ekterya.com

कैसे बिल्ली मूत्र को साफ करने के लिए

जिस व्यक्ति के पास एक बिल्ली है उसे शायद महसूस किया गया है कि किसी समय में बिल्ली मूत्र का अप्रिय गंध। गंध पूरे घर में फैल सकता है और, अगर इसे ठीक से साफ नहीं किया जाता है, तो यह भी मजबूत हो सकता है और अमोनिया के समान अप्रिय गैस बना सकता है खराब गंध के अलावा, बिल्ली मूत्र दाग भी छोड़ सकते हैं, खासकर कपड़े और कालीनों पर। बिल्ली के मूत्र को साफ करने के तरीके को सीखने के लिए दाग को दूर करना कितना मुश्किल है, यह जानने के लिए कि घर और फ़र्नीचर ताजा और मूत्र से मुक्त रखने के लिए महत्वपूर्ण है।

चरणों

भाग 1
पता लगाएँ और दाग सूखा

छवि का शीर्षक स्वच्छ कैट मूत्र चरण 1
1
खराब गंध के स्रोत का पता लगाएं ताजा धब्बों को साफ करना आसान है, जो अभी भी गीला हैं, क्योंकि आप प्रभावित क्षेत्र से बहुत मूत्र हटा सकते हैं। हालांकि, आपको शुष्क स्थानों के साथ भी समस्याएं हो सकती हैं। उन मामलों में, आपको उसी प्रक्रिया का पालन करना चाहिए, भले ही मूत्र में सतह पर विघटन और संतृप्त होने का अधिक समय हो।
  • सामान्य तौर पर, खराब गंध आपको सीधे उस स्थान पर निर्देशित कर देगी जहां बिल्ली ने मूत्र काटना किया है, हालांकि यदि आप अपने हाथों से थोड़ा सा छूने के लिए गीला स्पॉट महसूस कर सकते हैं यदि यह कालीन पर है या एक कपड़ा कवर फर्नीचर पर है, या एक चिपचिपा क्षेत्र महसूस करने के लिए अगर दाग लकड़ी, टाइल या लिनोलियम मंजिल पर सूख गया है।
  • आप एक ब्लैक फ्लोरोसेंट लाइट का इस्तेमाल भी कर सकते हैं इस प्रकार की रोशनी आपको फर्नीचर, दीवार या कालीनों पर दाग दिखाएगी जिससे उन्हें पीले रंग के क्षेत्रों की तरह दिखाई देगा। आप पालतू स्टोर या ऑनलाइन में बहुत कम कीमत पर एक काले रंग की रोशनी खरीद सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक स्वच्छ कैथ मूत्र चरण 2
    2
    साफ और सूखा पेपर तौलिये का प्रयोग जितना संभव हो उतना मूत्र को अवशोषित करने के लिए यदि वह सतह जहां पाई जाती है, कपड़े का बना होता है या यह कालीन होता है। इन सतहों के साथ, एक जोखिम है कि मूत्र सामग्री के तंतुओं में गर्भवती होगी। मूत्र को ग्रहण करने के लिए नरम स्पर्श के साथ दाग को साफ करें।
  • यदि आप पर्यावरणीय कारणों के कारण बहुत अधिक कागज़ के तौलिये का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो आप एक कपड़े तौलिया, एक कपड़ा या पुराने कपड़ों का उपयोग कर सकते हैं जिन्हें आप फेंकने की सोच रहे हैं।
  • आप एक वैक्यूम क्लीनर का उपयोग मूत्र के "चूसना" करने के लिए कर सकते हैं यदि आपके हाथ में एक है इसके साथ आप इसे कुछ कपड़े या कागज़ के तौलिये के साथ सुखाने से ज्यादा मूत्र हटा सकते हैं। सफाई प्रक्रिया के इस चरण में भाप क्लीनर का प्रयोग न करें, चूंकि गर्मी खराब गंध को बहुत अधिक समय तक खत्म कर सकती है और निकालने में अधिक कठिन हो सकती है।
  • छवि का शीर्षक स्वच्छ कैथ मूत्र चरण 3
    3
    दाग पर रगड़ से बचें सफाई के इस चरण पर दाग को साफ़ करने से केवल मूत्र को अधिक गहराई से बढ़ाना होगा।
  • यदि दाग पहले से ही सूखा है, तो उस पर ठंडे पानी डालें और इसे सूखा।
  • छवि का शीर्षक स्वच्छ कैथ मूत्र चरण 4
    4
    यदि आप कालीन पर हैं तो गीला क्षेत्र पर खड़े रहें जूते का उपयोग करना याद रखें इससे सतह से शेष मूत्र को दूर करने में मदद मिलेगी।
  • छवि का शीर्षक स्वच्छ कैथ मूत्र चरण 5
    5
    एक दाग हटानेवाला के साथ प्रभावित क्षेत्र का इलाज करें आप एक व्यावसायिक उत्पाद का उपयोग कर सकते हैं या साधारण होममेड उत्पादों के साथ अपना खुद का धब्बा हटानेवाला बना सकते हैं। क्लीनर दोनों प्रकार के उपयोग के निर्देशों को जानने के लिए पढ़ना जारी रखें।
  • भाग 2
    एक वाणिज्यिक क्लीनर के साथ दाग निकालें

