ekterya.com

कैसे टमाटर के बीज संयंत्र करने के लिए

एक बाग बढ़ाना पैसे बचाने और अपने रसोई घर में ज्यादा सब्जियां खाने का एक शानदार तरीका है। यदि आप टमाटर से प्यार करते हैं और अपने खुद के बगीचे से टमाटर के साथ अपनी रसोई का विस्तार करना चाहते हैं, तो उन्हें पौधे लगाने की कोशिश करें। यह एक सरल प्रक्रिया है, और इससे आप अपने स्वादिष्ट टमाटर खाने से संतुष्ट और संतुष्ट महसूस करेंगे।

चरणों

विधि 1

सर्वश्रेष्ठ टमाटर प्राप्त करें
बीज से स्टेप 1 से प्लांट टमाटर का शीर्षक चित्र
1
अपने निवास स्थान के बारे में अधिक जानें किसी भी प्रकार के पौधों की तरह टमाटर, सबसे अच्छे पौधों को विकसित करने के लिए कुछ पर्यावरणीय परिस्थितियों की आवश्यकता होती है और सबसे स्वादिष्ट फल टमाटर की कुछ प्रजातियों कुछ स्थानों में पाई जाती हैं और देश भर के और दुनिया भर के अन्य लोगों में अच्छी तरह से विकसित नहीं है। अपने कृषि विस्तार एजेंसी से संपर्क करके, अपने विशिष्ट क्षेत्र में किस प्रकार की किस्मों को बढ़ेगा जांच करें। यह संभव है कि ऐसे कुछ अद्वितीय संकर होते हैं जो किसी प्रकार की मिट्टी या जलवायु में बहुत अच्छी तरह से विकसित होते हैं जो आपने नहीं सोचा था।
  • बीज से स्टेप 2 से प्लांट टमाटर का शीर्षक चित्र
    2
    टमाटर की विविधता चुनें कई प्रकार के टमाटर हैं, प्रत्येक एक अलग रंग, आकार और स्वाद के साथ। ये उन है कि उन है कि एक सॉफ्टबॉल के आकार के होते हैं करने के लिए एक अंगूर के रूप में के रूप में छोटे हैं, और नीले रंग को छोड़कर सभी रंगों में आते हैं। तुम्हें पता है, को ध्यान में रखना जब बीज का चयन, यह व्यंजन आपको खाना बनाना करने की योजना की तरह है स्वाद आप टमाटर करना चाहते हैं, और कैसे पौधों को विकसित करने के लिए।
  • टमाटर पौधों के बढ़ने के दो अलग-अलग तरीके हैं: `निर्धारित` और `अनिश्चित` कुछ विकास के साथ पौधे बड़े होते हैं और फलों का उत्पादन करते हैं, लेकिन थोड़े समय के लिए। अनिश्चित विकास वाले पौधे एक बेल की तरह फैल गए, हालांकि वे लंबे समय तक फल का उत्पादन करते हैं।
  • गेंद टमाटर टमाटर या सेब पारंपरिक टमाटर के प्रकार और पूरे खाया या सैंडविच के लिए कटा हुआ है। इतालवी टमाटर की किस्मों को रसोई में उपयोग किया जाता है, कैन्ड में और सॉस बनाने के लिए। चेरी टमाटर के बीज से भरे हुए हैं और अच्छी तरह से रसदार हैं, इसलिए, पूरे इस्तेमाल किया या पास्ता और सलाद में छमाही में काटा जाता है।
  • टमाटर का रंग उनके स्वाद को बदल सकता है। एक पारंपरिक स्वाद के लिए, बड़े और लाल टमाटर संयंत्र। ब्राउन या बैंगनी टमाटर के पास बहुत समृद्ध और तीव्र स्वाद है, जबकि पीले या नारंगी टमाटर मीठा हैं नमकीन व्यंजनों के लिए ग्रीन टमाटर परिपूर्ण हैं
  • बीज से प्लांट टमाटर का शीर्षक चरण 3
    3
    अपनी पसंद के बीज चुनें टमाटर सूखे बीज, एक कट टमाटर की ताजा बीज के पैकेज के साथ विकसित किया जा सकता, या अपने स्थानीय नर्सरी अंकुर मिलता है। सूखी और ताजे बीज बढ़ने के लिए कठिन हैं, लेकिन ऐसा करना बहुत फायदेमंद है। टमाटर बढ़ने का सबसे आसान तरीका बीज के साथ है।
  • बीज से स्टेप 4 से प्लांट टमाटर शीर्षक वाली छवि
    4
    जब बोना सीखें सबसे अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए साल के विशिष्ट मौसम में रोपण टमाटर किया जाना चाहिए। क्योंकि टमाटर पौधे हैं जो सूरज से प्यार करते हैं, वे वसंत के अंत में और गर्मियों में बहुत बेहतर होते हैं आप पिछले ठंढ के बाद टमाटर दो सप्ताह संयंत्र कर सकते हैं कम से कम, या रात में तापमान 10 डिग्री सेल्सियस (50 ° एफ) दिन से नीचे जब नहीं करते हैं और 32.2ºC से अधिक नहीं है (90ºF)
  • आप अपने घर के अंदर बीज अंकुरित करने जा रहे हैं, तो आप तारीख आप प्रत्यारोपण के लिए जाने से पहले 6-8 सप्ताह ऐसा करने के लिए योजना है।
  • यदि आप चाहते हैं, तो आप रोपण के लिए आदर्श तापमान की जांच करने के लिए मिट्टी थर्मामीटर खरीद सकते हैं। मिट्टी 10 डिग्री सेल्सियस (50 ° एफ) से बढ़ के लिए आदर्श है पर है, लेकिन यह संभव है भी आदर्श तापमान के साथ, मौसम अच्छे अपने बगीचे इसे सुरक्षित खेलने के लिए की समीक्षा नहीं है।
  • सबसे अच्छा बुवाई के मौसम के बारे में जानने के लिए एक कृषि कैलेंडर एक अच्छा उपकरण है। आप एक कृषि कैलेंडर ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं या अपने क्षेत्र के लिए एक प्रति खरीद सकते हैं।
  • विधि 2

