ekterya.com

टूलबॉक्स को व्यवस्थित कैसे करें

एक गंदा टूलबॉक्स एक बेतरतीब नौकरी के बराबर है। यदि आपके पास चिकना, गंदे और गन्दा टूलबॉक्स है, तो आप इसे साफ और व्यवस्थित करने के लिए कुछ रणनीतियों को सीख सकते हैं, आपके कार्य दिवस को बहुत सुविधाजनक बना सकते हैं। आपके पास जो भी चीज है उसे पुन: निर्दिष्ट करके और इसे प्रभावी ढंग से पुनर्गठित करके प्रारंभ करें यदि आप सही तरीके से सीखते हैं, तो आप अपने टूलबॉक्स को सॉर्ट कर सकते हैं और इसे एक निश्चित तरीके से स्वच्छ और व्यवस्थित रख सकते हैं।

चरणों

भाग 1
सब कुछ व्यवस्थित करने के लिए शुरू करें

एक टूलबॉक्स व्यवस्थित शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
गेराज मंजिल पर कैनवास या बड़ी कार्डबोर्ड शीट फैलाएं आप गैरेज में एक बड़ी टूलबॉक्स पुनर्निर्माण करने के लिए आप अपने पोर्टेबल टूलबॉक्स को साफ करना चाहते हैं चाहते हैं, सबसे अच्छा तरीका शुरू करने के लिए सब कुछ डंप और तुम्हारे पास क्या है की गिनती करने के लिए है। यदि यह अविश्वसनीय रूप से गड़बड़ है, तो सब कुछ ढेर करें और कार्य धीरे धीरे शुरू करें
  • यदि उपकरण बॉक्स विशेष रूप से सामान या चिकनाई से भरा होता है, तो आमतौर पर फर्श पर कुछ सुरक्षात्मक सामग्री फैलाने के लिए सबसे अच्छा होता है, इसलिए यह मिट्टी तक नहीं। आप एक कार्डबोर्ड या चीर का उपयोग कर सकते हैं जो आपको डिस्कार्डिंग पर ध्यान नहीं देता। यह आमतौर पर सलाह दी जाती है कि यह रसोई घर की मेज के उपयोग के बजाय बगीचे या गेराज में करें
  • एक टूलबॉक्स व्यवस्थित शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    टूलबॉक्स को अच्छी तरह से साफ़ करें जब आप सब कुछ निकाल देते हैं, टूलबॉक्स को अच्छी तरह से साफ करने का अवसर उठाएं। आमतौर पर ग्रीस को दूर करने के लिए एक छोटे से पतले रंग का प्रयोग किया जाता है, खासकर अगर उपकरण कारों के साथ काम करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। अगर बॉक्स विशेष रूप से चिकना या गंदा नहीं है, तो आप एक और कम आक्रामक सफाई उत्पाद का उपयोग कर सकते हैं। आपको इसे सोने के जेट जैसी नहीं छोड़ना पड़ता है (आप वहां नहीं खायेंगे), लेकिन अगर यह साफ है तो इसे साफ रखना आसान होगा।
  • यदि आप उपकरण को साफ करने के लिए एसीटोन का उपयोग करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप हवादार स्थान में हैं और लगातार विराम लेते हैं ताकि आप बीमार न हों।
  • एक टूलबॉक्स व्यवस्थित शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    प्रत्येक टूल को अलग से साफ़ और मूल्यांकन करें। अपने औजारों की जांच करें और उन्हें साफ़ करें, एक-एक करके तेल को हटाने के लिए एक ही चीर और पतले रंग का पतला प्रयोग करें। सुनिश्चित करें कि सभी उपकरण अच्छी हालत में हैं, जंग या गिरावट के अन्य लक्षण के बिना। यह भी सुनिश्चित करें कि आप सभी ratcheting प्रकार ले अच्छी तरह तेल से सना हुआ कर रहे हैं और सही, wrenches कि ठीक से फिट कर देते हैं और है कि सभी उपकरण के रूप में वे चाहिए काम करते हैं।
  • एक टूलबॉक्स व्यवस्थित शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    जो कुछ टूट गया है या क्षतिग्रस्त है उसे त्यागें शिकंजा, वाशर और ढीले नाखूनों को हटाकर प्रारंभ करें जो आपके लिए काम नहीं करते हैं। यदि आपके उपकरण में से कोई भी टूटा हुआ है या गड़बड़ और अपूरणीय है, तो उसे त्याग दें बेकार कुछ भी छुटकारा पाएं जो जगह ले लेते हैं
  • अगर आप चाहते हैं, तो आप उसे पहचान सकते हैं यदि आप कई बोल्ट और अन्य छोटे हिस्सों में आते हैं, तो बीच से चीजों को हटाने शुरू करना एक अच्छा विचार हो सकता है अंगूठे का एक अच्छा नियम है कि आप जिस चीज की पहचान नहीं कर सकते उसे फेंकना है
  • एक टूलबॉक्स व्यवस्थित शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    केवल आवश्यक रखें टूलबॉक्स में आपको वास्तव में क्या आवश्यकता है? सुनिश्चित करें कि आपके पास किसी भी त्वरित मरम्मत के लिए हाथ में मूल उपकरण हैं अधिकांश लोगों को फ्लैट सिर और विभिन्न आकारों के फिलिप्स screwdrivers screwdrivers की कम से कम एक सेट की जरूरत है, अच्छी गुणवत्ता का एक हथौड़ा, चाबियों का एक सेट है, चिमटा की एक जोड़ी, एक मापने टेप, एक टॉर्च, एक कटर, कुछ दस्ताने और सुरक्षात्मक चश्मे, हालांकि आपके टूलबॉक्स की सामग्री आपकी आवश्यकताओं पर निर्भर करती है बुनियादी उपकरणों के बीच आत्मा स्तर और विद्युत ड्रिल होने की सलाह दी जाती है, लेकिन यह अधिक संभावना है कि वे आपके पोर्टेबल बॉक्स में फिट नहीं होंगे।
  • एक टूलबॉक्स व्यवस्थित शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    अपने टूलबॉक्स की आवश्यकताओं का निर्धारण करें टूलबॉक्स को जांचें कि आप स्वयं का उपयोग करते हैं और स्वयं के साथ ईमानदार हैं। क्या आप 4 किलो क्षमता वाले बैग में 5 किलो उपकरणों को स्टोर करने की कोशिश कर रहे हैं? यदि हां, तो यह आपके संग्रह को अपडेट करने का समय हो सकता है। एक बार जब आप अपने सभी टूल की जांच कर लेते हैं, तो तय करें कि आपको किसके साथ काम करना चाहिए। अधिकांश लोगों के लिए, यहां तक ​​कि एक व्यापक संग्रह वाले, एक बड़े स्टोरेज ड्रॉवर के साथ सबसे महत्वपूर्ण टूल के साथ एक पोर्टेबल टूलबॉक्स पर्याप्त से अधिक होगा
  • उपयोग करने में आसान एक छोटा और सरल टूलबॉक्स का उपयोग करें। एक छोटे से बॉक्स के साथ शुरू करना सबसे अच्छा है और फिर जब आप अधिक टूल प्राप्त करते हैं तो एक बड़े पर स्विच करें आपको ऐसे उपकरणों का एक विशाल ट्रंक होने की आवश्यकता नहीं है जिसमें आप रह सकते हैं ताकि यह गेराज में आधा खाली रह सके।
  • बड़े उपकरणों को स्टोर करने के लिए उपकरण के लिए एक बड़ा दराज खरीदें और जो कि आप अकसर उपयोग नहीं करते हैं एक दराज चुनें जिसमें छोटे टुकड़ों के लिए ट्रे है, जैसे स्क्रू जब आप काम करते हैं और खोने से उन्हें रोकते हैं, तो यह सहायक बहुत छोटे टुकड़ों को रखने के लिए बहुत उपयोगी है।
  • भाग 2
    टूलबॉक्स को पुनर्व्यवस्थित करें

