ekterya.com

कैसे एक छत बनावट के लिए

छत आमतौर पर एक कमरे में सबसे अधिक उजागर जगह है। दीवारों को खिड़कियां और दरवाजों के द्वारा अलग किया जाता है, अक्सर चित्रकारी पोस्टर और सभी प्रकार के सजावट से सजाया जाता है। एक साधारण, चिकनी सफेद छत समय के साथ उबाऊ हो सकता है छत को चरित्र देने का सबसे आसान तरीका है और यहां तक ​​कि कभी-कभी पूरे कमरे की उपस्थिति बदल जाती है, छत को बनावट डालना है। छत पर बनावट को लागू करने के निर्माण में खामियों को छिपाने का एक अच्छा तरीका भी हो सकता है।

चरणों

विधि 1

अपने कमरे और पेंट तैयार करें
बनावट का चित्र एक छत चरण 1
1
अपनी दीवारों और अपने फर्नीचर को सुरक्षित रखें सबसे पहले, जितना संभव हो उतना कमरा बाहर फर्नीचर के कई टुकड़े प्राप्त करें। इसमें सभी फर्नीचर शामिल किए गए हैं जो कि आपके फर्शों के साथ छोड़े गए हैं छत सजावट को कवर करें जिसे आप टेप या किसी अन्य माध्यम से पेंट नहीं करना चाहते हैं। अंत में, दीवारों की चित्रकारी से बचने के लिए छत की परिधि पर प्लास्टिक लगाओ।
  • आपकी छत पर मौजूद किसी भी शीट को निकालने की सलाह दी जाती है, जैसे कि वेंटिलेशन वांट
  • बनावट वाला चित्र, एक छत चरण 2
    2
    छत में किसी भी दरार या विसंगति की मरम्मत। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि छत की आधार परत इष्टतम गुणों में है। दरारों की मरम्मत के लिए प्लास्टर का प्रयोग करें और सुनिश्चित करें कि छत जितनी चिकनी हो उतनी ही चिकनी हो। दरारें और अन्य खामियों पर प्रकाश डाला जाएगा जब बनावट उन पर है और समय के साथ भी बदतर हो जाएगी।
  • कुछ दरारें और विसंगतियां पुटीन के साथ तय की जा सकती हैं, लेकिन अन्य संरचनात्मक हो सकती हैं और आप उन्हें ठीक करने के लिए उन्हें निरीक्षक या किसी अन्य पेशेवर को छोड़ देना चाहिए।
  • Video: ❣DIY Log Fairy House Lamp Using a Coke Plastic Bottle❣

    बनावट का चित्र एक छत चरण 3
    3

    Video: ❣DIY Fairy House Lamp Recycling TRASH❣

    अपने छत पर एक बेस कोट रंग दे उस पर बनावट डालने से पहले छत पर रंग का एक आधार कोट रखो। इससे उस प्रभाव को कम करने में मदद मिल सकती है जो पिछले एक पर अंतिम परिणाम पर है लेकिन यह छत तक नई पेंट छड़ी में भी मदद करेगी। अपने अंतिम रंग के सबसे निकटतम रंग में आधार चुनें
  • बनावट वाला चित्र जिसे एक छत चरण 4
    4
    बनावट रंग को मिलाएं एक छत बनाने के कई तरीके हैं आप बनावट के साथ एक रंग खरीद सकते हैं (जो शायद सबसे आसान विकल्प है) आप तेल या लेटेक्स आधारित पेंट में अतिरिक्त सामग्री डालकर छत बना सकते हैं। खरीद सामग्री जो रंग को बनाये रखने के उद्देश्य हैं, जैसे कि विशेष रेत के रूप में और इसे अपने व्यक्तिगत प्राथमिकताओं के अतिरिक्त निर्माता के निर्देशों के अनुसार दर्शाया गया है।
  • सामान्य तौर पर, योजक का एक हिस्सा रंग के हर दस भागों में मिलाया जाता है। इसका परिणाम लगभग 1 ½ कप प्रति गैलन रंग में होता है।
  • बनावट वाला चित्र, एक छत चरण 5
    5
    अपने चित्रों का परीक्षण करें जब ऐसा लगता है कि आपके पास पहले से मिश्रित पेंट है, तो आपको यह पुष्टि करने के लिए एक छोटा टुकड़ा पेंट करना होगा कि आप बनावट से संतुष्ट हैं। कोशिश करें कि यह पैच कमरे के एक कोने या खराब दृश्यता के किसी अन्य स्थान पर है। परीक्षा के परिणामों के अनुसार बनावट समायोजित करें
  • विधि 2

    छत को चित्रकारी
    बनावट का चित्र, छत चरण 6
    1
    छत को पेंट करें छत को पेंट करने के लिए रोलर्स या ब्रश का उपयोग करें पेंट को सभी दिशाओं में लागू किया जाता है यह सुनिश्चित करने के लिए डब्ल्यू, एक्स या एन पैटर्न के साथ पेंट को लागू करें। यदि आप इसे करने के लिए भूल जाते हैं, तो आपको इसे लागू करने से पहले सभी अतिरिक्त पेंट या रोलर को हटाने की ज़रूरत पड़ेगी, यह आपके चेहरे पर गिर जाएगी! छी
    • अगर रंग रोलर छड़ी नहीं करता है (क्योंकि यह बहुत मोटी है), तो आप एक तौलिया या अन्य समान उपकरण पर डाल दिया और उसके बाद आप जिस क्षेत्र को कवर करना चाहते हैं और अधिक या कम शब्दों में कहें, तो रोल और अधिक समान रूप से प्रसार करने के लिए स्विच कर सकते हैं।



