ekterya.com

भाप क्लीनर के साथ असबाब को कैसे साफ करें

भाप क्लीनर बहुत उपयोगी उपकरण हैं जो आप सैकड़ों सफाई वाले अनुप्रयोगों में उपयोग कर सकते हैं। यदि आपको एक नाजुक असबाब को साफ करना है, कुछ फ़ैब्रिक फर्नीचर का इलाज करना या गद्दे कीटाणुरहित करना है, तो यह सबसे उपयोगी सफाई उपकरण है जिसे आप उपयोग कर सकते हैं। भाप सफाई न केवल दाग, तेल और गंदगी को हटा देता है, लेकिन यह भी सभी सतहों disinfects, एलर्जी को हटा देता है और बैक्टीरिया, मोल्ड, वायरस, धूल के कण, बिस्तर कीड़े और सबसे अधिक रोगज़नक़ों का नीचे, हम एक मार्गदर्शिका पेश करते हैं जिसके साथ आप अपने घर के आराम में खुद को साफ कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
असबाब तैयार करें

एक स्टीम क्लीनर चरण 1 के साथ साफ असबाब का शीर्षक चित्र
1
असबाब का आकांक्षा। पहली चीज आपको करना चाहिए जो कि गंदगी, धूल, मलबे, एलर्जी, पालतू बाल और रूसी कपड़ों पर हो सकती है। इनमें से कुछ तत्व आपके सोफे को गंदा कर सकते हैं यदि सफाई प्रक्रिया के दौरान वे गीली हो जाते हैं यह सुनिश्चित करने के लिए आपको इस प्रक्रिया को धैर्यपूर्वक निष्पादित करना होगा ताकि आप प्रत्येक स्लॉट को साफ कर सकें। यदि फर्नीचर में कुशन है, तो आपको उन्हें निकालना चाहिए और प्रत्येक पक्ष को रिक्त करना चाहिए। इसके अलावा, अपने फर्नीचर के पीछे की जगह को खाली करना सुनिश्चित करें आपको यह साफ करने के लिए अच्छी तरह से साफ करना होगा कि कुछ बाकी कूड़े या टुकड़ों सामग्री की तैयारी या सफाई प्रक्रिया को खराब करती हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप वैक्यूम अनुलग्नक का उपयोग करते हैं जो कि आप जिस प्रकार के असबाब को साफ करने जा रहे हैं आपको सही गौण रखने की ज़रूरत पड़ेगी ताकि कपड़े को नुकसान या दाग न पहुंचे।
  • एक स्टीम क्लीनर चरण 2 के साथ स्वच्छ असबाब का शीर्षक चित्र
    2
    स्पॉट्स के लिए पूर्व-उपचार करें। यदि असबाब पर दिखाई देने वाले दाग हैं, तो आपको उन्हें दाग़ हटाने क्लीनर के साथ स्प्रे करना चाहिए। उत्पाद दाग को विघटित करने के लिए व्यवस्थित होने दें। जिस समय में सूत्र का प्रभाव पड़ता है, वह आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले सफाई के प्रकार के आधार पर अलग-अलग हो सकता है, लेकिन यह आमतौर पर 3 से 5 मिनट के बीच लेता है। एक बार जब आप लंबे समय तक इंतजार करते हैं, तो आपको एक नरम कपड़ा वाला क्षेत्र सूखा जाना चाहिए। दाग निकालें और उत्पाद को शुष्क करें।
  • विभिन्न स्रोतों (उदाहरण के लिए, भोजन, गंदगी, मूत्र और fecal पदार्थ) से कई दाग केवल भाप के साथ साफ किया जा सकता है यदि आपके पास चिकना दाग है, तो आपको ऑक्सी क्लीन जैसी व्यावसायिक सफाई उत्पाद की आवश्यकता है ताकि इसे समाप्त कर सकें। आप इस क्षेत्र के इलाज के लिए सिरका और आइसोप्रोपील अल्कोहल या अन्य मकई के आटे और पानी के साथ सोडियम बाइकार्बोनेट का मिश्रण भी कोशिश कर सकते हैं।
  • स्टीफ क्लीनर स्टेप 3 के साथ साफ अपफल्स्टिंस नाम वाली छवि
    3
    हालत कपड़े पहले से भाप के साथ अपने फर्नीचर को साफ करने के मुख्य कारणों में से एक यह है कि सभी गंदगी, धूल और कण निकाल दें। ऐसे उत्पाद हैं जो फर्श के लिए पायसीकारी के रूप में जाने जाते हैं जो कपड़े पर विघटित सभी तत्वों को नरम करने में मदद करते हैं। सभी फर्नीचर असबाब और कुशन पर इस उत्पाद को स्प्रे करें। इसे कुछ मिनट के लिए व्यवस्थित करें फिर, कपड़े पर असबाब शैम्पू की एक पतली परत स्प्रे करें। हर जगह फर्नीचर ब्रश करें और कपड़े पर शैम्पू को रगड़ना सुनिश्चित करें।
  • पायसीकारी और शैम्पू की सफाई के बारे में चिंता न करें जब आप कपड़े को ब्रश करना समाप्त करते हैं। जब आप भाप के साथ फर्नीचर साफ करते हैं तो इन उत्पादों को साफ किया जाएगा।
  • स्टीम के साथ असबाब को साफ करने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि कपड़े जल-आधारित सफाई विधियों का सामना कर सकते हैं। आप यह जानकारी अपने फर्नीचर के लेबल पर पा सकते हैं इस विशेष प्रकार के सामग्री के लिए स्वीकार्य विधियों के प्रकार को निर्दिष्ट करना चाहिए यदि आपको कोई पता चलता है तो "एक्स" लेबल पर, इसका मतलब है कि पानी स्थायी रूप से कपड़े को नुकसान पहुंचा सकता है, इसलिए आपको इसे भाप से साफ नहीं करना चाहिए।
  • भाग 2
    असबाब को साफ करें

