ekterya.com

अपने बगीचे से बाहर निकलने के लिए कैसे?

एक खरपतवार किसी भी पौधे का खतरा होता है या यह एक बाधा है घास, खेतों, उद्यान या किसी भी बाहरी क्षेत्र पर मादा बढ़ सकता है वे आम तौर पर आक्रामक होते हैं और पोषक तत्वों, जल और सूर्य के प्रकाश सहित उनके विकास के लिए आवश्यक संसाधनों के पौधों को रोकाते हैं। मादा रोगी रोगों को भी बंदरगाह देते हैं जो पौधे रोगों के बगीचे या बगीचे को संक्रमित कर सकते हैं। सब्जियों को मारने के बिना उन्हें स्थायी रूप से समाप्त करने की कोई विधि नहीं है, लेकिन आप उन की वृद्धि को कम करने के लिए कई रणनीतियों का उपयोग कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
मौजूदा मातम को हटा दें

छवि शीर्षक 2004813 1
1
एक तेज कुदाल के साथ उन्हें काटें एक तेज कुदाल का ब्लेड आपको फूहड़ या फूहड़ बिना कटाई में कटौती करने की अनुमति देगा। अपने आधार के पास ब्रश के खिलाफ थरथरानवाला आंदोलनों के साथ पत्ती को पारित करें, फिर पौधे गिरा दें और विघटित करें। यदि सब्जियां पहले से बढ़ रही हैं, तो उपयोगी पौधों को नुकसान पहुंचाए बिना पतली पत्ती प्याज के लिए एक कुदाल आसान हो सकता है।
  • यदि जंगली पौधों में पहले से बीज के बीज या दिखाई देने वाले बीज होते हैं, तो पौधे को काटने से पहले उन्हें हटा दें और कचरे में उन्हें ढककर या अपने बगीचे से दूर कर सकते हैं।
  • रखें-खर-पतवार-आउट-ऑफ-योर-सब्जी-गार्डन कदम-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि को अपने बीजों से बाहर रखें
    2
    मातम को हाथ से या एक छोटे से उपकरण से निकालें मादा को हाथ से भुनाकर धीमी गति से प्रक्रिया करनी पड़ती है, लेकिन अक्सर यह आवश्यक होता है जब वे कुदाल को पार करने का जोखिम चलाने के लिए सब्जियों के बहुत करीब आते हैं। यह आपको पौधे के साथ बड़ी मातम की जड़ों को हटाने की भी अनुमति देगा, जिससे एक ही घास को फिर से बढ़ने से रोक दिया जाएगा।
  • एक उपकरण जैसे कि एक बगीचे trowel या एक होरी-होरी चाकू का उपयोग कर अपने काम को आसान बना सकता है और अपने हाथों के साथ क्या करना होगा बल को कम कर सकते हैं। छंटाई की कतरें बेहद अर्गोनोमिक होती हैं, जो गठिया जैसी समस्याओं का कारण बन सकती हैं। छंटाई वाले कतरों का चयन करते समय यह सुनिश्चित होता है कि वे अपने हाथ में अच्छी तरह से फिट होते हैं और उन की पत्तियों को स्थानांतरित करने के लिए ज़्यादा बल नहीं लेते हैं
  • छोटी फसल के पास बढ़ने वाले घास के लिए, अपनी उंगलियों को इसके दोनों ओर दबाएं जब आप इसे बाहर खींच लेंगे, जब आप इसे बाहर खींच लेंगे, तो यह मिट्टी को जगह में रखेगी।
  • पानी निकालने के बाद मिट्टी को सूखने से शुरू होता है, बछड़े को हटा देना आसान होता है। हालांकि, गीली मिट्टी पर चलने से बचें या इसे दबाकर, क्योंकि यह आपके वेंटिलेशन कम कर सकता है।
  • रखें-खर-पतवार-आउट-ऑफ-योर-सब्जी-गार्डन-चरणीय-7.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    अपने सब्जी गार्डन से बाहर रखें रंजक का शीर्षक चित्र 7
    3
    पोस्टार्जेंट हर्बाइसाइड की जांच करें पोस्ट-एज़ेंटेंट हेबैसाइड्स तैयार की गई हैं, जो कि पहले से ही बड़े हो चुके हैं। विचार करें कि किसी भी प्रकार की जड़ी-बूटियों को सावधानी के साथ इस्तेमाल किया जाना चाहिए, क्योंकि उन्हें पौधों को मारने की संभावना है और शायद पड़ोसी बागानों में भी कुछ लगाए गए हैं। एक प्रकार की जड़ी-बूटी को देखो जो आपके प्रकार की मातम में फिट बैठता है और जांचें कि आपकी सब्जियों पर कोई हानिकारक प्रभाव नहीं है। अपनी जांच शुरू करने के लिए निम्नलिखित दिशानिर्देशों का उपयोग करें:
  • आप घास को नियंत्रित करने के लिए त्रिकोणीय पौधों वाले जड़ी बूटियों का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन यूरोपीय संघ में उन्हें प्रतिबंधित कर दिया गया है।
  • आप हर्बिसिडस सेटेकोडीम के साथ भी प्रयोग कर सकते हैं, जैसे कि पास्ता, घास को नियंत्रित करने के लिए।
  • हर्बाइसाइड जिसमें राउंडअप जैसे ग्लाइफोसेट होते हैं, कई पौधे, मातम और उपकरण को समान रूप से मारते हैं, और उन्हें एक बाग में उपयोग करने की सलाह दी जाती है, अगर लेबल इस उपयोग के लिए विशिष्ट निर्देश देता है।
  • विधि 2
    मातम पर नियंत्रण रखें

