ekterya.com

अपने बिस्तर में पेशाब से अपनी बिल्ली को कैसे रोकें

आपकी बिल्ली अपने कूड़े के बक्से की जगह अपने बिस्तर में पेशाब नहीं करती है हालांकि, आप शायद इस व्यवहार से तंग आ चुके हैं। अनुचित पेशाब बिल्लियों में अनुचित कार्य का सबसे आम और कम सहनशील प्रकार है। भले ही आप क्या सोचते हैं, आपकी बिल्ली बावजूद या बदला लेने के कारण अपने बिस्तर में पेशाब न करें। यह निर्धारित करने के लिए अपने पशुचिकित्सा के साथ काम करें कि आपका बिल्ली आपके बिस्तर में पेशाब क्यों करता है और इस अस्वीकार्य व्यवहार को रोकने के लिए घर पर अलग-अलग रणनीतियों का प्रयास करें

चरणों

भाग 1
चिकित्सा समस्याओं को त्यागें

आपकी बिस्तर से पॉटिंग पर स्टॉप यूट कैट शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
पशुचिकित्सा के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें आपकी बिल्ली अपने कूड़े की बॉक्स से बाहर पेशाब नहीं करती है क्योंकि वह चाहता है आपका बिल्ली ऐसा क्यों एक अच्छा कारण है और पशु चिकित्सक आपको उस कारण की पहचान करने में मदद कर सकता है उदाहरण के लिए, आपके पास एक स्वास्थ्य समस्या हो सकती है, जैसे मूत्र पथ संक्रमण (यूटीआई) या मधुमेह, जिससे आप अधिक बार पेशाब कर सकते हैं
  • यदि आपकी बिल्ली अपने बिस्तर में झूठ बोल रही है और अपने आप को राहत देना चाहता है, तो इससे पहले कि आप कूड़े के बक्से तक पहुंचने का मौका मिल जाए, तो आप बिस्तर पर गीला कर सकते हैं।
  • जितनी जल्दी आप इस समस्या को नोटिस के रूप में पशु चिकित्सक को अपनी बिल्ली ले लो पहले आप इस व्यवहार को देखते हैं, जितनी जल्दी आप इसे रोकने के लिए कुछ कर सकते हैं।
  • आपकी बिस्तर से पिकिंग ऑन स्टॉप यूट कैट शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    पशुचिकित्सा को बिल्ली की जांच करने की अनुमति दें पशुचिकित्सा एक शारीरिक परीक्षा और नैदानिक ​​परीक्षण करने के लिए निर्धारित करेगा कि क्या स्वास्थ्य की स्थिति है जो अनुपयुक्त पेशाब का कारण बनती है। पशुचिकित्सा मूत्र और रक्त के नमूनों का विश्लेषण करेगा यदि आपकी बिल्ली में मूत्र संक्रमण होता है, तो मूत्र में बैक्टीरिया और संभवतः रक्त होगा। यदि आपको मधुमेह है, तो मूत्र में ग्लूकोज हो सकता है आपके बिल्ली के रक्त परीक्षण में, सफेद रक्त कोशिकाओं के असामान्य रूप से उच्च स्तर संक्रमण का संकेत कर सकते हैं।
  • अंतर्निहित स्थिति का इलाज करना पेशाब की समस्या को हल करने में मदद करेगा। हालांकि, यदि स्वास्थ्य की स्थिति में पेशाब होने पर दर्द हो रहा है, तो आपकी बिल्ली अब कूड़े की बॉक्स को दर्द से जोड़ सकती है और इस तरह उसे उपचार के बाद भी इसका इस्तेमाल न करने का विकल्प चुन सकता है। आपको सैंडबॉक्स का उपयोग करने के लिए इसे फिर से प्रशिक्षित करना होगा।
  • आपकी बिस्तर से पिकिंग ऑन स्टॉप यूट कैट शीर्षक वाली छवि चरण 3

