ekterya.com

ब्रसेल्स स्प्राउट्स कैसे विकसित करें

ब्रसेल्स स्प्राउट्स धीमी गति से बढ़ रहे हैं, कम तापमान के पौधों जो ठंडे खड़े हो सकते हैं। वे अक्सर शरद ऋतु के अंत में कटाई के लिए उगाए जाते हैं, और प्रत्यारोपण से फसल के लिए 80 से 100 दिन लगते हैं, अधिकतम तापमान 7.2 से 23.8 डिग्री सेल्सियस तक होता है।

चरणों

विधि 1

बोवाई
ग्रॉस ब्रसेल्स स्प्राउट्स स्टेप 1 को शीर्षक वाली छवि
1
कंटेनर में बीज बोना क्या आप बगीचे में कलियों को प्रत्यारोपित करने की इच्छा से लगभग 5 से 6 सप्ताह पहले ऐसा करते हैं। बीज को 1.25 सेमी गहरी लगाओ। आप कंटेनरों को अपने घर के अंदर और एक खिड़की के पास या एक संरक्षित क्षेत्र में बाहर रख सकते हैं, जब तक कि तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से ऊपर न हो। अंकुरण 2 से 5 दिनों के बाद रोपण हो जाएगा।
  • ब्रसेल्स स्प्राउट्स के ट्रांसप्लांटिंग को अप्रैल में संयंत्र में मई में शुरू करना चाहिए। वे लगातार फसल के लिए जून के मध्य तक सीधे लगाए जा सकते हैं।
  • बढ़ी हुई छवि ब्रसेल्स स्प्राउट्स चरण 2
    2
    रोपण के 2 से 3 सप्ताह के बगीचे को तैयार करें पृथ्वी को हल करें और कार्बनिक खाद के साथ मिलाएं। ब्रसेल्स स्प्राउट्स ढीले कार्बनिक मिट्टी पर बेहतर बढ़ते हैं जो नमी बनाए रखती हैं। उन्हें धूप में रखने के लिए सबसे अच्छा है, लेकिन वे छाया में आंशिक रूप से बर्दाश्त भी करते हैं।
  • ग्रेट ब्रुसेल्स स्प्राउट्स स्टेप 3 नामक छवि का शीर्षक
    3
    मिट्टी के पीएच स्तर की जांच करें यदि आवश्यक हो, तो एक उपयुक्त उर्वरक का उपयोग करके सुधार करें। ब्रसेल्स अंकुरित पीएच स्तर 6.0 से 6.5 के बीच में बेहतर होता है। इष्टतम विकास के लिए मिट्टी का तापमान 21-26 डिग्री सेल्सियस होना चाहिए।
  • ब्रसेल्स स्प्राउट्स कई पोषक तत्वों का उपभोग करते हैं, और बोरान, कैल्शियम और मैग्नीशियम से लाभ लेते हैं, खासकर विकास की प्रारंभिक अवस्था के दौरान।
  • Video: Our Miss Brooks: Accused of Professionalism / Spring Garden / Taxi Fare / Marriage by Proxy

    ग्रॉस ब्रुसेल्स स्प्राउट्स चरण 4 के शीर्षक वाली छवि
    4
    बगीचे में बीज प्रत्यारोपण वे 4 से 6 सप्ताह तक तैयार होंगे, ऊंचाई के बारे में 15 सेंटीमीटर तक पहुंचेंगे।
  • कंटेनरों से पौधों को निकालें बगीचे में उन्हें रोपण से पहले पानी के मिश्रित पौधों के लिए जेनेरिक उर्वरक में जड़ों की बोल्न लीजिये। उर्वरक समाधान की सही एकाग्रता तैयार करने के लिए निर्माता के निर्देशों का पालन करें।
  • पौधों को 61 से 76 सेमी तक अलग रखें। यदि पौधे बहुत पतले या कुटिल होते हैं, तो आप उन्हें पहले पत्तियों की ऊंचाई तक जमीन में दफन कर सकते हैं, वे वजन कम करने के लिए समर्थन करना चाहिए।
  • विधि 2

    ध्यान
    ग्रॉस ब्रुसेल्स स्प्राउट्स चरण 5 के शीर्षक वाली छवि
    1
    पौधों को रोपाई के बाद आधार की ऊंचाई पर पानी दें। सूखाकरण से मिट्टी को रोकने के लिए विकास के चरण के दौरान उन्हें पानी भरें। फसल के कुछ हफ्ते पहले पानी की मात्रा कम करें - मिट्टी को हर बार जब आप पानी से पानी में डाल दें,
    • सुनिश्चित करें कि आप बढ़ते चरण के दौरान अच्छी तरह सिंचाई करते हैं, क्योंकि पौधों को पानी बढ़ने और गोभी बनाने के लिए पानी की आवश्यकता होती है। हालांकि, ब्रसेल्स स्प्राउट्स को पानी की मात्रा की आवश्यकता होती है, लेकिन स्थिर जल नहीं। उस ने कहा, मिट्टी और मिट्टी को कॉम्पैक्ट मिट्टी की तुलना में अधिक सिंचाई की आवश्यकता होती है।
  • ग्रॉस ब्रसेल्स स्प्राउट्स चरण 6 के शीर्षक वाली छवि
    2
    नाइट्रोजन के आधार पर हर कुछ हफ्ते में उर्वरक के साथ ब्रसेल्स स्प्राउट्स को उर्वरक करें। विकास स्तर के अंत में, जब आप सिंचाई की आवृत्ति कम करना शुरू करते हैं तो उर्वरक लगाने से रोकें
  • इसके अलावा, यदि आप फसल के एक महीने पहले पौधे की टिप को हटा दें, तो आपको अधिक फसल मिलेगी, क्योंकि संयंत्र पौधे से ब्रसेल्स स्प्राउट्स को ऊर्जा देगा।



