ekterya.com

कैसे रबर को साफ करने के लिए

कई प्रकार के रबड़ हैं और इनमें से प्रत्येक व्यक्ति सफाई एजेंटों के लिए अलग-अलग प्रतिक्रिया देगा। सामान्य तौर पर, सामान्य क्लीनर अधिकांश प्रकार के रबड़ के लिए सुरक्षित होते हैं हालांकि, मजबूत रसायन, जैसे ब्लीच, रबर को तोड़ने का कारण बन सकता है, इसकी लोच कम कर सकता है या बिगड़ सकता है चाहे आप सामान्य रबर मैट में गंदा रबर धो लें, रबड़ के टायर या साफ बाथरूम के खिलौने से गंदगी को हटा दें, थोड़ा समय और सही सफाई वाले एजेंटों के साथ, रबर जल्द ही गंदगी से मुक्त हो जाएगा और कचरे के संचय ।

चरणों

विधि 1
गंदे रबर धो लें

स्वच्छ रबरा चरण 1 नामक छवि
1

Video: How To Clean Refrigerator ( फ्रिज को कैसे साफ करें)

डिटर्जेंट और पानी के डिशवाशिंग के साथ सफाई समाधान करें गर्म पानी के लगभग 4 लीटर (1 गैलन) के साथ एक बाल्टी भरें फिर, डिटर्जेंट डिशवाशिंग करने के 1 बड़ा चमचा (15 मिलीलीटर) जोड़ें सफाई हाथ या एक बर्तन, जैसे एक लकड़ी के चम्मच के साथ समाधान हलचल, डिटर्जेंट अच्छी तरह से वितरित किया जाता है और बुलबुले रूपों तक।
  • स्वच्छ रबड़ चरण 2 नामक छवि
    2
    सतह को साफ करने के लिए एक नम कपड़े का उपयोग करें। समाधान में कपड़े या एक चीर का एक टुकड़ा गीली कर लें। फिर, इसे हटा दें और बाल्टी में अतिरिक्त समाधान निचोड़ें। गंदे रबड़ को राग के साथ प्रतिबंधित करें जब तक कि यह साफ न हो जाए
  • साफ सफाई करते समय साफ-सफाई का कपड़ा गंदगी को अवशोषित करेगा। समाधान में राग को डुबोकर और उसे बाल्टी में फैलाने से हटा दें।
  • घर्षण सफाई और सफाई उपकरण का उपयोग करने से बचें। अन्यथा, वे रबर की सतह को विकृत कर सकते हैं या कीचड़ कर सकते हैं।
  • स्वच्छ रबड़ चरण 3 नामक छवि

    Video: रबर बैंड के 4 नए व अनोखे तरीकों से इस्तेमाल देखकर दंग रह जाएंगे आप।4 Easy LifeHacks with Rubber Band

    3
    रबर समाधान से अवशेषों को कुल्ला। एक बार जब आप गंदगी को हटा देते हैं, तो टैप खोलें और रबड़ पर पानी गिरा दें और सभी डिटर्जेंट को कुल्ला दें। आप अन्य सफाई परियोजनाओं के लिए शेष समाधान का उपयोग कर सकते हैं या सब कुछ नाली में डाल सकते हैं।
  • स्वच्छ रबड़ चरण 4 नामक छवि
    4
    रबड़ की हवा सूखी चलो जब आप रबड़ को सूखते हैं, तो सूर्य से एक क्षेत्र का चयन करें सूरज की रोशनी समय के साथ तेल का कपड़ा टूट जाएगी। सीधे सूखे रबर पर गर्मी का उपयोग करने से बचें, क्योंकि आप इसे नुकसान पहुंचा सकते हैं। "ठंडी हवा" के विकल्प में एक हेयर ड्रायर के साथ शुष्क रबड़ पर हवा लगाने से बार सुखाने की गति बढ़ जाती है।
  • कुछ मामलों में, रबड़ गीला होने पर साफ दिख सकता है, लेकिन जब यह सूख जाता है, तो यह चिपचिपा हो सकता है।
  • ऊपर बताए अनुसार साबुनी पानी के साथ चिपचिपा हिस्सा फिर से साफ करें, या जिस तरह से अगले चरण में वर्णित किया जाएगा, उस पर शराब रगड़ना का उपयोग करें।
  • स्वच्छ रबड़ चरण 5 नामक छवि
    5
    चिपचिपा मुश्किल से हटाने के लिए शराब रगड़ना लागू करें। यद्यपि अल्कोहल सबसे अधिक प्रकार की कील के लिए एक प्रभावी क्लीनर है, लेकिन आपको इसे समय-समय पर केवल रबर पर ही इस्तेमाल करना चाहिए। शराब के साथ एक साफ राग को मिलाएं और चिपचिपा क्षेत्रों को तब तक साफ़ करें जब तक कि उन्हें हटा दिया न जाए। फिर, रबर को पानी से कुल्ला।
  • रबर को अक्सर शराब से निकाल कर या बहुत लंबा समय के लिए इसे सामान्य से अधिक आसानी से तोड़ने के लिए पैदा कर सकता है
  • विधि 2
    स्वच्छ रबर मैट

