ekterya.com

टमाटर को छाँटने के लिए कैसे

टमाटर बढ़ने के लिए, मुख्य उद्देश्य संयंत्र को संभव के रूप में कई परिपक्व फल बनाने के लिए मिलना है। यदि आप अपरिवर्तित टमाटर या विविध प्रकार की किस्मों को विकसित करते हैं, पौधे को क्यूब्स को खत्म करने और अनावश्यक छोड़ देता है तो आप यह सुनिश्चित करेंगे कि सभी पोषक तत्व फल को निर्देशित किए जाएं। यदि आप एक निश्चित किस्म के विकास करते हैं, तो अधिक पौधे को छंटाई के परिणामस्वरूप असरदार होगा।

चरणों

विधि 1

टमाटर काटना करने के लिए सही समय निर्धारित करें
छवि का शीर्षक प्रिून टोमेटोज़ चरण 1
1
पता लगाएं कि आप किस प्रकार की विविधताएं बढ़ रहे हैं किसी भी कटौती करने से पहले, पता लगाएँ कि क्या आप टमाटर की एक निश्चित या अनिश्चित विविधता बढ़ने जा रहे हैं। अनिश्चित किस्मों को वेदों की तरह बढ़ जाती है और उन्हें खंभे पर सीधे खड़ा किया जाना चाहिए, साथ ही साथ छांटा गया ताकि वे ठीक से बढ़ सकें। कुछ किस्मों को पत्तियों के उत्पादन से पहले फल मिलता है, और बहुत सारी हस्तक्षेपों की ज़रूरत के बिना, स्वाभाविक रूप से टमाटर के विकास में उनकी सारी ऊर्जा का उपयोग करें। यहां आपके पास प्रत्येक प्रकार की सामान्य किस्में हैं:
  • आप अनिश्चित: काला राजकुमार बीफ़, सलाद, आरएफ़, जर्मन, सबसे चेरी टमाटर और अवशेष टमाटर।
  • निर्धारित: ऐस 55, अमेलिया, टमाटर, तापमास्टर, आँगन, नाशपाती
  • छवि का शीर्षक प्रिून टोमाटोस चरण 2
    2
    झुकने के लक्षणों के लिए संयंत्र की जांच करें छंटाई शुरू करने के लिए उचित समय निर्धारित करने का एक तरीका है जब फूलों के पहले सेट के नीचे उपजी और पत्तियों को पीले रंग की बारी के लिए इंतजार करना है। जब आप इस रंग परिवर्तन को देखते हैं, तो आप छंटाई शुरू कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक प्रिून टोमाटोस चरण 3
    3
    पौष्टिकता का पता लगाने के लिए संयंत्र की जांच करें छोटे कूड़े की तलाश करें जहां शाखा एक अनिश्चित संयंत्र में स्टेम में मिलती है। इन कलियों को "पासाइफ़र्स" कहा जाता है और आपको उन्हें निकालना होगा यदि उन्हें बढ़ने की इजाजत दी जाती है, तो चूसने वाले अन्य पौधों से ऊर्जा और पोषक तत्वों को चोरी करते हैं, जिससे यह कम फल उत्पन्न करता है। यह हमेशा बुरा नहीं होता है, लेकिन एक सामरिक तरीके से suckers को नष्ट करने से टमाटर पूरे मौसम में बड़े फल का उत्पादन करने में मदद करेगा।
  • छवि का शीर्षक प्रिून टोमाटोस चरण 4
    4
    फूलों की उपस्थिति को देखो यह अनुशंसा की जाती है कि आप टमाटर के पौधों को जल्द से जल्द छंटनी शुरू करते हैं जैसे ही फूल मिलते हैं। इस बिंदु पर, पौधों को 30 से 45 सेमी (12 और 18 इंच) के बीच होना चाहिए।
  • विधि 2

    उचित छंटाई तकनीक का उपयोग करें
    छवि का शीर्षक प्रिून टोमेटोस चरण 5

    Video: इस तरीके से टमाटर के पौधे लगाए पौधे बढेगें दोगुनी तेजी से ।। Transplant Tomato Seedling

