ekterya.com

कैसे गुलाब सफेद Meidiland छँटाई करने के लिए

रोज़्स व्हाइट मेडिंद (गुलाब "मीयकुबलन") जंगली गुलाब हैं जो कि एक वनस्पति प्रकार की कम वृद्धि की आदत है। वे केवल 30 या 60 सेंटीमीटर (1 से 2 फीट) लंबे होते हैं, लेकिन वे 1.2 से 1.8 मी (4 से 6 फीट) की चौड़ाई तक फैलते हैं। यह बुश गुलाबों में से एक है जो सबसे ज्यादा ठंड से सहिष्णु है। वे दृढ़ता से क्षेत्र 4 से 9 में कठोर हैं, जिसका अर्थ है कि वे तापमान तक पहुंच सकते हैं -35 डिग्री सेल्सियस (-30 डिग्री फ़ारेनहाइट)। अन्य सभी झुमके गुलाबों के साथ, व्हाइट मिडिलैंड और गुलाब को सर्वश्रेष्ठ रखने के लिए केवल न्यूनतम छंटाई आवश्यक है

चरणों

विधि 1

प्रति वर्ष गुलाब काटना
छवि का शीर्षक प्रिून व्हाइट मीडिलांड रोज़्स स्टेप 1
1
पता है कि गुलाब काटना कैसे करें देर से सर्दी में गुलाब काटना, सभी पत्ते पौधे से गिर गया है लेकिन वसंत के तापमान में वृद्धि शुरू होने से पहले और नई कलियों का गठन कर रहे हैं।
  • जनवरी में संयंत्र काट लें (यदि आप उत्तरी गोलार्ध में रहते हैं) यदि आप एक गर्म क्षेत्र में हैं गर्म क्षेत्रों में जहां मौसम इतना ठंडा नहीं है कि गुलाब ने पत्तियों को खो दिया है, जनवरी में छंटाई पूरी की जानी चाहिए और सभी पत्तियों और फूलों को काट दिया जाना चाहिए। यह देर से सर्दियों या वसंत ऋतु में नए पत्ते और फूलों का उत्पादन करने से पहले बुश को एक छोटे से आराम करने की अनुमति देगा।
  • छवि का शीर्षक प्रिून व्हाइट मीडिलांड रोज़्स स्टेप 2
    2
    छँटाई के लिए सही उपकरण का उपयोग करें। तेज हाथ या बायपास छंटाई का उपयोग करें। बिना सख्ती वाली छंटाई वाली कतरें दबाने को कुचलने और शूट को नुकसान पहुंचेगी।
  • पौधों के पौधों से पहले और बाद में किसी भी पौधे की बीमारी के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए, जो कि आपके बगीचे में हो,
  • छवि का शीर्षक प्रिून व्हाइट मीडिलांड रोज़्स स्टेप 3
    3
    संयंत्र के चारों ओर एकत्र हुए किसी भी कचरे को हटा दें। छंटाई प्रक्रिया को थोड़ा कम करने के लिए संयंत्र के चारों ओर से सभी मलबे और मृत गोली मारो। संयंत्र के चारों ओर क्षेत्र रैक और किसी भी कचरा, पत्तियों या अन्य वस्तुओं को हटा दें।
  • कचरे में या कचरे में एक बैग में इस कचरे को रखें यदि आप चिंतित हैं कि कचरे के कुछ पौधे की बीमारी या किसी प्रकार का कवक हो सकता है।
  • प्र्यून व्हाइट मिडीलांड रोज़्स स्टेप 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    मृत गोली मारो। किसी भी काले या गहरे भूरे रंग के स्टेम को निकालें, क्योंकि इन रंगों से संकेत मिलता है कि शूटिंग की मृत्यु हो गई है। पौधों की नई स्वस्थ गोली मारने में मदद करने के लिए मृत गोली मार दी जानी चाहिए यदि किसी विशेष स्टेम पर कोई स्वस्थ फूल न हो, तो इसे जमीन पर काटकर संयंत्र को नए उपजी का उत्पादन करने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • जब छंटाई, पहले स्वस्थ कोकून से सीधे ऊर्ध्वाधर और गुच्छेदार कटौती करें
  • Video: Groundcover गुलाब - रखरखाव

    छवि का शीर्षक प्रिुन व्हाइट मीिडिलैंड रोज़्स चरण 5
    5
    संयंत्र के किसी भी रोगग्रस्त भाग को काट लें जैसे ही आप रोग का पता लगाते हैं, संयंत्र के रोगग्रस्त हिस्सों को जल्द हटा दिया जाना चाहिए। पूरे सीज़न में गुलाब की जांच करें ताकि सुनिश्चित हो सके कि पौधों ने किसी भी बीमारी विकसित नहीं की है। इन शाखाओं को पूरी तरह से कट कर या जहाँ तक स्टेम ऊतक के केंद्र में एक स्वस्थ सफेद रंग होता है।
  • बगीचे से पौधे के रोगग्रस्त हिस्सों को निकालें इन भागों को जला या फेंक दिया जाना चाहिए आप उन्हें कवक में नहीं रख सकते, क्योंकि पौधे की बीमारी अभी भी भीतर फैल सकती है।
  • छवि का शीर्षक प्रिून व्हाइट मीडिलांड रोज़्स चरण 6
    6

