ekterya.com

कोबलास्टोन कैसे लगायें

क्या आप अपनी संपत्ति को एक स्थायी प्रवेश द्वार, एक आधुनिक मार्ग या एक देना चाहते हैं आँगन

बहुत सी शैली के साथ? यह आलेख आपकी ज़रूरत के मुताबिक आपकी सहायता करेगा। कंक्रीट या ईंट पेवर्स आपके आँगन को बहुत अच्छे लग सकते हैं। वे बहुमुखी, टिकाऊ हैं और आप जिस तरह से चाहते हैं, डिजाइन को अनुकूलित कर सकते हैं। वे भी स्थापित करने के लिए बहुत आसान हैं! खैर, अधिक या कम कोबल्स को ठीक से स्थापित करने के लिए आपको ज़रूरत है धैर्य, योजना और प्रयास, लेकिन आप इसे और अंत में कर सकते हैं आप कुछ पैसे बचा लेंगे.

चरणों

भाग 1

तैयार हो जाओ
1
एक योजना बनाएं. सफलतापूर्वक परियोजना को पूरा करने के लिए एक अच्छी योजना रखने की आवश्यकता है उस स्थान के बारे में सोचें जहां आप कोबेलेस्टोन का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं, अगर यह प्रवेश द्वार में है वाहनों या में आँगन और फिर क्षेत्र के पैमाने ड्राइंग को आकर्षित करने के लिए ग्राफ़ पेपर का उपयोग करें। खींचना परियोजना की एक योजना आपको डिजाइन के साथ खेलना होगा, इसलिए पेंसिल का उपयोग करें और साफ लाइनों के साथ खींचना अगर आप इसे सुरक्षित और टिकाऊ होना चाहते हैं तो इस परियोजना में पर्याप्त जल निकासी होनी चाहिए। सुनिश्चित करें कि फ़र्श का पत्थर का झुकाव आपके घर या अन्य संरचनाओं के लिए निर्देशित नहीं है। के लिए परियोजना पर्याप्त जल निकासी है, तो आपको कम से कम 0.3 सेमी (1/8 इंच) रैखिक पैर प्रति के झुकाव (कुछ विशेषज्ञों 0.63 सेमी (1/4 इंच) रैखिक पैर प्रति की एक झुकाव उपयोग करने की अनुशंसा देना चाहिए )।
  • 2
    निर्माण शुरू करने से पहले स्थानीय उपयोगिता कंपनियों से संपर्क करें पीएवर स्थापित करना एक सरल प्रक्रिया है, लेकिन आपको यह सुनिश्चित करने के लिए उपयोगिता कंपनियों से जांच करनी चाहिए कि आप गलती से ब्लॉक या किसी पाइप या केबल को नहीं मारेंगे।
  • 3
    सामग्री खरीदें आपके पास पेवर्स को अनुकूलित करने के कई विकल्प हैं अधिकांश से हैं ईंट या ठोस, लेकिन वे आकार, आकार और रंगों की एक बड़ी संख्या में उपलब्ध हैं एक शैली खोजें जो आपके लिए अनुकूल है और आपके बजट को फिट करती है, या तो ऑनलाइन शॉपिंग करके या निकटतम निर्माण आपूर्ति स्टोर में।
  • सामान्य तौर पर, यदि आप कोबेलेस्टोन का उपयोग करना चाहते हैं तो क्षेत्र बहुत अनियमित नहीं है, तो आप इस क्षेत्र की चौकोर फुटेज को मापकर और 5% जोड़कर ठीक से गणना कर सकते हैं कि कितने रोटियां हैं। अगर डिजाइन में कई घटता हैं, तो वर्ग फुट में अनुमानित माप के लिए अतिरिक्त 10% अतिरिक्त जोड़ें।
  • आपको कुछ अतिरिक्त सामग्री खरीदनी होगी क्योंकि निश्चित रूप से निश्चित क्षेत्रों में फिट होने के लिए आपको कुछ कोबल्स काट देना होगा। जितना अधिक जटिल डिजाइन, उतना अधिक कोबेलेस्टोन आपको कट करना होगा।
  • 4
    परियोजना की रूपरेखा बनाएं परियोजना को स्केच करने के लिए एक रस्सी या बगीचे नली का उपयोग करें। नीची कोने बनाने के लिए त्रिकोण का उपयोग करने के लिए दांव का उपयोग करें और त्रिकोण का उपयोग करें।
  • 5
    झुकाव की डिग्री को मापें कोबैलेस्टोन में फंसने से पानी को रोकने के लिए, आप सभी पत्थरों पर कोबैलेस्टोन को आस-पास की मिट्टी की सतह से थोड़ा ऊपर रखना चाहते हैं। जब आप झुकाव को मापते हैं, तो उस के साथ शुरू करें जो उच्चतम बिंदु होगा। आमतौर पर, यह सामने के दरवाजे के नीचे स्थित बिंदु या आपके घर के निकटतम बिंदु है।
  • उच्चतम बिंदु पर हिस्सेदारी रखें और सही ऊंचाई को चिह्नित करें जहां गूंथना दरवाजा या संरचना में मिलती है। उस ऊंचाई पर हिस्सेदारी के आसपास एक रस्सी बांधें
  • स्केच की बाहरी सीमा पर हिस्सेदारी रखें (यदि कोई नहीं है) यह सबसे कम अंक होगा रस्सी के लिए एक स्तर रेखा संलग्न करें और फिर ऊपरी सीमा पर स्थित सीमा के चारों ओर रस्सी के ढीले अंत को टाई दें जहां स्तर रेखा इंगित करती है कि पूरे रस्सी का स्तर है। अब से कि लाइन दांव नीचे ले जाता है कम से कम 0.31 सेमी (1/8 इंच) रैखिक पैर प्रति (जैसे, अगर वहाँ यार्ड के बाहर के किनारे करने के लिए सामने वाले दरवाजे से 8 फुट (2.4 मीटर) कर रहे हैं, ले जाता है 2.5 सेमी (0.31 * 8 = 2.5) हिस्सेदारी या 1 इंच के समान क्या है) और एक नई लाइन बनाएं। स्ट्रिंग को इस लाइन पर ले जाएं। सही गहराई को चिह्नित करने के लिए पूरे प्रोजेक्ट में क्रॉस लाइनें संलग्न करें
  • यदि क्षेत्र में कई ढलान हैं या यदि डिज़ाइन अनियमित है, तो आपको कई बिंदुओं में ऊपर की प्रक्रिया करने की आवश्यकता है। सही ढलान का उपयोग करना बेहद जरूरी है, ताकि आप जितना अधिक भाग लेंगे उतना बेहतर होगा।
  • भाग 2

