ekterya.com

बागवानी उपकरण कैसे कीटनाशक कैसे करें

बगीचे के औजारों के लिए बाग में कार्य करने के लिए उपयोग किए जाने वाले आइटम हैं, जैसे कि छंटाई के पौधे, मातम को हटाकर, मिट्टी खुदाई और इसे वेंटिलेट करना। सबसे आम फावड़ियों, फावड़ियों, रेक, hoes, बहु-किसान, कतरनी और आरी शामिल हैं। वे अक्सर रोगग्रस्त, सड़ा हुआ या मृत पौधों और पत्तियों को हटाने के लिए उपयोग किया जाता है इस प्रक्रिया के दौरान, हानिकारक जीवाणुओं को इन उपकरणों में स्थानांतरित किया जाता है, जिन्हें आपके बगीचे में स्वस्थ पौधों को दूषित न करने के लिए हटाया जाना चाहिए। उन्हें नियमित रूप से कीटाणुरहित करके, आप अपने बगीचे में बीमारियों के प्रसार को रोकने में मदद करते हैं। अपने बागवानी उपकरणों को शुद्ध करने के लिए इन युक्तियों का उपयोग करें।

चरणों

कीटनाशक बागवानी उपकरण चरण 1
1
उपकरण से गंदगी और मलबे को हटाता है उन्हें disinfecting करने से पहले, उन्हें एक नम कपड़े या कागज तौलिए के साथ पोंछते हुए गंदगी, मलबे और सैप को हटा दें। उन्हें गंदगी और मलबे से मुक्त होना चाहिए ताकि निस्संक्रामक समाधान प्रत्येक काटने की सतह को घुसना कर सके।
  • Video: धान की फसल से खरपतवार हटाने के लिए करें वीडर यंत्र का इस्तेमाल

    निस्संक्रामक बागवानी उपकरण चरण 2 नामक छवि
    2
    एक निस्संक्रामक समाधान के साथ उपकरण सोखें या सोखें। कई उत्पादों का इस्तेमाल उन्हें निर्जलीकरण के लिए किया जा सकता है ज्यादातर बुनियादी और घरेलू सफाई एजेंट होते हैं हालांकि, अधिकांश उद्यान केंद्रों में व्यावसायिक रूप से उपलब्ध मिश्रित नस्लीभक्षक हैं। निस्संक्रामक समाधान के आधार पर सोख या सोखने के लिए आवश्यक समय भिन्न होता है।
  • उपकरण कीटाणुरहित करने के लिए विरंजन समाधान चुनें। एक बाल्टी में 1/2 लीटर (दो कप) ब्लीच के साथ पानी की 3.8 लीटर (1 गैलन) मिलाएं। 10 मिनट के लिए कहा समाधान में विसर्जित करें सूखने वाले समाधान पौधे रोगों को नष्ट करने में बहुत प्रभावी होते हैं, लेकिन अगर वे बार-बार उपयोग किए जाते हैं तो वे कुरकुरा कर सकते हैं। विरंजन समाधानों के साथ सफाई करते समय सुरक्षात्मक मुखौटे और रबर के दस्ताने हमेशा पहनें। अपने बगीचे में ब्लीच को पौधों में स्थानांतरित करने से बचने के लिए उन्हें डुबोकर तुरंत कुल्ला।
  • उपकरण कीटाणुरहित करने के लिए एथिल या आईसोप्रोपील शराब का उपयोग करें। सुनिश्चित करें कि शराब कम से कम 70 प्रतिशत शुद्ध है, जो उन्हें प्रभावी ढंग से कीटाणुरहित करता है। एक उपकरण को कवर करने के लिए पर्याप्त शराब के साथ एक बाल्टी भरें। लगभग एक मिनट के लिए एक समय में एक डुबकी। यदि आप चाहें, तो आप उन्हें डूबने के बजाय शराब के साथ पोंछ सकते हैं। उन्हें disinfecting के बाद कुल्ला मत करो। शराब एक ज्वलनशील पदार्थ है - इसलिए इसे उजागर आग से दूर रखें।
  • उपकरणों को साफ करने के लिए डिटर्जेंट का उपयोग करें। एक घरेलू डिटर्जेंट, जैसे डिशवॉशर या कपड़े धोने का डिटर्जेंट, वायरस को खत्म कर देगा 0.2 लीटर (1 कप) डिटर्जेंट मिलाकर 3.8 लीटर (1 गैलन) पानी में मिलाएं। मिश्रण में उन्हें कई मिनटों के लिए विसर्जित करें। उन्हें पानी के साथ उन्हें disinfecting के बाद कुल्ला।
  • उपकरण साफ करने के लिए पाइन सॉल का उपयोग करें। एक उपकरण को कवर करने के लिए पर्याप्त पाइन सॉल के साथ एक बाल्टी भरें। इसे 1 या 2 मिनट के लिए विसर्जित करें पाइन सोल इन उपकरणों के लिए एक संक्षारक पदार्थ हो सकता है। पाइन सोल के अवशेषों को खत्म करने और उन्हें क्रूर करने से रोकने के लिए उन्हें जल निकालने के बाद उन्हें पानी से कुल्ला।
  • उपकरण कीटाणुरहित करने के लिए एक Lysol समाधान का उपयोग करें। 20 प्रतिशत तरल Lysol और 80 प्रतिशत पानी के साथ एक बाल्टी भरें। उन्हें कई मिनटों तक समाधान में विसर्जित कर दें। लैसोल बागवानी उपकरणों की जरुरतों के मुकाबले होममेड उत्पादों के बीच कम संक्षारक सफाई उत्पाद है। यह निस्संक्रामक आपके बगीचे में पौधों को थोड़ा खतरा बनता है - इसलिए, इसे लागू करने के बाद आपको कुल्ला करने की आवश्यकता नहीं है।
  • उपकरण को साफ करने के लिए चतुर्धातुक अमोनियम लवण का उपयोग करने पर विचार करें। ये लवण एक प्रभावी निस्संक्रामक हैं और बागवानी आपूर्ति और उद्यान केंद्रों के लिए खुदरा दुकानों में उपलब्ध हैं। लेबल पर दिए गए निर्देशों का पालन करें। ज्यादातर मामलों में, सफाई समाधान बनाने के लिए लवण पानी के साथ मिश्रित होते हैं कठिन पानी या कार्बनिक पदार्थ लवण की प्रभावशीलता को कम कर सकते हैं। उपकरण को कुल्ला करने के बाद उन्हें कुल्ला।
  • उपकरण को साफ करने के लिए हाइड्रोजन डाइऑक्साइड का उपयोग करें। हाइड्रोजन डाइऑक्साइड, जिसे अक्सर हाइड्रोजन पेरोक्साइड कहा जाता है, कई अन्य सफाई एजेंटों की तुलना में कम विषाक्त है। हालांकि, यह केवल सीमित संख्या में कीटाणुओं को समाप्त करता है। हाइड्रोजन डाइऑक्साइड पर आधारित वाणिज्यिक उत्पाद उद्यान केंद्रों और बागवानी आपूर्ति के लिए खुदरा स्टोर में उपलब्ध हैं। इसे गार्डन टूल साफ करने के लिए उपयोग करने के लिए, लेबल के निर्देशों का पालन करें। ऐसा होने की संभावना है कि हाइड्रोजन डाइऑक्साइड टूल्स को बार-बार इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए, इसे लागू करने के बाद पूरी तरह से उन्हें कुल्ला करने के लिए सुनिश्चित करें।
  • फिजियन 20 या ऑक्सीडेट जैसे पर्यावरण के अनुकूल उत्पादों का उपयोग करने पर विचार करें फिज़न 20 एक उच्च-स्पेक्ट्रम कवकनाशीय है और ऑक्सीडेट हाइड्रोजन डाइऑक्साइड से बना हुआ उत्पाद है जो संपर्क पर जीवाणु, शैवाल और कवक को मारता है। ये उत्पाद अधिकतर घर की सफाई वाले उत्पादों की तुलना में अधिक महंगे हैं और चयनित कृषि आपूर्ति के लिए उद्यान केंद्रों और खुदरा दुकानों में उपलब्ध हैं। उपकरण कीटाणुरहित करने के लिए, लेबल के निर्देशों का पालन करें।
  • कीटनाशक बागवानी उपकरण चरण 3



