ekterya.com

पीतल को साफ कैसे करें

पीतल का एक मिश्र धातु है जस्ता,

तांबा और कभी कभी अन्य धातुओं पीतल एक सामग्री है जिसका इस्तेमाल प्राचीन सभ्यताओं से इसकी स्थायित्व, शान और हानि के लिए वर्तमान में किया जाता है। हालांकि, पीतल गंदगी, तेल तेलों को जमा कर सकता है और समय के साथ भी धूमिल हो सकता है। यदि आप पीतल के टुकड़े को पॉलिश करना चाहते हैं, तो कई सफाई पद्धतियां हैं जिनमें आपको केवल कुछ सामान्य सफाई उत्पादों को ध्यान से लागू करने की आवश्यकता होगी जिन्हें आप अपने घर में पा सकते हैं। आप वाणिज्यिक क्लीनर का उपयोग पीतल के टुकड़े को साफ करने के लिए भी कर सकते हैं कि यह कैसे धूमिल है।

चरणों

भाग 1
इसे साफ करने के लिए पीतल तैयार करें

स्वच्छ पीतल चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
निर्धारित करें कि जिस टुकड़े को आप साफ करना चाहते हैं वह सचमुच पीतल का बना है। पीतल के टुकड़े के पास एक घर का चुंबक पकड़ो और देखें कि क्या पीतल पर चुंबकीय आकर्षण का प्रदर्शन होता है।
  • यदि चुंबक वस्तु के अधीन नहीं है, तो मैग्नेटिज्म द्वारा, यह लेख पीतल का बना है।
  • यदि चुंबक वस्तु के अधीन है, तो यह चुंबकत्व की कार्रवाई के द्वारा होता है, यह संभावना है कि का टुकड़ा "पीतल" यह वास्तव में लोहे या स्टील पीतल की एक परत के साथ कवर किया जाता है
  • स्वच्छ पीतल चरण 2 शीर्षक वाला छवि
    2
    निर्धारित करें कि जिस टुकड़े को आप साफ करना चाहते हैं, उसे सफाई की आवश्यकता है। कुछ ब्रास ऑब्जेक्ट्स को चमक रखने के लिए निर्मित नहीं किया गया था। इसलिए, इस प्रकार के एक टुकड़े को साफ करने के किसी भी प्रयास से इसकी कीमत कम हो सकती है। यदि आप अपने पीतल के टुकड़े को साफ करने के लिए कदमों का पालन नहीं करना चाहते हैं, तो विकल्पों की सफाई के बारे में पीतल विशेषज्ञ से बात करें।
  • कभी-कभी रसीला (पीतल और तांबे के ऊपर फ़िरोज़ा रंग का रंग) पीतल के टुकड़े को एक अनूठा रूप जोड़ सकता है, इसलिए आपको इसे संशोधित नहीं करना चाहिए।
  • सील का उपयोग पीतल के एक टुकड़े के विभिन्न पहलुओं के मूल्यांकन के लिए किया जाता है। उदाहरण के लिए, आप पीतल का एक टुकड़ा, इसकी वर्तमान स्थिति और इसकी संभावित मूल्य निर्धारित करने के लिए सील का उपयोग कर सकते हैं। पीतल के एक टुकड़े की सील की कोई निष्कर्षण या परिवर्तन अपने मूल्य को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकता है
  • स्वच्छ पीतल चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    निर्धारित करें कि पीतल का टुकड़ा लाख है। आधुनिक पीतल के भागों में लाह की एक बाहरी परत होती है जो ऑक्सीकरण के खिलाफ सुरक्षात्मक बाधा के रूप में कार्य करती है। हालांकि, पुराने और पुराने पित्त के टुकड़े में आमतौर पर एक lacquered कोटिंग नहीं है। आप इसका मूल्यांकन कर सकते हैं कि पीतल का एक टुकड़ा इसकी सतह को देखकर लाखों है: पूरे टुकड़े में एक पारदर्शी फिनिशिंग परत होगा। लाह के साथ कवर पीतल आम तौर पर केवल कलंकित अगर लाह को कवर में एक दरार है।
  • Lacquered पीतल साफ करने के लिए बहुत आसान है। आप सभी की जरूरत है एक थोड़ा साबुन का पानी है हालांकि, आपको लाह के कवर को हटाने पर विचार करना पड़ सकता है अगर इसके नीचे स्पॉट का गठन हो।
  • यदि आपके पीतल के टुकड़े में लाह खत्म हो जाने पर आपको अभी भी परेशानी हो रही है, तो याद रखें कि लापेदार पीतल के पास आमतौर पर अधिक पीले स्वर हैं
  • भाग 2
    ठोस पीतल साफ करता है

