ekterya.com

लैवेंडर पौधे को कैसे विभाजित किया जाए

लैवेंडर की कई प्रजातियां बारहमासी पौधे हैं, जिसका अर्थ है कि वे दो या दो साल जीवित रहते हैं। इन पौधों के आकार में प्रत्येक वसंत और गर्मियों में वृद्धि होगी और, समय के साथ, आपके बगीचे में उपलब्ध की तुलना में अधिक स्थान की आवश्यकता हो सकती है। हालांकि, लैवेंडर विभाजित होने पर असामान्य रूप से नाजुक है, इसलिए विशेषज्ञ माली छोटे पौधों का उपयोग करने के बजाय छोटे कटिगयों का उपयोग करते हैं। यदि आपका संयंत्र बहुत बड़ा है, तो वह ज्यादातर मर चुका है, या प्रत्येक वर्ष कम होता है, इसे जोखिम भरा डिवीजन प्रक्रिया में जमा करना आवश्यक हो सकता है।

चरणों

विधि 1

लैवेंडर फैलाने का निर्णय लें
डिवाइड ए लैवेंडर प्लांट चरण 1 नामक छवि
1
नए पौधों को बनाने के लिए, डिवीजनों के बजाय काटने का उपयोग करें। यदि आपका लक्ष्य अधिक पौधों को बनाना है, तो लैविेंडर को डिवीजनों के बजाय काटने के साथ फैलाएं। कलमों के अस्तित्व का एक उच्च प्रतिशत है और शुरू करने के लिए कम प्रयास की आवश्यकता होती है। प्रभाग संयंत्र की मृत्यु का एक महत्वपूर्ण जोखिम रखता है और लैवेन्डर के अस्तित्व के लिए आवश्यक होने पर आपको केवल उस पर विचार करना चाहिए। इन मानदंडों का पालन करने के लिए निर्णय लेने के लिए:
  • तेजी से कटौती तकनीक का उपयोग करने के लिए सीधे सॉफ्टवुड विधि पर जाएं, जिसे आपको वसंत या गर्मियों में ले जाना चाहिए
  • यदि आपके पास पौधे से विभाजन करने से पहले अपनी परत को जड़ने के लिए पर्याप्त जगह और समय है, तो यह सीधे लेयरिंग विधि में जाता है। यह किसी भी समय शुरू किया जा सकता है, लेकिन नए संयंत्र को अलग होने से पहले तीन महीने की वृद्धि की आवश्यकता होती है।
  • डिवाइड ए लैवेंडर प्लांट चरण 2 नामक छवि
    2
    यदि आपका लैवेंडर पौधे बहुत अधिक हो गया है, तो इसे विभाजित करने की बजाय इसे छँटाएं। विभाजन के बाद मृत्यु के उच्च जोखिम के कारण, यहां तक ​​कि एक पौधे के मामले में जो अत्यधिक हो गया है, सामान्य तौर पर आपको इसे विभाजित नहीं करना चाहिए, इसके बजाय इसे आक्रामक रूप से पाउंड करें, हर तीन साल में 1/3 पौधे काटना। पौधों के प्रचार को नियंत्रित करने के लिए केवल वसंत में ही छड़ें और युवा तनों को हटा दें, लेकिन पुराने और लकड़ी के तने को काटकर नहीं करें जो इसके केंद्र में हैं।
  • यदि पुरानी और वृक्षों की वृद्धि पहले से ही आपके बगीचे के लिए बहुत बड़ी है, तो कई कलम या परतों बनाने पर विचार करें और पुराने पौधे को पूरी तरह से खत्म कर दें, एक बार नए पौधे एक वर्ष के लिए स्थापित किए जाने के बाद। विचार करें कि विभाजन सबसे तेज़ समाधान है, लेकिन इसकी सफलता का बहुत कम प्रतिशत है
  • डिवाइड ए लैवेंडर प्लांट चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: लैवेंडर पौधों विभाजित कैसे