    छवि का शीर्षक स्वच्छ कैथ मूत्र चरण 6
    1
    एक वाणिज्यिक सफाई उत्पाद खरीदें विशेष रूप से एक एंजाइमिक क्लीनर में खोजें एंजाइमी क्लीनर विशेष रूप से मूत्र दाग को खत्म करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इन प्रकार के क्लीनर ने बिल्ली के मूत्र में एंजाइम को तोड़ दिया और बुरी गंध को बेअसर कर दिया। वे आमतौर पर किसी भी पालतू जानवर की दुकान पर उपलब्ध हैं
    • एंजाइमी क्लीनर ने बिल्ली के मूत्र में पाए गए यूरिक एसिड को तोड़ दिया और इसे कार्बन डाइऑक्साइड और अमोनिया में बदल दिया। फिर दोनों गैस आसानी से वाष्प हो जाएंगे, इस प्रकार खराब गंध को निष्क्रिय कर देंगे।
    • ये क्लीनर दोनों नए स्पॉट और मूत्र के शुष्क स्थानों के लिए काम करते हैं।
  • छवि का शीर्षक स्वच्छ कैथ मूत्र चरण 7
    2
    निर्देश पढ़ें यह संभव है कि कुछ क्लीनर के उपयोग के लिए अपने विशिष्ट निर्देश हैं, इसलिए दाग पर क्लीनर लगाने से पहले उन्हें सावधानीपूर्वक पढ़ना सुनिश्चित करें।
  • आपके द्वारा खरीदे गए विशिष्ट क्लीनर के साथ आने वाले सभी निर्देशों का हमेशा पालन करना चाहिए। यदि आप उचित निर्देशों का पालन नहीं करते हैं, तो आप अपने फर्नीचर या सतह को स्थायी नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • Video: पेशाब साफ करने के उपाय,पेशाब साफ न होना,peshab saaf karne ki dawa