  • बनावट वाला चित्र, एक छत चरण 7

    Video: VASTU : Questions and Answers with Dr. Khushdeep Bansal | वास्तु से जुड़े सवाल और उनका जवाब

    2

    Video: ❣DIY Fairy House Lamp Using Coke Plastic Bottles❣

    वर्गों में छत को कल्पना और पेंट करें छत को अनुभागों में विभाजित करें और एक समय में एक वर्ग को पूरा करें। यह आवश्यक नहीं है कि उन्हें पहले से विभाजित किया जाए। अनुभागों में छत को पेंट करने से आपके लिए सब कुछ कवर करना आसान हो जाएगा, यह आपको तेजी से खत्म करने का आदेश देगा और यह आपको हर समय पेंट करने के लिए प्रेरित करेगा।
  • बनावट का चित्र, एक छत चरण 8
    3
    इसे पूरी तरह सूखा। जब आप पूरी छत को चित्रित करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह कुछ भी करने से पहले पूरी तरह से सूखा है (यदि कोई बदलाव हो या आपको कुछ जोड़ना है)। सबसे आम बात यह है कि इसमें कम से कम कई घंटों लगते हैं। अधिक रंग लगाने, बनावट या रंग को बहुत अधिक स्पर्श करें, जबकि यह अभी भी सुखाने वाला है, जो पहले से ही सूखा हुआ पेंट निकाल देगा और आपकी छत पर आधा-छोर देखा जाएगा।
  • अगर आप कमरे में हवा का संचलन बढ़ाते हैं तो छत अधिक तेज़ी से सूख जाएगी।
  • विधि 3

    वैकल्पिक बनावट बनाएं
    बनावट वाला चित्र जिसे एक छत चरण 9
    1
    कपड़ा के साथ छत को बनाये रखें पेंट रंग का उपयोग करें जो थोड़ी सी विपरीत होते हैं और छत पर एक टैक्स्टेड लुक देने के लिए एक कपड़े से उन्हें लागू करते हैं। आप एक अलग बनावट हासिल करने के लिए स्पंज का उपयोग उसी तरह कर सकते हैं।
  • बनावट वाला चित्र, एक छत चरण 10
    2
    मोटी रंग के साथ छत पर बनावट जोड़ें आप पेपर के साथ मिश्रण करने के लिए एक भराव परिसर डाल सकते हैं, जिससे प्लास्टर लगते हैं। आप दोनों मिश्रण और तैयार परिसर खरीद सकते हैं। यह भी संभावना है कि आपको बहुत सी सामग्री (कम से कम 3 किलो तैयार परिसर) की ज़रूरत है, लेकिन आपको कितना ज़रुरत है उस क्षेत्र पर निर्भर करता है जिसे आप कवर करना चाहते हैं और आप इसे कितनी मोटी चाहते हैं।
  • बनावट का चित्र एक छत चरण 11
    3
    विशेष रोलर के साथ छत पर बनावट जोड़ें कई परतों को लागू करने की आवश्यकता के बिना आप रंग को एक अलग बनावट देने के लिए एक textured रोलर का भी उपयोग कर सकते हैं आप फटा हुआ रोलर्स या अन्य प्रकार के टेक्सचर रोलर्स का उपयोग कर सकते हैं सामान्य तौर पर इन रोलर्स को पैकेज में अंतिम परिणाम के उदाहरण होने चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • आप टेम्प्लेट का उपयोग करके और हाथ से बनावट को लागू करने के लिए अधिक विशिष्ट, दोहराया और विस्तृत पैटर्न बना सकते हैं। इस प्रकार की बनावट को लागू करना कठिन और समय लगता है यदि आपके पास एक ही समय में छत के बड़े क्षेत्र को कवर करने के लिए पर्याप्त टेम्पलेट नहीं है। टेम्प्लेट को हटाने से पहले आपको प्रत्येक अनुभाग के लिए रंग टेप की प्रतीक्षा के साथ टेम्प्लेट को छड़ी करना पड़ेगा ताकि इसे अगले भाग में चिपकाया जा सके।
    • यदि आप छत पर बनावट परमाणु बनाना चाहते हैं, तो आप लगभग किसी भी घर रीमॉडेलिंग स्टोर में परमाणु मशीन खरीद या किराए पर कर सकते हैं।
    • यदि आप टेक्सचर पेंट खरीदते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह छत के लिए है कुछ केवल दीवार के लिए सेवा करते हैं
    • यदि आपको केवल एक छोटे से भाग को कवर करने की आवश्यकता होती है, जैसे कि जब आपको एक छिद्र छत के हिस्से की मरम्मत की आवश्यकता होती है, तो स्प्रे पेंटिंग के विकल्प के बारे में सोचें। ये डिब्बे केवल कुछ सेकंड तक चलते हैं, इसलिए वे केवल छोटे वर्गों या मरम्मत के लिए उपयुक्त हैं।
    • भविष्य में जब आप छत को पेंट करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप बाल रोलर का इस्तेमाल करते हैं, मोटी शॉर्ट्स आपको बनावट के लिए आवश्यक कवरेज नहीं देंगे।
    • एक परमाणु मशीन के साथ छत को पेंट करने के लिए यह एक अच्छा विचार हो सकता है ताकि आपको बनावट को छूने और खतरे को नुकसान पहुंचाना पड़े। हालांकि, ध्यान रखें कि यह प्रक्रिया बेहद अप्रिय है।

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि आपके पास खिड़कियां खुली हैं और पेंटिंग से पहले आपके पास पर्याप्त हवा परिसंचरण है। वाष्प अपने स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है और आपको सिर दर्द या चक्कर आ सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com