    एक विभाजन पर विचार करने से पहले, एक वर्ष से दूसरे तक के फूलों में लगातार कमी को देखें। इस बात पर ध्यान दें कि आपके लैवेंडर ने इस साल कितने फूल पैदा किए और पिछले साल के लोगों के साथ इस आंकड़े की तुलना करें। ध्यान रखें कि जलवायु में कुछ बदलाव के कारण मामूली या अस्थायी कमी हो सकती है हालांकि, यदि फूल उत्पादन में पंक्ति में दो या दो साल कम हो गए हैं और अब आप काफी छोटी राशि देख सकते हैं, तो पौधे को विभाजित करने के लिए आवश्यक हो सकता है। संभवतः सबसे सुरक्षित विकल्प काटने के नए संयंत्रों को शुरू करना या लेयरिंग करना और पुराने पौधे की प्रगति पर निगरानी रखना जारी रखना है।
  • डिवाइड ए लैवेंडर प्लांट चरण 4 नामक छवि
    4
    लैवेंडर संयंत्र के केंद्र की जांच करें। पुराने लैवेंडर पौधे केंद्र में मरने के लिए शुरू हो सकते हैं और केवल बाहर पर फूल का उत्पादन कर सकते हैं। यह कुछ ऐसी स्थितियों में से एक है जिसमें संयंत्र को विभाजित करना आवश्यक हो सकता है। हालांकि, विचार करें कि किसी भी लैवेंडर प्लांट के विभाजन के बाद मरने का एक महत्वपूर्ण जोखिम है।
  • राय यह है कि क्या विभाजन के बाद मरने के कम जोखिम वाले युवा या पुराने लैवेंडर पौधों में यह अंतर है।
  • विधि 2

    लैवेंडर संयंत्र से कटटिंग लें (सॉफ्टवुड और दृढ़ लकड़ी के लिए विधियां)
    डिवाइड ए लैवेंडर प्लांट चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    यह वसंत या गर्मियों में शुरू होता है गर्म बढ़ते मौसम या जड़ों के दौरान कलमों को लेना नहीं हो सकता। यदि आप उन्हें शुरुआती वसंत में काटते हैं तो कटिगनों को खुद को स्थापित करने के अधिक अवसर होते हैं, लेकिन यदि आप अतिरिक्त फूल चाहते हैं तो आप जल्दी या मध्य गर्मी तक इंतजार कर सकते हैं - एक बार पौधे ने फूलों को काटने के बाद कटिगों काट दिया। मान लें कि यह गर्मियों के मध्य तक इंतजार करना उचित नहीं है, जब तक कि आप देर के ठंडों वाले इलाके में न रहें या नहीं, क्योंकि संयंत्र को जमीनी विकसित करने से पहले भूमि जमी जाने से पहले कम से कम छह सप्ताह की आवश्यकता होगी।
  • डिवाइड ए लैवेंडर प्लांट चरण 6 नामक छवि
    2
    पत्तियों के साथ कम से कम दो समुद्री मील वाले शाखा का चयन करें। "समुद्री मील" शाखाओं में बुलगे हैं, जिनसे पत्तियों के एक समूह का स्प्रिंग होता है। एक छोटी शाखा चुनें, जो पौधे के नीचे है, कम से कम दो समुद्री मील के साथ। एक शाखा का चयन करने के लिए दो अलग-अलग तरीके हैं:
  • की कलमों नरम लकड़ी, एक ही वर्ष से नरम नई सामग्री से उत्पादित, जो अभी तक एक भूरे रंग का रंग का अधिग्रहण नहीं किया है या वुडी बन गया है। ये कटाई तेजी से बढ़ेगी, लेकिन इसका इस्तेमाल केवल तभी किया जा सकता है अगर नरम सामग्री लंबाई में कम से कम 12 सेंटीमीटर (5 इंच) हो और पत्तियों के साथ कम से कम दो समुद्री मीट भी शामिल हों।
  • की कलमों हार्ड लकड़ी वे वुडी और भूरे रंग के डंठल से उत्पन्न होते हैं, लेकिन टिप पर नरम वृद्धि के 2.5 से 5 सेंटीमीटर (1 या 2 इंच) के बीच कम से कम होना चाहिए। इन कलमों को रूट विकास को प्रोत्साहित करने की आवश्यकता होती है, जिसे आप बाग भंडारों में खरीद सकते हैं।