    Video: 5 महीने के बच्चे की आंख में मिला कुछ ऐसा, देखकर डॉक्टर भी रह गए सन्न

    3
    अन्य कारणों के बारे में बात करें ताकि अयोग्य तरीके से पेशाब हो। यदि आपकी बिल्ली स्वस्थ है, तो एक और कारण है कि आप बिस्तर पर पेशाब क्यों करते हैं आपकी बिल्ली को लिटिर बॉक्स के प्रति घृणा हो सकती है, जिसका अर्थ है कि वहां कुछ अप्रिय होता है (उदाहरण के लिए, असहज कचरा, गंदी रेत)। यह घृणा आपको पेशाब करने के लिए किसी अन्य सतह को पसंद कर सकता है, जैसे आपके बिस्तर। अन्य कारण हैं:
  • घर पर बिल्लियों की संख्या के लिए बहुत कम कूड़े बक्से हैं।
  • सैंडबॉक्स एक "खुली" जगह में है और वह गोपनीयता की अनुमति नहीं देता है
  • आपके बिल्ली की सामान्य दिनचर्या में एक तनावपूर्ण परिवर्तन होता है (उदाहरण के लिए, घर पर एक नई बिल्ली होती है या वे हाल ही में चले गए हैं)।
  • कारण ढूँढना परीक्षण और त्रुटि (पशुचिकित्सा बिस्तर में पेशाब से बिल्ली को रोकने के लिए अलग रणनीतियों की सिफारिश कर सकते हैं) हो सकता है
  • भाग 2
    सैंडबॉक्स के उपयोग को प्रोत्साहित करें

    आपकी बिस्तर से पिकिंग ऑन स्टॉप यूट कैट शीर्षक वाली छवि चरण 4
    1

    Video: सफर के दौरान उल्टी Vomiting की समस्या से परमानेंट छुटकारा पाए।

    सफाई सैंडबॉक्स बिल्ली को बिस्तर में पेशाब से रोकने के लिए, आपको उसे लिटिर बॉक्स का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। यदि आपके पास कोई घृणा है क्योंकि यह गंदे है, तो आपको इसे अधिक नियमित रूप से साफ करना होगा। लिटिर बॉक्स को हर दिन साफ ​​करें यदि आपके पास दैनिक को साफ करने के लिए समय नहीं है, तो स्वयं को सफाई करने वाला एक खरीदने पर विचार करें
    • एक गंदे लिटिर बॉक्स सबसे सामान्य कारण है कि बिल्लियों ने बाहर पेशाब क्यों किया।
    • सभी रेत खाली करें और हल्के डिटर्जेंट के साथ बॉक्स को साफ करें।
    • डिटर्जेंट की गंध आपके बिल्ली के लिए अप्रिय हो सकता है एक बार जब आप लिटिर बॉक्स को साफ करते हैं, तो क्लीनर के किसी भी मजबूत गंध को हटाने के लिए इसे पानी से कुल्ला। इसे पूरी तरह सूखा और फिर इसे ताज़ा, साफ रेत के साथ भरें।
  • आपकी बिस्तर से पिकिंग ऑन स्टॉप यूट कैट शीर्षक वाली छवि चरण 5
    2
    एक अलग प्रकार की रेत का उपयोग करें बिल्ली आपके बिस्तर में पेशाब हो सकती है क्योंकि बॉक्स में रेत असहज महसूस करता है। चूंकि आपका बिस्तर नरम है, नरम, पतली रेत का उपयोग करना चुनना है और इसमें बड़ी ग्रेन्युल नहीं है।
  • आपकी बिस्तर से पिकिंग ऑन स्टॉप यूट कैट शीर्षक वाली छवि चरण 6