    एक ताजी टमाटर के बीज सूखी
    बीज से प्लांट टमाटर का शीर्षक चरण 5
    1
    एक टमाटर चुनें विशेष रूप से उस टमाटर के बीज फल का उत्पादन लगभग माता-पिता के समान होगा यदि आपके पास एक विशेष रूप से स्वादिष्ट या रसदार टमाटर है जिसे आप संरक्षित करना चाहते हैं, तो इसे काटें और बीज बचाएं
    • सुनिश्चित करें कि आपने जो फल चुना है वह स्वस्थ है - एक बीमार टमाटर फल पैदा करेगा जो भी होगा।
    • बीज को बचाने के लिए इसे काटने से पहले फल पूरी तरह परिपक्व होने तक प्रतीक्षा करें।
  • बीज से प्लांट टमाटर का शीर्षक चरण 6
    2
    आधा में टमाटर काटें एक तेज चाकू का प्रयोग करके उसे आधा क्षैतिज रूप से काटने के लिए (एक ढक्कन के रूप में शेष स्टेम के हिस्से के साथ)। इसे काटने के बोर्ड या कटोरे पर काटें ताकि आप इसे सुरक्षित रखने के लिए बीज और टमाटर के गूदे एकत्र कर सकें।
  • बीज से प्लांट टोमेट्स शीर्षक से चित्र 7
    3
    एक चम्मच के साथ लुगदी निकालें। बीज, रस और टमाटर का गूदा निकालने के लिए चम्मच का प्रयोग करें। उन्हें एक छोटे से कटोरे या कप में डाल दें।
  • बीज स्टेप 8 से प्लांट टोमेट्स शीर्षक वाली छवि
    4
    पानी जोड़ें बीजों को सूखने से पहले वफ़ल करना पड़ता है, और आप उन्हें गीला होने पर सूरज देकर ऐसा कर सकते हैं। लुगदी और बीज के लिए कुछ चम्मच पानी जोड़ें, और उन्हें चिपटना फिल्म के साथ कवर करें। फिल्म में कुछ छेद बनाएं जिससे हवा प्रसारित हो सके।
  • बीज से स्टेम 9 से प्लांट टमाटर का शीर्षक चित्र
    5
    बीज को सूरज में रखें अब बीजों को उबालने के लिए कुछ समय चाहिए। कवर की कटोरी को कहीं अधिक गर्म रखें, अधिमानतः एक खिड़की के कगार पर जहां सूरज का एक बहुत कुछ है लगभग दो या तीन दिनों के लिए इस जगह में बीज रखें।
  • बीज स्टेरप 10 से प्लांट टोमेट्स शीर्षक वाली छवि
    6
    बीज कुल्ला। कुछ दिनों के बाद, आप ध्यान देंगे कि रस और टमाटर का गूदा पानी की सतह पर "crud" की एक परत का गठन किया है, जबकि बीज नीचे करने के लिए बस गए होंगे। जब यह हुआ, एक चम्मच का उपयोग कर सतह पर तैरते पाने के लिए और फिर बीज और एक कोलंडर में पानी खाली। गर्म पानी से कुल्ला, यह सुनिश्चित कर लें कि बीज पूरी तरह साफ हैं।
  • छवि शीर्षक से स्टेरप 11 से प्लांट टमाटर
    7
    बीज सूखी धोने के बाद, जितना संभव हो उतना पानी निकालने के लिए छलनी को थोड़ा हिलाएं। वहां से, कॉफी फिल्टर या पेपर मक्खन के साथ कवर एक ट्रे में उन्हें बांटना। कि संपर्क में नहीं है या जहाँ गिर सकता है एक जगह है, जहां तापमान 21 डिग्री सेल्सियस (70 ° F) या अधिक है में रखें। अपनी उंगलियों का उपयोग बीज को थोड़ा स्थानांतरित करने के लिए करते हैं ताकि वे कागज़ पर चिपक न दें या एक दूसरे के साथ।
  • Video: Tomato Farming & tomato seeds-टमाटर की खेती कैसे करे - (Hindi)