    रखें-खर-पतवार-आउट-ऑफ-योर-सब्जी-गार्डन-चरणीय-1.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि को अपने बीजों से बाहर रखें
    1
    यह उथले और नियमित रूप से पृथ्वी पर काम करता है हर बार जब आप ध्यान दिलाते हैं कि घास काटना शुरू होता है, तो अपनी जड़ों के आसपास गंदगी को स्थानांतरित करने के लिए एक रकाब की कोठरी, उद्यान हल, या रैक का उपयोग करें। जड़ को उजागर करना, विशेष रूप से एक गर्म, शुष्क दिन के दौरान, मातम सूखने और मरने के कारण हो सकता है ध्यान रखें कि पृथ्वी को कुछ सेंटीमीटर (कुछ इंच) से अधिक स्थानांतरित करने की सलाह नहीं दी गई है, ऐसा करने से सब्जियों की जड़ों को नुकसान पहुंचा सकता है और सतह पर दांतों के दाने के बीज ले आ सकते हैं।
    • यह विधि कम प्रभावी होगी यदि आप वृक्षों को बहुत अधिक विकसित करने की अनुमति देते हैं
  • रखें-खर-पतवार-आउट-ऑफ-योर-सब्जी-गार्डन-चरणीय-5.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि को अपने बीजों से बाहर रखें
    2
    जंगली घास के विकास को कम करने के लिए कार्बनिक घास का मांस लागू करें। मलब धरती की सतह को कवर करने वाली किसी भी सामग्री को संदर्भित करता है, जो नये पौधों को अंकुश लगाने से रोकने में मदद करता है। मृदा पत्तियों के 5 से 10 सेंटीमीटर (2 और 4 इंच) की एक परत जोड़ें, बीज रहित पुआल या घास की कतरन, जैसे कि गीली घास, लेकिन प्रत्येक उपयोगी संयंत्र के चारों ओर 2.5 सेंटीमीटर (1 इंच) के नंगे क्षेत्रों को छोड़ दें हवा के संचलन की अनुमति
  • विचार करें कि गीली घास भी मिट्टी में नमी और गर्मी बनाए रखने में मदद करता है, इसलिए यह असामान्य रूप से गर्म या आर्द्र जलवायु में उपयुक्त नहीं हो सकता है।
  • लकड़ी, छाल या चूरा के कटौती से बचें, क्योंकि वे स्थायी प्रभाव डाल सकते हैं जो बीज की वृद्धि को रोकते हैं। इस प्रकार का गीली घास आपके बगीचे के इलाकों में उपयुक्त हो सकता है जिसमें सब्जियां या अन्य वार्षिक पौधों न हों। यदि आप लकड़ी का प्रयोग करेंगे, तो परजीवी और रोगों से बचने के लिए इसका निरीक्षण करना सुनिश्चित करें। आप अपने बगीचे में किसी भी दो चीजों को पेश नहीं करना चाहते।
  • Video: खेत घर और बगीचे से सांप हमेशा रहेगा दूर लगाये ये पौधा | सांप को भगाने वाला पौधा | सर्पगंधा

