ekterya.com

कैसे साफ और साफ होना

साफ और साफ होने के नाते सिर्फ अपने स्थान पर चीजें डाल देने के बारे में नहीं। यह आदतों, दिनचर्या और मानसिकता का प्रतिबिंब है जब आप काम में व्यस्त होते हैं और फंस जाते हैं, तो कभी-कभी आपके रहने की जगह थोड़ी गड़बड़ हो जाती है। इसे संगठित करना और रख-रखाव करना न केवल आपके स्थान को अधिक रहने योग्य बनाता है, बल्कि इससे अधिक आरामदायक भी है आप क्लीनर स्थान में बेहतर प्रदर्शन भी कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

अपने घर को साफ करें
छवि निगाह और सुव्यवस्थित चरण 1 रहो
1
रसोई को साफ करें अच्छा घर की देखभाल अवश्य है जब यह साफ और सुव्यवस्थित होने की बात आती है और रसोई घर उन जगहों में से एक है जहां आपको कीड़ों को रखने के लिए और खाना तैयार करने की जगह को साफ रखने के लिए साफ रखना चाहिए। जब आप उन्हें साफ न रखें तो जीवाणुओं को काउंटरटेप्स पर विकसित किया जाता है, जो आप में भोजन तैयार करते हैं, तो आप बीमारी कर सकते हैं।
  • चीजों को उनके स्थान पर रखो। अगर आपके पास माइक्रोवेव में आलू के चिप्स के बैग हैं, तो उन्हें पेंट्री में रखें यदि आपके पास काउंटरटेप्स द्वारा फेंका मसाले हैं, तो उन्हें चीनी और स्टार्च के साथ शेल्फ़ पर रखें।
  • काउंटरटॉप्स को साफ करें और टुकड़ों को निकालने के लिए फर्श को छूएं। आप कीड़े नहीं चलना चाहते हैं।
  • व्यंजन धो लें सिंक में खड़ी प्लेटें कमरे को गड़बड़ और अस्वच्छ दिखती हैं
  • कचरे को बाहर निकालें और रीसायकल करें। फिर से, आप रसोई घर के चारों ओर घूमने वाले खराब गंध या भयानक प्राणी नहीं चाहते हैं।
  • एक कपड़े के साथ स्टोव और रेफ्रिजरेटर को साफ करें
  • दरवाजे में मक्खन, रोटी और अंडे रखकर रेफ्रिजरेटर को व्यवस्थित करें। शीर्ष शेल्फ पर दही और बचा रखें और बीच के शेल्फ पर दूध और रस डाल दें। इस तरह, आप आसानी से चीजें पा सकते हैं क्योंकि वे सही जगह पर हैं
  • होइ निट एंड सुदी चरण 2 नामक छवि
    2
    पूरे घर के फर्श को वैक्यूम या झाड़ो। यदि आप घर में जूते और मोजे पहनते हैं, तो आप सभी घर पर गंदगी छोड़ रहे हैं। यहां तक ​​कि अगर आप केवल मोज़े पहनते हैं, तो आप अभी भी गंदगी फैला सकते हैं जो घर के चारों ओर आपके मोज़े में फंस गया है। वैक्यूमिंग और सफ़ाई भी आपको गलियारों के अवरोधों को स्थानांतरित करने का अवसर देता है और आपको यह ध्यान देने की अनुमति देता है कि मंजिल पर कितने ग़लत सामान हैं
  • कमरे से वैक्यूम और स्वीप रूम उन वस्तुओं को उठाएं जो फर्श पर हैं और उन्हें टोकरी या कंटेनर में रखें
  • एक बार जब आप समाप्त हो जाते हैं, तो टोकरी के साथ घर के प्रत्येक कमरे के माध्यम से चलें और वस्तुओं को उस स्थान पर लौटा दें जहां वे हैं। उदाहरण के लिए, टोकरी के कप या प्लेटों को रसोई में वापस जाना चाहिए। टोकरी के जूते, आप उन्हें कोठरी में वापस डाल देना चाहिए।
  • छवि निगाह और सुव्यवस्थित कदम 3

    Video: आंत में जमा हुआ मल कैसे साफ करें || आयुर्वेद

    3