  • बढ़ी हुई छवि ब्रसेल्स स्प्राउट्स चरण 7
    3
    जमीन के ऊपर जैविक खाद जोड़ें और पौधों के आसपास अक्सर। यह पौधों को खिलाने में मदद करता है और मातम के खिलाफ एक प्राकृतिक बाधा पैदा करता है। ब्रसेल्स के स्प्राउट्स में बहुत उथले जड़ों हैं, इसलिए यह पौधों के चारों ओर की मिट्टी को निकालने की सलाह नहीं है।
  • ब्रश को सावधानी से और हाथ से निकालें यदि आवश्यक हो। एफिड्स और कीड़े सामान्य कीट हैं जो कि ब्रसेल्स स्प्राउट्स को प्रभावित करती हैं। 6.5 या इससे अधिक के स्तर पर मिट्टी के पीएच को बनाए रखने से कुछ रोगों से बचने में मदद मिलेगी, जैसे जंगल में कवक।
  • विधि 3

    फ़सल
    बढ़ी हुई छवि ब्रसेल्स स्प्राउट्स चरण 8
    1
    पौधे के निचले भाग से शुरू होकर धीरे-धीरे हार्वेस्ट ब्रसेल स्प्राउट गोभी नीचे से पके हैं, और सबसे अच्छा समय है जब वे अभी भी छोटे और कसकर बंद हो जाते हैं।
    • पौधों के ऊपर से गोभी के विकास को प्रोत्साहित करने के लिए, गर्मियों के अंत में पौधे के शीर्ष को हटा दें। ब्रुसेल्स स्प्राउट्स कुछ फ्रॉस्ट्स के बाद मीठा स्वाद देगा।
  • बढ़ी हुई छवि ब्रसेल्स स्प्राउट्स चरण 9
    2
    जब वे लगभग 2.5 से 4 सेंटीमीटर व्यास वाले होते हैं तो गोभी उठाएं। कोकूनों को निकालने के लिए उन्हें अपनी उंगलियों या छोटे चाकू से काटें।
  • गोभी का गठन उस बिंदु पर किया जाता है जहां पत्ते स्टेम में मिलते हैं, और लगाए जाने के तीन महीने बाद इसे काटा जा सकता है।
  • ग्रॉस ब्रसेल्स स्प्राउट्स स्टेप 10 नामक छवि का शीर्षक
    3
    इस प्रक्रिया को गति देने के लिए कणों के साथ पूर्ण स्टेम काटा। कोकून के नीचे कुछ सेंटीमीटर कट करें, जब पौधे की पत्तियों से पीले हो जाते हैं।
  • एक ठंडे, अंधेरे जगह में गोभी को स्टोर करें। अधिकांश सब्जियों की तरह, ब्रसेल्स स्प्राउट्स तब बेहतर स्वाद लेता है जब वे नए होते हैं
  • ग्रॉस ब्रसेल्स स्प्राउट्स इन्ट्रो ग्रोथ इमेज
    4

    Video: Facts That Prove We Have No Idea How Food Grows

    हो गया।
  • युक्तियाँ

    • आप कच्चे ब्रसेल्स स्प्राउट्स को रेफ्रिजरेटर में 3 से 4 सप्ताह तक स्टोर कर सकते हैं। यदि आप उन्हें फंसाते हैं और फ्रीज करते हैं, तो आप उन्हें 4 से 6 महीनों तक स्टोर कर सकते हैं। यदि आप कणों से कली काटा करते हैं, तो आप उन्हें बरकरार रख सकते हैं और उन्हें कई हफ्तों तक ठंडी जगह में रख सकते हैं।

    Video: COMO CUIDAR Y SANAR TU HIGADO /RECOMENDACIONES ana contigo

    चेतावनी

    • ब्रसेल्स स्प्राउट्स रूट कवक के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं रोग प्रतिरोधी किस्मों का चयन करें, वर्ष के दौरान अपनी फसलों को घुमाएं और नियमित रूप से अपने बगीचे से कचरे को दूर करें। यदि मशरूम बढ़ते हैं, तो संक्रमित मिट्टी में कम से कम 5 से 7 वर्ष के लिए ब्रसेल्स स्प्राउट्स को फिर से न लगाएं।
    • अपने पौधों में आम कीटों से बचें। ब्रसेल्स स्प्राउट्स को आमतौर पर गोभी लार्वा द्वारा हमला किया जाता है, जो जड़ें और उपजी पर फ़ीड करते हैं। वे अन्य कीड़े भी आकर्षित करते हैं जो पौधों पर फ़ीड करते हैं, जैसे एफिड्स और गोभी के कीड़े। कीड़े को हाथ से निकालें या अपने पौधों को प्राकृतिक कीटनाशकों के साथ स्प्रे करें।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com