    स्वच्छ रबड़ चरण 6 नामक छवि
    1
    मैट्स से ढीले मिट्टी निकालें अपने घर या वाहन से रबर मैट निकालें फिर, उन्हें बाहर ले जाओ और उन्हें ढीला मलबे हटाने के लिए हिला। गंदगी, धूल, पत्थर और अन्य चीजों को और अधिक व्यापक तरीके से हटाने के लिए मट्स को एक साथ या दीवार या रेलिंग के साथ मारो।
  • स्वच्छ रबड़ चरण 7 नामक छवि
    2
    एक बगीचे नली के स्प्रेयर लगाव के साथ मैट कुल्ला। एक और चीज जो आप रबर मैट से गंदगी हटाने के लिए कर सकते हैं एक दबाव वॉशर का उपयोग करना है। पानी की आपूर्ति चालू करें और मैट हर जगह पानी के साथ स्प्रे करें।
  • रबर मैट आमतौर पर टिकाऊ होने के लिए डिज़ाइन किया गया है हालांकि, दबाव वाशर पतले और नाजुक मैट या समाप्त सतह के साथ नुकसान कर सकते हैं।
  • हाइड्रो वाशर चट्टानी उड़ने के लिए पर्याप्त शक्ति के साथ पानी स्प्रे कर सकते हैं। यदि ऐसा होता है, तो चटाई पर एक स्वच्छ, भारी ऑब्जेक्ट रखें। इसके अलावा वस्तु के तहत साफ याद रखना
  • स्वच्छ रबड़ चरण 8 नामक छवि
    3
    एक ब्रश और साबुन का पानी के साथ मैट को रगड़ें गर्म पानी के साथ एक बाल्टी में डिटर्जेंट डिटर्जेंट की एक सामान्य राशि डालो फिर, बुलबुले बनाने के लिए पानी को मिलाएं। फिर सफाई समाधान के साथ एक कठोर बाल खड़े ब्रश के bristles गीला। मट्स को मुश्किल से दूर मलबे, दाग, आदि को दूर करने के लिए मजबूती से रगड़ें।
  • सफाई करते समय, कोनों, दरारें और कोनों पर ध्यान दें। गंदगी और मलबे अक्सर उन स्थानों पर जमा होती हैं
  • कठोर बाल खड़े ब्रश के साथ साफ अगर नाजुक या सतह से समाप्त rubbers क्षतिग्रस्त हो सकता है। सबसे पहले, यह पता लगाने के लिए कि क्या रबड़ को नुकसान पहुंचाएगा, ब्रश के साथ चटाई के छिपे क्षेत्र को साफ करें
  • क्लीन रबर चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    सफाई के बाद मैट कुल्ला। मैट पूरी तरह से कुल्ला करने के लिए नली या दबाव वॉशर का प्रयोग करें। फिर, मैट फिर से जांचें। ब्रश और सफाई समाधान के साथ शेष गंदगी को साफ करने पर ध्यान दें। फिर, सफाई समाधान एक बार फिर कुल्ला
  • स्वच्छ रबड़ चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    एक माइक्रोफैकर कपड़ा के साथ मैट सूखी सूखे कपड़े ले लो और पानी को हटाने के लिए कालीन साफ ​​करें। जब वे सूखे होते हैं, उन्हें कार में वापस डालते हैं यदि आपके पास एक उपयुक्त कपड़े उपलब्ध नहीं है, तो आउटडोर मैट्स को सूखा लें उन्हें सूरज में सुखाने से बचें, क्योंकि ऐसा करने से रबड़ को कमजोर पड़ सकता है।
  • विधि 3
    रबर टायर से गंदगी निकालें