    छवि शीर्षक 2004813 6
    3

    Video: नींबू-लौंग के ये टोटके 24 घंटों में दूर करेंगे आपकी हर समस्या

    अख़बार का उपयोग मूस के रूप में करें आप केवल काला स्याही के साथ मुद्रित वृत्तचित्र का उपयोग सख्त और पर्यावरण के अनुकूल गीली घास के रूप में कर सकते हैं जिससे कि वृक्ष की वृद्धि को रोकने के लिए उपयोग किया जा सके, लेकिन कुछ शर्तों के तहत यह केवल प्रभावी है। इस अपेक्षाकृत हाल के अभ्यास में अधिक अध्ययन की आवश्यकता होती है, लेकिन जैसा कि ऊपर वर्णित है, अच्छा जल निकासी और अक्सर संस्कृति के साथ जमीन की आवश्यकता होती है। जैसा कि आप कार्बनिक गीली घास, ऊपर वर्णित होगा इसे लागू करें।
  • रंगीन स्याही वाले पन्नों का उपयोग न करें, जिसमें मिट्टी और वनस्पति पौधों को नुकसान पहुंचाने वाले विषाक्त पदार्थ शामिल हो सकते हैं।
  • हवा की स्थिति में, इसे जगह रखने के लिए समाचार पत्र पर घास की कतरन या अन्य सामग्री डालते हैं।



  • छवि शीर्षक 2004813 7
    4
    Preemergent herbicides के विकल्पों की जांच हमेशा अपने विशिष्ट सब्जियों और आस-पास के पौधों पर जड़ी-बूटियों के प्रभाव का प्रयोग करें और उन का चयन करें जो आपके प्रकार के घास, जैसे कि घास या ब्रॉल्डफ मादा पर हमला करता है। निम्नलिखित उगने वाले हेबैसाइड्स के बारे में जानकारी दी गई है जो कि आप का इस्तेमाल कर सकते हैं इससे पहले कि घास उगाने लगे हैं:
  • डाइमिथाइल टेट्राक्लोरो टेरेफेथलेट युक्त उत्पादों, जैसे डाखा, शायद ही कभी पौधों को नुकसान पहुंचाते हैं।
  • मकई लस आटा को कभी-कभी मातम के कार्बनिक नियंत्रण के रूप में प्रयोग किया जाता है, यह 5 से 7.5 सेंटीमीटर (2 और 3 इंच) के बीच में सब्जियों और मातम की उपस्थिति के बिना बागानों पर लागू होता है। यह स्पष्ट नहीं है कि यह अन्य विकल्पों की तुलना में कितना प्रभावी है, लेकिन बदले में यह उर्वरक के रूप में भी काम कर सकता है।
  • छवि शीर्षक 2004813 8
    5
    मौसम के बाहर कवर फसलों का उपयोग करें अपने बगीचे को छोड़ने के बजाय, मातम को नियंत्रण से बाहर रखने के लिए कवच का फसल का उपयोग करें। इसके लिए, एक कठिन सर्दी या गिरावट की फसल, जैसे अंग्रेजी टर्फ, एक प्रकार का अनाज या सर्दियों राई बढ़ने पर विचार करें। यदि आप इस योजना का पालन करते हैं, तो यह फसल उपज और फसल तैयार करें।
  • अपने विशिष्ट पौधों के लिए रोटेशन या फसल के संयोजन के लिए सिफारिशें, तो अगले साल आपकी भूमि में नए रोपण के विकास को बढ़ावा देने के लिए सही पोषक तत्व होगा।
  • Video: Best Way To Control Deers In Your Garden - Garden Protection Tips

