ekterya.com

कैसे वर्गीकृत और सहेजें Legos

लेगो निर्माण टुकड़े सभी उम्र के बच्चों के लिए मजेदार और रचनात्मक खिलौने हैं हालांकि, अगर आपका बच्चा या आपके पास एक बड़ा संग्रह है, तो उन सटीक टुकड़ों को ढूंढना असंभव हो सकता है, जब वे बड़े घोटाले के टुकड़े और अन्य सामानों के माध्यम से खोजना चाहते हैं। इसलिए, एक संगठित सिस्टम के साथ उन्हें वर्गीकृत और सहेजने से आपको समय बचाया जा सकता है जब आप किसी प्रोजेक्ट पर फ़ोकस करते हैं और आपको अपने संग्रह का पूरा आनंद ले सकते हैं।

चरणों

विधि 1
अपने लेगो टुकड़ों को सॉर्ट करें

इमेज का शीर्षक और स्टोर लेगो खिलौने चरण 1
1
उन्हें प्रकार से अलग करें आप उन श्रेणियों का चयन कर सकते हैं जिन्हें आप करना चाहते हैं, लेकिन कुछ सामान्य विकल्प ईंट, प्लेट, छत के टुकड़े, टायर और खिड़कियां हैं। इसी तरह, अजीब टुकड़ों के लिए एक विविध वर्ग और उन छोरों के लिए सलाह दी जाती है जो किसी विशिष्ट समूह में फिट नहीं होते हैं।
  • जब आप लेगो के टुकड़े वर्गीकृत करते हैं, तो आप कुछ अस्थायी कंटेनरों को अलग कर सकते हैं ताकि आप ऑर्डर को बनाए रखें। प्लास्टिक किराना बैग आदर्श विकल्प हैं
  • छवि का शीर्षक और स्टोर लेगो खिलौने चरण 2
    2
    उन्हें आकार से अलग करें आप अपने हाथों से ईंटों और अन्य टुकड़ों को वर्गीकृत कर सकते हैं, जब आप यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप एक ही आकार के सभी लोगों को इकट्ठा करने के लिए देखते हैं कभी-कभी, न्याय करना मुश्किल हो सकता है, ताकि आप सहायता के लिए एक लेगो नियम और स्कोर पत्रक का उपयोग कर सकें।
  • यदि उन्हें आकार से वर्गीकृत किया जाता है तो हाथ से करना बहुत मुश्किल लगता है, तो आप एक उपकरण खरीद सकते हैं, जैसे कि BOX4BLOX, जो टुकड़ों की एक श्रृंखला से वर्गीकृत करता है जिसमें निचले हिस्से में विभिन्न आकार के ग्रिड होते हैं। आपको फर्श या टेबल पर लेगो के टुकड़े फैलाने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि वे आसानी से व्यक्तिगत ट्रे पर पा सकते हैं, खासकर उन लोगों के लिए जो कठिन हैं, जो कि नीचे की ट्रे पर समाप्त होते हैं।
  • इमेज का शीर्षक सॉर्ट और स्टोर लेगो खिलौने चरण 3
    3
    उन्हें रंग और आकार या रंग और प्रकार से अलग करें। अकेले रंग से छंटनी से आपको कुछ विशिष्ट ईंट या सहायक उपकरण मिलना मुश्किल हो सकता है, लेकिन अपने संग्रह को विभाजित करने से आप इसे प्रभावी रूप से व्यवस्थित कर सकते हैं। आप टुकड़ों को रंग और प्रकार से सॉर्ट कर सकते हैं ताकि सभी लाल ईंट एक ही स्थान पर हों और सभी लाल बीम दूसरे में हैं साथ ही, आप उन्हें रंग और आकार के आधार पर वर्गीकृत कर सकते हैं ताकि सभी नीले 2 x 4 प्लेट एक कंटेनर में हों और सभी लाल 2 एक्स 4 प्लेटें दूसरे एक में हों।
  • प्रकार या आकार के अनुसार उन्हें वर्गीकृत करके प्रारंभ करें और फिर रंगों से इसे करें।
  • उन्हें इस तरह से क्रमबद्ध करना कलेक्टरों के लिए सबसे अच्छा है जो मूर्तियों और मोज़ाकों का निर्माण करना पसंद करते हैं।
  • इमेज का शीर्षक सॉर्ट और स्टोर लेगो खिलौने चरण 4

