ekterya.com

बगीचे कैसे विकसित करें

अपने बगीचे को बढ़ाना एक बहुत ही पुरस्कृत अनुभव है जो आपको उसी समय पैसे बचाने की अनुमति देता है जब आप अपने यार्ड या बगीचे में एक सुंदर जगह बना सकते हैं। यदि आप पृथ्वी के साथ सावधानी से काम करते हैं और अपनी स्वादिष्ट सब्जियां बढ़ने के लिए जरूरी प्रयास करते हैं, तो आपको अपने स्वादिष्ट फसल को इकट्ठा करने और रात्रिभोज पर इसका आनंद लेने में बहुत खुशी होगी। यद्यपि आप सोचते हैं कि बागान लगाते समय आसान है, लेकिन कुछ चीजें हैं जब आप पहली बार पौधे लगाते हैं। अपनी खुद की उद्यान बढ़ने और बढ़ाना सीखने के लिए नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें।

चरणों

विधि 1

समय को ध्यान में रखें
आरंभ करें एक सब्जी गार्डन चरण 1
1
पता करें कि आप किस USDA दृढ़ता क्षेत्र में रहते हैं शीतलता क्षेत्र न्यूनतम तापमान के न्यूनतम तापमान पर आधारित होते हैं और उन्हें 10 डिग्री फारेनहाइट (12.22 सेल्सियस) की अलग श्रेणियों में विभाजित किया जाता है। वे आपको बता सकते हैं कि कौन से पौधे इस क्षेत्र में बहुत अच्छी तरह से विकसित होंगे और कौन से पौधे नहीं करेंगे। इसके अलावा, आप अपने जंगली क्षेत्र के आधार पर संयंत्र के लिए वर्ष का सर्वश्रेष्ठ समय पा सकते हैं। यात्रा https://planthardiness.ars.usda.gov/ उस क्षेत्र को खोजने के लिए जहां आप रहते हैं इंटरेक्टिव मैप आपके यार्ड में माइक्रोसिलामेट्स के बारे में जानकारी भी दिखाएगा।
  • आरंभ करें एक सब्जी गार्डन चरण 2
    2
    ऐसी जगह चुनें, जिसमें कम से कम 6 घंटे का प्रत्यक्ष सूर्य की रोशनी है अधिकांश सब्जियों को बहुत अधिक धूप की आवश्यकता होती है, जो उत्पादक पौधे बनते हैं, लेकिन आप रोशनी और छाया के बीच का अनुपात बदलना चाहते हैं ताकि पौधों को रोका जा सके जो कि ज्यादा सूर्य की आवश्यकता नहीं है। इस के बावजूद, यदि आपकी सब्जियों को पर्याप्त सूरज नहीं मिलता है, तो वे बहुत से फल नहीं पैदा करेंगे और कीटों के लिए अधिक संवेदक होंगे। किसी साइट को चुनने से पहले आप क्या पौधों को विकसित करना चाहते हैं, यह विचार करना बेहतर है।
  • आप अपने बगीचे में जगहों में ब्रोकोली और पालक जैसी गहरे पत्तेदार सब्जियां विकसित कर सकते हैं, जो कि ज्यादा सूर्य नहीं है। यदि आप थोड़ा सूरज के साथ एक जगह में रहते हैं, निराश मत हो। आप अब भी एक शानदार उद्यान बना सकते हैं, यद्यपि आप संभवत: टमाटर को रोका नहीं पाएंगे।
  • वैकल्पिक रूप से, यदि आप एक अत्यंत गर्म जलवायु में रहते हैं, तो आप कुछ प्रकार की सब्जियों के लिए कुछ आंशिक छाया चाहते हैं और इस प्रकार उन्हें अत्यधिक गर्मी से बचाएं। उदाहरण के लिए, ताजा मौसम वाले मटर आंशिक छाया में बढ़ने से लाभान्वित होंगे।
  • विधि 2

