ekterya.com

एंटीक फर्नीचर कैसे साफ करें

धूल, गंदगी और पर्यावरण उत्सर्जन के जोखिम के कारण पुराने और बहुमूल्य फर्नीचर निश्चित रूप से इसकी सतह पर जमी हुई परत की एक परत होगी। यदि आप फर्नीचर के पुराने टुकड़े को साफ करना चाहते हैं, तो यह सावधानी से करें, क्योंकि आप मजबूत रासायनिक क्लीनर का उपयोग करके इसे नुकसान नहीं करना चाहते हैं। सुनिश्चित करें कि फर्नीचर को अक्सर सफाई और सफाई करके इसे बनाए रखें।

चरणों

भाग 1
फर्नीचर साफ करो

क्लीन एंटीक फर्नीचर चरण 1 नामक छवि
1
एक हल्के cleanser चुनें शुरू करने के लिए, एक हल्के cleanser चुनें। चूंकि आप पुराने फर्नीचर को संभवतः क्षति से मुक्त रखना चाहते हैं, इसलिए मजबूत रसायनों की सिफारिश नहीं की जाती है। पानी में पतला एक पतला डिटर्जेंट डिटर्जेंट सबसे प्राचीन वस्तुओं की सफाई के लिए एक सुरक्षित विकल्प है। डिटर्जेंट डिटर्जेंट का उपयोग हाथ से करें, ध्यान रखें कि डिशवॉशर में इस्तेमाल किए जाने वाले अधिक अम्लीय होते हैं
  • यदि डिशवॉशर डिटर्जेंट सफलतापूर्वक जमी हुई मल को हटा नहीं देता है, तो थोड़ा बेहतर क्लीनर चुनने में अच्छा होगा। मर्फी ऑयल जैसे फर्नीचर को साफ करने के लिए कुछ उत्पाद काम कर सकता है, लेकिन केवल एक छोटी सी राशि का उपयोग कर सकता है। यह अनुशंसा नहीं की जाती है कि आप एंटीक फर्नीचर की सतह पर भारी मात्रा में तेल उत्पादों का उपयोग करें
  • कुछ विशेषज्ञों का मानना ​​है कि पेस्ट मोम, जिसे आप ज्यादातर हार्डवेयर स्टोर और डिपार्टमेंट स्टोर में खरीद सकते हैं, तेल की तुलना में साफ-सुथरे प्राचीन वस्तु का बेहतर विकल्प है।
  • क्लीन एंटीक फर्नीचर चरण 2 नामक छवि

    Video: सोफा सेट डिजाइन l SOFA DESIGNS INDIA l ASK IOSIS HINDI

    2
    सतह को नरम कपड़े और क्लीनर से रगड़ें, जिसे आपने चुना है। शुरू करने के लिए, आपके द्वारा चुनी गई क्लीनर की एक हल्की मात्रा के साथ एक कपड़ा गीला करें धीरे से एक ही कपड़े के साथ सतह रगड़, जब तक यह अब गंदगी या जमी हुई उंचाते उठा।
  • स्क्रबिंग से बचें, क्योंकि यह फर्नीचर के एक पुराने टुकड़े को समाप्त कर सकता है। इसके बजाय, सौम्य सफाई आंदोलनों का उपयोग करें।
  • लकड़ी के अनाज की दिशा में कपड़ा ले जाएं।
  • स्वच्छ एंटीक फर्नीचर चरण 3 नामक छवि
    3
    स्टील ऊन के साथ चिपके हुए दाग को खत्म करता है कुछ क्षेत्रों में स्पॉट या गंदगी एक साथ रह सकती है। जब तक यह # 0000 ऊन है और कोमल आंदोलनों के साथ स्पॉट पर काम करते हैं तब तक आप उन्हें हटाने के लिए स्टील ऊन का उपयोग कर सकते हैं।
  • लकड़ी के दालों की दिशा में रगड़ें अवांछनीय गंदगी और धूल गायब हो जाने तक रगड़ें रखें।
  • सुनिश्चित करें कि आप बहुत बल लागू नहीं करते हैं। यह खत्म को नुकसान पहुंचा सकता है
  • स्वच्छ एंटीक फर्नीचर चरण 4 नामक छवि
    4
    कठोर पहुंच स्थानों तक पहुंचने के लिए टूथब्रश का उपयोग करें। फर्नीचर के कुछ क्षेत्रों, जैसे कोनों या घटता, एक कपड़ा से साफ करना मुश्किल हो सकता है। इन भागों के लिए, टूथब्रश का उपयोग करें सफाई समाधान में ब्रश को डुबोएं और लकड़ी के अनाज के बाद कठोर तक पहुंचने वाले क्षेत्रों को ब्रश करें, जब तक धूल और जमी हुई गायब नहीं हो जाते।
  • स्वच्छ एंटीक फर्नीचर चरण 5 नामक छवि
    5
    फर्नीचर को साफ करें और इसे सूखा दें। एक बार जब आप सफाई करते हैं, तो आप सूखे कपड़े से सतह को मिटा सकते हैं। संभव के रूप में ज्यादा तरल अवशोषित करने के लिए कोमल आंदोलनों का उपयोग करें और फर्नीचर स्पर्श को अपेक्षाकृत शुष्क लगता है। सफाई प्रक्रिया के साथ जारी रखने से पहले इसे थोड़ा और अधिक शुष्क करें।
  • क्लीन एंटीक फर्नीचर चरण 6 नामक छवि
    6
    पोलिश फर्नीचर जब आप खत्म करते हैं एक बार फर्नीचर सूख जाता है, पॉलिश की एक परत जोड़ें यह खत्म चमक कर देगा और एंटीक एक सुखद उपस्थिति दे देंगे। इसे पॉलिश करने के लिए, बस एक साफ कपड़े ले लो और इसे फर्नीचर की सतह तक चलाएं जब तक कि वह चमकता नहीं है। फ़र्नीचर पोलीशर, विशेष रूप से उन लोगों को लागू करने से बचें जो कि सिलिकॉन-आधारित हैं, प्राचीन वस्तुएं के लिए।
  • भाग 2
    प्राचीन फर्नीचर रखें