    स्टीफ क्लीनर चरण 4 के साथ साफ असबाब
    1
    सही भाप क्लीनर चुनें इन उपकरणों के कई प्रकार हैं सामान्य तौर पर, उन्हें सामग्रियों के प्रकार के अनुसार वर्गीकृत किया जाता है जिन्हें भाप से साफ किया जा सकता है। सबसे अच्छा भाप क्लीनर हाथ से बनाये गये हैं, और वे असबाब और कपड़े के लिए तैयार हैं हाथ से भरे हुए भाप क्लीनर छोटे, संकीर्ण सतहों की सफाई के लिए उत्कृष्ट हैं। आपके द्वारा चुनी गई डिवाइस को हाथ से पकड़ा जाना चाहिए या हटाने योग्य छड़ (या होज़) होनी चाहिए। वह व्यक्ति चुनें जो आपको लगता है कि आपके फर्नीचर की विशेष सतह पर सबसे अच्छा काम करेगा।
    • आपको कालीनों के लिए बड़े भाप क्लीनर से बचना चाहिए, क्योंकि वे बहुत भारी हैं और आमतौर पर कपड़ों के सामान की सफाई नहीं करते हैं इसके अलावा, वे आपकी असबाब को साफ करने के लिए आपकी सेवा नहीं करेंगे।
    • यदि आप अपना स्वयं का भाप क्लीनर नहीं खरीदना चाहते हैं, तो आप उसे एक उपकरण स्टोर, स्टोर या सुपरमार्केट पर किराए पर ले सकते हैं।
  • Video: भाप सफाई जीप असबाब सीटें

    स्टीफ क्लीनर के साथ स्वच्छ अपोलोस्टिशन शीर्षक वाली छवि चरण 5
    2
    भाप सफाई उपकरण तैयार करें भाप क्लीनर का उपयोग करने के लिए, पानी और साफ-सफाई उत्पाद को लगाने के लिए आवश्यक है। यह आपके द्वारा गिना जाने वाली डिवाइस के आधार पर भिन्न हो सकता है, इसलिए आपको उस विशेष मॉडल के निर्देशों का पालन करना चाहिए। सामान्य तौर पर, भाप क्लीनर में एक कंटेनर होता है जिसे आपको इसे गर्म पानी और असबाब के लिए एक सफाई उत्पाद के साथ भरने के लिए निकालना होता है। सुनिश्चित करें कि आप इसे बहुत अधिक नहीं भरते हैं, क्योंकि आप अपने कपड़े पर अधिक पानी और भाप को छुट्टी दे सकते हैं जिससे उन्हें भिगोने में मदद मिलती है। इसके अलावा, आपको असबाब के लिए सही एसेसरीज़ अवश्य देना चाहिए। डिवाइस मॉडेल के आधार पर यह एक स्थिर ब्रश, घूर्णन ब्रश या एक कपड़ा हो सकता है
  • पानी में बहुत अधिक साबुन मिश्रण से बचें फैब्रिक से अतिरिक्त साबुन को निकालने की तुलना में दो बार फर्नीचर के क्षेत्र को धोने के लिए बहुत आसान है
  • स्टीफ क्लीनर के साथ स्वच्छ अपोलोस्टिस्ट्रेट का शीर्षक चरण 6
    3