    अपने रोपण क्षेत्र को तैयार करें
    आरंभ करें एक सब्जी गार्डन चरण 3
    1
    अपने बगीचे का आधार चुनें तय करें कि आप अपने बगीचे को सीधे जमीन पर लगाएंगे या यदि आप जमीन से कुछ सेंटीमीटर ऊपर अपनी सब्जियां बढ़ाने के लिए एक बोने की मशीन का निर्माण करेंगे। वैकल्पिक रूप से, आप अपने स्वयं के बर्तन में विभिन्न प्रकार के सब्जियों को रोपित करना चाहते हैं। आपका निर्णय भूमि की गुणवत्ता और बाढ़ के लिए आपकी फसल की प्रवृत्ति पर निर्भर करता है। यदि आपके पास खराब मिट्टी की गुणवत्ता और थोड़ा जल निकासी है, तो आप एक को बनाना चाहते हैं उठाया मंजिल बागान.
    • सोचें कि आप कितनी बड़ी अपनी फसल चाहते हैं जिस प्रकार की सब्जी आप बोते हैं, उसके आधार पर आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि बोने की मशीन पर्याप्त रूप से चौड़ी और गहरी है। पता लगाएँ कि किस प्रकार की सब्जियां आप जानते हैं कि उन्हें कितने स्थान की आवश्यकता होगी ब्रोकोली, उदाहरण के लिए, बढ़ने के लिए पर्याप्त जगह का उपयोग करें, जबकि गाजर केवल बढ़ते हैं।
    • एक ऊंची मंजिल के बागान बनाने के लिए, आप लकड़ी, प्लास्टिक, सिंथेटिक लकड़ी, ईंट या पत्थरों का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, देवदार बोर्ड सबसे अधिक अनुशंसित हैं क्योंकि वे गीले होने पर सड़ांध नहीं करते हैं। ध्यान रखें कि आपके सब्जियों के पौधों को नियमित रूप से पानी पिलाया जाएगा, और प्लाईवुड जैसे कमजोर जंगल लंबे समय तक नहीं रहेंगे जब लगातार भिगोए।
    आरंभ करें एक सब्जी गार्डन चरण 3 बुलेट 2
  • पौधों को अधिकतम सतह क्षेत्र प्राप्त करने के लिए अपनी फसल के ऊपर गोल करें। इसका मतलब है कि आपको पर्याप्त मिट्टी भरनी चाहिए ताकि यह एक सपाट सतह के बजाय चाप का निर्माण कर सके।
  • फसल और मिट्टी के बीच में बाधा को रोकने के लिए पौधों को रोकने के लिए। बढ़ती मातम की संभावना को कम करने के लिए आप बगीचे के लिए प्लास्टिक, कुछ प्रकार का कालीन या अखबार और / या कार्डबोर्ड के कुछ परतों का उपयोग कर सकते हैं।
  • आरंभ करें एक सब्जी गार्डन कदम 4