    Video: फ्रिज की सफाई करने के आसान टिप्स | घर पे बनाये बहुत ही सस्ता फ्रिज क्लीनर | Kitchen Cleaning Tips

    स्वच्छ रबड़ चरण 11 नामक छवि
    1
    जमा मलबे को हटाने के लिए पानी के साथ टायर स्प्रे करें। टायर में जमा होने वाली गंदगी निकालने के लिए बहुत मुश्किल हो सकती है। एक दबाव वाशर या नली का उपयोग करके उच्च दबाव वाले जल जेट के साथ टायर के सभी सतहों को स्प्रे करें।
    • यह अधिक उचित है कि आप दबाव वॉशर का उपयोग करने के लिए साफ टायर को साफ मलबे को अधिक आसानी से हटाने के लिए, हालांकि एक छिड़के लगाव के साथ एक नली एक आवश्यक मामले में इस उद्देश्य के लिए काम करेंगे।
    • यदि आप अपनी कार धोने की योजना बनाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप टायर सफाई के बाद यह करते हैं। कार धोने के बाद टायर साफ करने से गंदगी को साफ भागों में फैल सकता है।
  • स्वच्छ रबड़ चरण 12 नामक छवि



    2

    Video: How to clean refrigerator in easy way फ्रिज कैसे साफ करे / फ्रिज साफ करने का सबसे आसान तरीका