    स्वच्छ पीतल चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    1
    लच्छेदार पीतल के टुकड़े को साफ करें। पीतल के टुकड़े को साफ रखने के लिए आपको पहली चीज करना चाहिए कि नरम कपड़े का उपयोग करके नियमित रूप से धूल को हटा दें। लैक्क्वेयर पीतल से पाउडर हटाने के बाद, एक हल्के डिशवाशिंग डिटर्जेंट मिश्रण और गर्म पानी में एक नरम सूती कपड़े सोखें। कपड़ा निचोड़ कर, ताकि यह थोड़ा नम हो और कपड़े के साथ पीतल की सतह को ध्यान से साफ कर दें। एक बार जब आप सतह को साफ कर लेंगे, तो किसी भी शेष डिटर्जेंट को साफ, निचोड़ा हुआ पानी में गिरा दिया जाएगा। फिर, पीतल का टुकड़ा पूरी तरह से सूखा।
    • यदि आप लाखों पीतल के नीचे जमा हुए दाग को हटाने के लिए जा रहे हैं, तो आपको पहले लाह परत को हटाने की आवश्यकता होगी।
  • स्वच्छ पीतल चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    2
    लाह को गर्म पानी से निकालें गर्म पानी पीतल को कवर करने वाले लाह कोटिंग को नरम करता है। एक सिंक में पीतल का टुकड़ा रखें और उस पर गर्म पानी डालें गर्म पानी पीतल को गर्म करेगा और विस्तार करेगा। लाह के साथ ऐसा ही होगा। हालांकि, जब ब्रास शांत होना शुरू हो जाता है, यह थोड़ा सा हटता है, लेकिन लाह के साथ ऐसा नहीं होगा। पीतल ठंड होने के बाद, लाह की पीतल की सतह से थोड़ा अलग हो जाएगा और आप इसे आसानी से छील कर पाएंगे।
  • टुकड़ों के आकार के आधार पर आप लाह को निकालने के लिए पीतल के टुकड़े को उबाल कर सकते हैं। आपको बस इतना करना चाहिए कि पीतल का टुकड़ा एक बर्तन में डुबकी, एल्यूमीनियम न हो, उबलते पानी के साथ और उसे कुछ मिनट तक बैठने दें। फिर, पानी से पीतल के टुकड़े को ध्यान से हटा दें, लाह को ठंडा और छील दें।
  • स्वच्छ पीतल चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    3
    वार्निश विलायक के साथ लाह निकालें कई समाचार पत्रों के साथ कवर की मेज पर पीतल का टुकड़ा रखें। वार्निश विलायक के किसी भी बूंद को अवशोषित करके समाचार पत्र कार्यस्थान की सुरक्षा में मदद करेंगे। ब्रश टुकड़े को पूरी तरह से और समान रूप से वार्निश विलायक के कोट के साथ कवर करने के लिए ब्रश का उपयोग करने पर विचार करें। एक बार जब आप विलायक को लागू करते हैं, तो इसे एक या दो मिनट तक बैठने दें और उसे नरम कपड़े से हटा दें। वार्निश सॉल्वेंट कंटेनर पर दिखाई देने वाले निर्देशों की जांच सुनिश्चित करें।
  • सावधान रहें और निर्माता के सफाई निर्देशों का पालन करें क्योंकि वार्निश विलायक मजबूत रसायनों से बना है जो खतरनाक हो सकता है।
  • वार्निश विलायक को संभालने में आपकी त्वचा को सुरक्षित रखें और रबर के दस्ताने पहनें
  • क्योंकि वार्निश विलायक से वाष्प हानिकारक हैं, एक कमरे के बाहर या एक अच्छी तरह हवादार क्षेत्र में काम करते हैं।
  • इसके अलावा, वार्निश विलायक के साथ काम करते समय खुली आग से दूर रहें क्योंकि यह उत्पाद अत्यधिक ज्वलनशील है।
  • स्वच्छ पीतल चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    4
    पोलिश पोलिश सुनिश्चित करें कि पीतल की सतह को धूल और गंदगी से मुक्त करने से पहले यह पॉलिश करना शुरू हो गया है। कई प्रकार के पीतल के पोलिश हैं लेकिन आप नींबू के साथ घर पर अपना कर सकते हैं। एक नींबू का आधा भाग लें और एक छोटी कटोरी में एक आधा का रस दबाएं। टेबल नमक या बेकिंग सोडा जोड़ें। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस दो सामग्री का उपयोग करते हैं क्योंकि नमक या बेकिंग सोडा केवल एक पेस्ट बनाने के लिए अपघर्षक के रूप में कार्य करेगा। इस प्रक्रिया के लिए एक चम्मच या अधिक नमक या बेकिंग सोडा के बारे में आवश्यकता हो सकती है। एक नरम कपड़ा का उपयोग करके पीतल के टुकड़े को पेस्ट पर लागू करें।
  • धातु अनाज के पेस्ट को लागू करना सुनिश्चित करें। अन्यथा, आप पीतल की सतह पर छोटे खरोंच कर सकते हैं।
  • पीतल के टुकड़े पर चिपकाना बहुत कठिन नहीं है। नमक या अपघर्षक सोडियम बाइकार्बोनेट दाग को ध्यान से हटा देगा।
  • किनारों को साफ करने और अपने पीतल के टुकड़े के कठिन-से-पहुंचने वाले क्षेत्रों को साफ़ करने के लिए नरम ब्रशल टूथब्रश का उपयोग करने पर विचार करें।
  • Video: घर में साफ करे ताँबा (Copper)और पीतल (Brass)के बर्तन 2 Min में|DIY cleaner for Coppe and Brass ITEMS

