ekterya.com

सर्दी से पौधों की रक्षा कैसे करें

यदि मौसम बहुत ठंडा है या यदि आपके पौधे बहुत नाजुक हैं, तो ऐसी चीजें हैं जो आप अपने बगीचे सर्दी के माध्यम से जाने के लिए कर सकते हैं। यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि पौधों कितना नाजुक है, मौसम कितना ठंडा है, कम तापमान कब तक खत्म होगा और कितनी ऊर्जा और समय आप निवेश करना चाहते हैं। कुछ मौसमों में कुछ पौधों के विकास की रक्षा के लिए कोई मदद नहीं होगी, लेकिन कई मामलों में, थोड़ी अधिक अतिरिक्त देखभाल अस्थायी रूप से मदद कर सकती है।

चरणों

कोल्ड स्टेप 1 से प्रोटेक्ट प्लांट्स शीर्षक वाली छवि
1
घर के अंदर पैटेड प्लांट लाओ ठंड का पहला और सबसे सरल समाधान पौधों को कम तापमान से बचाने के लिए है। यदि आपके पास बर्तन या बास्केट में फांसी लगाने के लिए पौधे हैं, तो उन्हें घर के अंदर रखें यहां तक ​​कि उन्हें गैरेज या एक बरामदा में ले जाने के लिए फायदेमंद होता है, क्योंकि इसमें तापमान में 5 डिग्री सेल्सियस (10 फ़ारेनहाइट) की वृद्धि होती है। यदि संभव हो तो, सबसे अच्छा उपाय यह है कि घर के अंदर पौधों को सजावट के रूप में रखा जाए। वे अतिरिक्त स्थान निकालकर बिना आवश्यक गर्मी प्राप्त करेंगे।
  • अपने सौर आवश्यकताओं के अनुसार खिड़कियों के पास प्लेटेड प्लांट रखें। पूर्व और पश्चिम की ओर खिड़कियां प्रकाश की सबसे बड़ी राशि प्राप्त करते हैं, जबकि उत्तर और दक्षिण की ओर खिड़कियां कम प्राप्त होती हैं
  • वेंटिलेशन नलिकाओं के पास पौधों को रखने से बचें, क्योंकि वे सूख सकते हैं और मरना शुरू कर सकते हैं।
  • खिड़की के करीब वाले पौधों को रखकर हानिकारक हो सकता है यदि यह बहुत ठंड है। उप-शून्य तापमान खिड़की से संयंत्र तक पहुंच सकते हैं यदि वे संपर्क में हैं
  • कोल्ड स्टेप 2 से प्रोटेक्ट प्लांट्स शीर्षक वाली छवि

    Video: सर्दियों में पानी कैसे तापमान का, कितना पीना और क्यों !!.....

