ekterya.com

एक छत कैसे पेंट करने के लिए

कई बार, लोगों को दीवारों को चित्रित करने और सदन की सजावट को लगातार बदलने के बारे में इतनी चिंता होती है, कि वे छत को भूल जाते हैं हालांकि, छत, आपके घर के वायुमंडल, शैली और प्रकाश को ध्यान से बदल सकती है। दीवारों पर रंग और सजावटी तत्व हैं जो आंखों के स्तर पर रहते हैं, लेकिन छत का रंग एक कमरे के माहौल को परिभाषित करता है और घर और तुम्हारे और तुम्हारे लिए अधिक आरामदायक बना सकता है। दीवारों की तुलना में छत को पेंट करना कठिन है, लेकिन यदि आप इसे देखभाल और अच्छे स्वाद के साथ करते हैं, तो यह कार्य करने के लिए इसके लायक हो जाएगा।

चरणों

विधि 1

जब किसी पेशेवर को कॉल करना सुविधाजनक हो, तो पता करें
पेंट ए सीलींग चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
यदि आप एक textured खत्म की तलाश कर रहे हैं, एक पेशेवर को एक इष्टतम परिणाम प्राप्त करने के लिए बुला पर विचार करें। यदि आप छत को गोटे में या एक लेपित फिनिश के साथ पेंट करना चाहते हैं, तो स्प्रे उत्पादों का इस्तेमाल करना बेहतर होगा। इस कारण से, एक ठेकेदार को फोन करने के लिए सलाह दी जाती है जो काम करने के लिए लाइसेंस प्राप्त है।
  • पेंट ए सिलींग चरण 2 नामक छवि
    2
    यदि छत को ड्राईवाल से बना दिया गया है और आपको इसे सुधारना है, तो इसे पेश करने से पहले एक विशेष पेशेवर को काम पर रखने पर विचार करें। पैनल की सतह को चिकनी बनाने के लिए ठेकेदार को सफेद रंग के कोट को लागू करने के लिए कहें - यह एक बार किया जाता है, छत निर्दोष और चमचमाती होगी।
  • विधि 2

    छत को तैयार करें
    पेंट ए सिलींग चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    1
    सामग्री इकट्ठा छत को पेंट करने के लिए, एक नियमित पेंट ब्रश के बजाय एक बढ़िया संभाल के साथ एक मोटी रोलर का उपयोग करें। इस तरह के रोलर को ढेर सारी या हवाई बुलबुले के बिना चिकनी और एकसमान खत्म सुनिश्चित करना होगा। इसके अतिरिक्त, आपको इसकी आवश्यकता हो सकती है:
    • एक सीढ़ी
    • रंग की एक ट्रे और कुछ इसे कवर करने के लिए
    • किनारों को कवर करने के लिए एक दीवार ब्रश
    • पोटी और छेद के लिए एक रंग
    • कोनों में दरारें सील करने के लिए सिलिकॉन और बंदूकें
  • पेंट ए सीलींग चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक रंग चुनें इस टोन के चिंतनशील गुणों के लिए अधिकांश छतें सफेद रंग की जाती हैं, जिससे कमरे में उज्ज्वल दिखाई पड़ता है और वास्तव में यह बड़ा होता है। हालांकि, आप सफेद रंग की सटीक छांटना चुन सकते हैं जिसे आप सबसे अधिक पसंद करते हैं - विशेष रूप से, ध्यान रखें कि निर्णय लेने के दौरान, किस प्रकार का सफेद दीवारों के रंग का सबसे अच्छा मिलान होगा
  • मानक उज्ज्वल सफेद दीवार के साथ बहुत ज्यादा विपरीत बना सकता है अगर यह एक अधिक उज्ज्वल रंग चित्रित करता है, तो कमरे के रूप को नष्ट कर दिया जाता है। यदि आपको लगता है कि एक हल्का सफेद दीवारों के साथ बहुत अधिक विपरीत बना सकते हैं, तो नरम सफेद टोन या अंडरशेल्ड रंग की तलाश करें।
  • इसकी चिपचिपाहट और वर्दी खत्म होने के कारण मैट पेंट छत के लिए सबसे अच्छा प्रकार का रंग है। मैट पेंट छत में किसी भी खामियों को छलावरण में मदद करेगा।
  • पेंट ए सिलींग चरण 5 शीर्षक वाली छवि

    Video: पेंटिंग:- घर में पेंट करने की सबसे आसान तरीका kalakaar Rajeev Ranjan

    3
    फर्नीचर ले जाएं और कमरे को तैयार करें। फर्नीचर स्थानांतरित करने का प्रयास करें ताकि यह कार्य क्षेत्र से बाहर हो। यदि आप किसी अपार्टमेंट में रहते हैं या सोफे, टेबल, बेड और अन्य फर्नीचर बहुत बड़े या बहुत भारी हैं तो यह संभव नहीं हो सकता है कि आसानी से दूसरे कमरे में चले जाएं। यदि आप इस स्थिति में अपने आप को देखते हैं, तो प्लास्टिक के साथ सभी फर्नीचर को कवर करें, जो कि पेंट के किसी भी बूंद से बचा सकते हैं।
  • हालांकि, आपको फर्श के लिए प्लास्टिक का उपयोग नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह शिकन और हिलना है, इसलिए यह पेंट से इसकी रक्षा नहीं करेगा। इसके बजाय, एक मोटी कपड़े या कैनवास को फर्श पर फैलकर रखें। इसके अलावा प्लास्टिक के साथ खिड़कियां, sills और फ्रेम की रक्षा सुनिश्चित करें
  • पेंट ए सीलींग चरण 6 शीर्षक वाली छवि