    Video: Best fertilizer for winter flowers

    2
    आरा पृथ्वी कई सब्जियों को अच्छी तरह से विकसित करने के लिए पोषक तत्वों, उपजाऊ और ढीले (कॉम्पैक्ट नहीं) में मिट्टी की आवश्यकता होती है मिट्टी को अलग करने और रोपण के लिए तैयार करने के लिए एक अच्छी गुणवत्ता वाले कुदाल या एक अच्छा फावल का प्रयोग करें। आप इस कार्य को पूरी तरह से टाल सकते हैं यदि आप एक उच्च-मंजिल के बागान बनाने के लिए चुनते हैं और इसे स्टोर में खरीदी हुई धरती से भरते हैं और पहले मिश्रित होते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आपके रोपण क्षेत्र में जड़ें का विस्तार करने की अनुमति देने के लिए पत्थरों या मिट्टी की ढंकाएं नहीं हैं, आपकी शूटिंग बढ़ती है और स्वस्थ और उत्पादक पौधों बनती है।
  • अपने रोपण स्थान से किसी भी मातम या अवांछित पौधों को निकालना सुनिश्चित करें। ये केवल आपके पौधों के साथ अंतरिक्ष के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे और हानिकारक कीट ला सकते हैं।
  • आरंभ करें एक सब्जी गार्डन चरण 5
    3
    आपकी धरती की पीएच (अम्लीयता या क्षारता) का विश्लेषण करें पीएच 1 से 14 के पैमाने पर आधारित है, 7.0 के पीएच के साथ तटस्थ है, 7.0 नीचे आबादी वाले एसिड और 7.0 से अधिक आंकड़े क्षारीय होते हैं। अधिकांश सब्जियां एक थोड़ा अम्ल मिट्टी पर बढ़ती हैं, जो कि 6.0 और 6.5 के बीच के आंकड़े हैं। बहुत अम्लीय मिट्टी पौधों की जड़ों को नुकसान पहुंचाएगी और आपकी सब्जियों को ज्यादा फल न पैदा करने का कारण होगा। अपनी मिट्टी के पीएच का विश्लेषण करें अपने काउंटी कृषि विस्तार कार्यालय पर जाकर और विश्लेषण के लिए आवश्यक आपूर्ति और निर्देश प्राप्त कर। आप अपनी कंपनी का विश्लेषण करने के लिए कुछ कंपनी का भुगतान भी कर सकते हैं।
  • मिट्टी की पीएच आपको ध्यान देगी कि अगर पृथ्वी को चूना पत्थर से वांछित पीएच स्तर तक पहुंचने की जरूरत है। चूना पत्थर सस्ता है और पृथ्वी को बेहतर बनाने में बहुत प्रभावी है।
  • अपने मिट्टी में कैल्शियम और मैग्नीशियम के स्तर का मूल्यांकन करें ताकि आप किस प्रकार के चूना पत्थर को जोड़ सकें। यदि मैग्नीशियम में पृथ्वी कम है, तो डोलोमेटिक चूना पत्थर जोड़ें। यदि यह मैग्नीशियम में उच्च है, तो कैल्शियम चूना पत्थर जोड़ें
  • चूना पत्थर को रोपण के दो या तीन महीने पहले जोड़ें ताकि मिट्टी इसे अवशोषित कर सके। इसे जोड़ने के बाद, पीएच का फिर से विश्लेषण करें पर्याप्त रूप से पीएच स्तर को बनाए रखने के लिए आपको शायद हर साल मिट्टी में चूना पत्थर जोड़ना होगा।
    आरंभ करें एक सब्जी गार्डन कदम 5 बुललेट 3
  • आरंभ करें एक सब्जी गार्डन चरण 6
    4
    यह पृथ्वी का भुगतान करता है ज़्यादातर सब्जियां जैसे कि जमीन जैविक पदार्थों में समृद्ध है आप अपनी मिट्टी की उर्वरता में स्फ्लेन जोड़कर (जिसे पीट का काई भी कहा जाता है), खाद, रक्त भोजन, मछली के पायस आदि में सुधार कर सकते हैं। बागानों के लिए सबसे आम और अनुशंसित उर्वरक हैं, जिनमें नाइट्रोजन, फास्फोरस और पोटेशियम होते हैं।
  • अपने बगीचे में इन उर्वरक संयोजनों में से एक का प्रयास करें: बगीचे के 30.5 मीटर (100 फुट) प्रति 5-10-5 के उर्वरक के 10-10-10 या दो पाउंड के उर्वरक का एक पौंड। पहला आंकड़ा नाइट्रोजन का वजन, फास्फोरस के वजन से प्रतिशत के हिसाब से दूसरा और पोटेशियम के वजन के हिसाब से तीसरा प्रतिशत है।
  • बहुत अधिक नाइट्रोजन पौधों को नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे फसल में कमी आ सकती है। वैकल्पिक रूप से, बहुत अधिक फास्फोरस क्लोरीसिस की संभावना को बढ़ा सकते हैं।
  • मिट्टी को पोषण करने के लिए आप लोहा, तांबे, मैंगनीज और जस्ता को थोड़ी मात्रा में भी जोड़ सकते हैं।
  • आरंभ करें एक सब्जी गार्डन चरण 7



    5
    पृथ्वी को सावधानीपूर्वक पानी दें ज्यादातर सब्जियां सूखे के समय का सामना नहीं कर सकती हैं। सुनिश्चित करें कि आप अपने बीज बोने से पहले मिट्टी की सिंचाई करें या अपनी शूटिंग करें और विकास प्रक्रिया के दौरान फसल गीली रखें।
  • विधि 3