    बाथरूम साफ़ करें गंदगी, गंदगी, वृक्षों का एक रोग और यहां तक ​​कि बैक्टीरिया बाथरूम टाइलों पर और शौचालय के कटोरे के आसपास विकसित हो सकते हैं, इसलिए बाथरूम को नियमित रूप से साफ करना महत्वपूर्ण है। अपने पसंदीदा बाथरूम क्लीनर के साथ शौचालय, टाइल और बाथटब स्प्रे करें। फिर, साफ़ और गंदगी और जमी हुई मल को साफ करने के लिए ब्रश लें।
  • एक कपड़ा के साथ काउंटरटप्स को पोंछ कर दवा कैबिनेट में या दराज में आइटम रखें।
  • श्रेणी के अनुसार समूह की कोशिश करें, जैसा कि आप उन्हें आदेश देते हैं। उदाहरण के लिए, सभी कर्लिंग लोहा इकट्ठा करें और उन्हें एक स्थान पर रखें। एक क्षेत्र में सभी टूथपेस्ट और ब्रश रखें।
  • बी निट एंड सुदी चरण 4 नामक छवि
    4
    प्रत्येक कमरे में वस्तुओं को व्यवस्थित और समायोजित करें वस्तुओं को उठाकर और उन्हें अपने स्थान पर लौटने के द्वारा कमरे को व्यवस्थित करें मंजिल पर रहने वाले गलत आइटम ले लीजिए और उन्हें कहें कि वे कहाँ हैं। बिस्तर पर रखो कोठरी में जूते स्टोर करें मंजिल से तकिए उठाएं
  • Video: रोज सुबह पेट साफ नहीं होता है तो अपनाये अचूक घरेलू उपाय // कब्ज का अंत तुरंत // End of constipation

    निगाह और सुव्यवस्थित कदम 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    सभी कचरा के डिब्बे रिक्त करें घर के चारों ओर कचरा ढेर न होने दें। यह कीड़े की प्रविष्टि की अनुमति देता है, बदबू आ रही है और जाहिर है एक कमरे में गड़बड़ लग रहा है। घर में सभी कचरा के डिब्बे देखें और एक बड़े कंटेनर में उन्हें खाली करें फिर, कचरा बाहर निकालें।
  • विधि 2

    अपने घर को व्यवस्थित करें
    निगाह और सुव्यवस्थित चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1
    उन वस्तुओं से छुटकारा पाएं जिनकी आपको आवश्यकता नहीं है। अपने सामान की जांच करें और उन चीज़ों को अलग रखें जिन्हें आप अब नहीं चाहते या अपनी साइट पर आइटम्स की जगह या बस की जगह। उदाहरण के लिए, दराज में साफ कपड़े रखो या उन्हें लटकाएं। सुनिश्चित करें कि कपड़े धोने की टोकरी में कपड़े धोने समाप्त होता है टूटा हुआ या पहना आइटम फेंकना।
    • अलमारी की जांच करें और उन कपड़ों को हटा दें जो आपके पास नहीं हैं। आपको बैग में स्पॉट या आँसू के साथ कपड़े भी लगाया जाना चाहिए
    • आपको पुराने खिलौने, खेल, टूटे आइटम और अवांछित वस्तुओं को दान या बेचने के लिए निकाल देना चाहिए। दृश्य विकार के लिए देखो: फर्श और countertops के विकार। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास चाकू के दो ब्लॉक हैं, तो आप शायद काउंटरटॉप पर अधिक जगह बनाने के लिए एक दान कर सकते हैं।
    • एक बार जब आप उन वस्तुओं को हटा देते हैं जिन्हें आप नहीं चाहते हैं, उन्हें एक ढेर में बिक्री के लिए अलग करें और दान के लिए एक ढेर। आपको प्रत्येक श्रेणी की वस्तुओं के लिए अलग बैग या बक्से की आवश्यकता हो सकती है।
    • Craigslist पर इस्तेमाल किए गए आइटमों की सूची दर्ज करें या उन्हें दान, एक परिवार के सदस्य या मित्र को दान करें।