    3
    बेडरूम में सैंडबॉक्स रखें कूड़े की बक्से को ले जाने के लिए, जहां आपकी बिल्ली पेशाब कर रही है, समस्या को रोक सकता है। जब आपकी बिल्ली बिस्तर के बजाय लगभग एक महीने के लिए सैंडबॉक्स में पेश करती है, तब बॉक्स को चलाना शुरू करें जहां आप चाहते हैं कि यह होना चाहिए। इसे लगभग 3 सेमी (1 इंच) प्रति दिन ले जाएँ। कूड़े की बॉक्स को बहुत धीरे धीरे चलना परीक्षण के लिए आपके धैर्य रख सकता है - हालांकि, धीमी गति से आप इसे ले जाते हैं, जितनी अधिक होने पर आपकी बिल्ली इसका उपयोग जारी रखेगी
  • बिल्लियों को उनकी ज़रूरतें पूरी करने के लिए गोपनीयता की तरह लगते हैं, इसलिए लिटिर बॉक्स को एक शांत, निजी जगह पर ले जाएं जो आपकी बिल्ली के लिए आसानी से पहुंच योग्य है यह जगह एक ऐसे कमरे के कोने का हो सकता है जिसमें मानव तस्करी बहुत ज्यादा नहीं है
  • आपकी बिस्तर से पिकिंग ऑन स्टॉप यूट कैट शीर्षक वाली छवि चरण 7
    4
    एक अतिरिक्त कूड़ेदान बॉक्स है यदि आपके पास कई बिल्लियों हैं, तो उनमें से एक आपके बिस्तर पर पेशाब कर सकता है क्योंकि कई रेत बक्से नहीं हैं। सामान्य नियम में आपके पास बिल्लियों की संख्या की तुलना में एक लिटिर बॉक्स होता है अपने घर की जगह में रेत के बक्से रखो जहां वे अधिक समय बिताते हैं। आप बेडरूम में अतिरिक्त लिटिर बॉक्स डाल सकते हैं जहां बिल्लियों में से एक बिस्तर पर पेशाब करता है।
  • इस अतिरिक्त सैंडबॉक्स को थोड़ा और शांत और निजी जगह पर ले जाएं, अन्य बक्से से दूर।
  • यदि आपको यकीन नहीं है कि किस बिल्ली को बिस्तर पर पेशाब किया जाता है, पशु चिकित्सक आपको अपने बिल्ली के भोजन में जोड़ने के लिए एक सुरक्षित फ्लोरोसेंट डाई दे सकता है। एक समय में भोजन की एक प्लेट पर डाई रखें ताकि आप जान सकें कि किस बिल्ली ने डाई के साथ भोजन खाया है। जब आप बिस्तर में मूत्र को देखते हैं, तो एक काले रंग का प्रकाश (घर की आपूर्ति की दुकान पर उपलब्ध) का उपयोग करें, यह देखने के लिए कि क्या डाई रंग से मूत्र प्रकाशित होता है।
  • भाग 3
    बिस्तर में पेशाब को निराश करना

