ekterya.com

घास को कैसे नियंत्रित किया जाए

बागवानी का सबसे बुरा हिस्सा मातम है। जबकि पौधों को आप विकसित करना चाहते हैं, कभी-कभी बढ़ने के लिए और अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होती है, बिना किसी सहायता के मादा स्प्राउट्स, जल्दी से बढ़ता है, अन्य पौधों को रोकता है और थोड़े समय में अपने बीज फैलता है। बदले में, यह विनाशकारी कीड़े आकर्षित करती है। यदि आप इसे अक्सर, समय पर निकालते हैं और यदि आप उसे नियंत्रित करने के कुछ चरणों का पालन करते हैं, तो आप अंत में एक बुन-मुक्त बगीचे बन सकते हैं

चरणों

छवि शीर्षक कंट्रोल वेड्स चरण 1
1
वार्षिक और बारहमासी मातम के बीच का अंतर जानें
  • वार्षिक खरपतवार वर्ष के अंत में गायब हो जाता है, इसलिए इसमें उथले जड़ सिस्टम है। इसे समाप्त करना चाहिए, जबकि यह अंकुरित हो रहा है ताकि बीज फैल न जाए। इसे जड़ें और सब कुछ के साथ आसानी से हटाया जा सकता है
  • बारहमासी खरपतवार अधिक प्रतिरोधी है, यह भूमिगत स्टोलन के माध्यम से फैली हुई है और अगर इसके जड़ का कुछ हिस्सा जमीन में रहता है तो छोड़ने के लिए रिटर्न देता है। इसे अपने रूट सिस्टम के अधिकांश के साथ इसे हटाने के लिए सबसे अच्छा है।
  • कंटेंट वेड्स चरण 2 नामक छवि
    2
    जब यह अभी भी छोटा है, तो घास फेंक या निकाल दें, तो उसके बीज फैलाने की कोई संभावना नहीं होगी, जिससे आपको अधिक मादा हटाने होंगे। वार्षिक खरपतवार के मामले में यह बेहद महत्वपूर्ण है, जो कुछ हफ़्ते में अंकुरित होगा, खिलता है और इसके बीज जारी कर सकता है।
  • छवि शीर्षक कंट्रोल वैड्स स्टेप 3
    3
    मिट्टी की खेती करें एक किसान आपको पौधों के आसपास की मिट्टी को निकालने की अनुमति देगा, जो कि वार्षिक खरपतवार निकालने की सुविधा देता है। हालांकि, आपको खेती से पहले बारहमासी मातम को ध्यान से हटा देना चाहिए, क्योंकि खेती के समय जड़ें काटा जायेगा, और अधिक मातम पैदा करेगा।



  • कंटेंट वैड्स स्टेप 4 नामक छवि
    4
    एक गीली घास रखें
  • पौधों के आसपास कार्बनिक घास का एक मोटी परत रखो। यह रोशनी को वृक्ष तक पहुंचने से रोकता है जो बढ़ने की कोशिश कर रहा है और मर जाएगा। कार्बनिक गीली घास पौधों को खिलाने में मदद करता है, मिट्टी को सूखने से रोकता है और यह आकर्षक दिखता है।
  • पौधों की पंक्तियों के बीच काले पॉलीथीन कपड़े की एक परत बढ़ाएं और इसे सजावटी गीली घास के नीचे दफन कर दें। इससे सभी प्रकाश को अवरुद्ध कर दिया जाएगा और पानी को नीचे की ओर बढ़ने के लिए नीचे की ओर बढ़ने से रोकना होगा। पॉलीथीन की परत भी गर्मी का जाल और कुछ पौधों को प्रभावित कर सकती है।
  • सजावटी गीली घास के नीचे अंडरग्राफ को ब्लॉक करने के लिए एक कपड़ा रखने की कोशिश करें। पॉलीइथिलीन परत के विपरीत, यह कपड़े फर्श गर्मी नहीं करता है, इसलिए यह पौधों के लिए एक बेहतर विकल्प है जो गर्म मिट्टी का समर्थन नहीं करते हैं प्रकाश को ब्लॉक करता है, लेकिन पानी और हवा में प्रवेश करने की अनुमति देता है। हालांकि, कुछ मादा को परत के नीचे से देखने का एक रास्ता मिल जाएगा और आपको उन्हें निकालना होगा।
  • Video: घास-फूस हटाने के प्राकृतिक तरीके! Natural ways to kill weeds - Hindi/ Urdu/ Punjabi

    Video: कैसे बचाएं गन्ने की फसल को खरपतवारों से

    कंटेंट वैड्स स्टेप 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    एक herbicide लागू करें
  • घरेलू रसायनों के साथ अपनी खुद की जड़ी-बूटियों को तैयार करें, जो आपके बगीचे और आपके परिवार के लिए ज्यादा सुरक्षित होगा। सिरका, नमक, साबुन, नारंगी तेल और नींबू का रस व्यंजनों में घरों की जड़ी-बूटियों के लिए उपयोग किया जाता है। हालांकि, वे कुछ समस्याएं जैसे कि त्वचा की जलन, मिट्टी में रसायनों के संचय और तथ्य यह है कि वे पौधों को मारते हैं जो एक को संरक्षित करना चाहते हैं, को रोकना बंद नहीं करते हैं।
  • एक जड़ी-बूटियों का चयन करें जो कि केवल मातम को मारता है कुछ जड़ी-बूटियों के साथ संपर्क में आने वाली सब कुछ नष्ट कर देते हैं - यदि आप उन्हें लागू करते समय कोई गलती करते हैं, तो यह आपके पूरे बगीचे को मार सकता है
  • जाँच करें कि आपको पूर्व या बाद के उभरने वाले जड़ी-बूटियों की ज़रूरत है या नहीं एक पूर्व-आकस्मिक जड़ी बूटियों को बीज अंकुरित करने से पहले रोगाणुओं को मारने के लिए डिज़ाइन किया गया है और बीज भी मार सकता है। दूसरी तरफ, एक उभरने वाली औषधि के बाद एक परिपक्व पौधे को मारता है।
  • Video: CHICKPEA | How Does it Grow? (Garbanzo)

    युक्तियाँ

    Video: क्यों खतरनाक है गाजर घास ?

    • पहचानने के लिए मार्करों का उपयोग करें जहां आप बारहमासी डालते हैं ताकि जब वे जवान हों या सर्दियों में मर जाएं, तो उन्हें कटाई के साथ भ्रमित न करें।
    • ब्रश को हटाने के बाद गीली घास लगाने की प्रतीक्षा करें। आप को घास भरने से पहले उन्हें फाड़ने के लिए अंकुरित होने वाले बीज तक इंतजार करना होगा। यदि आप नहीं करते हैं, तो बीज निष्क्रिय रह सकते हैं और निम्नलिखित बढ़ते मौसम में दिखाई देते हैं।

    चेतावनी

    • रासायनिक जड़ी-बूटियों का उपयोग करते समय सभी निर्देशों का ध्यानपूर्वक पालन करें, क्योंकि वे जहरीले होते हैं। आपको उन्हें व्यवस्थित करना, मिश्रण करना, लागू करना और उनका सही ढंग से निपटना होगा ताकि यह आपके स्वास्थ्य, आपके परिवार और पालतू जानवरों को प्रभावित न करे। निर्माता द्वारा जरूरी की तुलना में एक एकाग्रता को मजबूत करने के लिए इसे प्रतिबंधित करना प्रतिबंधित है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com