    1
    फूलों के साथ पहली शाखा के नीचे सभी शांतताधारी और पत्तियों को निकालें ऐसा करो, आपके पास टमाटर की तरह है पहली शाखा के तहत फूलों के साथ सब कुछ खत्म करने से पौधे को मजबूत बनाए रखने में मदद मिलेगी और एक प्रतिरोधी स्टेम विकसित होगा। इस तरह, आप यह सुनिश्चित करेंगे कि सभी पोषक तत्व फलों पर पहुंच जाए, उन्हें अनावश्यक गोली मारने के बजाय
    • शांत करने वाला व्यक्ति को निकालने के लिए, अपने अंगूठे और तर्जनी के साथ बेस पर पेडीओल ले लें, और इसे आगे और पीछे मोड़ें जब तक कि यह साफ-सफाई नहीं करता। आदर्श यह है जब प्रकोप युवा और लचीला होता है अगली कड़ी जल्दी से ठीक हो जाएगी इस प्रकार की कटौती को "एकल कट" कहा जाता है
    • जैसा कि उपजी और पत्तियां (शांतिवादी नहीं) बढ़ते हैं, उन्हें फूलों के पहले समूह के तहत बढ़ाएं। यदि आप गर्म क्षेत्र में रहते हैं, जैसे कि ज़ोन 9, तो उन्हें तब तक छोड़ देना चाहिए जब तक वे विल्ट न होने दें। वे महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि जब तक पौधे परिपक्व नहीं होते, तब तक वे जमीन की छाया करते हैं। दूसरी ओर, यदि संयंत्र एक आर्द्र वातावरण में है (जैसे, एक ग्रीन हाउस) से निकाल देता है वेंटिलेशन सुधार करने के लिए है "सभी" है कि पहली फूल क्लस्टर नीचे। आर्द्रता रोगों की उपस्थिति को प्रोत्साहित कर सकती है और घास का कारण बनती है जो छंटाई से अधिक धीरे धीरे सूख जाती है, जिससे पौधों की चपेट में पड़ती है। वेंटिलेशन में सुधार करके, आप पौधे की रक्षा करने में मदद करेंगे।
  • Video: ⟹ HOW TO prune late season tomato plants | tomatoes | get a fall harvest!

    प्रुने टोमाटोस चरण 6 नामक छवि



    2
    सबसे मोटी कली छोड़ दें मोटा शांत करने वाले को पीस नहीं होना चाहिए, ऐसा करने से पूरे संयंत्र को नुकसान हो सकता है शांत करनेवाला एक पेंसिल से अधिक गहरा है, तो काटने विधि "मिसौरी" चुटकी केवल डंठल शांत करनेवाला का उपयोग कर, एक या दो पत्ते छोड़ने के पीछे प्रकाश संश्लेषण की प्रक्रिया में मदद करने के लिए और धूप का फल विकास चरण की रक्षा के लिए। यह नुकसान यह है कि जो चूहों को छोड़ दिया गया है, उनको दांतों से विकसित किया जाएगा, जो इसे छंटाई जारी रखने के लिए आवश्यक बना देगा। इस तकनीक को बड़े pacifiers लिए सबसे उपयुक्त है (यदि कटौती अच्छी तरह से चंगा नहीं है, मुख्य तने से दूर रहना, और कुछ सेंटीमीटर pacifiers मदद संयंत्र के नुकसान को कम छोड़ दें)।
  • पौधों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए गर्मियों में पूरे पेन्सिल चूर्ण करें। पेसिफिएयर तेजी से बढ़ता है, इसलिए आपको उन्हें सप्ताह में एक या दो बार कटौती करने की आवश्यकता होगी।
  • छवि का शीर्षक प्रिून टोमेटोज़ चरण 7
    3
    अनिश्चित किस्मों के मामले में, चार या पांच शाखाओं को फलों के साथ छोड़कर पूरे संयंत्र की छाँटना। ये शाखाएं हैं जो मुख्य स्टेम से बढ़ती हैं और पहले फूलों की कली पर होती हैं। चार या पांच शाखाएं बड़े, स्वस्थ टमाटर का उत्पादन करती हैं, लेकिन यदि आप पांच से अधिक छोड़ देते हैं, तो फल छोटे से बाहर आ जाएगा और उत्पादन दुर्लभ होगा। चार या पांच मजबूत शाखाएं चुनें जिन्हें आप रखना चाहते हैं, और फिर दूसरों को काट लें, टमाटर के पौधे के ऊपर, जो कि टर्मिनल शूट के रूप में जाना जाता है, पर टिका हुआ है।
  • सुनिश्चित करें कि टमाटर पौधों को फूलों के बाद उनके समर्थन से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। यदि आप उन्हें सीधे नहीं रखते हैं, तो शाखाएं जमीन पर बढ़ेगी और स्वस्थ टमाटर नहीं पैदा करेगी
  • कुछ पौधों की एक पूर्व निर्धारित संख्या होती है जो कि स्वाभाविक रूप से बढ़ेगी, इसलिए उन मामलों में आपको उन्हें फूलों की कलियों पर छाछ नहीं करना होगा। यदि आप पौधे की कलियों के ऊपर पौधे लगाए बिना ऐसा करते हैं, तो आप उन शाखाओं को खत्म कर देंगे जो फल पैदा कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक प्रिून टोमेटोज़ चरण 8

