ekterya.com

कैसे पिघला हुआ प्लास्टिक और मोम को साफ करने के लिए

ओवन या एक मोमबत्ती कक्ष, प्लास्टिक या पिघला मोम के फर्श पर टपकता में रसोई के बर्तन के साथ एक दुर्घटना की वजह चाहे किसी भद्दे दाग राहत है कि एक बड़ा परेशानी दूर करने के लिए किया जा सकता है हो सकता है। एक बार जब पदार्थ दुर्भाग्यपूर्ण सतह में कठोर है, यह हमेशा के लिए वहाँ रहना दिख सकता है। हालांकि, कुछ सरल उपाय दिये गये कि यहां तक ​​कि सबसे मुश्किल और सबसे जिद्दी दाग ​​को खत्म करने के साबित हो रहे हैं कर रहे हैं।

चरणों

विधि 1
उन्हें कठिन सतहों से गर्मी के साथ निकालें

क्लीन अप मेल्टेड प्लास्टिक और वैक्स स्टाइल शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
प्लास्टिक या मोम गरम करें सावधान रहें जब यह कदम उठाते हैं क्योंकि दाग को गर्म करने से स्थिति खराब हो सकती है। यह विचार दाग को निंदनीय बनाने के लिए है, क्योंकि यह कठोर होने पर गिर नहीं होगा।
  • यदि दाग ओवन में है, तो ओवन को सबसे कम तापमान के लिए पहले से गरम करना। यह सुनिश्चित करने के लिए ओवन के पास रहें कि दाग ज़्यादा गरम न हो और धुएं का निर्माण शुरू न करें।
  • यदि दाग एक और कठिन सतह पर है, जैसे कि टेबल पर या लकड़ी के फर्श पर, पदार्थ को गर्मी के लिए हेयर ड्रायर का उपयोग करने का प्रयास करें
  • Video: how to clean freezer{hindi}कैसे साफ करे अपने फ्रीजर की बर्फ को

    क्लीन अप मेल्टेड प्लास्टिक और वैक्स स्टेप 2 नामक छवि
    2
    एक स्पॉटुला या कुछ इसी तरह के पदार्थ के साथ पील करें। प्लास्टिक या मोम गर्मी के साथ नरम होना चाहिए और आप एक तेज और फ्लैट किनारे से इसे हटाने के लिए स्क्रैप शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको थोड़ा प्रयास करना चाहिए, लेकिन सावधान रहना चाहिए कि आप जिस सतह की सफाई कर रहे हैं उसे खरोंच या नुकसान नहीं पहुंचाएं।
  • यदि आपके पास कोई स्टेटुला नहीं है, तो आप एक मक्खन चाकू या रेज़र ब्लेड का उपयोग कर सकते हैं।
  • क्लीन अप मेल्टेड प्लास्टिक और वैक्स स्टाइल शीर्षक छवि 3
    3
    उस क्षेत्र को साफ करें जहां प्लास्टिक या मोम था। यदि कई शेष बचे हुए नहीं हैं, तो आप इसे हल्के साबुन और नम कपड़े से कर सकते हैं। सबसे लगातार दाग के मामले में, आप सतहों के लिए एक मजबूत क्लीनर और किसी न किसी स्पंज या स्काउरर का उपयोग करना चाह सकते हैं।
  • विधि 2
    उन्हें कठिन सतहों से रसायनों से निकालें

    क्लीन अप मेल्टेड प्लास्टिक और वैक्स शीर्षक वाला इमेज चरण 4
    1
    जितना संभव हो उतना प्लास्टिक या मोम निकालें आप इसे थोड़ा दागकर तब तक कर सकते हैं जब तक कि इसे नखरे के लिए पर्याप्त नरम न हो। मैन्युअल रूप से आप जितने दाग को हटा सकते हैं, आप सफाई वाले उत्पादों को बेहतर तरीके से बनाएंगे। दाग को छीलने के बाद सबसे अच्छे रूप में आप इसे शांत कर सकते हैं।
  • क्लीन अप मेल्टेड प्लास्टिक और वैक्स शीर्षक वाली छवि चरण 5
    2
    एसीटोन को पिघला हुआ स्थान पर लागू करें प्लास्टिक एसीटोन में घुलनशील है, इसलिए यह अप्रिय दाग को खत्म करने के लिए प्रभावी हो सकता है। एसीटोन सबसे अधिक नेल पॉलिश रिमॉवर्स में एक घटक है, जिसे आप अपनी स्थानीय फार्मेसी में पा सकते हैं।
  • सावधान रहें क्योंकि एसीटोन कुछ सतहों को दाग सकता है अगर आपको लगता है कि एसीटोन पिघला हुआ प्लास्टिक या मोम को हटाने का सबसे अच्छा विकल्प है, तो पहले एक छोटे और अधिमानतः छिपे हुए स्थान में एक परीक्षण करने की कोशिश करें। यह उस टेबल के नीचे हो सकता है जहां आप काम कर रहे हैं या फर्श का एक भाग जिसे आमतौर पर फर्नीचर के साथ कवर किया जाता है। दाग स्प्रे करने के लिए इसका इस्तेमाल करने से पहले एसीटोन कैसे प्रतिक्रिया करता है
  • सुनिश्चित करें कि सतह पर एसीटोन का बिल्कुल कोई बूंद नहीं है। एसीटोन अत्यधिक ज्वलनशील है और अगर थोड़ा एसीटोन सतह पर रहता है, खासकर यदि यह एक स्टोव या ओवन है, तो आपको थोड़ा पिघला हुआ प्लास्टिक की तुलना में बहुत अधिक समस्या हो सकती है।
  • Video: Modeling Chocolate Roses | Chocolate Covered Strawberries