    Video: सेब का सिरका कैसे बनाए- how to make Apple Cider Vinegar

    क्लीन एंटीक फर्नीचर चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    एंटीक फर्नीचर नियमित रूप से धूल। गंदगी के संचय को रोकने के लिए, अपने फर्नीचर को नियमित रूप से धूल से हटा दें। जब आप अपने घर में धूल साफ करने की दिनचर्या को पूरा करते हैं, तो कपड़ा ले लो और पुराने फर्नीचर पर जमा सभी गंदगी को हटा दें।
    • यदि आप फर्नीचर को साफ करने के लिए स्प्रे का उपयोग कर रहे हैं, तो नरम एक के लिए देखो या पुराने फर्नीचर पर उनका उपयोग न करें



  • स्वच्छ एंटीक फर्नीचर चरण 8 नामक छवि
    2
    प्राचीन फर्नीचर को सूरज की रोशनी से दूर रखें अल्ट्रावियोलेट प्रकाश प्राचीन वस्तुओं के लिए बहुत हानिकारक है, इसलिए यह अनुशंसा नहीं की जाती है कि आप उन्हें सूर्य तक उजागर करें
  • खुली में एंटीक फर्नीचर छोड़ें, खासकर छायांकित क्षेत्रों में।
  • एक खिड़की के पास एंटीक फर्नीचर स्टोर न करें, जहां से बाहर से सूर्य की रोशनी का पता लगाया जा सकता है।
  • क्लीन एंटीक फर्नीचर चरण 9 शीर्षक वाला छवि
    3
    शुष्क वातावरण में एक humidifier का उपयोग करें। प्राचीन फर्नीचर हवा में नमी से प्रभावित होता है आर्द्रता में बदलाव लकड़ी को अनुबंध और दरार के कारण हो सकता है। कमरे में एक हामिडीफायर रखें जहां आप अपने प्राचीन वस्तुएं संग्रहीत करते हैं। इससे आर्द्रता स्थिर रहेगी और हवा की नमी में होने वाले बदलावों के नकारात्मक प्रभावों को कम से कम किया जाएगा।
  • स्वच्छ एंटीक फर्नीचर चरण 10 नाम वाली छवि
    4
    एंटीक फर्नीचर को तुरंत हटा दें यदि आपको एक कीट पर चोट लग जाए प्राचीन फर्नीचर बहुत मूल्यवान हो सकते हैं, इसलिए, यह अनुशंसित नहीं है कि आप उन्हें कीटों को उजागर करें। कुछ प्रकार के कीड़े, जैसे कि बीट्स जैसे चूहे और चूहों, फर्नीचर को कुचलने के लिए तैयार होते हैं। यदि आप अपने घर में एक प्लेग द्वारा उपद्रव की सूचना देते हैं, तो पुराने फर्नीचर तुरंत हटा दें। जब तक आप समस्या हल नहीं करते हैं, उन्हें कहीं और स्टोर करें।
  • उन्हें जाने से पहले ढीले या क्षतिग्रस्त भागों के लिए पुराने फर्नीचर की जांच करें। यह अनुशंसित नहीं है कि आप अस्थिर या असमान क्षेत्रों में फर्नीचर डालते हैं।
  • सीट से उन्हें ले जाकर कुर्सियों को परिवहन करें उन्हें प्लेटफॉर्म भाग या पैरों द्वारा ले जाने वाले टेबल ले जाएं। हमेशा फर्नीचर खींचें, विशेषकर बड़े लोग, उन्हें ऊपर उठाने के बजाय मंजिल के नीचे रखें
  • भाग 3
    सफाई और देखभाल की कठिनाइयों से बचें