    Video: हफ्ते भर के लिए बनाए ये टमाटर की चटनी जो उंगली चाटने पर मजबूर कर देगी | tamatar aam chutney

    4

    Video: बिना पकाए टमाटर को कैसे लम्बे समय के लिए स्टोर करे | How To Preserve Tomato Without Cooking

    पीले रंग की पत्तियों को हटा दें पीले रंग के पत्तों की तुलना में वे अधिक उत्पादन करते हैं। जैसा कि पौधे परिपक्व होता है, निचले पत्ते एक पीले रंग का रंग लेने और सूखना शुरू करते हैं। यह पूरी तरह से सामान्य है, लेकिन आपको उन्हें जल्द से जल्द संयंत्र से निकालना होगा। इस प्रकार, आप टमाटर का ताज़ा रखेंगे और इसे रोगों से बचाएंगे।
  • छवि का शीर्षक प्रिून टोमेटोज़ चरण 9
    5
    टमाटर संयंत्र के ऊपर काटा सीजन के अंतिम प्रकोप से अधिक का लाभ लेने के लिए, संयंत्र के शीर्ष में कटौती करने के लिए आवश्यक है। पहले frosts के लिए अनुमानित तारीख से एक महीने पहले, या जब टमाटर ग्रीनहाउस की छत तक पहुँचता है, टर्मिनल फैलने को समाप्त करता है मौसम के इस चरण में, टमाटर जो विकास के चरण में हैं, परिपक्वता तक पहुंचने के लिए सीमित समय होगा, इसलिए सभी पोषक तत्व सीधे फल को जाना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • निर्धारित विकास की किस्मों या झाड़ी में कटौती की आवश्यकता नहीं है (ऊर्ध्वाधर रूप का कोई भी विषय नहीं) ये टमाटर के पौधों दृढ़तापूर्वक बढ़ने और कम ऊंचाई पर, एक दो सप्ताह की अवधि के लिए फल के "लहर" और फिर मर जाते हैं, अनिश्चित किस्मों (शाखा में वृद्धि) है कि एक व्यक्ति की ऊंचाई तक पहुंच गया बढ़ने और उत्पादन के विपरीत उत्पादन मौसम भर में फल सबसे आम किस्में हैं: ऐस 55, अमेलिया, टमाटर, तापमास्टर, आंगन, नाशपाती और रोम सबसे आम अनिश्चित किस्में हैं: काले राजकुमार, बीफ़, सलाद, आरएफ़, जर्मन, सबसे चेरी टमाटर और अवशेष टमाटर।

    चेतावनी

    • अपने को संक्रमित नहीं करने के लिए आप tomateras, यह हमेशा बेहतर होता है कि आप शूटिंग के समय किसी भी काटने के उपकरण के बजाय उंगलियों का उपयोग करें (कट की अगली कड़ी आसानी से संक्रमित हो सकती है)। हालांकि, अधिक परिपक्व टमाटर पौधों के मामले में, अधिक कठोर शाखाओं के साथ, आपको ब्लेड या छंटाई वाले कतरों का उपयोग करने के लिए कोई विकल्प नहीं हो सकता है। यदि आप एक काटने के उपकरण का उपयोग करते हैं, तो प्रत्येक उपयोग से पहले इसे अच्छी तरह से बाँध सकते हैं।
    • यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो टमाटर पौधों को संभालने से पहले अपने हाथों को साबुन और पानी से अच्छी तरह धो लें। तम्बाकू धूम्रपान करने वाले आसानी से टमाटर पौधों को मोज़ेक वायरस से संक्रमित कर सकते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • विकास के चरण में टमाटर
    • साफ हाथ
    • अगर यह जरूरी है तो इसे काटने वाले उपकरण निष्फल (हाथों का उपयोग करना बेहतर है)
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com