    क्षेत्र साफ़ करें
    1
    स्थापना क्षेत्र खुदाई करें क्षेत्रों केवल पैदल यात्री यातायात के संपर्क में आम तौर पर, जबकि बेक या बहुत गीली मिट्टी में परियोजनाओं के लिए सामग्री के 30 सेमी (12 इंच) लग सकते हैं, आधार सामग्री के 15 सेमी (4 इंच से 6 इंच) 10 सेमी की जरूरत है। अपने प्रोजेक्ट के आधार की सही गहराई का पता लगाएं (निर्माता या निर्माणाधीन आपूर्ति दुकान में कर्मचारियों के साथ जांचें) और 2.5 सेमी से 3.75 सेमी (1 से 1.5 इंच) के बीच जोड़ें। रेत की परत, फ़र्श पत्थर की मोटाई के अलावा (इस उपाय के निर्माता और शैली पत्थर के साथ 8 सेमी (2 3/8 इंच से 3 1/8 इंच) के लिए 6 सेमी की रेंज में गिर जाता है भिन्न होता है लेकिन आम तौर पर। आधार, रेत और बड़ा कोयला की गहराई का योग उत्खनन की गहराई क्षेत्र में किया जाना चाहिए है। परियोजना की सीमाओं से परे 30 सेमी (6 से 12 इंच इंच) 15 सेमी खुदाई करने के लिए सुनिश्चित करें रोकथाम किनारों को स्थापित करने के लिए पर्याप्त जगह है
    • उपायों रस्सी से उत्खनन की गहराई जिसे आप ढलान को मापने के लिए इस्तेमाल करते थे, जमीन की सतह से नहीं।
  • 2
    आधार सामग्री चुनें आम तौर पर इस्तेमाल की जाने वाली आधार सामग्री मोटे संरचना का है, जिसका इस्तेमाल अनियमित आकृतियों के साथ कुचल दिया जाता है। आधार सामग्री में होने वाली दो सबसे महत्वपूर्ण गुण यह हैं कि जब यह कॉम्पैक्ट (पैवर्स के लिए आधार के रूप में काम करने के लिए) होता है और यह पर्याप्त जल निकासी है तो यह स्थिर रहता है। संरचनात्मक अखंडता और कमजोर जल निकासी पूरी परियोजना पूरी तरह से बर्बाद कर सकती है।
  • 3
    आधार रखें उत्खनन क्षेत्र में एक ही समय में आधार सामग्री के 15 से.मी. (6 इंच) से अधिक नहीं रखें और फिर मैनुअल रोलर (बहुत छोटी परियोजनाओं के लिए) या यांत्रिक प्लेट कंपैक्टर के साथ कॉम्पैक्ट करें। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आधार बहुत कॉम्पैक्ट है। इस प्रक्रिया को दोहराएं जब तक कि आधार की उचित गहराई न हो। अब आखिरी मौका है कि आपको तैयार परियोजना की ऊंचाई को सही ढंग से समायोजित करना है और यह सुनिश्चित करना है कि कोई अंतराल या गड्ढे नहीं हैं बेस की थोड़ी मोटाई बढ़ाएं या कम करें यदि आप इसे जरूरी देखते हैं, तो तार से बार-बार आधार को मापते हैं।
  • पेसर्स की उम्मीद की सीमाओं से परे आधार सामग्री को सुनिश्चित करना सुनिश्चित करें फ़र्श वाले पत्थरों की सीमाओं के बाहर आधार सामग्री रखकर आपकी परियोजना को अधिक स्थिरता मिलेगी।
  • आधार सामग्री बिछाते रहें और हर 5 सेंटीमीटर (2 इंच) को सिकुड़ते रहें, जब तक कि आप चाहते हैं कि अंतिम ऊंचाई से लगभग 7.5 सेमी (3 इंच) न हो। आधार की तुलना करते समय, एक सौम्य झुकना बनाए रखना सुनिश्चित करें, जो आम तौर पर आपके घर से दूर हो जाती है