    साफ सफाई के साथ एक बाल्टी और साफ पानी से एक अन्य बाल्टी भरें। एक उपयुक्त टायर क्लीनर को एक बाल्टी में डालें, जैसे कि सरल ग्रीन या वोल्फगैंग टायर और व्हील क्लीनर ब्रांड हमेशा क्लीनर लेबल के निर्देशों का पालन करें, क्योंकि प्रत्येक एक अलग है फिर, ठंडे पानी से दूसरी बाल्टी भरें।
  • अगर आपको यकीन नहीं है कि टायर के लिए कौन से क्लीनर सबसे अच्छा है, तो अपनी कार मैनुअल की जांच करें और अधिक विस्तृत देखभाल निर्देश देखें।
  • यदि आपके पास टायर के लिए विशेष क्लीनर नहीं है, तो ठंडे पानी के साथ एक बाल्टी में डिशवैशर डिटर्जेंट की एक सामान्य मात्रा का उपयोग करें। उसके बाद, इसे टायर में लगाने से पहले साबुन समाधान को वितरित करने के समाधान को मिलाएं।
  • बहुत गंदे टायरों को ब्लेचे-वाइट टायर क्लीनर या पिनानाकेल एडवांस्ड व्हील क्लीनर कॉन्ट्रेंट्रेट के रूप में ज्यादा मजबूत सफाई एजेंट की आवश्यकता हो सकती है।
  • स्वच्छ रबरा चरण 13 के शीर्षक वाला छवि
    3
    शेष गंदगी को प्रतिबंधित करें सफाई समाधान में एक कठोर बाल खड़े ब्रश। फिर, एक समय में डिटर्जेंट डिशवाशिंग के साथ टायर को साफ करें। मलबे और गंदगी के संचय को दूर करने के लिए टायर को मजबूती से प्रतिबंधित करें। पानी से भरे बाल्टी में ब्रश को कुल्ला, जब यह गंदगी से संतृप्त हो गया है।
  • यह सफाई एजेंटों को टायर की रबर पर सुखाने से रोकता है। अन्यथा, टायर तेजी से खराब हो सकता है
  • स्वच्छ रबड़ चरण 14 नामक छवि
    4
    टायर डिटर्जेंट पूरी तरह से कुल्ला। टायर से किसी भी अवशिष्ट डिटर्जेंट या ढीले गंदगी को हटाने के लिए दबाव वॉशर या नली का उपयोग करें। जब आप इसे कुल्ला करते हैं, तो डिटर्जेंट को पूरी तरह से हटाने के लिए पूरी तरह से करें।
  • स्वच्छ रबड़ चरण 15 नामक छवि
    5
    टायर और पहिया सूखी यह अनुशंसा की जाती है कि आप माइक्रोफ़्रफ़ सूखा करने के लिए एक कपड़ा का उपयोग करें, लेकिन आप एक पुराने टेरी कपड़े तौलिया भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अपनी कार के अन्य हिस्सों में सूखे टायर के लिए कपड़ा का उपयोग न करें। अन्यथा, कपड़े पर गंदगी, धूल और छोटे पत्थरों को सूखा करने से कार पर पेंट खरोंच हो सकती है।
  • यदि आप सफाई के बाद टायर सूखने के लिए भूल जाते हैं, तो आप पानी के दाग का कारण बन सकते हैं या गंदगी बाईपास कर सकते हैं। पूरे टायर और पहिया को सावधानी से सूखें।
  • स्वच्छ रबड़ चरण 16 नामक छवि
    6
    टायर पर रक्षक लागू करें आप इसे स्थानीय ऑटो पार्ट्स स्टोर या ज्यादातर सामान्य खुदरा दुकानों के ऑटो सेक्शन में खरीद सकते हैं। पराबैंगनी संरक्षण के साथ एक उत्पाद चुनें और सुनिश्चित करें कि इसमें कोई सिलिकॉन-आधारित विलायक शामिल नहीं है श्रेष्ठ परिणामों के लिए, रक्षक के लेबल के निर्देशों का पालन करें
  • आम तौर पर, रक्षक सीधे एक applicator, एक कपड़े या स्पंज के साथ टायर पर लागू होता है रक्षक में मजबूत रसायन शामिल हो सकते हैं और इसे दस्ताने के इस्तेमाल को सुरक्षित रूप से लागू करने की आवश्यकता होती है
  • यदि आप टायर पर रक्षक लागू करते हैं, तो आप उन्हें लंबे समय तक अच्छी स्थिति में रखेंगे और उन्हें सुरक्षित रखेंगे ताकि वे फिर से गंदे न हों।
  • अधिकांश मामलों में, सफेद और पानी आधारित संरक्षक टायर के लिए सबसे उपयुक्त हैं। तेल और पारदर्शी संरक्षक में सिलिकॉन पर आधारित हानिकारक सॉल्वैंट्स शामिल हो सकते हैं।
  • स्वच्छ रबड़ चरण 17 नामक छवि
    7
    टायर जो गंदे हैं साफ करने के लिए इस प्रक्रिया को दोहराएं। एक बार जब आप पानी के साथ छिड़काव, साफ़, धुलाई और पहली टायर सूखने के बाद, आप अगले एक के साथ जारी रख सकते हैं सभी टायर साफ होने से पहले वर्णित प्रत्येक टायर और पहिया को साफ करें
  • यदि आप टायर सफाई करने के तुरंत बाद अपनी कार धोने की योजना बनाते हैं, तो सफाई के बाद पूरी कार साफ होने तक उन्हें गीला रखें। अलग कपड़े के साथ कार के टायर और शरीर सूखी।
  • विधि 4
    स्वच्छ रबर स्नान खिलौने