    एक टूलबॉक्स व्यवस्थित शीर्षक वाली छवि चरण 7
    1
    ऐसे समूह टूल जिनमें समान विशेषताएं हैं टूलबॉक्स का ऑर्डर करने का कोई एक तरीका नहीं है, लेकिन शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका उनकी विशेषताओं के अनुसार उन्हें समूह बनाना है आप उन मानदंडों का पालन कर सकते हैं जो आप उन्हें आदेश देना चाहते हैं, और यह आपके संग्रह में मौजूद उपकरणों पर निर्भर करेगा, लेकिन कुछ प्रभावी रणनीतियां हैं हालांकि, सामान्य तौर पर, आपको औजारों को एक साथ रखना चाहिए जो आमतौर पर एक पूरक तरीके से उपयोग किए जाते हैं जो आपको आसानी से मिलते हैं जो आपको चाहिए।
  • एक टूलबॉक्स व्यवस्थित शीर्षक वाली छवि चरण 8
    2
    उन्हें अपने कार्य के अनुसार आदेश दें शिकंजा, बोल्ट, वाशर, नट और किसी भी हिस्से को रखें जो एक क्षेत्र में चीजों में शामिल होने या हासिल करने का कार्य है। स्क्रू ड्रायर्स को एक दराज में स्टोर करें, और दूसरी में चाबियाँ अपने कार्य के अनुसार उपकरण की जगह चुनें
  • एक टूलबॉक्स व्यवस्थित करें छवि शीर्षक 9
    3
    काम के प्रकार के अनुसार उन्हें आदेश दें यदि आप आमतौर पर कुछ प्रकार के काम करते हैं, तो आप विशिष्ट कार्यों के लिए दराज, अलमारियों, या व्यक्तिगत बक्से का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप हमेशा सॉकेट वेनचेस के साथ ग्रेज़ बंदूक का उपयोग करते हैं, तो उन्हें एक ही दराज में रखें यदि आप फ़िलिप्स पेचकश सेट के साथ हमेशा रिंच का उपयोग करते हैं, तो उन्हें एक साथ संगृहीत करें।
  • एक टूलबॉक्स व्यवस्थित शीर्षक वाली छवि चरण 10