    Video: मेरी legos पर कासे दिखाएँ

    4
    उन्हें सेट द्वारा वर्गीकृत करें जब आप मूल सेट को फिर से चालू करना चाहते हैं, तब टुकड़े को बचाया जाना आसान है आप उन्हें आसानी से वर्गीकृत कर सकते हैं यदि उन्होंने उन्हें अपने मूल पैकेजिंग में रखा है।
  • यदि आपने सेट के बॉक्स नहीं रखे हैं, तो यह आपकी अनुदेश पुस्तिकाओं का पता लगाने में मदद करता है क्योंकि वे सभी टुकड़ों की एक सूची शामिल करते हैं। इस तरह, आप उन लोगों की पहचान कर सकते हैं जिन्हें एक साथ होना चाहिए। उन्हें एक बड़े, सपाट सतह पर स्प्रे करें ताकि किसी सेट के अलग-अलग टुकड़ों को ढूंढना आसान हो।
  • जब आपके हाथ में मूल पैकेजिंग नहीं होती है, तो आप बड़े कंटेनरों में टुकड़ों को एक बड़े भंडारण प्रणाली में रखने से पहले सॉर्ट कर सकते हैं। इसका कारण यह है कि उन्हें अपने डिब्बे, टोकरी या अन्य भंडारण विकल्प में रखते हुए बहुत सारे स्थान ले सकते हैं यदि आपके पास कई विशिष्ट सेट हैं Ziploc बैग और अन्य छोटे प्लास्टिक बैग उचित मूल्य और उपयोगी हैं।
  • यह टुकड़े के साथ बैग में प्रत्येक सेट के निर्देश पुस्तिका को रखने के लिए सलाह दी जाती है यह न केवल आपको ब्रोशर को खोने से रोकता है, बल्कि यह भी आपको यह पहचानने में मदद कर सकता है कि आपके पास एक डिब्बे में कई बैग हैं, एक टोकरी या एक कंटेनर।
  • क्रिएटिव बिल्डर्स निराश हो सकते हैं यदि वे अपने संग्रह को सेट से सहेजते हैं, क्योंकि जब वे अपनी स्वयं की रचना बनाते हैं तो उन्हें ढूंढना अधिक कठिन होता है
  • इमेज का शीर्षक और स्टोर लेगो खिलौने चरण 5
    5
    अपने पसंदीदा लेगो टुकड़ों को सॉर्ट करें आप सहज रूप से जानते हैं कि कौन-से पसंदीदा आपकी पसंद हैं, लेकिन यह सप्ताह के एक सप्ताह में आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले टुकड़ों के बारे में पता करने में मदद कर सकता है ताकि आपको यह पता चलता है कि वे क्या हैं। इसके अलावा, यह विशिष्ट श्रेणियां बनाने में मदद करता है ताकि आप टुकड़ों को वर्गीकृत करने के बारे में पता करें। उदाहरण के लिए, आप की श्रेणियों का फैसला कर सकते हैं "अधिक बार उपयोग किया जाता है", "नियमित रूप से इस्तेमाल किया" और "शायद ही कभी इस्तेमाल किया"।
  • अपने पसंदीदा या उन्हें प्रयोग की आवृत्ति से वर्गीकृत करना एक अच्छी पद्धति है यदि आप बच्चे के लेगो संग्रह को व्यवस्थित करते हैं क्योंकि यह उन टुकड़ों की पहचान करने में आपकी मदद कर सकता है, जब उन्हें अन्य खिलौनों, किताबों या अन्य सामानों के लिए स्थान की आवश्यकता होती है।
  • पहुंच के अनुसार कंटेनरों में टुकड़े रखें। आपको डिब्बों या कंटेनरों में अपने पसंदीदा या अधिक इस्तेमाल किए गए टुकड़ों और सेटों को रखना होगा जो कि एक्सेस करना आसान है। इसका मतलब यह हो सकता है कि उन्हें भंडारण इकाई के ऊपर या नीचे शेल्फ पर रख दिया जाए, यदि आप किसी बच्चे के टुकड़े रखें
  • विधि 2
    प्लास्टिक के बक्से या डिब्बों का उपयोग करें