  • बी निएट और सुव्यवस्थित चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    छुपे हुए गन्दा क्षेत्रों को व्यवस्थित करें दराज और असंगठित मंत्रिमंडल एक साफ और सुव्यवस्थित कमरे का भ्रम प्रदान करते हैं क्योंकि आप दरवाजे को बंद कर सकते हैं और अव्यवस्था छिपा सकते हैं। हालांकि, एक बार जब आप कोठरी के द्वार खोलते हैं, तो आइटम बाहर निकल जाते हैं या आप गंदे कोठरी में कुछ भी नहीं पा सकते हैं। इसलिए, यदि आपके पास दराज हैं जो आप मुश्किल से बंद कर सकते हैं, तो उन्हें समीक्षा करने और उन्हें हल करने का समय है।
  • दराज को पूरी तरह से खाली कर दें और जो कुछ टूट गया है उसे फेंक दो। जिन आइटमों की आवश्यकता हो सकती है उन्हें निकालें (जैसे कि चाबियाँ) और ढीले आइटम (जैसे बैटरी) को रखें जो एक टोकरी में दराज में रोलिंग कर रहे हैं ताकि उन्हें बाद में व्यवस्थित कर सकें
  • एक बार जब आप इसे आदेश देते हैं, तो दराज में आइटम को ध्यान से रखें। सब कुछ एक साथ रखने में मदद करने के लिए आपको एक आयोजक की आवश्यकता है, तो नीचे लिखें।
  • छवि निगाह और सुव्यवस्थित चरण 8 नामक छवि
    3
    पुराने मेल खींचें सभी चालान या ईमेल को हमेशा के लिए सहेजना आवश्यक नहीं है काउंटरटॉप्स या डेस्क के दराज के अंदर मेल के ढेर एक गड़बड़ बनाते हैं, छिपा हुआ और दृश्यमान दोनों। मेल, अख़बारों और कूपनों के ढेर की जाँच करें, जब आप हाल ही में मेल को आदेश देते हैं, जिसे आपको समय सीमा समाप्त कूपन और फास्ट समाचार पत्रों से अलग रखने की आवश्यकता होती है। बूढ़े सब कुछ खींच या रीसायकल करें
  • सिंक में व्यंजनों के एक ढेर की तरह, मेल के ढेर एक कमरे को गन्दा और लापरवाह दिखते हैं उपयोगिता बिल और भुगतान प्राप्तियां एक वर्ष से अधिक समय तक रखने की आवश्यकता नहीं है। आप कुछ दिनों के बाद एटीएम से प्राप्तियां फेंक सकते हैं। आपको कूपन और मेल को अलग रखना चाहिए जो आपको रखने की आवश्यकता है बाकी फेंक दो
  • एक बार जब आप मेल का आदेश देते हैं, तो आप अपनी साइट पर रखे हुए आइटमों को सावधानी से रखें। मानसिक रूप से नोट करें यदि आपको एक पोस्ट ऑर्गनाइज़र की आवश्यकता है
  • होइइ निट और सुव्यवस्थित चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    रुको और कपड़े रखो। कमरे में फैले हुए कपड़ों के ढेर और ढेर सारे कमरे में छिपे हुए हैं, भले ही कमरे में सब कुछ साफ-सुथरा हो। स्वच्छ कपड़े निकालें और उन्हें दराज में रखें या उन्हें लटकाएं। तह के बिना साफ कपड़े मोड़ो और इसे बचाओ। एक बैग में अवांछनीय कपड़े रखो या इसे दान या बेच दें।
  • कमरे के चारों ओर बिखरे हुए जूते या एक कोने में ढेर हो गए हैं वे भी गड़बड़ हैं जूते सीधे कोठरी में रखें और जो जूते आप "दान" या "बिक्री" बैग में नहीं चाहते हैं उन्हें डाल दें।
  • बी सु निट और सुव्यवस्थित चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    आपको जो ऑर्गनाइज़र आइटम की ज़रूरत है उसकी एक सूची बनाएं जब आप साफ करते हैं, तो संगठनात्मक सामग्रियों की एक सूची बनाएं, जिनके लिए आपको हर चीज को बनाए रखने की आवश्यकता हो सकती है उदाहरण के लिए, कोठरी साफ रखने के लिए आपको जूता रैक की आवश्यकता हो सकती है क्या आपको अधिक हैंगर की आवश्यकता है? कैसे एक डेस्कटॉप आयोजक के बारे में? क्या आपको एक और पुस्तक विक्रेता की आवश्यकता है?