    Video: वॉल पुट्टी करने का तरीका How to apply wallputti

    4
    मोल्डिंग और छत की दीवार के आसपास के क्षेत्र को कवर करने के लिए एक पेंट टेप या बॉडी बिल्डर का उपयोग करें। यदि आप छत पर पेंटिंग के बाद दीवारों को पेंट करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको टेप का इस्तेमाल नहीं करना पड़ेगा, हालांकि यह एक समान और साफ खत्म होने की गारंटी के लिए कभी भी चोट नहीं करेगा।
  • पेंट ए सिलींग चरण 7 शीर्षक वाली छवि



    5
    अंतिम रंग लगाने से पहले आधार रंग लागू करें बेस पेंट हमें अंतिम रंग के साथ केवल एक कोट रंग के बाद आवेदन करने की अनुमति देगा यह उत्पाद छत का पालन करता है और रंग की परत को अवशोषित करता है जैसे स्पंज पानी अवशोषित करता है।
  • एक इष्टतम परिणाम के लिए, एक विरोधी दाग ​​आधार रंग का उपयोग करें। विरोधी दाग ​​आधार पेंट दीवारों और छत, जैसे नमी, धुआं और निकोटीन दाग के भद्दे दाग को कवर करते हैं, और अंतिम पेंट को घुसना करने से रोकते हैं।
  • विधि 3

    छत को पेंट करें
    पेंट ए सिलींग चरण 8 शीर्षक वाली छवि

    Video: लिविंग रूम के लिए सर्वश्रेष्ठ रंग संयोजन

    1
    यदि आवश्यक हो, कोनों के माध्यम से एक दीवार ब्रश या कोणीय ब्रश चलाएं। यदि आप मास्किंग टेप के साथ दीवार के किनारों को कवर नहीं करते हैं, तो आपको छत के किनारों को रंगाने के लिए कोणीय ब्रश का उपयोग करना होगा, जहां मोल्डिंग दीवार में मिलती है। आवक का काम करने से पहले छत के पूरे कोने को कवर करें।
  • पेंट ए सिलींग चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    रोलर के साथ छत को पेंट करें जब दीवार के साथ काटने का क्षेत्र अभी भी ताज़ा है आपको छत को पेंट करना चाहिए जब कटिंग लाइन अभी भी ताज़ा होती है ताकि छत के समोच्च और अंदर के बीच एक गुच्छे का निर्माण किया जा सके। पेंट ट्रे में रोलर डुबकी और एक समान कोट लागू करें, ऐसा करने से पहले अतिरिक्त पेंट को हटाने के लिए सुनिश्चित करें।
  • झिंजिया लाइनों की छत पर रंग के एक हल्के कोट को लागू करें छल्ले की सतह से इसे अलग किए बिना "डब्ल्यू" या "वी" आकृतियों का वर्णन करते हुए रोलर को एक घुमक्कड़ पैटर्न में ले जाएँ।
  • कभी रोलर पर ज्यादा दबाव न लगाएं, क्योंकि इससे असमान टेक्सचर फिनिश हो सकता है
  • पेंट ए सिलींग चरण 10 नामक छवि
    3
    पूरे छत को घुमाव रंग में ढकने तक वर्गों में पेंट करें। जब आप किसी अनुभाग के साथ समाप्त कर लें, तो उसे अगले अनुभाग में मिलाएं। अगले चरण में एकदम सही खत्म होने के बारे में अभी तक चिंता न करें - आप यह सुनिश्चित करेंगे कि रंग सुंदर और वर्दी है
  • Video: स्वदेशी ज्ञान – अब नहीं टपकेगी आपकी छत, होगा इसका रामबाण इलाज

    पेंट ए सिलींग चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    4
    सीधी रेखाओं का वर्णन वक्र स्ट्रोक पर रोल करें इससे पेंट एक समान होने में मदद मिलेगी और आकर्षक परिणाम प्राप्त होगा। यदि आपने बेस पेंट का इस्तेमाल किया है, तो आपको रंग का दूसरा कोट लगाने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • पेंट ए सिलींग चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    5
    गुंबददार छतों का इलाज करें जैसे कि वे दीवारें थीं। एक सपाट छत के विपरीत, एक छत की छत एक दीवार के रूप में चित्रित किया जा सकता है। छत के एक कोने से शुरू करो और दीवार की ओर काम करें, एक दूसरे पर सीधी रेखा का वर्णन करें जो एक-दूसरे को एक-दूसरे पर निर्भर करता है। फर्म लेकिन नाजुक स्ट्रोक बनाओ
  • युक्तियाँ

    • छत की पेंटिंग शुरू करने के बाद, बाद में जारी रखने के लिए विराम न करें परतों में पेंट की गई दीवारों के विपरीत, आप कई सत्रों में काम को विभाजित करने से पहले छिद्रों के क्षेत्रों को अलग कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com