    बीज स्टेप 12 से प्लांट टोमेटोजी शीर्षक वाली छवि
    8
    बीज की जांच करें जब बीज स्पर्श को पूरी तरह से सूख जाता है और यह कि वे एक-दूसरे के साथ छड़ी नहीं करते हैं, वे तैयार हैं। उन्हें जल्दी से निकालने की कोशिश न करें, क्योंकि अगर वे गीली हो जाते हैं तो वे ढीले या सड़ा हुआ हो सकते हैं।
  • बीज से स्टेप 13 से प्लांट टमाटर शीर्षक वाली छवि
    9
    बीज को जीवाणुरहित करें नसबंदी अपने बीज में मदद मिलेगी किसी भी बैक्टीरिया है कि विकसित किया जा रहा मारने और बीमारी को रोकने, और साथ ही अपने संयंत्र में मदद स्वस्थ और मजबूत हो सकता है, जब सड़क पर डाल दिया है जो अधिक फल लगा। 15 मिनट के लिए सेब साइडर सिरका के 1 बड़ा चमचा और 1 एल पानी के मिश्रण में बीज सूखें।
  • आप यह भी सुनिश्चित करें कि आप बैक्टीरिया की जरूरत नहीं है और रोगों से मुक्त हैं बीज का एक पैकेट के साथ ऐसा कर सकते हैं।
  • बीज से प्लांट टमाटर का शीर्षक चरण 14
    10
    बीज सूखा एक बार फिर पहले की तरह ही प्रक्रिया का पालन करें, कई दिनों तक ट्रे पर बीज बिखरते हैं यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे शुष्क हैं। बीज के किसी भी ढेर को पूर्ववत करें और उन्हें अपनी उंगलियों का उपयोग करके ट्रे में चिपकने से रोक दें, ताकि उन्हें थोड़ी सी जगह ले जा सके।
  • बीज से प्लांट टमाटर का शीर्षक चरण 15
    11
    बीज को बचाओ सुखाने समाप्त होने के बाद, जब तक आप उन्हें उपयोग करने के लिए तैयार नहीं होते, तब तक एक पेपर लिफाफा में बीज जमा करें। एक प्लास्टिक की थैली या एक कंटेनर है, और जो कोई हवा परिसंचरण, जो बढ़ सकता है बैक्टीरिया और बीज फफूंदी बन छोड़ में बीज रखने से बचें।
  • विधि 3