    स्वच्छ कैथ मूत्र चरण 8 नामक छवि

    Video: मूत्र का कम आना या रुक जाना के घरेलु उपाय

    3
    एक छोटे से हिस्से में एक परीक्षा लें आपको हमेशा एक छोटे से क्षेत्र पर उत्पाद का परीक्षण करना पड़ता है जो यह देखने के लिए नहीं देखा जाता है कि उत्पाद उस क्षेत्र में किसी भी क्षति या मलिनकिरण के कारण होता है।
  • यदि आप कुछ असामान्य नोटिस करते हैं, उत्पाद का उपयोग करना बंद करो होममेड समाधान के साथ एक और व्यावसायिक सफाई या परीक्षण उत्पाद प्राप्त करें जिसे बाद में समझाया जाएगा।
  • यदि आपको कुछ अजीब दिखाई नहीं देता है, तो प्रक्रिया के साथ जारी रखें और दाग पर उत्पाद को लागू करें।
  • स्वच्छ कैथ मूत्र चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    एन्जाइमिक क्लीनर के साथ प्रभावित क्षेत्र को सोखें। 10 से 15 मिनट के लिए क्लीनर काम करते हैं, ताकि इसे दाग में गर्भवती किया जा सके। फिर एक कागज तौलिया या कपड़ा के साथ जितना संभव हो उतना क्लीनर को हटा दें।
  • छवि का शीर्षक स्वच्छ कैथ मूत्र चरण 10



    5
    प्रभावित क्षेत्र को हवा के साथ सूखा दें यह बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि क्लीनर को उस समय की जरूरत है कि यूरिक एसिड लवण को प्रभावी ढंग से तोड़ दिया जाए और फिर गैसों को लुप्त हो जाए।
  • यह प्रभावित क्षेत्र तक पहुंच को रोकता है। बिल्लियों को मूत्र के एंजाइमों को स्वाभाविक रूप से आकर्षित किया जाता है और वे उन स्थानों पर पेशाब करना चाहते हैं जहां उन्हें पहले पेश किया गया था। कुछ ऑब्जेक्ट जैसे एल्यूमीनियम पन्नी या गंदी कपड़े धोने की खाली टोकरी के ऊपर क्षेत्र को कवर करें। यह न केवल बिल्ली को उसी जगह पेश करने से रोकता है, जबकि क्लीनर अपना काम करता है, लेकिन प्रभावित क्षेत्र पर कदम रखने से परिवार के किसी अन्य सदस्य को भी रोका जाएगा।
  • छवि का शीर्षक स्वच्छ कैथ मूत्र चरण 11
    6
    दाग और बुरी गंध गायब होने तक आवश्यकतानुसार प्रक्रिया दोहराएं। ध्यान रखें कि यदि आप बहुत पुराने दाग को निकालना चाहते हैं, तो दाग को पूरी तरह से खत्म करने के लिए, आपको एंजाइमिक क्लिनर को दो या तीन बार लागू करना चाहिए (और इसे प्रत्येक एप्लिकेशन के बीच पूरी तरह से सूखने दें)।
  • भाग 3
    घर का क्लीनर के साथ दाग निकालें

    छवि का शीर्षक स्वच्छ कैथ मूत्र चरण 12
    1
    एक घर का बना क्लीनर बनाने के लिए सामग्री इकट्ठा यद्यपि एंजाइमी क्लीनर मूत्र के दाग को हटाने के लिए आदर्श होते हैं, तो आप एक घर के क्लीनर को स्थानांतरित कर सकते हैं जिसमें सफेद सिरका, बेकिंग सोडा, तरल डिशवाशिंग डिटर्जेंट और 3% हाइड्रोजन पेरोक्साइड होता है। सिरका बैक्टीरिया को मारने और खराब गंध को कम करने में मदद करता है।
    • यह मिश्रण नए और पुराने दोनों स्थानों को दूर करने के लिए अच्छी तरह से काम करता है।
  • स्वच्छ कैथ मूत्र चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    2
    पानी के 2 भागों और सिरका के एक हिस्से को मिलाकर एक सिरका समाधान तैयार करें दाग पर इस मिश्रण को डालो और 3 से 5 मिनट के लिए भिगो दें। फिर अतिरिक्त तरल निकालने के लिए क्षेत्र को शुष्क करें। याद रखें कि सिरका का उपयोग पत्थर या संगमरमर सतहों पर नहीं किया जाना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक स्वच्छ कैथ मूत्र चरण 14
    3
    प्रभावित क्षेत्र में बेकिंग सोडा छिड़कें। बेकिंग सोडा की एक उदार राशि लागू करें। इससे मूत्र को हटाने में मदद मिलेगी।
  • स्वच्छ कैथ मूत्र चरण 15 नामक छवि
    4
    1 चम्मच तरल डिशवाशिंग डिटर्जेंट के साथ 3% हाइड्रोजन पेरोक्साइड मिलाएं। बेकिंग सोडा पर इस समाधान को छिड़कें। एक कपड़ा के साथ दाग वाले क्षेत्र में समाधान को सीमित करें आवश्यक रूप से कपड़े के रूप में कई बार कुल्ला यह सुनिश्चित करने के लिए कई अलग-अलग दिशाओं में प्रतिबंधित करें कि समाधान दाग में गहराई से प्रवेश करता है। क्षेत्र फिर से सूखा।
  • छवि का शीर्षक स्वच्छ कैट मूत्र चरण 16
    5
    दाग सूखा दो एक बार क्षेत्र साफ और सूखा है, अतिरिक्त सोडियम बाइकार्बोनेट वैक्यूम।
  • यदि प्रभावित क्षेत्र की सतह कठोर या कुचले लगती है, तो थोड़ा गर्म पानी के साथ क्षेत्र को कुल्ला और इसे हवा से सूखने दें।
  • छवि का शीर्षक स्वच्छ कैट मूत्र चरण 17