  • 4
    बनाए रखने के किनारों को स्थापित करें बनाए रखने वाले किनारों से आपको कई वर्षों तक इस परियोजना के डिजाइन को बनाए रखने में मदद मिलती है। इन किनारों को ढूंढें, जो आमतौर पर प्लास्टिक, एल्यूमीनियम या स्टील से बना होता है, परियोजना की परिधि के आसपास होती है और 30 सेंटीमीटर (12 इंच) में दांव के साथ जमीन पर सुरक्षित होता है। यदि डिज़ाइन में एक अनियमित आकार है, तो आपको किनारों को अपने डिजाइन के किनारों में फिट करने के लिए ट्रिम करना होगा।
  • 5
    रेत की एक परत रखें रेत ऐसी सामग्री है जो पत्थरों को फ़र्श करते हैं। मोटे रेत का उपयोग करें और कम से कम 2.5 सेमी (1 इंच) की एक समान गहराई में धीरे-धीरे इसे फैलाएं, लेकिन 3.8 सेमी (1.5 इंच) से अधिक नहीं। यदि परियोजना बहुत बड़ा है, स्ट्रेटनर्स ट्यूबों 2.5 सेमी (1plg) रखा और फिर पाइप के बीच रेत डालना, छोटे वर्गों में रेत समतल (15 से 30 वर्ग मीटर (50 से 100 फुट) प्रत्येक अनुभाग)। ट्यूब निकालें और फिर रेत के साथ दरारें भरें।
  • भाग 3