    4
    उपयोग की आवृत्ति के अनुसार उन्हें निर्धारित करें। उन औजारों को रखें जिन्हें आप आम तौर पर सामने में अक्सर उपयोग करते हैं और जिनकी आप पीठ में कम बार उपयोग करते हैं, जहां आपको उनके बारे में चिंता नहीं होगी। एक और विकल्प अधिक सामान्य और नायाब उपकरण के लिए दराज या अलग-अलग बक्से का उपयोग करना है, ताकि आप अधिक वर्गीकरण मापदंड से मार्गदर्शन कर सकें।
  • एक टूलबॉक्स व्यवस्थित शीर्षक वाली छवि चरण 11
    5
    मानक वाले से मीट्रिक कुंजियां अलग करें यदि आपके पास विभिन्न आकारों के मूल सेटों और पाइप के हलकों का अच्छा संग्रह है, तो यह पता लगाना मुश्किल हो सकता है कि आप एक गंदे दराज में क्या चाहते हैं। इन उपकरणों को उनके आकार और फ़ंक्शन के अनुसार क्रमबद्ध करें ताकि आप को किसी भी समय खोजने की सुविधा मिल सके।
  • Video: 2.1 Introduction to the Compendium

    एक टूलबॉक्स व्यवस्थित करें चित्र 12
    6
    एक आयोजक में पाइप wrenches और spanners गठबंधन स्टोर। आप डिएई स्टोर और हार्डवेयर स्टोर्स में पाइप वेंफेन्स के आयेंसरों को पा सकते हैं। ये सहायक उपकरण आपको अपने टूल को जल्दी से ढूंढने की अनुमति देगा और देखेंगे कि क्या सहेजने के लिए कोई है। आप उन्हें आकार के द्वारा ऑर्डर भी कर सकते हैं ताकि आपको अपने लिए जरूरत के लिए समय बर्बाद न करें। ये आयोजकों सस्ते और व्यावहारिक हैं
  • यदि आपके पास कोई आयोजक नहीं है या इसे खरीदना नहीं चाहते, टूलबॉक्स में ले जाने के लिए ढीले कुंजियों को एक पुराने कपड़े या छोटे बैग में रोल करने का प्रयास करें कम से कम वे ढीले घूमने के बजाए स्थित होंगे।
  • एक टूलबॉक्स व्यवस्थित करें शीर्षक छवि 13
    7
    कार्डबोर्ड के साथ पोर्टेबल टूलबॉक्स के नीचे पंक्ति यदि आपके उपकरण में वसा जमा होता है, तो आप इसे ग्रहण करने के लिए बॉक्स के निचले हिस्से में कार्डबोर्ड का एक टुकड़ा रख सकते हैं। इस तरह, आप टूल्स को इतना गंदे होने से रोक देंगे कि तेल बॉक्स से बाहर निकल जाएगी। शायद यह कुछ हद तक ग्राम्य विधि है, लेकिन यह काम करता है
  • एक उपकरण बॉक्स का शीर्षक शीर्षक छवि 14
    8
    सब कुछ लेबल करें एक स्थायी मार्कर और कुछ बॉडीबिल्डर टेप का उपयोग सभी दराज, डिब्बों और बक्से को लेबल करने के लिए करें जिसमें आपने कुछ संग्रहीत किया है पुनर्गठन की प्रक्रिया के बाद पहले दो हफ्ते काफी निराशाजनक हो सकते हैं और प्रत्येक डिब्बे को लेबल करके आप सब कुछ जल्दी से पहचान सकते हैं, जो कि कार्य को बहुत सुविधा प्रदान करेगा।
  • भाग 3
    आदेश रखें