    घर के अंदर बीज अंकुरित करें
    सेम स्टेप 16 से प्लांट टमाटर का शीर्षक चित्र

    Video: टमाटर में पौध सुरक्षा की जानकारी

    1
    सीडबेड में बीज अंकुरित करें। आप अपनी स्थानीय नर्सरी में छोटे बीजगणित खरीद सकते हैं और बागवानी के लिए निर्बाध पृथ्वी के साथ उन्हें भर सकते हैं। सबसे अच्छा परिणाम प्राप्त करने के लिए रोपण के लिए विशेष सब्सट्रेट का उपयोग करें।
  • बीज चरण 17 से प्लांट टोमेट्स शीर्षक वाली छवि



    2
    बीज बोना बीज बीज बोने के लिए पंक्तियों में पृथ्वी को रखें। प्रत्येक बीज अगले बीज से 5 सेमी (2 ") बोया जाना चाहिए। प्रत्येक बीज को सतह पर ढेर कुछ गंदगी के साथ कवर करें, और फिर आप उन्हें सावधानी से पानी दे सकते हैं।
  • यदि आप एक से अधिक किस्म के बीजों को रोका जा रहे हैं, तो उन्हें अपने लेबल के साथ एक विशिष्ट पंक्ति में लगा दें। जब पौधे अंकुरित होने लगते हैं, तो उन्हें किसी अन्य तरीके से अलग करना बहुत मुश्किल होगा।
  • सेम स्टेप 18 से प्लांट टमाटर का शीर्षक चित्र
    3

    Video: टमाटर की खेती कैसे करें ?

    चलो अपने बीज गर्मी ले चलो अंकुरित करने के लिए, बीज को प्रकाश और गर्मी के स्रोत की आवश्यकता होती है। उन्हें दक्षिण की ओर खिड़की में रखें या एक फ्लोरोसेंट या गर्मी दीपक बीज के ऊपर कई इंच का उपयोग करें। बीज को उगाने से पहले प्रत्येक दिन 6-8 घंटे की रोशनी और गर्मी की आवश्यकता होगी।
  • बीज से प्लांट टोमेट्स नाम से छवि चरण 1 9
    4
    रोज़ रोज़ की जांच करें नर्सरी जल रोज़ाना, यह सुनिश्चित कर लें कि उनके पास पर्याप्त रोशनी और गर्मी है उन्हें उन जगहों पर रखें जहां 21ºC (70ºF) नीचे नहीं गिरता है। जब बीज अंकुरित होते हैं और अपनी पहली सच्ची पत्तियों का गठन करते हैं, तो आप उन्हें चुनना शुरू कर सकते हैं। बीज एक सप्ताह में अपना पहला पत्ते अंकुरित होगा, लेकिन कोई सच पत्ते अंकुरण के बाद एक महीने तक के रूप में।
  • बीज स्टेज 20 से प्लांट टोमेट्स शीर्षक वाली छवि
    5
    कद्दू का चयन करें जो आप प्रत्यारोपण करना चाहते हैं आपको प्रत्येक बीजों को अपने कंटेनर में प्रत्यारोपण करने की आवश्यकता होगी, इसलिए आपके पास विकसित करने के लिए पर्याप्त जगह होगी। प्रत्येक बीजों के नीचे मिट्टी को खींचने के लिए एक कांटा का प्रयोग करें और इसे ध्यान से खींचें जिससे कि इसे बीजों से हटाया जा सके।
  • सेम चरण 21 से प्लांट टमाटर का शीर्षक चित्र
    6
    अब आप रोपाई कर सकते हैं। प्रत्येक बीजों को अपनी एक लीटर क्षमता कंटेनर में मिट्टी के साथ रखें। जिन पौधों को अलग कर दिया गया है उन्हें पानी के अलावा हर दिन लगभग 8 घंटे गर्मी और धूप की आवश्यकता होगी।
  • बीज से प्लांट टोमेट्स शीर्षक से चित्र 22
    7

    Video: Hybrid Tomato Farming Technique || High Profit Tomato Farming || टमाटर की खेती कैसे करें -