  • ढक्कन के साथ बास्केट को अवतरण रखने और छिपाने के लिए उत्कृष्ट हैं। आप अपनी खुद की हर चीज को देखने के बिना अपने अंदर की वस्तुओं को स्टोर कर सकते हैं।
  • यदि आपके पास मंजिल पर ज्यादा जगह नहीं है, तो दीवार पर जगह का उपयोग करें। आप अधिक अलमारियों या बुकशेल्व स्थापित कर सकते हैं और यह सब कुछ संगठित रखने के लिए आपको कुछ स्थान खाली करने में सहायता करेगा।
  • विधि 3

    अव्यवस्था से छुटकारा पाएं
    होइइ निट और सुव्यवस्थित चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    1
    तय करें कि आप क्या रखने जा रहे हैं सब कुछ देखें जो आपने अलमारी और दराज से निकाला है और इसे चार बवासीर में व्यवस्थित करें: संरक्षण, दान या दूर, बेचते हैं और फेंक देते हैं अपने आप को कुछ प्रश्न पूछकर लेखों का मूल्यांकन करें: क्या मैंने इसे पिछले साल में इस्तेमाल किया है? क्या मैं इसे फिर से खरीदूँगा? मैं इसे केवल इसलिए रखता हूं क्योंकि मैं पैसे बर्बाद नहीं करना चाहता हूं? क्या मैं इसे भावुक मूल्य के लिए रखता हूं?
    • वे आइटम जिन्हें आप नहीं रख सकते हैं टूटे हुए आइटम और अप्रचलित आइटम हैं जो धूल जमा किए हैं। यदि आपने कई सालों से किसी वस्तु का उपयोग नहीं किया है, तो इसका समय निकालने का समय है जब तक कि इसका भावभाविक मूल्य न हो।
    • वे आइटम रखें जो आप अक्सर उपयोग करते हैं अप्रयुक्त आइटम से छुटकारा पाएं, जो दाग, फटे हुए हैं और धुँधले हैं। बातें न सिर्फ इसलिए रखें क्योंकि आपको लगता है कि आप उन्हें फिर से इस्तेमाल कर सकते हैं, भले ही आपने साल में ऐसा नहीं किया हो। (एक hoarder मत बनो)
    • भावुक मूल्य के साथ अप्रयुक्त आइटम संग्रहीत किया जा सकता है ताकि वे सुरक्षित हों। आप बड़े छाती में पुराने टी-शर्ट, फोटो, पुस्तकों और सामान वाले जानवरों को स्टोर कर सकते हैं जो कि आप भावुक मूल्य के लिए पूरी तरह से रहते हैं। उन लेखों से अलग करें जिन्हें आप अक्सर उपयोग करते हैं, इसलिए वे स्थान नहीं लेते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, सुदूर और सुव्यवस्थित चरण 12
    2
    जिन आइटमों को आप अब नहीं चाहते उन्हें दान दें ये वे आइटम होंगे जो टेस्ट पास नहीं किए, जब आपने खुद से "अपने सामान का ऑर्डर करने के लिए प्रश्न" पूछा और आप किसी भी कारण से नहीं बेच सकते हैं। अनर्थकारी वस्तुओं के कुछ उदाहरण हैं: अप्रचलित आइटम, दाग वाले आइटम या उपयोग किए गए आइटम एक बार जब आप "दान या उपहार" से अवांछित वस्तुओं को अलग कर लेते हैं, तो उन्हें एक ढेर में वस्तुओं के ढेर से दूर रखें और ढेर को फेंक दें। उन्हें अपने दोस्तों, परिवार या दान के लिए, जैसे सद्भावना दें।
  • निगाह और सुव्यवस्थित चरण 13 के शीर्षक वाला छवि



    3