    इमेज का शीर्षक सॉर्ट और स्टोर लेगो खिलौने चरण 6
    1
    लेगो टुकड़ों के अपने पूरे संग्रह को व्यवस्थित करने के लिए पर्याप्त प्लास्टिक डिब्बों खरीदें कई ब्रांड, जैसे रूबरमाइड और स्टरलाइट, प्लास्टिक के कंटेनरों का निर्माण करते हैं जो लेगो ईंटों और अन्य भागों के लिए उपयोगी होते हैं। आप कुछ किस्मों को खुले और ढक्कन के साथ पा सकते हैं, हालांकि यह आपकी आवश्यकताओं पर निर्भर करेगा। हालांकि, स्टैकेबल डिब्बों एक अच्छा विकल्प है ताकि आप संग्रहण स्थान बढ़ा सकें।
    • डिब्बों या पारदर्शी बक्से बहुत उपयोगी होते हैं क्योंकि आप अपने इंटीरियर को आसानी से देख सकते हैं। हालांकि, आप उन्हें रंग से कोड कर सकते हैं यदि आप लेगो के टुकड़ों के साथ ऐसा करेंगे उदाहरण के लिए, लाल टुकड़ों के लिए कुछ लाल डिब्बों का चयन करें और नीले रंग के टुकड़ों के लिए कुछ नीले रंग के डिब्बों का चयन करें।
  • इमेज का शीर्षक सॉर्ट और स्टोर लेगो खिलौने चरण 7
    2
    कंटेनरों में लेगो के टुकड़े रखें जब आप टुकड़ों को वर्गीकृत करते हैं तो आप डिब्बों को बहुत ज्यादा भरना नहीं चाहेंगे। अन्यथा, जब आप किसी परियोजना के साथ काम करते हैं तो उन्हें ढूंढना मुश्किल होगा। प्रत्येक डिब्बे में उन्हें एक परत में डाल देना आदर्श है क्योंकि यह सभी टुकड़ों को देखना आसान बनाता है
  • यह विभिन्न आकारों के कुछ डिब्बों को खरीदने में मदद करता है ताकि आप टुकड़ों के आकार के अनुसार अपने भंडारण को कस्टमाइज़ कर सकें। छोटे पिन, जैसे तकनीकी पिन, क्लिप और टिकाएं, बड़े डिब्बों में खो जा सकती हैं। इसलिए, छोटे बक्से सबसे अच्छा विकल्प हैं
  • यदि आप बड़े डिब्बे में लेगो के छोटे टुकड़े रखते हैं, तो आप उन्हें ज़िओप्ल बैग या किसी अन्य प्लास्टिक की थैली के अंदर रख सकते हैं, जब आप अपने भवनों का निर्माण करते समय यह पता लगाने में आसान बना सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक सॉर्ट और स्टोर लेगो खिलौने चरण 8

    Video: बच्चे legos से अधिक बाहर शैतान

    3
    डिब्बों के लिए जगह ढूंढें लेगो के टुकड़ों के लिए इस तरह के भंडारण के उपयोग के एक लाभ यह है कि वे बहुमुखी हैं आप उन्हें एक शेल्फ पर स्टैक कर सकते हैं, उन्हें एक कोठरी में रख सकते हैं या उन्हें छिपाने के लिए बिस्तर के नीचे रख सकते हैं एक बच्चे के कमरे या प्लेरूम में, आप उन्हें आसानी से फर्श पर ढेर कर सकते हैं ताकि उन्हें आसानी से उन तक पहुंच सकें।