    आपकी बिस्तर पर प्यूज़िंग पर स्टॉप यूट कैट से शीर्षक वाली छवि चरण 8
    1
    बिस्तर पर पहुंच ब्लॉक करता है लिटिर बॉक्स का उपयोग करने के लिए अपनी बिल्ली को प्रोत्साहित करना बिस्तर पर पेशाब को रोकने का एक अप्रत्यक्ष तरीका है। और अधिक प्रत्यक्ष रहने के लिए, बिस्तर को दुर्गम या अवांछनीय बनाओ उदाहरण के लिए, कमरे के द्वार को बंद करने पर बिस्तर पर पहुंच को अवरुद्ध करता है
    • ध्यान रखें कि यदि आपकी बिल्ली लिटिर बॉक्स का उपयोग नहीं करना चाहती है, तो उसे पेशाब करने के लिए एक और अनुपयोगी जगह मिल सकती है।
    • यदि आप कमरे के द्वार को बंद करने जा रहे हैं, तो सैंडबॉक्स के इस्तेमाल को प्रोत्साहित करने के लिए एक ही समय में रणनीतियों का उपयोग करें।
  • आपकी बिस्तर से पॉटिंग पर स्टॉप यूट कैट शीर्षक वाली छवि चरण 9
    2
    एक गंध neutralizer के साथ बिस्तर स्प्रे। अगर कमरे के दरवाज़े को बंद करना एक बहुत ही जटिल रणनीति है, तो बिस्तर को अवांछनीय बनाएं एक विशिष्ट पालतू गंध neutralizer बिस्तर से अपने बिल्ली की गंध खत्म होगा चूंकि आपकी बिल्ली अपने गंध को छोड़कर पेश करती है, इसलिए इसे बिस्तर से निकालकर यह पेशाब करने के लिए एक अवांछनीय जगह बना देगा।
  • एक गंध neutralizer का उपयोग करने से पहले अपनी चादरें और रजाई धो लें
  • अमोनिया-आधारित स्प्रे का प्रयोग न करें चूंकि मूत्र में अमोनिया शामिल है, आपके बिस्तर में अमोनिया आधारित स्प्रे का उपयोग करके वास्तव में आपकी बिल्ली को बहुत ज्यादा आकर्षित कर सकते हैं
  • यदि आपके पास कई बिल्लियों हैं, उनमें से एक अपने क्षेत्र को चिह्नित करने के लिए बिस्तर पर पेशाब कर सकता है। क्षेत्र के रूप में बिस्तर को चिह्नित करने की आवश्यकता को कम करने के लिए सभी बिल्लियों की गंध को निष्क्रिय कर दिया गया
  • अपनी बिस्तर पर प्यूज़िंग पर स्टॉप यूट कैट का शीर्षक चित्र 10
    3
    स्प्रे बिल्लियों फेरोमोन बिस्तर पर फेरोमोन पदार्थ होते हैं जो जानवरों को एक दूसरे के साथ संवाद करने के लिए पर्यावरण में छोड़ देते हैं। उदाहरण के लिए, बिल्लियों ने अपने क्षेत्र को चिह्नित करने के लिए फेरोमोन जारी किए ताकि एक और बिल्ली उस जगह पर आक्रमण न करे। आप अपने पालतू जानवर को बिस्तर में पेशाब से रोकने के लिए इस तर्क का उपयोग कर सकते हैं यदि आप अपने बिस्तर में बिल्ली फेरोमोन स्प्रे करते हैं, तो आपकी बिल्ली सोचती है कि एक और व्यक्ति ने इसे पहले ही चिह्नित किया है और वहां पेशाब नहीं किया जाएगा।
  • फेलीवे ® एक वाणिज्यिक फेरोमोन बिल्ली उत्पाद है यह आपके स्थानीय पालतू जानवरों की दुकान में उपलब्ध है।
  • बिस्तर को कम वांछनीय बनाने के लिए अपनी बिल्ली की गंध को निष्क्रिय करने के बाद फेलीवे का उपयोग करें।
  • युक्तियाँ

    • आपकी बिल्ली बिस्तर पर पेशाब कर सकती है क्योंकि यह आपके जैसा खुशबू आ रही है। इस प्रकार, जब आप घर पर नहीं हैं और उस चिंता को दूर करने के लिए बिस्तर में पेशाब करना चुनते हैं तो आप चिंतित हो सकते हैं।
    • यदि आपकी बिल्ली चिंतित है, तो पशुचिकित्सक एक चिंता-विरोधी दवा लिख ​​सकता है बिस्तर पर लेटे जाने के लिए अपनी बिल्ली को रोकने के लिए अन्य रणनीतियों के साथ संयोजन में दवा का उपयोग करें।
    • अनुचित पेशाब को सही करने के लिए एक लंबा समय लग सकता है। आपकी बिल्ली बिस्तर पर पेशाब बंद हो जाने से 8 सप्ताह तक आवश्यक हो सकता है।
    • आप सोच सकते हैं कि बिस्तर में पेशाब छिड़काव का संकेत है। हालांकि, एक बिल्ली आमतौर पर एक ऊर्ध्वाधर सतह पर एक दीवार की तरह छिड़ती है,

    चेतावनी

    • तथ्य यह है कि बिल्लियों उनकी जरूरतों को अपर्याप्त करती हैं, यह एक आम कारण है कि वे आश्रयों में क्यों आते हैं। धैर्य खोने से पहले अपनी बिल्ली के पेशाब की समस्या को हल करने का प्रयास करें
    • बिस्तर में पेशाब करने के लिए अपनी बिल्ली को सज़ा न दें मूत्र में आपकी नाक रगड़ना व्यवहार को रोक नहीं देगा और इसके विपरीत, दंड आपको अधिक डर देगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com