    Craigslist या eBay पर आइटम बेचें आप इंटरनेट इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों, फर्नीचर और उपकरणों को बेच सकते हैं जिनकी आपको जरूरत नहीं है या नहीं। बस लेख की एक तस्वीर लें और वेबसाइट पर एक छोटी सूची बनाएं। आप अवांछित वस्तुओं को बेचकर कुछ अतिरिक्त पैसा कमा सकते हैं, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आप बिक्री के लिए कौन से वेब पेज का उपयोग करने जा रहे हैं। आपकी संपत्ति को बेचने के लिए कुछ वेब पेज दूसरों के मुकाबले बेहतर हैं
  • Craigslist अपने क्षेत्र में खरीदारों, फर्नीचर, उपकरणों और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बेचने के लिए सबसे अच्छा है।
  • ईबे पर एक अंतर्राष्ट्रीय ऑडियंस के लिए पुराने सेल फोन, लैपटॉप या अप्रयुक्त सामग्री को बेचना, जिससे लोगों को ब्याज की वस्तुओं के बारे में कोई पेशकश करने की अनुमति मिलती है या उन्हें तुरंत उन्हें खरीदने के लिए अनुमति देता है
  • होइ निट एंड सुदी चरण 14 के शीर्षक वाला इमेज
    4
    इस्तेमाल किए गए कपड़े और जूते बेचें यदि आप फैशनेबल हैं तो आप इस्तेमाल किए गए कपड़ों को फिर से बेचना कर सकते हैं, यह डिजाइनर है या इसे दान करने के लिए बहुत अच्छा है यदि आप संयुक्त राज्य में रहते हैं, प्लेटो के कोलसेट या बफ़ेलो एक्सचेंज जैसे स्टोर बिना दाग या छेद किए गए कपड़े इस्तेमाल करते हैं, जिसका मानना ​​है कि वे अपने ग्राहकों को फिर से बेचना कर सकते हैं। ध्यान रखें कि आइटम को स्वीकार करने के लिए प्रत्येक स्टोर के पास अपना मानदंड है।
  • प्लेटो के कोलोसेट स्टोर के समान आपके क्षेत्र में दूसरे हाथ के स्टोर और स्थानीय चेन भी इस्तेमाल किए गए कपड़ों को बेचने के लिए उत्कृष्ट संसाधन हैं। स्टोर की वेबसाइट की जांच करें कि क्या कपड़े स्टोर के पुनर्विक्रय मानदंडों को पूरा करते हैं।
  • होइ निट एंड सुदी चरण 15 के शीर्षक वाला इमेज
    5
    गेराज की बिक्री करें अगर आपके पास कई आइटम हैं जो आप से छुटकारा चाहते हैं, तो सप्ताहांत में एक गेराज बिक्री करने के लिए तेज़ हो सकता है पूरे पड़ोस में संकेतों को बेचने का विज्ञापन दें फिर, आइटम को टैग करें और सौदा करने के लिए तैयार हो जाओ अपने घर के लिए नई संगठनात्मक सामग्रियों को खरीदने के लिए अर्जित धन का उपयोग करें
  • विधि 4

    सब कुछ के लिए एक घर खोजें
    छवि निगाह और सुव्यवस्थित चरण 16 को शीर्षक
    1
    हर चीज के लिए एक घर निरुपित करें, यहां तक ​​कि बेघर होने वाली वस्तुओं के लिए। रसोई के कैंची जैसी कुछ वस्तुओं के लिए घर ढूंढना आसान है ये रसोई में काउंटरटॉप पर चाकू के ब्लॉक से संबंधित हैं, लेकिन आपको एक दराज में रोलिंग की बैटरी को किस स्थान पर रखा जाना चाहिए?