  • डिवाइड ए लैवेंडर प्लांट चरण 7 नामक छवि
    3
    एक भुननेवाला खरीदें, पर विचार करें कि कभी-कभी इसका उपयोग वैकल्पिक होता है। दृढ़ लकड़ी के कलमों को विकसित करने के लिए आपको सफ़लता की आवश्यकता होगी - सॉफ्टवुड काटने के मामले में यह वैकल्पिक है, क्योंकि युवा स्टेम इसके बिना जड़ें विकसित करेगा। नरम लकड़ी के काटने के लिए एक रूटिंग मशीन उपयोगी हो सकती है अगर आप इसे पहले ठंढ से छह सप्ताह से कम समय में संयंत्र से अलग कर देते हैं।
  • खरीदने से पहले रोस्टर के लेबल और सामग्री की जांच करें। एक का चयन करें जिसमें रूट हार्मोन है और न केवल उर्वरक और विटामिन बी 1
  • डिवाइड ए लैवेंडर प्लांट चरण 8 नामक छवि
    4
    विशेष मिट्टी के साथ छोटे बर्तन या स्टार्टर ट्रे तैयार करें बीज या छोटे बर्तनों के लिए स्टार्टर ट्रे तैयार करने के लिए काटने के पहले हफ्तों के दौरान काटने के लिए तैयार करें। चूंकि जड़ रहित पौधे पानी की कमी और अत्यधिक नमी के प्रति संवेदनशील हैं, इसलिए सही प्रतिशत में पानी को बनाए रखने के लिए 50% कार्बनिक खाद और 50% प्रतिलाइट का विशेष मिश्रण का उपयोग करें। ध्यान रखें कि आप ऐसे व्यावसायिक मिश्रणों का उपयोग भी कर सकते हैं जो वे बगीचे के भंडार पर बेचते हैं, जैसे कि स्फाग्नम का काई और पेर्लाइट का मिश्रण।
  • क्ले बर्तन प्लास्टिक के बर्तनों के लिए बेहतर हैं क्योंकि वे झरझरा होते हैं, खासकर यदि आप अगले चरण में जारी रखने से पहले रात भर पानी के साथ पॉट को सोख लेते हैं
  • डिवाइड ए लैवेंडर प्लांट चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    एक तेज और साफ चाकू के साथ शाखा काटें गहरा बनाना और सफाई एक चाकू यदि आवश्यक हो, संक्रमण की थोड़ी संभावना के साथ साफ कटौती करने के लिए। जिस शाखा को आपने पत्तियों की एक गाँठ के ठीक नीचे चुना है, उसे कम से कम 13 सेंटीमीटर (5 इंच) की कटौती प्राप्त करने के लिए कट करें और इसमें न्यूनतम दो समुद्री मीट शामिल हैं। विचार करें कि अब कटौती और अधिक समुद्री मील, अधिक संभावना यह है कि यह फूटना होगा।
  • ध्यान रखें कि कैंची का उपयोग करना उचित नहीं है, क्योंकि ये स्टेम को सम्मिलित कर सकते हैं और जड़ों को बाहर आने के लिए मुश्किल बनाते हैं।
  • डिवाइड ए लैवेंडर प्लांट चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    6
    टिप के सबसे निकटतम गाँठ को छोड़कर सभी पत्तियों को काटें। ऊपरी पत्ती गाँठ छोड़ दें, क्योंकि ये पत्ते नए संयंत्र को ऊर्जा दे देंगे। स्टैम के अन्य सभी पत्तियों को काटने के लिए अपनी चाकू का उपयोग करें जिससे कि यह अत्यधिक पत्ते के विकास के बजाय जड़ के विकास में अपनी सारी ऊर्जा का निवेश करे।
  • पत्तियों को हटाने के दौरान छाल को नुकसान पहुंचाने के लिए सावधान रहें
  • डिवाइड ए लैवेंडर प्लांट चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    7