    कुशन के साथ शुरू करें अगर फर्नीचर जिसे आप साफ करने जा रहे हैं, तो हटाये जाने योग्य कुशन (उदाहरण के लिए, सोफा या कुर्सी), तो आपको पहले इन मदों को साफ करना चाहिए डिवाइस से कनेक्ट करें और इसे चालू करें। हाथ क्लीनर (या नली और गौण) को लो और भाप के साथ सतह को स्प्रे करें। कपड़े पर भाप का निर्वहन करने के लिए डिवाइस पर एक बटन होना चाहिए। इस तरह, वाष्प का निर्वहन होने के बाद कपड़े को गीला कर दिया जाएगा। कपड़े की सतह पर अतिरिक्त पानी चूसने और उत्पाद को साफ करने के लिए गीला क्षेत्रों पर डिवाइस के टुकड़े को जल्दी से खींचें। कुशन की सतह पर इस प्रक्रिया को दोहराएं।
  • आपको शायद केवल कुशन के उजागर पक्षों को साफ करने की आवश्यकता है। आपको एक समय में एक तरफ साफ करना चाहिए। कुशन एक गीली तरफ झुकने न दें, क्योंकि इससे सूखने में बहुत अधिक समय लगेगा और आप कपड़े को नुकसान पहुंचा सकते हैं
  • स्टीफ क्लीनर चरण 7 के साथ साफ अपफल्स्ट्री वाला चित्र
    4
    भाप के साथ बाकी फर्नीचर साफ करें अगली बात आपको करना चाहिए अपने बाकी फर्नीचर के असबाब को साफ करना। छोटे हिस्सों में एक बार में कपड़ों को साफ करें, पानी को उसी तरह से हटा दें, जिस तरह से कुशन के साथ किया था। आपको एक विशाल क्षेत्र पर भाप नहीं फेंकना चाहिए, क्योंकि पानी पहले भाग में व्यवस्थित होगा और जब फर्नीचर शेष शेष क्षेत्र में भाप को लागू करते हैं तो फर्नीचर इसे अवशोषित कर लेगा। सामग्री बहुत अधिक पानी को अवशोषित कर सकती है और इसे सूखने में बहुत अधिक समय लेता है। जब तक पूरी सतह साफ न हो जाए तब तक इस प्रक्रिया को दोहराएं।
  • यदि एक घनीभूत गंदे क्षेत्र है, तो आप डिवाइस को दूसरी बार पास कर सकते हैं। यह सूखने के लिए प्रतीक्षा करने के लिए आवश्यक नहीं है
  • स्टीफ क्लीनर चरण 8 के साथ साफ असबाब का शीर्षक चित्र
    5
    अपने फर्नीचर को सूखा चलो एक बार जब आप भाप को सभी कपड़े से साफ कर लेते हैं, तो फर्नीचर को सूखा करने के लिए समय की आवश्यकता होगी। समय की मात्रा आपके द्वारा उपयोग किए गए भाप की नमी और दिन के मौसम के आधार पर भिन्न होती है, जिस दिन आप फर्नीचर साफ करते हैं इस प्रक्रिया को गति देने के लिए, आप एक पंखे का उपयोग कर सकते हैं, एक खिड़की खोल सकते हैं या हेयर ड्रायर का उपयोग कर सकते हैं। इस तरह, सामग्री तेजी से सूखी होगी
  • यदि आप कपड़े पर थोड़ा मलिनकिरल नोटिस देखते हैं, तो आपको इसे फिर से साफ करना होगा। यह अधिक होने की संभावना है जब यह सफाई शुरू करने पर असबाब बहुत गंदे था।
  • भाग 3
    लगातार स्पॉट निकालें