    • मानसिक रूप से तय करना जहां सब कुछ जाना चाहिए, ताकि प्रत्येक आइटम में एक घर हो। उस जगह में यादृच्छिक वस्तुएं रखें जो आप उचित मानते हैं। उदाहरण के लिए, स्क्रू को एक टूलबॉक्स में डाल दिया। डेस्क पर एक जार में कलम और पेंसिल रखें। एक साइड टेबल पर सजावटी आइटम रखो
  • बी सु निट और सुव्यवस्थित चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    2
    खराब संगठित आइटम पुनर्गठन करें यदि आपकी बुकशेल्फ़, अलमारियाँ या दराज अच्छे क्रम में नहीं हैं, तो उनका पुनर्गठन करें। आपको हमेशा ऑर्डर करने के लिए आइटम नहीं फेंक देना चाहिए कभी-कभी आपको पुस्तकों, अलमारियाँ, अलमारियों और उनके लेखों को पुनर्व्यवस्थित करने की ज़रूरत होती है क्योंकि ये विकार उन पर और कभी-कभी शासन करता है, क्योंकि ये लेख कभी भी शुरू से ही संगठित नहीं थे।
  • अलमारियों पर पुस्तकों को फिर से ढेर करना बिस्तर के लिए कोठरी में आइटम खोलें और फिर से गुना करें जो इसे गन्दा दिखते हैं कोठरी से बाहर सभी जूते ले लो और फिर उन्हें कोठरी में लाइन में वापस डाल दिया।
  • मूल्यांकन करें कि आपको सब कुछ ठीक से स्टोर करने की आवश्यकता हो सकती है बिस्तर के नीचे बॉक्स, बास्केट, अलमारियों और बक्से पर विचार करें
  • अपने घर में अधिक रहने की जगह बनाने के लिए दीवार पर जगह का उपयोग करें। दीवार पर अधिक आइटम फांसी या अलमारियों को रखने के बारे में सोचें यदि आपके पास मंजिल पर अधिक स्थान नहीं है
  • छवि निहित और सुधारा कदम 18
    3
    वस्तुओं को स्टोर करने के लिए आइटम खरीदें यदि आप संयुक्त राज्य में रहते हैं, तो स्टोर जैसे कंटेनर स्टोर, टारगेट और केएमआर्ट के पास कई संगठनात्मक सामग्रियों को चुनना है। अपनी रचनात्मकता का उपयोग करने और सामग्री की एक विस्तृत विविधता पर विचार करने से डरो मत। कार्डबोर्ड जूता बक्से खुली अलमारियों पर वस्तुओं के भंडारण के लिए अच्छा है। टोकरी (जो आमतौर पर ढक्कन नहीं होते हैं) उन वस्तुओं को संग्रहीत करने के लिए अच्छा है जिन्हें आप दिखाना पसंद नहीं करते हैं, जैसे पत्रिकाओं या अतिरिक्त कंबल
  • कैबिनेट आयोजकों के लिए, कपड़े लटका करने के लिए जूता आयोजकों और रैक फांसी की तलाश करें अगर आपको उन्हें ज़रूरत है तो कुछ अतिरिक्त हैंगर और हुक लें। बिस्तर के नीचे वाले बक्से, जो अतिप्रवाह हैं, के लिए अच्छे हैं - यही है, जिन चीज़ों के पास आपके पास कहीं और नहीं है स्वेटर जैसे मौसमी कपड़े स्टोर करने के लिए उनका उपयोग करें