    स्वच्छ पीतल चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    5



    वाणिज्यिक क्लीनर के साथ पीतल चमकाने पर विचार करें कई पर्यावरण के अनुकूल पीतल क्लीनर हैं जो दाग हटाते हैं और सतह को बिना खरोंच या क्षतिग्रस्त किए पीतल के हिस्सों के चमक को बहाल करते हैं।
  • कभी-कभी, पीतल के क्लीनर के पास उनके फार्मूले में एक घर्षण तत्व होता है, इसलिए सावधान रहें कि आपके पीतल के टुकड़े के नाजुक कोनों को नुकसान न पहुंचे।
  • म्यूटियेटिक एसिड से दूर हो जाओ यह उत्पाद ठीक से पीतल को साफ नहीं करता है और स्थायी दाग ​​छोड़ सकता है।
  • पुराने पीतल की सफाई में अनिलुटेड सिरका या अमोनिया बहुत प्रभावी हो सकता है पीस का टुकड़ा एक घंटे के लिए सिरका या अमोनिया में भिगो दें। दोनों उत्पाद प्राकृतिक सफाई एजेंट हैं जो पीतल को एक टिकाऊ और चमकदार खत्म कर सकते हैं।
  • स्वच्छ पीतल चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    6
    वैकल्पिक पीतल क्लीनर का उपयोग करने पर विचार करें। हालांकि आप घर पर अपने खुद के पीतल क्लीनर कर सकते हैं या दुकान में खरीदे गए वाणिज्यिक पीतल क्लीनर्स का उपयोग कर सकते हैं, इन प्राकृतिक अवयवों में से कुछ का उपयोग करके अपने पीतल के हिस्सों को साफ करने के लिए विचार करें।
  • केचप: केचप के साथ पीतल के अपने टुकड़े को फैलाने के लिए एक नरम कपड़ा का उपयोग करें केचप के बारे में 10 मिनट के लिए पीतल की सतह पर बैठते हैं और फिर इसे एक साफ नम कपड़े के साथ पोंछे। पीतल के टुकड़े को अच्छी तरह से सूखा
  • दही: आम दही के साथ पीतल का टुकड़ा कवर। दही में लैक्टिक एसिड पीतल पर दाग को तोड़ने और भंग करके काम करता है। दही पीतल पर सूखा। फिर, पानी के साथ पीतल के टुकड़े को कुल्ला और एक साफ कपड़े के साथ इसे सूखा
  • सफेद सिरका और नमक: सफेद सिरका के साथ पीतल के टुकड़े को कवर (सिरका के साथ पीतल की सतह को छिड़कना या छिड़काव) और फिर सिरका पर नमक छिड़क दें। थोड़ा सिरका के साथ एक कपड़े गीला करें और पीतल को सावधानी से साफ़ करें एक साफ कपड़े के साथ टुकड़ा सूखी।
  • Video: 2 मिनट में चमकाएं ताम्बे और पीतल के बर्तन Copper Utensils Cleaning Tambe Ke Bartan Ki Safai

    स्वच्छ पीतल चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    7
    भविष्य के दाग से पीतल की सुरक्षा करता है पीतल के टुकड़े को साफ करने के बाद, लाह खत्म करने से इसे भविष्य के दागों से सुरक्षित रखें। आप लाह को ब्रश या कपास की गेंद के प्रयोग से लागू कर सकते हैं। लाह कंटेनर पर दिये गये निर्देशों से परामर्श करें ताकि आप निर्माता के सुझाव देख सकें।
  • यदि आप लाह को लागू करना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप केवल उत्पाद की एक पतली परत रखें। सावधान रहें कि लाह को ड्रिप नहीं होता है क्योंकि ड्रॉप्स पीस के टुकड़े पर दाग सूखा और छोड़ सकते हैं।
  • इसे पीसने से पहले पीतल का टुकड़ा पूरी तरह से सूखें। लाह को सूखने के बाद, पीतल के ऊपर एक साफ कपड़े डालकर इसे थोड़ा सा चमक दें।
  • भाग 3
    साफ क्रोम पीतल की वस्तुओं