    Video: गुलाब व्हाइट Meidiland

    गुलाब को वांछित ऊंचाई तक काटा। एक बार जब आप किसी भी मृत, क्षतिग्रस्त या रोगग्रस्त कली को हटा देते हैं, तो पौधे की ऊँचाई को छेड़ो जिसे आप करना चाहते हैं। सफेद मिडीलैंड और गुलाब की ऊंचाई 10 से 20 सेंटीमीटर (4 से 8 इंच) तक कम हो सकती है अगर कम ऊंचाई को पसंद किया जाता है, लेकिन यह आवश्यक नहीं है। बस इच्छित ऊंचाई तक प्रत्येक शाखा काटा
  • छवि का शीर्षक प्रिून व्हाइट मीडिलांड रोज़्स चरण 7



    7
    शाखाएं जो समस्याएं पैदा कर रही हैं अन्य शाखाओं के माध्यम से बढ़ रहे हैं जो अजीब कोण और शाखाओं में बढ़ रहे हैं किसी भी शाखाओं काटना। अगर एक शाखा किसी दूसरी शाखा के माध्यम से बढ़ती है, तो वह इसके खिलाफ घिस सकती है, जिससे चोट लग सकती है और बुश को बीमारी का पता लगाना पड़ सकता है।
  • छवि का शीर्षक प्रिून व्हाइट मीडिलांड रोज़्स चरण 8
    8
    पुराने विकास के अधिकांश निकालें सफेद मिडीइलैंड गुलाब जो कुछ साल से अधिक उम्र के हैं, उन्हें पुराने, मोटा और वृक्षों वाली शाखाओं में से एक तिहाई तक हटा दिया जाना चाहिए। यह झाड़ी के केंद्र को बेहतर हवा परिसंचरण और सूर्य के प्रकाश के संपर्क में उजागर करेगा।
  • यह झाड़ को अधिक "युवा" भी रखेगा, क्योंकि शेष शाखाएं कुछ साल की उम्र से कम होनी चाहिए।
  • विधि 2

    पूरे वर्ष के विकास की दिशा को नियंत्रित करें
    छवि का शीर्षक प्रिुन व्हाइट मीडिलांड रोज़्स चरण 9
    1
    पता है कि एक वृद्धि कोकून क्या है ग्रोथ कलियों को थोड़ा उठाया जाता है, विच्छेदित, त्रिकोणीय ऊतक वाले क्षेत्रों, जो प्रत्येक स्टेम के साथ मिलते हैं। एक पत्ती जिसमें पांच पत्रक होते हैं, वह आमतौर पर विकास वाले कोकून में पाया जा सकता है।
    • वृक्ष की कंधे, झाड़ी के केंद्र से बाहर, या आवक का सामना करना पड़ सकता है, पौधे के केंद्र की ओर।
  • छवि का शीर्षक प्रिून व्हाइट मीडिलांड रोज़्स स्टेप 10
    2
    नए विकास की दिशा को नियंत्रित करें स्टेम के नए विकास की दिशा को नियंत्रित किया जा सकता है जो कोकून के ऊपर छंटाई काटकर नियंत्रित किया जा सकता है जो बाहरी या आवक दिखता है।
  • झाड़ियों जो बाहरी दिखते हैं, नए उपजी उपज निकलते हैं जो बुश के केंद्र से बाहर निकलते हैं। यह पता है कि ज्यादातर माली पसंद करते हैं।
  • कंधों जो कि भीतर की ओर देखते हैं, नए उपजी का उत्पादन करते हैं जो केंद्र की ओर आवक होते हैं, और पौधे के केंद्र से हवा के संचलन को काटते हैं।
  • प्रुने व्हाइट मीिडिलैंड गुलास चरण 11 शीर्षक वाली छवि

    Video: व्हाइट Meidiland गुलाब छँटाई कैसे

    3
    सटीक कटौती करने का प्रयास करें छंटाई को 0.6 डिग्री (0.25 इंच) से बढ़कर 45 डिग्री के कोण पर पौधे के केंद्र में बढ़ने की कोशिश करें। कटौती भी कली या बहुत कोण के कोण के करीब नहीं बना, क्योंकि यह शाखा के बाकी हिस्सों को नुकसान पहुंचा सकती है या आप काट रहे हैं।
  • छवि का शीर्षक प्रिून व्हाइट मीडिलांड रोज़्स स्टेप 12
    4
    नए खिलता को बढ़ावा देने के लिए सूखे फूलों को काटें। व्हाइट माइडिमिल और गुलाब के फूलों को काटा जाना चाहिए क्योंकि वे मरते हैं या मर जाते हैं। फूलों को काट लें, जैसे ही वे विल्ट करना शुरू कर दें और उन्हें संयंत्र की रूपरेखा से हटा दें। ऐसा करने से संयंत्र अपनी ऊर्जा को नई गोलीबारी पर केंद्रित करेगा।
  • युक्तियाँ

    • सफेद मिडीइलैंड गुलाब गाँठ या उलझन में पड़ जाते हैं, यदि उनके केंद्रों में अप्रतिबंधित रह गए हैं, तो पौधे के साथ आक्रामक बनें ताकि इसे बढ़ने में सहायता मिल सके।
    • बीमार कलियों को हर बार जब आप उन्हें उभरने देखते हैं तो काटें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com