  • आंतरिक भंडारण क्षेत्रों के साथ ओटोमंस अव्यवस्था को छिपाने में सहायता करते हैं। इसके अलावा, पत्रिकाओं के रूप में वस्तुओं को व्यवस्थित करने के लिए बुकशेल्ड्स, लेड्स और बास्केट वाले बक्से के बारे में सोचें, जो अन्यथा मंजिल पर झूठ बोल सकती हैं
  • यदि आपके पास गंदे दराज या अलमारियाँ हैं, तो कुछ दराज आयोजकों को खरीदने के बारे में सोचें ये हथियार, सिक्के और बैटरी जैसे ढीली वस्तुओं के भंडारण के लिए अच्छे विकल्प हैं।
  • चाबियाँ और ढीली वस्तुओं के भंडारण के लिए हुक और छोटी प्लेटें अच्छे सजावटी विकल्प हैं।
  • केबल संबंध और चार्जिंग स्टेशन आपके चार्जिंग केबल्स को अधिक संगठित करके अपने क्षेत्र को व्यवस्थित करने में मदद कर सकते हैं।
  • छवि निहित और सुधारा चरण 1 9 शीर्षक
    4
    स्टोर करें जो आप रखने जा रहे हैं एक बार जब आपके पास सब कुछ तुम्हारी ज़रूरत होती है, तो अपने नए आयोजकों में सावधानी बरतें। पारदर्शी संग्रहण कंटेनरों का उपयोग करें ताकि आप उनकी सामग्री देख सकें। बाद में जब आप किसी आइटम की तलाश करते हैं, तो आप अपने आप का आभारी होंगे क्योंकि आपको इसकी सामग्री देखने के लिए प्रत्येक बॉक्स को खोलने की आवश्यकता नहीं होगी। उन वस्तुओं को रखें जो आप शायद ही कभी अटारी या तहखाने जैसे भंडारण स्थान में उपयोग करेंगे। उन चीजों को आप अक्सर बिस्तर के नीचे या कोठरी में पहनते हैं।
  • उन बक्से को लेबल करें जिन्हें आप अलमारी या बिस्तर के नीचे रखेंगे, ताकि जब आप अपने आइटम ढूंढ सकें तो उन्हें खोलने की आवश्यकता न हो।
  • विधि 5

    अपने घर को साफ और साफ रखें
    होइ निट एंड डिजीड स्टेप 20 नामक छवि
    1
    एक साफ दिनचर्या स्थापित करें यदि आप इसे अपने भाग्य के लिए छोड़ देते हैं, तो आपका घर कम समय में फिर से बेदखल हो सकता है। इसलिए, आपको सही रास्ते पर जारी रखने में सहायता करने के लिए एक सफाई कार्यक्रम स्थापित करें। यह अनुसूची आपको अधिक बार सफाई और आदेश की एक नई आदत बनाने की अनुमति देगा।
    • दिन को वैक्यूम के लिए चुनें, बाथरूम को साफ करें और कचरा हटा दें।
    • व्यंजनों की मात्रा के बारे में एक मानसिक ध्यान दें, आपको उन्हें धोने से पहले सिंक में ढेर करने देनी चाहिए। बेहतर अभी तक, उन्हें ढेर मत देना। प्रत्येक भोजन के बाद उन्हें धो लें
  • छवि निहित और सुधारा चरण 21
    2
    सब कुछ अपने सही स्थान पर वापस लौटें चूंकि आपने हर चीज का घर ढूंढने के लिए समय लिया है, इसलिए यह उन लेखों को उन जगहों पर वापस लौटने की रूटीन स्थापित करता है जो उनके अनुरूप है। जब आप इनका उपयोग कर लेंगे तो इन्हें जगह में रखने की आदत को अपनाने का अर्थ है कि आप उन्हें ढेर करने की संभावना नहीं करेंगे। इस तरह, आपका घर अब साफ रह जाएगा
