ekterya.com

एफिड्स दूर कैसे रखें

पत्तियों, उपजी और फलों के सभी रसों को अवशोषित करके एफ़ाइड्स पौधों को कमजोर और नष्ट कर देता है। एफिड्स पर हमला करने वाले पौधे पीले हो जाते हैं और सूखते हैं, धीरे धीरे मरते हैं एफिड्स वायरल और बैक्टीरिया संक्रमणों को पौधों को ट्रांसमीटर भी देते हैं। एफ़िड्स को खत्म करने के लिए कार्बनिक और पर्यावरण के अनुकूल तरीके हैं जो आपके बगीचे को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करेंगे, और सुनिश्चित करें कि फायदेमंद कीड़े और प्राकृतिक शिकारियों को घायल नहीं किया जाता है।

चरणों

इको फ्रेंडली मेथड्स के उपयोग से एफ़ीड्स को रखें शीर्षक वाला इमेज चरण 1
1
एफिड्स खोजें एफिड्स का नुकसान नई कोंटों और पत्तियों के आसपास सूती धागे की तरह होने के कारण पहचानने योग्य है कुछ एफिड्स "पुराने" पौधों को पसंद करते हैं। एफ़ाइड को "पौधे की जूँ" के रूप में भी जाना जाता है और बवासीर में इकट्ठा होते हैं, जिससे उन्हें खोजने में आसान हो जाता है।
  • इको फ्रेंडली मेथड्स का उपयोग कर एफ़ीड्स को रखें शीर्षक वाला इमेज चरण 2

    Video: Tiny black bugs on chrysanthemums/गुलदावदी IIइन्हे दूर करने के उपाय II

    2
    डिटर्जेंट और पानी का उपयोग कर एफिड्स के खिलाफ स्प्रे बनाएं। एक सप्ताह की अवधि में हर दो या तीन दिन स्प्रे करें - आप इसे प्रभावी ढंग से करने के लिए एफिड्स सीधे स्प्रे करना चाहिए आप एफिड्स के खिलाफ एक प्रभावी नियंत्रक के रूप में लहसुन स्प्रे का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • इको फ्रेंडली मेथोड्स का उपयोग करते हुए एफ़ीड्स को रखें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    उन्हें लागू करें यदि आप घूमना और कुचल नहीं मानते हैं, तो यह प्रभावी रूप से aphid आबादी को कम कर सकता है। यह काम तीव्र है और आप कुछ याद कर सकते हैं, लेकिन जैविक स्प्रे के साथ मिलकर, यह बेहद प्रभावी है। प्रत्येक सत्र के बाद साबुन से अपने हाथ धोएं और / या माली के दस्ताने का उपयोग करें।
  • इको फ्रेंडली मेथड्स का उपयोग करते हुए एफ़ीड्स को रखें शीर्षक शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    साथी पौधों अपने पसंदीदा गुलाब या किसी अन्य फूल को पौध लगाएं जो कि एफ़िड्स को एक के करीब ले जाता है जो उन्हें पीछे हटता है एफ़ाइड लहसुन, chives, प्याज, petunias, और टकसाल से नफरत है एफिड्स नास्टाटियम से प्यार करती हैं गुलाब जो लहसुन पौधों या चाइव्स के साथ बढ़ते हैं वे एपीडीआईफ़ोस पर हमलों को आकर्षित करने की संभावना कम हैं।
  • इको फ्रेंडली मेथड्स का उपयोग करते हुए एफ़ीड्स को रखें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5

    Video: Doğanın İnterneti - Bitkilerin İnternet Ağı




    बूंदा बांटना एफिड्स पर लेडीबग्स (कीट) फ़ीड आप लार्वा पैकेज ऑनलाइन या विशेष स्टोर में खरीद सकते हैं। उन्हें जारी करने से पहले निर्देशों का पालन करें - उन्हें भोजन (एफ़िड्स) के पास रिहा जाना चाहिए और किसी ऐसे क्षेत्र में नहीं छोड़ा जाना चाहिए जहां कीटनाशक है।
  • इको फ्रेंडली मेथड्स का उपयोग करके एफ़ीड्स को रखें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    6
    उन्हें नली से पानी डालें आपके पौधों के प्रति संवेदनशील और पानी के उपयोग पर प्रतिबंध के आधार पर, आप उन्हें नली के दबाव में पानी दे सकते हैं।
  • इको फ्रेंडली मेथड्स का उपयोग करते हुए एफ़ीड्स को रखें शीर्षक शीर्षक छवि 7

    Video: Tulsi ji ko keeda....तुलसी जी को कीड़ा लग जाए तो क्या उपाय करे

    7
    आटे की कोशिश करें एक छलनी का उपयोग कर एफिड्स पर आटा छिड़कें आटा में आच्छादित एफिड गिर जाएगी।
  • इको फ्रेंडली मेथड्स का उपयोग करते हुए एफ़ीड्स को रखें शीर्षक शीर्षक छवि 8
    8
    फर्श पर एक केला छील लगाओ केले के छील को काट लें या सूखे केले के टुकड़ों का उपयोग करें। अपने संयंत्र के आधार के चारों ओर मिट्टी से 2.5-5 सेमी का छील या टुकड़ा लगाएं। एफिड्स जल्दी से चलेगा
  • Video: How to Grow a Pomegranate Tree From Seed - Gardening Tips

    युक्तियाँ

    • नास्टाटियम स्प्रे भी एफिड्स के खिलाफ बहुत अच्छी तरह से काम करता है। 15 मिनट के लिए एक कप पानी के साथ नास्ट्राइम का एक कप उबालें। जब यह ठंडा हो और इसे स्प्रे के रूप में उपयोग करें तो मिश्रण को तनाव दें।

    चेतावनी

    • यदि आप केला पद्धति का उपयोग करने जा रहे हैं, तो जानवरों (जैसे कि रैकून या खरगोश) के रूप में पूर्ण गोले का उपयोग करने से बचें, एक ही समय में शैल "और" आपके बगीचे को खोद सकते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कार्बनिक स्प्रे
    • बागवानी दस्ताने
    • साथी पौधों (लहसुन, chives, प्याज, petunias, और टकसाल)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com