    स्वच्छ पीतल चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    1
    निर्धारित करें कि टुकड़ा पीतल या क्रोमाइड पीतल का बना है या नहीं। यह अंतर करना मुश्किल हो सकता है कि कोई टुकड़ा पीतल या क्रोमाल्ड पीतल से बना है या नहीं। पीतल के टुकड़े के पास एक चुंबक पकड़ो और देखें कि क्या यह पीतल पर चुंबकीय आकर्षण का प्रदर्शन करता है। यदि चुंबक टुकड़े पर चिपक नहीं करता है, तो यह सबसे अधिक संभावना पीतल है। यदि चुंबक टुकड़े के लिए चिपक जाती है, तो यह संभावना है कि आपके टुकड़े "पीतल" यह वास्तव में क्रोम-मढ़वाया पीतल या स्टील है
    • पता करने के लिए एक अन्य तरीका है कि आपका टुकड़ा पीतल या क्रोम पीतल एक तेज रसोई चाकू का उपयोग करना है और आइटम का एक अदृश्य हिस्सा परिमार्जन करना है। यदि वस्तु पीतल से बना है, तो स्क्रैच का रंग चमकदार पीला हो जाएगा।
    • यदि खरोंच का रंग अलग है, तो चांदी की तरह, तो यह निश्चित रूप से एक और धातु है और आपको पीतल से क्रोमियम चढ़ाना हटाने से बचने के लिए गैर-अपघर्षक क्लीनर का उपयोग करना जारी रखना चाहिए।
  • स्वच्छ पीतल चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    क्रोम-प्लेटेड पीतल की पूरी सतह को हल्के साबुन और गर्म पानी से ठंडा होने के मिश्रण के साथ साफ करें। साबुन पानी में एक कपड़ा गीला करें, इसे निचोड़ दें, यह थोड़ा नम है और पीतल की सतह को धीरे से रगड़ें।
  • कभी पॉलिश लकाकेदार पीतल नहीं। पॉलिशर पीतल के टुकड़े की सतह को सुस्त पड़ता है।
  • लैक्क्वेयर पीतल के भागों पर अमोनिया युक्त क्लीनर का उपयोग न करें क्योंकि अमोनिया सुरक्षात्मक लाह को तोड़ देगा।
  • स्वच्छ पीतल चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    3
    लापरवाही के बिना पीतल के अपने टुकड़े को साफ करें हल्के डिशवाशिंग डिटर्जेंट और गर्म पानी के मिश्रण में एक नरम सूती कपड़े डुबकी। फिर, कपड़े निचोड़ लें, ताकि यह थोड़ा नम हो और पीतल की सतह को साफ कर सके।
  • पीतल के टुकड़े के कोनों और दरारों को साफ करने के लिए आप पुराने टूथब्रश का उपयोग कर सकते हैं।
  • स्वच्छ पीतल चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    4
    टुकड़ा कुल्ला और एक चिकनी पालिशगर लागू पानी के साथ पीतल के टुकड़े को कुल्ला और एक साफ कपड़े का उपयोग कर इसे पूरी तरह सूखा।
  • क्रोमाइड पीतल के ऑब्जेक्ट्स को चमकाने से पीतल के कवर का एक सा निकाल सकता है। यदि आप क्रोम-प्लेटेड पीतल ऑब्जेक्ट को पॉलिश करने की योजना बनाते हैं, तो इसे बहुत सावधानी से करें।
  • यह अनुशंसा की जाती है कि आप पूरे टुकड़े को चमकाने से पहले पॉलीशर को क्रोमाल्ड पीतल ऑब्जेक्ट के एक गैर-दृश्यमान क्षेत्र पर परीक्षण करें।
  • युक्तियाँ

    • प्लेट पर नमक डालकर पीस के टुकड़ों पर गहरे धब्बों को हटाने के लिए नमक में आधा नींबू हटा दें और इसे साफ लेकिन नीरस रूप दें।

    चेतावनी

    • अत्यधिक सफाई और abrasives का उपयोग पीतल को नुकसान पहुंचा सकता है।
    • पेंट का उपयोग करते समय, पीतल पर वार्निश सॉल्वेंट या लाक्वेस, निर्माता के निर्देशों का पालन करें और सावधानियों पर ध्यान दें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • चुंबक
    • नरम तरल डिटर्जेंट
    • गर्म पानी और गर्म पानी
    • बेकिंग सोडा
    • नींबू का रस
    • नमक
    • पुराने टूथब्रश
    • शीतल कपड़ा
    • रबड़ के दस्ताने
    • लाह या वार्निश विलायक
    • ब्रास पॉलिशर
    • ब्रश
    • पीतल के लिए पारदर्शी लाह उपयुक्त
    • केचप (वैकल्पिक)
    • दही (वैकल्पिक)
    • सिरका
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com