    कोबलास्टोन स्थापित करें
    1
    सबसे पहले सीधी तरफ कोबल्स रखें। सौभाग्य से, cobblestones रखने के लिए एक सरल प्रक्रिया है सब कुछ तुम इतनी दूर किया है की तुलना में। सबसे पहले एक सही कोण के साथ एक कोने में फ़र्श पत्थरों को रखें, जो आपके घर या किसी अन्य संरचना पर निर्भर करता है और अब तक की तरफ सीधे पेवर्स का विस्तार करना जारी रखता है। इस तरह से काम करते रहें, पेवर्स को सीधी रेखा में रखते हुए। उन्हें सीधे रेत पर रखने के लिए पेवर्स रखें, उन्हें जमीन पर झुकाने न दें या रेत को विस्थापित करके मजबूर करें। आसन्न पक्केर के किनारे से सीधे प्रत्येक पॉवर को स्लाइड करें दरारें के बारे में चिंता न करें: 0.16 सेमी से 0.31 सेमी (1/16 इंच के अंदर 1/8 इंच) के अंतर को छोड़ना सबसे अच्छा है। Cobblestones की प्रत्येक पंक्ति की सीधाई को देखने के लिए रस्सी का उपयोग करते हुए, यह जांचने के लिए समय-समय पर जांच करें कि मोची पत्थर फ्लैट हैं।
    • रेत पर चलना मत उस कॉबल्स पर खड़े रहें, जो आपने पहले से ही स्थापित किया है और वहां से काम करते हैं। आपके द्वारा लगाए गए कद्दूओं के किनारे के नजदीक से न मिलें या आप उनके सामने रेत को स्थानांतरित कर सकते हैं।
  • 2
    अपनी आवश्यकताओं के अनुसार कोबल्स को काटें। कोनों में फिट होने के लिए आपको कुछ कोबल्स काट देना होगा। समाप्त होने के लिए पेवर्स को मोड़ने की कोशिश न करें इसके बजाय, एक पंक्ति में जितने संभव हो उतने पेवर्स को रखें और फिर समाप्त करने के लिए कुछ काट दें एक चिनाई देखा या एक गिलोटिन शैली विभक्त का उपयोग करने के लिए भी और साफ कटौती यदि आप शुरू से ही पर्याप्त धनुषाकार खरीदे हैं, तो आपको कुछ गलतियों को ठीक करने के लिए बहुत सी सामग्री मिलनी चाहिए!
  • 3
    जब आप डिज़ाइन के अनुसार सभी पेवेर्स का पता लगाते हैं, तो एक प्लेट कंपैक्टर का उपयोग करके फ़र्शिंग पत्थरों को रेत में ढक लेना चाहिए। जब आपके पास सभी पेवर्स स्थापित हों, तो सुनिश्चित करें कि उन्हें रेत के खिलाफ मजबूती से दबाया जाता है, कम से कम तीन बार कॉम्पैक्टर का उपयोग करें
  • पेवर्स पर खरोंच से बचने के लिए कॉम्पैक्टर प्लेट पर सुरक्षात्मक कवर का उपयोग करना सुनिश्चित करें।
  • 4
    कोबल्स सील करें. स्थायित्व के लिए, एक उपयुक्त सील उत्पाद के साथ पेवर्स को सील करें। एक गैर विषैले paver सीलेंट (जो आपके पौधों को नुकसान नहीं पहुंचाता) की तलाश करें और पेवर्स को पहले से साफ़ करने के लिए मत भूलें।
  • 5
    कोबल्स के बीच रिक्त स्थान में रेत रखें। मोहरे रेत के साथ जोड़ों को भरें, जैसा कि आप पहले इस्तेमाल करते थे या यदि आप थोड़ी पतली रेत का उपयोग करना पसंद करते हैं। इसे कोबल्स पर रखो और इसे एक झाड़ू का उपयोग करके दरारें में धकेल दें जब तक रिक्त स्थान पूरी तरह से भरा नहीं हो जाता। रेत जगह में कोबेलेस्टोन रहता है सुनिश्चित करें कि रेत शुष्क है
  • युक्तियाँ