  • यदि आप अन्य लोगों के साथ रहते हैं और कुछ वस्तुओं को स्थानांतरित करते हैं, तो उन्हें बताएं कि सब चीजें कहाँ जा रही हैं, इसलिए वे उन्हें आपकी साइट पर भी वापस कर सकते हैं।
  • निगाह और सुव्यवस्थित कदम 22 नाम वाला छवि
    3

    Video: 5 आसान घरेलू तरीके कान की मैल साफ करने के लिए

    घरेलू कार्यों को असाइन करें। यदि आप अन्य लोगों के साथ रहते हैं, तो हर कोई साप्ताहिक या हर रात का काम करता है जब घर का रखरखाव हर किसी की ज़िम्मेदारी है, तो घर को साफ और सुव्यवस्थित रखना आसान है। अधिक सफाई वाले लोग एक क्लीनर हाउस के लिए लगातार समानता रखते हैं संघ ताकत है
  • किसी को हर रात व्यंजन धोने का काम सौंप दें या फिर मुड़ें।
  • तय करें कि कौन से प्रत्येक सप्ताह वैक्यूम होगा और कौन बाथरूम साफ करेगा। यदि आप अकेले रहते हैं, तो आप खुद को सब कुछ करने के लिए भाग्यशाली हैं
  • बी सु निट और सुव्यवस्थित चरण 23 शीर्षक वाली छवि
    4
    हर रात का आदेश दें बिस्तर पर जाने से पहले, जल्दी साफ करें सिंक में गंदा व्यंजन डालें जमीन पर झूठ बोल रही है जो सब कुछ इकट्ठा। सब कुछ बहुत अच्छा लग रहा है कि सुबह जब आप जागते हैं, तो आपके घर की उपस्थिति एक लाभ है, तनाव नहीं है
  • बी सु निट और सुव्यवस्थित चरण 24 शीर्षक वाली छवि
    5
    एक सफाई सेवा का किराया अगर आप बहुत व्यस्त हैं, तो आपको साप्ताहिक या मासिक सहायता करने के लिए एक नौकरानी को किराए पर लेना चाहिए। व्यस्त कार्यक्रमों के साथ, सभी को हर समय साफ करने के लिए समय की कमी होती है और किसी की मदद पर काम पर रखने में कुछ भी गलत नहीं होता है बस अपने घर को साफ करने के लिए सही व्यक्ति को खोजने के लिए अच्छी तरह से पढ़ें।
  • युक्तियाँ

    • निराशा मत करो अगर आपने लंबे समय तक अपने घर का आदेश नहीं दिया है, तो यह कार्य भारी लग सकता है, जो बदले में यह तनावपूर्ण बना देता है विडंबना यह है कि, एक गन्दा वातावरण में रहना आपको और अधिक तनाव पैदा करेगा।
    • अपने घर के हर कमरे में एक कचरे को रखें ताकि आप कहीं भी बेकार चीजों को दूर कर सकें।
    • याद रखें कि एक साफ घर एक साफ मन है
    • हर बार जब आपका घर थोड़ा असंगठित और बेतरतीब दिखता है तो इन चरणों को दोहराएं।
    • अमोनिया को हर समय ब्लीच से अलग रखें
    • कार्डबोर्ड बॉक्स से रीसाइक्लिंग कंटेनर बनाएं और पक्ष पर रीसाइक्लिंग प्रतीक बनाएं।
    • सुनिश्चित करें कि आप इसे व्यवस्थित करने के लिए कालीन और बिस्तर के नीचे साफ करते हैं।
    और पढ़ें ... (30)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com