    क्लीन एंटीक फर्नीचर चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    1
    फर्नीचर के एक प्राचीन टुकड़े को पुनर्स्थापित या संशोधित करने के प्रयास से पहले प्राचीन वस्तुएं में विशेषज्ञ के साथ परामर्श करें। यदि आपके पास एक महंगे या कलेक्टर की चीज है, तो इसे अपने आप से बहाल करने की कोशिश न करें अपने क्षेत्र में एक प्राचीन डीलर से बात करें और सलाह या सलाह मांगें। यदि आप फर्नीचर बहाली तकनीकों से परिचित नहीं हैं, तो आप इसे स्वयं को पुन: स्थापित करने के बजाय एक पेशेवर किराए पर ले सकते हैं
  • क्लीन एंटीक फर्नीचर चरण 12 नामक छवि
    2
    इसका उपयोग करने से पहले अपने क्लीनर को एक छोटा सा फर्नीचर पर परीक्षण करें। आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपके द्वारा चुना गया क्लीनर आपके एंटीक फर्नीचर को नुकसान नहीं पहुंचाता फर्नीचर के एक छोटे से क्षेत्र में एक छोटी सी राशि के साथ एक परीक्षण करें, जिसे देखना आसान नहीं है, जैसे कि कुर्सी की सीट के नीचे। कुछ घंटों तक प्रतीक्षा करें और परिणाम की जांच करें। यदि आप फर्नीचर पर किसी भी क्षति या मलिनकिरण की सूचना नहीं देते हैं, तो यह सबसे अधिक संभावना है कि क्लीनर का उपयोग करने के लिए सुरक्षित है
  • स्वच्छ एंटीक फर्नीचर चरण 13 के शीर्षक वाला छवि
    3
    बहुत पुराने फर्नीचर पर तेलों का उपयोग करने से बचें कुछ तेल क्लीनर, जैसे मर्फी ऑयल, पुराने फर्नीचर पर उपयोग करने के लिए सुरक्षित हैं यदि आप उन्हें पतला करते हैं। हालांकि, बहुत पुराने फर्नीचर के मामले में, तेल-आधारित उत्पादों के बजाय मोम के लिए विकल्प चुनना उचित है। ध्यान रखें कि मोम-आधारित क्लीनर लकड़ी की रक्षा करने और इसे साफ करने के लिए काम करेंगे।
  • Video: Refinishing Wood Furniture : Polishing Wood Furniture

    क्लीन एंटीक फर्नीचर चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    4
    फर्नीचर से पेंट हटाने की कोशिश न करें प्राचीन वस्तुओं की सतह पर पुराने या छीलने वाले रंगों को ध्यान में रखना सामान्य है शायद, आपकी पहली आवेग उन अवशोषण को दूर करना है, लेकिन ऐसा करना उचित नहीं है और आपके फर्नीचर के मूल्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है।
  • सामान्य तौर पर, कलेक्टर जितना संभव हो उतना मूल के समान प्राचीन वस्तुएं ढूंढते हैं, जिसमें छीलने या सना हुआ रंग भी शामिल है। यदि आप किसी दिन अपनी प्राचीन वस्तुओं को बेचने का इरादा रखते हैं, तो आपको चित्रकला को बदलने से बचना चाहिए
  • चेतावनी

    • एक पतले रंग के रूप में मजबूत रसायनों का उपयोग करते समय, एक अच्छी तरह से हवादार कमरे में ऐसा करते हैं, और सुरक्षात्मक दस्ताने पहनते हैं और आपके चेहरे पर एक मुखौटा पहनते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com