    Video: क्या आप का पशु मिट्टी , दीवार ,बाल्टी,पेशाब,चप्पल,खोर-खुरली चाटता है जानते है आज की इस विडियों में

    6
    यह प्रभावित क्षेत्र तक पहुंच को रोकता है। एक बार जब आप दाग को साफ कर देते हैं और इसे सूखा देते हैं, तो फिर अपनी बिल्ली को वहां जाने से रोकने के लिए क्षेत्र तक पहुंच रोकें। इससे आपको यह सुनिश्चित करने का समय मिलेगा कि दाग और बुरी गंध का सफाया हो गया है। फिर आप इस क्षेत्र की पहुंच फिर से खोल सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक स्वच्छ कैथ मूत्र चरण 18
    7
    इन चरणों को कई बार आवश्यक रूप से दोहराएं यदि मूत्र का दाग निकालना बहुत मुश्किल होता है। याद रखें कि आपको बिल्ली देखना चाहिए और मूत्र की गंध का पता लगाने के लिए सावधान रहना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • बिल्ली मूत्र सफाई पर सबसे महत्वपूर्ण सलाह यह जितनी जल्दी हो सके साफ करना है। लंबे समय तक आप कालीन, कपड़े या लकड़ी के फर्श पर रहना मुश्किल है, इसे साफ करने के लिए किया जाएगा।
    • पुरुष बिल्लियों के मूत्र की गहरी गंध से बचने के लिए, आपको हमेशा उन्हें डालना चाहिए न केवल यह आपके मूत्र का मजबूत गंध है, लेकिन नर बिल्लियों को खारिज नहीं किया गया है और कूड़े की बक्से के अलावा अन्य क्षेत्रों में पेशाब होने की अधिक संभावना है।

    चेतावनी

    • ऐसे कई कारण हैं कि एक बिल्ली अचानक कूड़े के बक्से का उपयोग बंद कर सकता है और अन्य स्थानों पर पेशाब शुरू कर सकता है। यह हो सकता है क्योंकि आपका कूड़े का बक्सा पर्याप्त नहीं है या बिल्ली को वह स्थान पसंद नहीं है जहां आपका बॉक्स स्थित है। हालांकि, बार-बार लिटिर बॉक्स से बाहर निकलने पर एक अंतर्निहित चिकित्सा समस्या का लक्षण हो सकता है, जैसे मूत्र पथ में संक्रमण। पशुचिकित्सा से परामर्श करें यदि आपकी बिल्ली के मूत्र वाला कोई स्पष्ट स्पष्टीकरण नहीं है या आसानी से नहीं किया जा सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com