  • विधि 3
    कुछ अलमारियाँ या भंडारण दराज का उपयोग करें

    इमेज का शीर्षक सॉर्ट और स्टोर लेगो खिलौने चरण 9
    1
    एक कैबिनेट या दराज खरीदें आप सरल प्लास्टिक दराज के सेटों के लिए विकल्प चुन सकते हैं, जिनमें कई दराज या अधिक विस्तृत अलमारियाँ हैं जिन्हें शिल्प या सामान के लिए आइटम व्यवस्थित करने के लिए उपयोग किया जाता है, हालांकि यह आपके संग्रह के आकार पर निर्भर करेगा।
    • प्लास्टिक डिब्बों के साथ, पारदर्शी दराज वाले अलमारियाँ सबसे अच्छा विकल्प हैं क्योंकि आप आसानी से लेगो के टुकड़े अंदर देख सकते हैं।
    • कुछ संस्करणों के लिए देखो जो विभिन्न आकार के दराज हैं ताकि आप टुकड़ों के आकार के अनुसार आसानी से अपने संग्रह को व्यवस्थित कर सकें।
  • इमेज का शीर्षक और स्टोर लेगो खिलौने शीर्षक 10
    2
    दराज के साथ कुछ आयोजकों का उपयोग करें भंडारण की जगह बढ़ाने के लिए, यह एक दराज में कई प्रकार की ईंटों और लेगो के कई टुकड़े संग्रहीत करने का अर्थ रख सकता है। यह एकत्रित करने से बचने के लिए, यह विभिन्न डिब्बों के साथ दराज के साथ एक आयोजक बनाने में मदद करता है ताकि आप उस वर्गीकरण प्रणाली के अनुसार टुकड़ों को अलग कर सकें जिसे आपने उपयोग करने के लिए चुना है।
  • दराज के साथ आयोजकों कार्यालय और घर आपूर्ति भंडार पर उपलब्ध हैं वे कई आकारों में आते हैं, और कुछ अनुकूलन योग्य होते हैं, इसलिए आप अपने लेगो के टुकड़ों के लिए आदर्श भंडारण बना सकते हैं
  • इमेज का शीर्षक और स्टोर लेगो खिलौने शीर्षक 11
    3
    दराज लेबल करें उन्हें अपनी सामग्री के साथ लेबल करने की सलाह दी जाती है ताकि आपको पूर्ण निर्माण में कुछ टुकड़े देखने की जरूरत न हो, भले ही वे पारदर्शी प्लास्टिक के बने हों। जब आप लेबल्स बनाते हैं तो यथासंभव विशिष्ट रहें ताकि आपके पास एक बहुत संगठित संग्रह हो।
  • लेबल के नीचे एक दराज के लेबल बनाने के लिए स्पष्ट रूप से आदर्श है, लेकिन आप अपने कंप्यूटर पर कुछ वैयक्तिकृत भी कर सकते हैं।
  • विधि 4
    रचनात्मकता का उपयोग करें