    स्वच्छ रबड़ चरण 18 नामक छवि
    1
    सफाई समाधान बनाने के लिए साबुन और पानी को एक बाल्टी में डालें। डिशवाशिंग डिटर्जेंट नरम है, इसलिए यह स्नान खिलौने को नुकसान नहीं पहुंचाएगा। एक बाल्टी में गर्म पानी के साथ डिशवॉशर डिटर्जेंट की एक सामान्य राशि का मिश्रण करें। फिर, एक बर्तन के साथ गर्म समाधान हलचल, एक लकड़ी के चम्मच की तरह
  • स्वच्छ रबरा चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक नरम ब्रशल ब्रश के साथ खिलौनों को प्रतिबंधित करें। सफाई के लिए एक टूथब्रश की तरह नरम ब्रश ब्रश, डुबकी। फिर, जब तक वे साफ न हों तब तक खिलौने के गंदे क्षेत्रों को रगड़ें। फिर, जब आप उन्हें सफाई करते हैं तो उन्हें गुनगुने पानी में कुल्ला। स्वच्छ खिलौने साप्ताहिक
  • स्वच्छ रबड़ चरण 20 नामक छवि
    3
    मोल्ड को मारने के लिए डिस्टिल्ड सिरका में खिलौने को डुबो दें आपको उन खिलौनों को फेंक देना चाहिए जो बहुत मोल्ड हैं। मोल्ड बीनियां आपके स्वास्थ्य और आपके बच्चों के लिए खतरनाक हो सकती हैं आप आधे गर्म पानी और आधा सिरका के समाधान में कम से कम 10 मिनट के लिए खिलौनों को भिगोने से हल्के मोहरे निकाल सकते हैं।
  • संचित फोम को हटाने के लिए सिरका एक उपयोगी क्लीनर है। इसे हटाने के लिए, वर्णित वर्णों के अनुसार बस खिलौनों को सोखें।
  • सिरका में खिलौनों को भिगोने से मोल्ड, फोम और गंदगी को दूर करना मुश्किल होगा। भिगोने के बाद, आपको ढालना, फोम और गंदगी के किसी भी अवशेष को नरम ब्रश ब्रश से हटाने के लिए मुश्किल करना चाहिए, जैसे टूथब्रश।
  • स्वच्छ रबड़ चरण 21 नामक छवि
    4
    रबर के खिलौने सूखी रबड़ के खिलौने से एक साफ कपड़े के साथ अतिरिक्त नमी को मिटा दें क्योंकि नमी अक्सर खिलौनों के अंदर फंस जाते हैं, उन्हें एक तौलिया के साथ सुखाने के बाद सूखने की अनुमति देते हैं उन्हें सूरज की रोशनी में सुखाने से बचें, ऐसा करने से रबड़ कमजोर हो सकता है।
  • स्वच्छ रबड़ चरण 22 नामक छवि
    5
    ढालना के गठन को रोकने के लिए गर्म गोंद के खिलौने के उद्घाटन को बंद करें। स्नान के खिलौने के अंदर फंसने वाले पानी मोल्ड विकास को उत्तेजित कर सकते हैं। स्वच्छ और शुष्क खिलौने पूरी तरह से, फिरएक गोंद बंदूक का उपयोग करें खिलौने में किसी भी छेद को सील करने के लिए
  • चेतावनी

    • रबड़ के लिए एक अनुपयुक्त सफाई एजेंट का उपयोग करना इसकी उपस्थिति को नुकसान पहुंचा सकता है या इसे अधिक आसानी से तोड़ सकता है इसलिए, सफाई से पहले, रबर के छिपे हुए वर्गों पर सभी क्लीनर का परीक्षण करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    गंदे रबर धो लें

    • घनक्षेत्र
    • कपड़ा या साफ लत्ता के टुकड़े
    • डिशवॉशर डिटर्जेंट
    • मदिरा शराब

    स्वच्छ रबर मैट

    • घनक्षेत्र
    • डिशवॉशर डिटर्जेंट
    • नली (स्प्रेयर गौण के साथ)
    • माइक्रोफिबर सुखाने वाला कपड़ा
    • कठोर बाल खड़े ब्रश

    रबर टायर से गंदगी निकालें

    • क्यूब्स (2)
    • माइक्रोफिबर सुखाने वाला कपड़ा
    • हाइड्रो वॉशर (या स्प्रेयर संलग्नक वाला नली)
    • कठोर बाल खड़े ब्रश
    • टायर क्लीनर (या डिशवॉशर डिटर्जेंट)

    स्वच्छ रबर स्नान खिलौने

    • घनक्षेत्र
    • डिशवॉशर डिटर्जेंट
    • गर्म गोंद और गोंद के लिए बंदूक
    • नरम ब्रश ब्रश (जैसे टूथब्रश)
    • सिरका
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com