    सब्जियों के प्रकार चुनें
    आरंभ करें एक सब्जी गार्डन चरण 8
    1
    ध्यान रखें जब रोपण करें: अधिकांश सब्जियां पिछले वसंत के ठंडे के आसपास बाहर लगाई जाती हैं और गर्मी के मध्य और शरद ऋतु के अंत के बीच काटा जाता है। प्रत्येक सब्जी की वृद्धि के लिए विशिष्ट निर्देशों से परामर्श करें। पूरे सीजन के दौरान सब्जियों की एक विस्तृत विविधता का आनंद लेने के लिए, पौधे की सब्जियां जो वर्ष के अलग-अलग समय में कटाई के लिए तैयार हैं। इस तरह, आप लंबे समय तक ताजा सब्जियों के बिना नहीं होंगे।
  • आरंभ करें एक सब्जी गार्डन चरण 9
    2
    ध्यान रखें कि पौधे कितना है कई बार, नौसिखिया माली अपने नए शौक से दूर हो जाते हैं और वे खाने या देखभाल करने के लिए ज्यादा रोपण करते हैं। ध्यान रखें कि कुछ पौधे, जैसे कि टमाटर, मिर्च और कंगारेट्स, पूरे सीजन के दौरान उत्पादन करते हैं - जबकि गाजर, मूली और मक्का जैसे कुछ लोग केवल एक बार ही उत्पादन करते हैं।
  • बेहतर परिणाम पाने के लिए, पौधों का एक मिश्रण बोना, जो लगातार और पौधों का उत्पादन करते हैं जो आपके बगीचे में केवल एक बार उत्पादन करते हैं। आम तौर पर, आप निरंतर उत्पादन की सब्जियों को कम और अपने बगीचे में एक अच्छा संतुलन प्राप्त करने के लिए केवल एक बार उत्पादन करने वालों से कम संयंत्र कर सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप प्रत्येक पौधे को अपने बगीचे में विकसित और विकसित करने के लिए पर्याप्त जगह दे। आपको कुछ पौधों को पतला होना पड़ सकता है जब वे बड़े पैमाने पर एक से बचने के लिए बड़े होते हैं।
  • आरंभ करें एक सब्जी गार्डन चरण 10
    3
    अपने परिवार से पूछो कि वे किस सब्जियां खाने चाहें जब आप अपना बगीचे लगाते हैं तो अपने परिवार की पसंदीदा सब्जियों को ध्यान में रखें यदि आप सब्जियां बढ़ती हैं जो आप सबसे ज्यादा खरीदते हैं, तो आप भोजन के खर्चों पर बचत कर सकते हैं।
  • आरंभ करें एक सब्जी गार्डन चरण 11
    4
    बढ़ती सब्जियों पर विचार करें जो कि मिलना मुश्किल है कई दुकानों में केवल आवश्यक सब्जियां हैं सुपरमार्केट्स में आमतौर पर टमाटर या काली मिर्च की विविधता होती है, जिससे एक दिलचस्प या विदेशी विविधता प्राप्त करना मुश्किल हो जाता है। यदि आपका मौसम अनुमति देता है, तो उस सब्जी को रोपण करने पर विचार करें जो आपके इलाके में ढूंढने या खरीदने में मुश्किल हो। इसके अलावा आप विशेष सब्जियों के साथ खाना बना सकते हैं, और यह भी परिवार, पड़ोसियों और दोस्तों के लिए एक अच्छी तोहफा हो सकती है
  • आरंभ करें एक सब्जी गार्डन कदम 12
    5
    पौधों से बचें, जो आपके क्षेत्र में जानवरों और कीट खा सकते हैं। सब्जियों की विभिन्न किस्मों के बारे में सावधान रहें, जो आपके स्थानीय जीव को खा जाना पसंद करेंगे। पक्षियों और हिरणों से आपकी सब्जियों को सुरक्षित रखने के लिए, आप अपने बगीचे को कवर करने के लिए एक बाड़ लगा सकते हैं ताकि सब्जियों की तलाश में शिकारियों द्वारा हमला किया जा सके।
  • आरंभ करें एक सब्जी गार्डन चरण 13
    6
    रोपण बीज या रोपाई के बीच तय करना शूट अधिकांश सब्जियां बीज से बोई जा सकती हैं या स्प्राउट्स के रूप में खरीदी जा सकती हैं जिन्हें सीधे मिट्टी या प्लेंटर में स्थानांतरित किया जा सकता है।
  • हालांकि कुछ सब्जियों के बीज जैसे गाजर बोना बहुत आसान हो सकता है, टमाटर जैसे अन्य लोग ज्यादा मुश्किल हो सकते हैं। रोपण पद्धति को चुनने से पहले प्रत्येक पौधे की विविधता के बीज लगाने के लिए प्रक्रिया की जांच करें।
  • उद्यान में शूट करने से पहले आप घर में एक बर्तन में बीज डाल सकते हैं। बुवाई के समय और तापमान को समझने के लिए प्रत्येक सब्जियों के लिए खेती की मार्गदर्शिका से परामर्श करें जो कि अधिकांश सब्जियां खड़े हो सकती हैं।
  • आरंभ करें एक सब्जी गार्डन चरण 14

    Video: अमरूद के नए बगीचे की स्थापना कैसे करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

  • © 2021 ekterya.com