपूर्ण है इस तरह आपको पता चल जाएगा कि मिश्रण आपके लेख के लिए बहुत शक्तिशाली है। इस मामले में, आपको एक पेशेवर को वस्तु को साफ करना चाहिए।
  • आपके आइटम के उस क्षेत्र में एक छोटी मात्रा में मिश्रण लागू करें जो दिखाई नहीं दे रहा है, उदाहरण के लिए, ऑब्जेक्ट के नीचे या खराब दिखाई देने वाले सीवन में। नरम नल के साथ एक ही आवेदन पद्धति का उपयोग करके मिश्रण का परीक्षण करना सुनिश्चित करें जो आप अन्य क्षेत्रों में उपयोग करेंगे।
  • वॉश वेलवेट चरण 12 नाम की छवि
    6
    धीरे स्पॉट साफ करें मखमल कपड़ों के साथ, अपने घर के सामानों से दाग सफाई करते समय आपको विनम्रता से काम करना चाहिए। नरम स्ट्रोक को लागू करना या दाग साफ करने की गारंटी देता है कि आपका आइटम साफ, चमकदार और सुंदर है
  • एक साफ, मुलायम कपड़े के साथ मिश्रण के शीर्ष से फोम निकालें। लंबे, सीधे स्ट्रोक का प्रयोग, मखमली झाग के साथ स्पॉट पर धीरे से पोंछ या पॅट करें। सुनिश्चित करें कि आप कपड़े के समाधान को रगड़ते नहीं हैं, क्योंकि इससे दाग मखमल में अधिक घुसना या आइटम को नुकसान पहुंचा सकता है। दाग गायब हो गया है यह देखने के लिए प्रत्येक सफाई के बीच क्षेत्र की जांच करें। इस प्रक्रिया को तब तक दोहराएं जब तक लेख साफ न हो जाए
  • कपड़े धोने और इलाज वाले क्षेत्रों को पैट करने तक अतिरिक्त समाधान या अवशेष निकालें, जब तक आप मखमल में कुछ भी नहीं पहचान लेंगे। यह मखमल को लागू करने से पहले कपड़े को दागने के लिए सुनिश्चित करें, ताकि आइटम को सोखने और लिंट या बनावट को तोड़ने के लिए नहीं।
  • छवि शीर्षक वाला वाल्व वेलवेट चरण 13
    7
    आइटम को पूरी तरह से सूखा दें ज्यादातर मामलों में, सफाई के बाद घरेलू सामान सूखने में देर नहीं लगेगा हालांकि, अन्य लोगों को इसका इस्तेमाल करने से पहले पूरी तरह से सूखने के लिए कुछ घंटों या पूरे दिन देना बेहतर होता है यह सुनिश्चित करेगा कि मखमल चमकदार रहता है और अन्य संभावित दाग पैदा करने वाले एजेंटों के सामने नहीं आ रहा है।
  • युक्तियाँ

    • एक राग या कागज़ के तौलिये के साथ आकस्मिक फैल गया। मखमल रगड़ना न करें - इसके बजाय, जितना संभव हो उतना तरल को टैप करके अवशोषित करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक गर्म नम कपड़े
    • एक सूखा तौलिया
    • हल्के कपड़े धोने का डिटर्जेंट
    • ब्रश संलग्नक के साथ एक वैक्यूम क्लीनर
    • एक सूखी सफाई विलायक
    • नींबू का रस
    • बिकारबोनिट
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com