    Video: लैवेंडर के लिए एक गाइड: cuttings से रोपण लैवेंडर

    काटने के आधार को डुबकी करने वाली मशीन मेंकभी-कभी यह वैकल्पिक है)। उचित अनुपात में इसे पतला करने के लिए पक्ष के लेबल पर दिए गए निर्देशों का पालन करें यदि यह केंद्रित या पाउडर है तैयार समाधान समाधान में कटौती के कम 2 सेमी (3/4 इंच) विसर्जित करें।
  • यह कदम दृढ़ लकड़ी के कलमों के लिए आवश्यक है और सॉफ़्टवुड कटौती के लिए वैकल्पिक है, जैसा कि पिछले चरणों में वर्णित है।
  • डिवाइड ए लैवेंडर प्लांट चरण 12 नाम की छवि
    8
    कंटेनरों में कटौती करने वाले प्लांट को तैयार करें और उन्हें अच्छी तरह से पानी दें उन कंटेनरों में कलमों का प्लांट लगाओ जो आपने पहले तैयार किया था, उन्हें गहराई से तैयार करने के लिए मुश्किल से पर्याप्त। बोनाई के तुरंत बाद, कंटेनर के छोटे आकार के आनुपातिक पानी की एक उदार मात्रा के साथ पानी डालें।
  • डिवाइड ए लैवेंडर प्लांट चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    9
    कलमों को नम और छाया में रखें, लेकिन धीरे-धीरे उन्हें कम पानी और अधिक सूरज का पर्दाफाश करें। विचार करें कि नए लैवेन्डर कटिंगिंग की देखभाल करते समय अधिक से अधिक पानी पीने की एक सामान्य गलती है। शुरुआती पानी के बाद, केवल लैवेंडर काटने वाले पानी का पानी जब मिट्टी सूखने लगती है, तब नहीं जब यह अभी भी गीली होती है। पहले दिनों के दौरान, छाया को प्रत्यारोपण के तनाव से होने वाले नुकसान को कम करने में मदद मिलेगी, लेकिन इसके बाद आप धीरे-धीरे संयंत्र को सनीनर क्षेत्रों में स्थानांतरित कर सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि लैवेंडर कलमों के लिए ग्रीनहाउस का वातावरण बहुत नम हो सकता है। हालांकि, अगर एक या दो दिनों के बाद सूखे या शुष्क सूखा हुआ होता है, तो इसे ग्रीनहाउस में ले जाया जाता है या इसे प्लास्टिक की थैली के नीचे रखकर यह नमी बनाए रखने में सहायता कर सकता है जब तक कि यह जड़ें विकसित न करे।
  • डिवाइड ए लैवेंडर प्लांट चरण 14 नामक छवि
    10
    जड़ें विकसित होने पर काटने का एक बड़ा बर्तन या जमीन पर प्रत्यारोपण करें। कम से कम तीन हफ्तों के बाद, हालांकि आमतौर पर इस स्तर को छह सप्ताह या इससे अधिक की आवश्यकता होगी, मजबूत जड़ों को छोटे बर्तन या स्टार्टर ट्रे के अंदर विकसित किया जाएगा। जब जड़ें कंटेनर में मिट्टी को सघन करती हैं, तो आप मिट्टी और पौधे को एक बड़े बर्तन या फूलों के बिस्तर में पारित कर सकते हैं। इसे एक अमीर, अच्छी तरह से सूखा मिट्टी में लगा दें और किसी भी लैवेंडर संयंत्र की देखभाल करें।
  • विधि 3

    लैवेंडर संयंत्र की परतें (स्तरित विधि)
    डिवाइड ए लैवेंडर प्लांट चरण 15 नाम की छवि



    1
    लैवेंडर के आधार के पास एक छोटी, युवा शाखा चुनें। लैवेंडर के बाहरी आधार के पास पैदा हुई एक छोटी सी शाखा का चयन करें, प्रत्येक पौधे के लिए जिसे आप बनाने की योजना बनाते हैं। आपको एक युवा लचीली शाखा की आवश्यकता होगी, या जो पृथ्वी की सतह के ठीक ऊपर क्षैतिज रूप से बढ़ता है
    • ध्यान रखें कि कई प्रासंगिक प्रचार विधियां हैं जिन्हें "लेयरिंग" कहा जाता है। यह विधि सरल और कम जोखिम है, लेकिन यदि आप कुछ परतों से अधिक करने की योजना बनाते हैं, तो यह कठिन हो सकता है यदि आप अपने लैवेंडर संयंत्र को कई दर्जन नए पौधों में परिवर्तित करना चाहते हैं तो निम्नलिखित टिप्स देखें।
  • डिवाइड ए लैवेंडर प्लांट चरण 16 नाम की छवि
    2