    पौधों को आउटडोर मौसम में इस्तेमाल करने दें। दो महीनों के बाद, आपके रोपाई परिपक्वता तक पहुंच जाएंगी और पहले से बनने वाले पौधे की तरह दिखाई देंगे। इससे पहले कि आप इन पौधों को अपने बगीचे में ले जा सकें, आपको बाहरी मौसम को थोड़ा सा इस्तेमाल करने की आवश्यकता है। आप 2-3 घंटे के लिए सूरज होने पर अपने पौधों को बाहर रखकर शुरू कर सकते हैं, और फिर उन्हें अंदर वापस कर सकते हैं। प्रत्येक दिन उन्हें और अधिक समय के लिए बाहर रखकर इस प्रक्रिया को जारी रखें, जब तक कि सप्ताह के समाप्त होने के पूरे दिन आपको बाहर नहीं कर सकते
  • बीज स्टेज 23 से प्लांट टोमेट्स शीर्षक वाली छवि
    8
    अपने संयंत्रों को पौधे लगाने के लिए तैयार करें। बगीचे में रोपण के लिए अपने पौधों को तैयार करें जब वे सड़क पर इस्तेमाल करते हैं। जिन पौधों की ऊंचाई 15 सेंटीमीटर (6 ") से अधिक है उन्हें कटौती की जानी है। संयंत्र के चारों ओर निचली शाखाओं में कटौती करने के लिए छंटाई की एक जोड़ी का उपयोग करें। यदि आपके संयंत्र 15 सेमी से कम (6 इंच) मापते हैं, तो वे तैयार हैं और उन्हें बनाए रखने की कोई जरूरत नहीं है।
  • विधि 4