    क्लीन अप मेल्टेड प्लास्टिक और वैक्स शीर्षक वाली छवि चरण 6
    3
    स्पटाला या मक्खन चाकू के साथ पिघला हुआ प्लास्टिक या मोम परिमार्जन करें। एक बार एसीटोन पिघला हुआ अवशेषों में गर्भवती हो जाने पर, उन्हें काफी लचीला होना चाहिए। चाकू के साथ थोड़ी सी शक्ति करते समय, उन्हें तुरंत छोड़ना चाहिए।
  • क्लीन अप मेल्टेड प्लास्टिक और वैक्स शीर्षक वाला इमेज चरण 7



    4
    दाग को डब्लूडी -40 का थोड़ा स्पर्श करें। यह केवल तभी आवश्यक है जब प्लास्टिक या मोम भी हो। डब्लूडी -40 एक एरोसोल, स्नेहक और पेन्टेंट उत्पाद है जो कि शेष दाग को हटाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है क्योंकि यह कठिन सतह के साथ बंधन को घुलित करता है। जैसा कि आप एसीटोन के साथ करते थे, डब्लूडी -40 को दाग तक लगाने से पहले एक छोटी जगह और दृष्टि से बाहर की कोशिश करें।
  • विधि 3
    उन्हें लोहे से कपड़े या कालीन से निकालें

    क्लीन अप मेल्टेड प्लास्टिक और वैक्स शीर्षक वाली छवि चरण 8
    1
    लोहे को ले लो और दाग के पास एक सॉकेट में प्लग करें। इसे उच्चतम तापमान पर सेट करें यदि आपके पास भाप सेटिंग है, तो इसे बंद करें सूखा गर्मी बेहतर पिघला हुआ प्लास्टिक या मोम हटाने के लिए है।
  • क्लीन अप मेल्टेड प्लास्टिक और वैक्स शीर्षक वाला इमेज चरण 9
    2
    पेपर बैग के साथ दाग को कवर करें। भूरे रंग के पेपर बैग का एक विकल्प पेपर के लच्छे वाला है। सावधानी बरतें पतले पेपर का उपयोग न करें, क्योंकि यह प्लास्टिक या मोम को ज़्यादा गरम कर सकता है और खराब गड़बड़ी पैदा कर सकता है। कागज़ का उपयोग करने से बचें जिस पर कुछ लिखा हुआ है, क्योंकि गर्मी कपड़े या कालीन में स्थानांतरण करने के लिए स्याही का कारण हो सकता है।
  • क्लीन अप मेल्टेड प्लास्टिक और वैक्स शीर्षक वाला इमेज चरण 10
    3
    कागज पर आसानी से लौह। बहुत मुश्किल से दबाएं या बहुत देर तक किसी अनुभाग में न रहें क्योंकि पदार्थ पिघल सकता है और कालीन या कपड़े में अधिक घुसना कर सकता है। लक्ष्य बैग में प्लास्टिक या मोम छड़ी करना है
  • इमेज का शीर्षक क्लीन अप मेल्टेड प्लास्टिक और वैक्स चरण 11
    4
    कपड़े या कालीन से पेपर बैग को धीरे से उठाएं लोहे के कारण पेपर अभी भी गर्म है, जबकि आपको ऐसा करना चाहिए। प्लास्टिक या मोम को कागज का पालन करना चाहिए, सतह को साफ़ करना
  • क्लीन अप मेल्टेड प्लास्टिक और वैक्स स्टेप 12 नामक छवि
    5
    आवश्यक रूप से प्रक्रिया को दोहराएं यदि अभी भी कालीनों के बाद में फंस गए टुकड़े हैं, तो कालीन या कपड़े क्लीनर के साथ क्षेत्र को ध्यान से रगड़ने का प्रयास करें। शेष टुकड़े थोड़ा घर्षण के साथ गिर सकता है
  • युक्तियाँ

    • यदि आप सतह पर एसीटोन जैसे मजबूत रासायनिक का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो आप अधिक प्राकृतिक अवयवों के साथ एक त्वरित क्लीनर तैयार कर सकते हैं। कभी-कभी पिघला हुआ प्लास्टिक के दाग पर बेकिंग सोडा और सिरका के साथ बनाई गई पेस्ट को रगड़ते हुए भी काम कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • स्टोव या ओवन को साफ करने की कोशिश करते समय वह खतरनाक होता है अपने आप को जला नहीं लें, सावधान रहें
    • जर्दी प्लास्टिक एक भयानक गंध का कारण बनता है और कभी-कभी भी प्रतिकूल स्वास्थ्य प्रभाव का कारण बनता है। क्षेत्र में वेंटिलेशन बनाने के लिए खिड़कियों को खोलें या अगर आप पिघला हुआ प्लास्टिक को संभालते हैं तो मुखौटा का उपयोग करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com