    3
    उपकरण सूखी उन्हें disinfecting के बाद, उन्हें एक मुलायम कपड़े के साथ सूखा। उपकरणों पर पानी के आधार पर सफाई समाधान सूखने की अनुमति न दें क्योंकि वे जंग कर सकते हैं। कतरनी और टिका के साथ अन्य उपकरणों के मामले में, उपकरण के इंटीरियर और बाहरी ब्लेड सूखने के लिए सुनिश्चित करें।
  • युक्तियाँ

    • क्लीनिंग के बीच, टूल पर स्प्रे Lysol और उन्हें शराब के साथ या नरम कपड़े से साफ कर देते हैं, जो कि ब्लीच से मुक्त होते हैं। यह उपकरण के ब्लेड और सतहों के पौधों से बैक्टीरिया, कवक और रस को समाप्त करने में मदद करेगा।

    चेतावनी

    • विरंजन एजेंट धातु के साथ लंबे समय तक संपर्क पर जंग काटने या मलिनकिरण पैदा कर सकते हैं। यदि यह साँस है, तो यह आपके नाक, गले और फेफड़ों को नुकसान पहुंचा सकता है। यह संपर्क पर त्वचा को भी नुकसान पहुंचा सकता है। विरंजन समाधान के साथ उपकरण सफाई करते समय, हमेशा सुरक्षात्मक मास्क और रबर के दस्ताने का उपयोग करें। ब्लीच को सावधानी से प्रयोग करें और उत्पाद कंटेनर में सभी निर्देशों का पालन करें।

    Video: सब्जी की खेती कैसे करें

    Video: गौमूत्र से घर बनाये जैविक कीटनाशक | jaivik kitnashak | organic pesticides |zero budget farming

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • बागवानी उपकरण
    • कपड़ा या गीला कागज तौलिए
    • बाल्टी
    • निस्संक्रामक समाधान
    • पानी
    • शीतल कपड़ा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com