    बगीचे बनाएं
    चित्र स्टेप 24 से प्लांट टोमेट्स नामक छवि
    1
    भूमि चुनें। टमाटर लगाने के लिए अपने यार्ड में सबसे अच्छी जगह खोजना बढ़ती प्रक्रिया में बहुत महत्वपूर्ण है। टमाटर सूरज-प्यार वाले पौधे हैं और दिन में 6-8 घंटे के लिए सीधे सूर्य के प्रकाश के संपर्क की आवश्यकता होती है। यदि संभव हो, तो उन जगहों पर गौर करें जहां मिट्टी अच्छी तरह से निकलती है, क्योंकि पानी के जमा होने से फल की गुणवत्ता कम हो जाएगी और अच्छा स्वाद नहीं होगा।
  • बीज स्टेप 25 से प्लांट टमाटर का शीर्षक चित्र
    2
    पृथ्वी को तैयार करें आप अपने टमाटर के विकास के लिए मृदा की स्थिति सबसे अच्छा करनी चाहिए। अपनी मिट्टी के पीएच को मापने के लिए निर्धारित करें कि क्या आपको मिट्टी में कुछ योजक जोड़ने चाहिए - टमाटर 6-6.8 के पीएच पर बेहतर होता है। आप मिट्टी को खाद और खाद के साथ मिश्रण कर सकते हैं ताकि मिट्टी में अधिक पोषक तत्व हो, भले ही आप मिट्टी के किसी भी बड़े ढेर को पूर्ववत कर दें। मिट्टी 15-20 सेमी (6 "-8") गहरी में उर्वरक के साथ ढीले और अच्छी तरह से मिश्रित होनी चाहिए।
  • यदि आप जानते हैं कि आप कई महीनों पहले टमाटर लगाएंगे, तो कंपस्ट को जोड़ें और रोपण के कुछ महीने पहले पीएच स्तर को समायोजित करें। इससे पृथ्वी को सब कुछ अवशोषित करने का समय मिलेगा।
  • सेम स्टेप 26 से प्लांट टमाटर का शीर्षक चित्र
    3
    छेद खोदो अपने पौधों को अलग करें ताकि आपकी प्राथमिकता के रखरखाव के लिए पर्याप्त जगह हो। यदि आप अपने पौधों को ट्यूटर या पिंजरे लगाने जा रहे हैं, तो उनके पास प्रत्येक संयंत्र के बीच 60-90 सेंटीमीटर (2`-3 `) की जगह होगी। यदि आप चाहते हैं कि आपके पौधों का विस्तार हो, तो उन्हें प्रत्येक संयंत्र के बीच 1.21 मीटर (4 `) की दूरी के साथ अधिक स्थान दिया जाना चाहिए। छेद में 20cm (8 ") की गहराई होनी चाहिए ताकि पूरे रूट और स्टेम के नीचे दफन किया जा सके।
  • सेम चरण 27 से प्लांट टमाटर का शीर्षक चित्र
    4
    अधिक पोषक तत्व जोड़ें मैग्नीशियम के स्तर को बढ़ाने के लिए प्रत्येक छिद्र के एस्पोमाइट के साथ प्रत्येक छिद्र के नीचे स्प्रे करें, जो आपके पौधों को स्वस्थ बनाता है। यदि आप चाहें तो आप थोड़ा और खाद स्प्रे भी कर सकते हैं।
  • सेम स्टेप 28 से प्लांट टमाटर का शीर्षक चित्र
    5
    टमाटर संयंत्र अपने कंटेनरों से टमाटर को छिद्र में छिड़कें। हल्के से कंटेनर निचोड़ जहां वे इतनी है कि मिट्टी और जड़ जारी कर रहे हैं, और इसे अपने हाथ पर नीचे और नीचे बदल कर पौधे ध्यान से उठा। किसी भी हवाई बुलबुले को हटाने के लिए मजबूती से दबाने, मिट्टी में प्रत्येक टमाटर संयंत्र को दफनाने के लिए। यह प्लांट को स्टेम तक कवर करता है, केवल पहली शाखाओं के नीचे।
  • इमेज शीर्षक से टमाटर 29 से प्लांट टमाटर
    6
    पिंजरों को रखें यदि आप अपने टमाटर को पिंजरों में रखने की योजना बनाते हैं, तो आप उन्हें इस पल में रखना चाहिए। आप कंक्रीट लगाने के लिए इस्तेमाल किए गए तार के साथ पिंजरे बना सकते हैं, या कुछ इसी तरह की तार जाल कर सकते हैं। पिंजरे को पौधे बांधने से बचें, जब तक यह फुलाया नहीं जाता है।
  • सेम स्टेप 30 से प्लांट टमाटर का शीर्षक चित्र
    7
    पौधों को पानी दें स्वस्थ पौधों को रोजाना पानी भरकर रखें। फिर भी, उन्हें पानी से भिगोकर न करें- एक टिंपून या एक दिन में दो पानी से ज्यादा शोषक टमाटर को कम स्वाद मिलेगा। यदि आपके पास रोजाना पानी देने का समय नहीं है, तो आपको अपने बगीचे में एक सिंचाई या एक ड्रिप सिंचाई प्रणाली स्थापित करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • बीज टिप 31 से प्लांट टमाटर का शीर्षक चित्र
    8
    अपने पौधों के रखरखाव का ख्याल रखना। जब आपके पौधे बढ़ते हैं, आपको उन्हें नियमित रूप से बढ़ने और उनके फल काटने से स्वस्थ रहना चाहिए। मुख्य शाखाओं के चौराहों के बीच की किसी भी छोटी शाखाएं कटौती करने के लिए छंटाई की छोर का प्रयोग करें, और किसी भी शाखा को छिपी और लगातार छाया के नीचे।
  • बीज से कदम चरण 32 से प्लांट टमाटर का शीर्षक
    9
    आप अपने टमाटर फसल कर सकते हैं एक बार जब आपका पौधे फल शुरू होता है, तो आप फसल के लिए तैयार रहेंगे! टमाटर ले लीजिए जब वे परिपक्व होते हैं, प्रत्येक दिन कई बार। फलों को जल्दी से उठाया जा सकता है और आप सूरज में, घर के अंदर उन्हें पिक सकते हैं, अगर आपको लगता है कि यह अच्छा मौसम नहीं है या यदि आपके पास बहुत अधिक फल हैं आप अपने ताजे टमाटर खा सकते हैं, उन्हें कर सकते हैं, या उन्हें फ्रीज कर सकते हैं यदि आप उन्हें बाद में उपयोग करना चाहते हैं
  • युक्तियाँ

    • टमाटर आसानी से बढ़ते हैं, लेकिन वे बहुत नाजुक हैं। जब आपको उन्हें स्थानांतरित करने की आवश्यकता होती है, सावधान रहें तो उन्हें ब्रेक या मोड़ न करें, या किसी भी शीट को हटा दें। यह संयंत्र को मार सकता है
    • फल का उत्पादन करने के लिए 20% अधिक बीज लगाने की कोशिश करें। इससे स्वस्थ पौधों और स्वादिष्ट टमाटर के बढ़ने की संभावना में सुधार होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com