    • मिट्टी की मिट्टी समय बीतने के साथ बहुत अस्थिर हो सकती है। आधार को रखने से पहले परत को स्थिर करने के लिए भू-टेक्सटाइल कपड़े के साथ उत्खनन के नीचे और किनारों को कवर करके आप अपनी परियोजना को अधिक स्थिरता दे सकते हैं।
    • यह लेख एक सामान्य गाइड है पेवर रखने से पहले निर्माता की सिफारिशों की जांच करें।
    • थोड़ा पानी के साथ बजरी आधार हल्का। यह बेस को और आसानी से कॉम्पैक्ट करने में मदद करता है
    • यदि आपके पास सिकता 42 किलो (94 पाउंड) प्रति 9 मीटर (30 फुट) वर्ग मंजिल आधार के पोर्टलैंड सीमेंट बैग मिश्रण करने में सक्षम हो सकता है। अगर आप केवल एक पैदल यात्री या आँगन बनाने जा रहे हैं, जो केवल पैदल यात्री ट्रैफिक प्राप्त करेगा
    • आप कंक्रीट किनारों को बनाने के बजाय पेवर्स के किनारों के नीचे पोर्टलैंड सीमेंट और आधार सामग्री का मिश्रण भी उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप 15 सेंटीमीटर x 22.5 सेंटीमीटर (6 9 x 9 इंच) के पैवर्स का उपयोग करने के लिए चलने के लिए रोकथाम बाधा के रूप में जा रहे हैं। आप संपूर्ण किनारे के नीचे कॉम्पैक्ट बेस को खोदकर पोर्टलैंड सीमेंट और पानी के साथ मिला सकते हैं। फिर, इसे व्यवस्थित करें कंक्रीट मिश्रण में प्रबलित गलगोरे को रखें और इसे ले जाने के लिए एक हथौड़ा का उपयोग करें। मूल रूप से आपने एक 22.5 सेमी (9 इंच) ठोस बीम बनाया जो दर्शक को दिखाई नहीं दे रहा है। यदि यह दरारें होती है, तो यह संभव नहीं है कि जमीन के नीचे दफन कर 22.5 सेमी (9 इंच) ठोस बीम ले जाएंगे।
    • दक्षिणी मौसम जहां सर्दियों के मौसम नहीं होती, आप इस तरह बेक के रूप में हालांकि कुछ परियोजनाओं sidewalls के बजाय सीमेंट किनारों उपयोग कर सकते हैं के लिए, यह रोकथाम किनारों उपयोग करने के लिए बेहतर है। पेवर्स स्थापित करने के बाद सीमेंट की बढ़त स्थापित करें।

    चेतावनी

    • किसी भी cementitious सामग्री काटना है जो इस तरह के रूप में सिलिकोसिस लंबे समय में हानिकारक प्रभाव पैदा कर सकता है व्यक्ति काटना और किसी भी passerby सिलिकॉन कणों सीमेंट धूल युक्त, उजागर करता है।
    • किसी भी टूल को संभालने में सावधान रहें, जैसे कि देखा और प्लेट कम्पेक्टर निर्माता के निर्देशों का पालन करें और सभी सुरक्षा उपायों का अनुपालन करें। पेवर्स काटने के दौरान सुरक्षात्मक चश्मे का उपयोग करें
    • सार्वजनिक सेवा कंपनियों के साथ चेक करें जब भी आप खोदेंगे यदि आप बिजली की एक लाइन को स्पर्श करते हैं तो आप गंभीर रूप से घायल हो सकते हैं

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • रास्ते का पत्थर
    • बेस सामग्री, मोटे बजरी आदि
    • अखाड़ा
    • नियंत्रण किनारों या सीमेंट किनारों
    • ट्रैफ़िक स्तरर
    • रस्स, दांव और लेवलर
    • टेप को मापना
    • पेंसिल और ग्राफ पेपर
    • प्लेट कंपैक्टर या रोलर
    • लेवलिंग टेबल या ट्यूब
    • चिनाई देखा या गिलोटिन शैली के पत्थर कटर
    • आँखों के लिए संरक्षण
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com