    स्टीफ क्लीनर के साथ क्लीन अपोलिस्टिक विथ छवि स्टेप 9
    1
    साबुन और पानी के साथ साफ दाग स्टीम विभिन्न प्रकार के दाग साफ करने के लिए कार्य करता है। यदि आप फर्नीचर की सफाई खत्म कर देते हैं, तो फिर भी आप लगातार स्पॉट नोटिस करते हैं, तो ऐसे कुछ तरीके हैं जो आप उन्हें खत्म करने का प्रयास कर सकते हैं। आपको सबसे सरल विकल्प से शुरू करना चाहिए: पानी और साबुन। स्पंज लें और इसे पानी से मिलाएं। स्पंज पर डिशवाशिंग डिटर्जेंट रखें और इसे मालिश करें। स्पंज से अतिरिक्त पानी निकालें स्पंज के साथ दाग को धो लें और इसे साबुन मिश्रण के साथ कवर करें फिर, स्पंज से साबुन को कुल्ला, फिर से इसे ताजे पानी से भिगो दें और साबुन और सतह से दाग निकालने के लिए साबुन का क्षेत्र पर इसे पास करें।
    • सुनिश्चित करें कि दाग को बहुत मुश्किल नहीं रगड़ें, जैसा कि आप असबाब फैब्रिक फाड़ सकते हैं।
  • स्टीफ क्लीनर स्टेप 10 के साथ साफ असबाब का शीर्षक
    2
    सिरका का उपयोग करें साबुन और पानी के बजाय, आप दाग को हटाने के लिए सिरका की कोशिश कर सकते हैं। एक कपड़े पर सफेद सिरका या सेब साइडर रखें। कपड़े के साथ असबाब के दाग को धो लें, सिरका के साथ कपड़े भिगोकर। सुनिश्चित करें कि आप कपड़े पर बहुत मुश्किल नहीं रेंगते हैं जिससे आप क्षतिग्रस्त होने से बच सकते हैं या अधिक निपटने के लिए दाग सकते हैं। आप दाग से कणों को हटाने के लिए एक परिपत्र में कपड़े के साथ धीरे से रग कर सकते हैं।
  • यदि आपके पास सिरका नहीं है, तो आप वोदका का भी उपयोग कर सकते हैं। कपड़े सूखने पर दोनों तत्वों की गंध नष्ट हो जाएगी।
  • स्टीफ क्लीनर चरण 11 के साथ साफ असबाब का शीर्षक चित्र
    3
    एक प्रबलित सफाई उत्पाद का उपयोग करें यदि पिछले सफाई विधियों में से कोई भी आपके लिए काम नहीं करता है, तो आपको एक प्रबलित सफाई उत्पाद का प्रयास करना पड़ सकता है आप टफ स्टफ, रिज़ॉल या फोलएक्स जैसी ब्रांडों की कोशिश कर सकते हैं। एक कपड़ा ले लो (या स्पंज) और इसे गीला। कपड़े पर सीधे क्लीनर स्प्रे करें और दाग को रगड़ने के लिए कपड़े का उपयोग करें। आप दाग को नरम करने के लिए परिपत्र आंदोलन बनाने वाले क्षेत्र पर हल्के रगड़ सकते हैं।
  • असबाब के एक भाग पर साफ-सफाई के उत्पाद का परीक्षण करना सुनिश्चित करें जो कि दिखाई नहीं दे रहा है। इसके अलावा, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि उत्पाद कपड़े को नुकसान नहीं पहुंचाता है
  • यदि दाग शराब या कॉफी है, तो आप वाइन ऐर क्लीनर उत्पाद की कोशिश कर सकते हैं, क्योंकि यह विशेष रूप से अंधेरे तरल दागों के इलाज के लिए बनाया गया है।
  • यदि दाग बनी रहती है, तो यह संभव है कि आपको सफाई का एक और दौर पूरा करना होगा जब तक कि यह पूरी तरह से गायब हो जाए।
  • युक्तियाँ

    Video: 2017 Upholstery Cleaning Tips - Diy Upholstery Cleaning

    • संतृप्त और सूखी भाप अत्यंत गर्म है बच्चों, पालतू जानवरों और आपकी त्वचा की पहुंच से स्टीम जेट को रखें
    • अपने फर्नीचर को साफ और ताज़ा रखने के लिए, आपको वर्ष में एक बार भाप के साथ असबाब को साफ करना चाहिए। एक सफाई और दूसरे के बीच का समय आवृत्ति के आधार पर भिन्न होता है जिसमें फर्नीचर का उपयोग किया जाता है।
    • यदि आप निश्चित नहीं हैं कि आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले सफाई उत्पादों में कपड़े पर काम किया जाएगा या यदि यह भाप की सफाई का विरोध करेगा, तो आप उस असबाब के एक छोटे से क्षेत्र की कोशिश कर सकते हैं जो बहुत दिखाई नहीं दे रहा है। क्षेत्र को साफ करें और पास होने के 24 घंटे तक प्रतीक्षा करें यदि क्षेत्र समान दिखता है, तो आप समस्याओं के बिना सफाई के साथ आगे बढ़ सकते हैं यदि आप रंग या बनावट में कोई भी परिवर्तन देखते हैं, तो आपको अपने असबाब को साफ करने से बचना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com