    Video: मुफ्त के लिए पौधे: cuttings से लैवेंडर प्रचार करने के लिए कैसे

    एक उथले छेद में शाखा के मध्य भाग को दफनाने पृथ्वी में 10 से 15 सेंटीमीटर (4 और 6 इंच) के बीच एक छेद खोदो, मां पौधे से थोड़ी दूरी। छेद का पता लगाएँ, ताकि आप फूल और अंत है कि छेद के दूसरे पक्ष पर जमीन पर किया जाएगा में पत्तियों के साथ चयनित शाखा के मध्य भाग फ्लेक्स और अंदर समायोजित कर सकते हैं,।
  • डिवाइड ए लैवेंडर प्लांट चरण 17 नामक छवि
    3
    शाखा को उसके स्थान पर ठीक करें शाखाओं को पत्थरों या एक टूटी हुई हिस्से के साथ रखकर इसे सीधे और खुदाई से रोकने के लिए रखें। शाखा के केंद्र को पृथ्वी के साथ कवर करें जब तक कि छेद को भरने तक नहीं जाते और जमीन पर पत्तियों और फूलों के साथ समाप्त न हो।
  • डिवाइड ए लैवेंडर प्लांट चरण 18 नामक छवि
    4
    दफना शाखा नम रखें दफन विभाग को कभी-कभार पानी, इसे नम रखने के लिए, लेकिन गीला नहीं। गर्म गर्मी के महीनों के दौरान धरती को सूखने के लिए सावधान रहें
  • यह अनुशंसा नहीं की जाती है कि सर्दी के दौरान जब आप निष्क्रिय हो जाए तो पौधे को पानी दें।
  • विचार करें कि घास का घास मिट्टी को पानी बनाए रखने में मदद कर सकता है, लेकिन यह पौधों को गर्म दिनों के दौरान ज़्यादा गरम कर सकता है।
  • डिवाइड ए लैवेंडर प्लांट चरण 1 नामक छवि
    5
    जब यह बढ़ते मौसम का कम से कम तीन महीने हो गया तो शाखा को काट लें और काट लें। जब भी आप इस प्रक्रिया को किसी भी समय शुरू कर सकते हैं, तब तक वसंत और गर्मी में बढ़ती सीजन तक शाखा एक मजबूत स्टेम और जड़ें विकसित नहीं कर सकती है। तीन या चार महीनों की वृद्धि के बाद, अधिमानतः जब शरद ऋतु के मौसम की शुरुआत होती है, तो जड़ें देखने के लिए दफन शाखा के आसपास सावधानी से खुलें। यदि धरती विकसित और संकीर्ण हो गई है, तो शाखा को काट लें, ताकि सभी जड़ों की एक तरफ पत्तियों और फूलों के साथ अंत हो।
  • डिवाइड ए लैवेंडर प्लांट चरण 20 नामक छवि
    6
    एक नया लैवेंडर संयंत्र की तरह शाखा प्रत्यारोपण परत को सीधे अपने नए स्थान पर ट्रांसप्लांट करें और पृथ्वी को इसके चारों ओर से घेरे, यह क्रम में जड़ों को नुकसान पहुंचाने के लिए नहीं है। पौधे को हवा से सुरक्षित रखें, जब तक यह मजबूत जड़ों को विकसित न करे और किसी भी लैवेंडर संयंत्र की तरह इसका ध्यान रखें।
  • विधि 4