    एक टूलबॉक्स व्यवस्थित शीर्षक वाली छवि चरण 15
    1
    ऐसे टूल लटकाएं जिन पर आपने एक पेगबोर्ड पर दोहराया है। जब आपके उपकरण का संग्रह चौड़ा होता है, तो अपने खाते को खोना आसान होता है। आप उन लोगों को जो तीन screwdrivers है ठीक उसी में से एक हैं, अगर आप खो देते हैं एक या किसी को उधार लेने की जरूरत है, तो आप और अधिक जटिल है जब आपके संग्रह आदेश देने होगा। हालांकि, बाकी हिस्सों से दोहराए गए उपकरणों को अलग करना, आप इससे बचेंगे कि वे वहां खो गए और आप खाली स्थान छोड़ दें।
    • कार्यस्थल में एक पेगबोर्ड रखें और उपकरण, या शिकंजा, नट, आदि जैसे छोटे भागों के लिए टोकरी को लटका दें। उन्हें देखने के लिए रखें लेकिन एक टोकरी में एकत्रित करें।
  • एक टूलबॉक्स व्यवस्थित शीर्षक छवि 16
    2
    ढीले टुकड़े या उपकरण रखने के लिए संगठन ट्रे खरीदें सामान्य तौर पर, कुछ भंडारण ट्रे में निवेश करना एक अच्छा विचार है जिसे आप DIY स्टोर में पा सकते हैं इन सामानों के साथ आप छोटे टुकड़ों को देख सकते हैं जिन्हें आप से छुटकारा नहीं करना चाहते, जैसे कि शिकंजा और नाखून जब भी आपको उन चीज़ों की आवश्यकता होती है, तब उन चीज़ों को हमेशा अच्छा रखना होता है, लेकिन उन्हें स्टोर करने के लिए उपयुक्त जगह ढूंढना आमतौर पर एक चुनौती है
  • एक अन्य विकल्प दूध की बोतलें, कॉफी के डिब्बे और अन्य छोटे कंटेनरों को रखने के लिए है जिसमें आप शिकंजा और अन्य छोटे टुकड़े जमा कर सकते हैं। उन्हें स्पष्ट रूप से लेबल करने के लिए सुनिश्चित करें यदि ये कंटेनर काफी छोटा है, तो आप उन्हें अपने पोर्टेबल टूलबॉक्स में डाल सकते हैं, जब आपको कुछ काम करने की आवश्यकता होती है।
  • एक टूलबॉक्स व्यवस्थित शीर्षक वाली छवि चरण 17
    3
    उनका उपयोग करने के बाद उपकरण को साफ करें। कल्पना कीजिए कि आपका दादा कल आप को मिलने आ रहा है और अपने टूलबॉक्स पर एक नज़र रखना चाहता है। धर्मोपदेश से बचें और हमेशा इसे उपयोग करने के बाद उपकरण को साफ करने के लिए याद रखें। उपकरण आपके लिए कड़ी मेहनत करते हैं, इसलिए उनकी देखभाल करें क्योंकि वे योग्य हैं
  • टूल से तेल और गंदगी को साफ करने के लिए राग का उपयोग करें। फिर, उन्हें जगह में वापस डाल दिया। आपको उन्हें पूरी तरह से साफ नहीं करना पड़ता है, लेकिन उन्हें समय के आगे जंग खाए और खराब करने से रोकने के लिए उन्हें इस्तेमाल करने के बाद आपको उन्हें चीर देना होगा।
  • एक टूलबॉक्स व्यवस्थित शीर्षक वाली छवि चरण 18
    4
    उपकरणों का उपयोग करने के तुरंत बाद उन्हें जगह दें जब आप एक रिंच का उपयोग कर समाप्त करते हैं, तो उसे बाद में स्टोर करने के लिए फर्श पर झूठ नहीं छोड़ना चाहिए। जैसे ही आप इसका उपयोग करना पूरा करते हैं, उसे इसे सहेजें दिन के अंत में जब सबकुछ गड़बड़ हो जाता है, तब से उनको इस्तेमाल करने के तुरंत बाद चीजें इकट्ठा करना और उन्हें हल करना आसान होता है जब आप बाद के लिए उठाए जाने का काम छोड़ देते हैं, तो यह कहीं ज्यादा मुंह छिड़काव छोड़ने के लिए आकर्षक है, स्क्रीड्रीवर दराज में फाइल और सब कुछ एक गड़बड़ कर चुका है। अपने आप को गड़बड़ करने की अनुमति न दें, इसके लिए आपको कितना काम करना पड़ता है। वही गलती मत करो
  • वीडियो

    युक्तियाँ

    • उन उपकरणों को लटका दें जिनसे आपने गेराज में एक पेगबोर्ड पर दोहराया है। आप वहां बड़े उपकरण और उन जगहों को भी रख सकते हैं जिन्हें आप आमतौर पर उपयोग नहीं करते हैं
    • अपने उपकरण को समय-समय पर उपकरण बॉक्स को साफ और वैक्यूम रखें। खैर-रखे हुए उपकरण पिछले लंबे समय तक।
    • उन्हें बेहतर रखने और उनके ऑपरेशन का अनुकूलन करने के लिए तेल के साथ उपकरण ताने।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com