    इमेज का शीर्षक सॉर्ट और स्टोर लेगो खिलौने चरण 12
    1
    टूलबॉक्स, शिल्प या गियर का उपयोग करें इन प्रकार के कंटेनरों को कई डिब्बों में विभाजित किया जाता है, जो आपके लेगो के टुकड़ों को सॉर्ट करने और उन्हें अलग रखने के लिए बहुत आसान बनाता है। आप बक्से को अलमारियों या तालिकाओं पर संग्रहीत कर सकते हैं, लेकिन आप उन्हें पोर्टेबल जाकर भी ला सकते हैं, जो उन्हें लेगो के टुकड़ों के परिवहन के लिए आदर्श बनाता है।
    • छोटे संग्रह के लिए उपकरण, शिल्प या गियर का एक बॉक्स बहुत उपयोगी है। यदि आपके पास कई टुकड़े व्यवस्थित करने के लिए हो, तो आपको कई बक्से की आवश्यकता हो सकती है।
    • हटाने योग्य डिवाइडर वाले बॉक्स से बचें, क्योंकि वे नाजुक होते हैं, और जब आप उन बक्से को ले जाते हैं, तो आपके लेगो टुकड़े एक साथ समाप्त हो सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक सॉर्ट और स्टोर लेगो खिलौने चरण 13
    2
    रसोई के लिए कुछ टिन कंटेनरों का उपयोग करें सूखा पास्ता, ढीले अनाज और अन्य खाद्य पदार्थों को स्टोर करने वाले कंटेनरों को लेगो के टुकड़ों को संचय करने के लिए उपयोगी होते हैं। क्योंकि वे आमतौर पर पारदर्शी होते हैं, आप देख सकते हैं कि प्रत्येक के अंदर क्या है आप उन्हें आसानी से अलमारियों, किताबों और अन्य फर्नीचर के लिए अलमारियों पर फिट कर सकते हैं।
  • यदि आपके पास पुराने नल या भोजन के लिए अन्य कंटेनर हैं जो आप रीसायकल करना चाहते हैं, तो आप उन्हें लेगो के टुकड़ों के छोटे संग्रह के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • सॉर्ट और स्टोर लेगो खिलौने चरण 14
    3
    एक जूता आयोजक का उपयोग करें जब आपके पास बहुत कम स्थान है, तो एक फांसी जूता आयोजक लेगो के टुकड़ों के लिए एक आदर्श विकल्प है क्योंकि आप दीवार या दरवाजे पर जगह का उपयोग कर सकते हैं। इस आयोजक की जेबें ईंटों और टुकड़ों को अलग से सॉर्ट करना आसान बनाता है, साथ ही स्पष्ट प्लास्टिक आपको अंदर की ओर देखने के लिए अनुमति देता है।
  • युक्तियाँ

    • लेगो के टुकड़ों के अपने पहले सेट की खरीद के साथ एक आदर्श वर्गीकरण और भंडारण प्रणाली विकसित करने का प्रयास न करें। इस प्रणाली को बढ़ने दें जैसे आपके संग्रह करता है
    • लेगो के टुकड़ों को वर्गीकृत करते समय, यह छोटी मात्रा पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है, खासकर यदि आप उन्हें आकार या प्रकार के अनुसार व्यवस्थित करते हैं, क्योंकि आप आसानी से प्रत्येक टुकड़े को देख सकते हैं।
    • अपने संग्रह में क्या है यह पहचानने के लिए मूल बॉक्स के छोटे चित्रों को काट लें और आपके पास क्या है की एक इन्वेंट्री रखें। स्थायित्व को बढ़ाने के लिए मदद के लिए उन्हें टुकड़े टुकड़े करना
    • निर्देश पुस्तिकाएं रखते हुए, जैसा कि आपका संग्रह बढ़ता है, अक्सर मुश्किल होता है निर्देशों को स्टोर करने के लिए फ़ोल्डर्स के लिए तीन अंगूठी फ़ोल्डर्स और पारदर्शी लिफाफे का उपयोग करने का प्रयास करें। लेगो थीम के अनुसार प्रत्येक फ़ोल्डर को लेबल करें, और निर्देशों को व्यवस्थित और अच्छी स्थिति में रखना और स्टैक्ड और गड़बड़ नहीं करना आसान होगा।

    चेतावनी

    • छोटे बच्चे लेगो के टुकड़े निगल सकते हैं और गुदगुदी हो सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप उन्हें पहुंच से बाहर रखें
    • अक्सर, भंडारण डिब्बों के निर्माता अपने ढालना बदलते हैं। यदि आप सभी को जोड़ना चाहते हैं, तो आपको उन्हें एक ही समय में खरीदना होगा। जो लोग खरीदते हैं, वे अलग अलग होंगे और वे एक ही निर्माता द्वारा बनाई जाने पर भी गठबंधन नहीं करेंगे।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • डिब्बों या प्लास्टिक के बक्से
    • भंडारण अलमारियाँ
    • प्लास्टिक दराज
    • दराज डिवाइडर
    • डिब्बों के साथ उपकरण बक्से, हल या शिल्प
    • रसोई के लिए टिन कंटेनर
    • जूता आयोजक
    • मूल लेगो बक्से
    • जिओप्लॉक ™ बैग
    • किराने का सामान के लिए प्लास्टिक बैग
    • लेबल
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com