    लैवेंडर संयंत्र को विभाजित करें
    डिवाइड ए लैवेंडर प्लांट चरण 21 नामक छवि
    1
    अंतिम उपाय के रूप में इस पद्धति का उपयोग करें लैवेंडर पौधों, कई बारहमासी के विपरीत, बहुत अच्छी तरह से विभाजन का समर्थन नहीं करते हैं। अधिक टिप्स ढूंढने के लिए लैवेंडर कैसे फैल सकता है, या कटिगों या परतों के अनुभाग से परामर्श कैसे करें, अगर आपका मुख्य लक्ष्य नए लैवेंडर पौधों का उत्पादन करना है, तो यह अनुभाग पढ़ें।
  • डिवाइड ए लैवेंडर प्लांट चरण 22 नामक छवि
    2
    प्रारंभिक वसंत में पौधे को विभाजित करें लैवेंडर पौधों सर्दियों के दौरान निष्क्रिय रहते हैं, हालांकि वे अपने भूरे रंग के हरे रंग को बरकरार रख सकते हैं। पौधों को विभाजित करने के लिए शुरुआती वसंत तक इंतजार करें, लेकिन इससे पहले कि आप अपने सबसे तेजी से बढ़ते मौसम शुरू करें
  • डिवाइड ए लैवेंडर प्लांट स्टेप 23 नामक छवि का चित्रण
    3
    विभाजन के लिए क्षेत्रों की पहचान करें यदि संयंत्र का केंद्र मर चुका है, तो यह सबसे अधिक संभावना है कि आप उन समूहों के बारे में पता लगा सकते हैं जो मरे हुए इलाकों के आसपास होते हैं, जो जड़ों के एक ही भाग से जुड़े होते हैं। पौधे को विभाजित करने पर विचार करें ताकि प्रत्येक नए खंड में कम से कम तीन से पांच बढ़ती हुई उपजी हो और मूल बॉल का एक हिस्सा लगभग एक ही आकार के रूप में हो।
  • उपरोक्त को प्राप्त करने के लिए, यह संभव है कि आपको एक सेक्शन के कई समूहों को शामिल करना होगा।
  • डिवाइड ए लैवेंडर प्लांट चरण 24 नामक छवि
    4
    विभाजित पौधों के लिए छेद खोदें। एक सामान्य नियम के रूप में, प्रत्येक छेद रूट बॉल के बारे में दो बार चौड़ाई और लगभग 30 सेंटीमीटर (12 इंच) गहरी होनी चाहिए। ध्यान रखें कि विभाजन के बाद ये जड़ गेंदें छोटी हो जाएंगी।
  • डिवाइड ए लैवेंडर प्लांट चरण 25 शीर्षक वाली छवि
    5
    छेद के तल पर समृद्ध मिट्टी जोड़ें आप कार्बनिक सामग्री, जैसे खाद या पाइंस की छाल के मिश्रण कर सकते हैं, बगीचे की मिट्टी के साथ जो आप भरने के लिए इस्तेमाल करेंगे या आप प्रत्येक परत के आधार पर परत सामग्री को 7.5 सेंटीमीटर (3 इंच) में जोड़ सकते हैं छेद।
  • वैकल्पिक रूप से, छिद्र के आधार पर फॉस्फोरस और पोटेशियम की उच्च सामग्री वाले उर्वरक की एक छोटी राशि भी जोड़ें।
  • डिवाइड ए लैवेंडर प्लांट चरण 26 नामक छवि
    6
    लैवेंडर संयंत्र को अंशतः या पूरी तरह से पता लगाएं अगर पौधे जरूरी नहीं है, तो केंद्र मृत नहीं है, या अलग-अलग विभाजन आसानी से नहीं देखा जाता है, जबकि पौधे दफन हो जाता है, आप उसे विभाजित करने से पहले पूरी तरह से खोना चाहते हैं। यदि नहीं, तो दृश्यता बढ़ाने के लिए पौध के चारों ओर से बहुत सारी मिट्टी को हटा दें और रूट बॉल तक पहुंचें।
  • संयंत्र के चारों ओर खुदाई करते समय फावड़ा के साथ उत्थान, जब तक यह जमीन से अलग नहीं होता है
  • डिवाइड ए लैवेंडर प्लांट चरण 27 नामक छवि
    7
    रूट गेंद को काटने के लिए एक फावड़ा का उपयोग करें अधिकांश लैवेंडर पौधों को आसानी से अलग नहीं किया जा सकता है, लेकिन यदि आपकी विविधता असतत समूहों में है, तो आप उन्हें दो बगीचे का कांटा के साथ काटने की कोशिश कर सकते हैं। आम तौर पर आप एक साफ, तेज ब्लेड का उपयोग वर्गों है कि आप से पहले का फैसला किया है में लैवेंडर संयंत्र में कटौती के लिए, और फिर intertwined जड़ों विभाजित करने के लिए उद्यान कांटा का उपयोग करने के लिए है।
  • डिवाइड ए लैवेंडर प्लांट चरण 28 नामक छवि
    8
    प्रत्येक खंड अपने स्वयं के छेद में संयंत्र एक ही गहराई में प्रत्येक नए लैवेंडर को प्लांट करें जिसे इसे पहले लगाया गया था, जब आप छेद को भरते हैं तो धीरे-धीरे उसके आस-पास की मिट्टी को फैलाएंगे। जड़ों की वृद्धि को प्रोत्साहित करने के लिए और पौधों को जमीन में बसने के लिए रोपण करने के बाद पानी में भरपूर मात्रा में पानी। उसकी हमेशा की देखभाल करें
  • युक्तियाँ

    • स्वस्थ लैवेंडर के कुछ डिवीजनों को हटाने से माँ पौधे को कोई नुकसान नहीं पहुंचाया जाना चाहिए, जिसे आप हमेशा की तरह देखभाल कर सकते हैं।
    • आप दर्जनों नई परतें बनाने के लिए अपने लैवेंडर संयंत्र का बलिदान कर सकते हैं, लेकिन अगर आप तीन से पांच साल के बीच हों वसंत में, गीली मिट्टी के एक टाइल में उपजी 30 सेंटीमीटर (12 इंच) को दबाने के लिए, दबे को हिलाएं और हवा की जेब को खत्म करने के लिए मिट्टी को समतल कर दें। शरद ऋतु के मध्य में, पहले ठंढ से पहले कई हफ्ते, टंकी को हटा दें और उपजी में कट जाता है जहां उन्होंने नई वृक्ष शाखाएं बनाई हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com