    विधि 3
    थोड़ा ब्रश के साथ एक बगीचा शुरू करें

    छवि शीर्षक 2004813 9
    1
    सब्जियों के लिए एक उठाया हुआ बिस्तर बनाएं. यदि आप उच्च गुणवत्ता वाले मिट्टी और पानी का उपयोग करने के लिए तैयार हैं, तो एक उठाया हुआ बिस्तर आपको अपनी सब्जियों को एक साथ मिलकर रखने की अनुमति देगा। इससे निचले स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने के लिए इसे कठिन बना दिया जाएगा, साथ ही उच्च स्तर की मदद से आप उन्हें आसानी से ढूंढ सकते हैं।
    • ध्यान रखें कि पौधों को ऊबड़ बिस्तर में अधिक तेजी से ताप मिलता है। यह कई क्षेत्रों में एक फायदा है, लेकिन अगर मौसम सब्जियों के लिए गर्म है, तो इसके स्थान पर एक कम बिस्तर खुदाई करने पर विचार करें।
  • रखें-खर-पतवार-आउट-ऑफ-योर-सब्जी-गार्डन-चरणीय-6.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि को अपने बीजों से बाहर रखें
    2
    पौधों के बीच की जगह कम करें। कभी-कभी तथाकथित सघन वृक्षारोपण, जिसमें सब्जियां एक-दूसरे के करीब रखने में होती हैं, वे मातम बढ़ने के लिए कम जगह छोड़ देते हैं। हालांकि, अंतर को मिट्टी की गुणवत्ता, सिंचाई की आवृत्ति और सब्जियों की विविधता से तय किया जाएगा। अक्सर आप उन्हें कुछ सेंटीमीटर (कुछ इंच के इंच) लगा सकते हैं जो कि बीज पैकेट में सिफारिश की तुलना में करीब है, लेकिन हर साल करीब करीब पौधे लगाने की कोशिश करना और सब्जी को जल्दी और स्वस्थ नहीं बढ़ने की कोशिश करना चाहिए।
  • यदि आप उठाए हुए बिस्तर का उपयोग करते हैं, तो जांच की कोशिश करें आपकी सब्जियों के लिए अनुशंसित अलग स्थान.
  • रखें-खर-पतवार-आउट-ऑफ-योर-सब्जी-गार्डन-चरणीय-3.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    अपने सब्जी गार्डन के बाहर कीपों को रखें शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    कुछ फसलों के लिए प्लास्टिक गीली घास का उपयोग करें मिट्टी में फंसे गर्मी के कारण, यह विधि केवल कुछ सब्जियों, जैसे टमाटर, काली मिर्च, बैंगन, ककड़ी, तरबूज या स्क्वैश के लिए सिफारिश की जाती है। रोपण से पहले अपने बगीचे की मिट्टी पर काली प्लास्टिक कवर रखें। उन जगहों में प्लास्टिक में कटौती छेदें जहां पौधे इसके माध्यम से बढ़ेगी।
  • जांच लें कि कोई आक्रामक मातम नहीं है जो प्लास्टिक के नीचे या छिद्रों के माध्यम से बढ़ते रह सकते हैं जो आपने अपनी सब्जियों के लिए कटौती की थी।
  • ध्यान रखें कि प्लास्टिक विघटित नहीं होगा और यह फसल के बाद छोड़ दिया जाना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • न केवल अपने बगीचे में, बल्कि अपने सारे देश में भी बीज की खेती करने से पहले सभी पौधों को निकालें। मान लें कि हवा आपके बगीचे में जंगली पौधों के बीज को स्थानांतरित कर सकती है।
    • देर से सर्दियों या शुरुआती वसंत में घास को दूर करने के लिए, अपने आक्रामक विकास को रोकने के लिए शुरू करें।
    • बगीचों के पास पक्षी भक्षण करने वाले को समायोजित न करें। ध्यान रखें कि वे जो बीजों को छोड़ देते हैं, मातम बढ़ सकते हैं। निचले भाग में फेंडर को 9,14 मीटर (30 फीट) दूर रखें।
    • घास को बहुत छोटा न करें। इससे अधिक सूर्य पृथ्वी तक पहुंचने की अनुमति देता है और घास के बीज अंकुरित और बढ़ते हुए होने की संभावना बढ़ जाती है।
    • रोपण जंगली पौधों से अनैतिक रूप से बचें केवल बर्तन, टॉपसॉइल या गीली घास का मिश्रण खरीदें जो कहते हैं "मातम से मुक्त" लेबल पर अन्यथा, जब आप मिट्टी या गीली घास को जोड़ते हैं, तो आप अपने बगीचे में मातम लगाएंगे।

    चेतावनी

    • जब आप अपने हाथों से मातम शुरू करते हैं, तो अपनी त्वचा को तेज या विषाक्त पौधों से बचाने के लिए बगीचे के दस्ताने का उपयोग करें।
    • जड़ी बूटियों को संभालने में बहुत सावधानी बरतें जब आप उनका इस्तेमाल करते हैं तो एक सुरक्षात्मक मुखौटा और दस्ताने पहनें, उत्पाद लेबल पर दिखाई देने वाली सावधानियों को पढ़ और पालन करें।
    • अधिकांश जड़ी-बूटियों को बगीचों में उपयोग के लिए अनुमोदित किया गया है। दो सप्ताह तक आवेदन के बीच सब्जियों और अन्य खाद्य पौधों और फसल को पारित करना चाहिए। फसल से पहले दो हफ़्ते से कम समय तक जड़ी-बूटियों को लागू न करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कुदाल
    • गार्डन हल
    • होरी-होरी चाकू
    • छोटा बगीचा फावड़ा
    • करणी
    • बागवानी दस्ताने
    • ब्लैक प्लास्टिक
    • काली स्याही के साथ मुद्रित समाचार पत्र
    • कार्बनिक गीली घास
    • शाक
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com