    2
    गीली घास की एक परत रखें. मल्च एक इन्सुलेटर के रूप में कार्य करता है, मिट्टी से गर्मी और नमी बनाए रखता है। यह ठंडे तापमान से पौधों की जड़ प्रणाली की रक्षा के लिए प्रयोग किया जाता है। कभी-कभी, कम तापमान पौधों को नुकसान नहीं पहुंचाता, लेकिन ठंड और विगलन के चक्र से प्रभावित होता है जो मिट्टी को प्रभावित करता है और इसे संयंत्र को "अस्वीकार" करने का कारण बनता है। इसी तरह, ठंड मिट्टी संयंत्र से आसानी से वितरित होने से पानी को रोक सकती है। कारण के बावजूद, 5 से 8 सेमी (2 से 3 इंच) मोटी घास की एक परत को लागू करने से इन समस्याओं से बचना होगा
  • गेहूं या पाइन का भूसा से बने मल्ख अच्छी तरह से काम करता है, क्योंकि मिट्टी को पुनः प्राप्त करने के लिए तैयार होने पर इसे दूर करना आसान है। इसके अलावा, यह अच्छी तरह से गर्म कब्जा।
  • कुछ पौधे, जैसे गुलाब और स्ट्रॉबेरी, उन्हें पूरी तरह से साफ गीली घास के साथ कवर करके सर्दी को पार कर सकते हैं।
  • इन्सुलेशन दोनों दिशाओं में काम करता है। यह मिट्टी को बहुत जल्दी से ठंडा करने से रोकता है, लेकिन समय जल्दी आने पर ही गर्म हो रहा है। वसंत को गर्म करने के लिए शुरू होता है जब यह संयंत्र से दूर स्थानांतरित करने के लिए सलाह दी जाती है
  • कोल्ड स्टेप 3 से प्रोटेक्ट प्लांट्स शीर्षक वाली छवि
    3
    यह पौधों को कवर करता है नाजुक पौधों के ऊपर एक पुरानी चादर, कंबल या चांदनी रखें। यदि पौधों को कुछ खास ठंड रातों से बचाने के लिए आवश्यक है, तो एक पुरानी चादर की तरह एक सरल आश्रय पर्याप्त हो सकता है। फैलाव का चयन करें और इसे ध्यान से फैलाएं ताकि यह पौधे की पत्तियों या शाखाओं को छू नहीं सके। यदि आप पौधों को नुकसान नहीं पहुंचाना चाहते हैं तो शायद आपको इसे पकड़ने के लिए कुछ दांव लगाए। यह विधि कम तापमान के बजाय ठंढ से बचाने के लिए सबसे अच्छा काम करता है, क्योंकि कवर तापमान ज्यादा नहीं बढ़ाएगा।
  • दिन के दौरान इसे निकालें ताकि पौधों को हवा और प्रकाश मिले।
  • शायद आपको वजन देना चाहिए या कंबल को बांध देना चाहिए ताकि यह उड़ नहीं सके।
  • Video: भिणड़ी में fungicide का खेल । भिणड़ी का जलना ।भिणड़ी की खेती । ठंड में भिणड़ी की खेती कैसे करें

    कोल्ड स्टेप 4 से संरक्षित पौधों का शीर्षक चित्र
    4



    नर्सरी या ग्रीन हाउस का निर्माण चट्टानों में धातु की छड़ें तह करके और बगीचे की पंक्तियों के साथ मिट्टी में छोरों को एम्बेड करके एक सरल अस्थायी नर्सरी बनाएं। फिर, पौधे को खोलने के लिए मेहराब पर स्पष्ट प्लास्टिक की एक शीट रखें। यह गर्मी को रोकने और ठंढ को रोकता है और सर्दियों के दौरान पौधों को सुरक्षित और गर्म रखने का सबसे अच्छा उपाय है। बुरी खबर यह है कि उसे निर्माण कार्य की आवश्यकता है और दृष्टि में सबसे सुखद समाधान नहीं है।
  • लकड़ी के टुकड़ों से बने एक बॉक्स के खुले हिस्से पर खिड़की या हिंग वाला शटर रखकर एक और स्थायी नर्सरी बनाएं।
  • पीवीसी मेहराब के साथ एक ग्रीन हाउस बनाएं
  • सुनिश्चित करें कि ग्रीनहाउस या नर्सरी में पौधों को पर्याप्त वेंटिलेशन मिले। सोचो कि कार के अंदर कितनी गर्म धूप दिन पर हो जाता है यदि दिन का तापमान अधिक है, तो हवा को प्रसारित करने के लिए आश्रय खोलें। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, पौधों को अधिक से अधिक या अधिक नमी अंदर उत्पन्न हो सकती है।
  • कोल्ड पावर 5 से संरक्षित पौधों का शीर्षक चित्र
    5
    पौधों को पानी दें बहुत ठंडी रात या ठंढ से पहले बहुतायत से पौधों के चारों ओर मिट्टी का पानी। मृदा गर्मी को बेहतर ढंग से फंसाता है जब यह सूखे के बजाय गीला होता है और पानी धीरे धीरे वाष्पीकरण करता है, जो पौधों के आसपास हवा को गर्म करता है। यदि आप एक गंभीर ठंढ की उम्मीद करते हैं तो ऐसा मत करो, यह प्रतिउत्पादक हो सकता है हालांकि, थोड़ा ठंढ के खिलाफ की रक्षा के लिए, प्रचुर मात्रा में पानी रात के दौरान दिन की गर्मी को बरकरार रखने में मदद कर सकता है।
  • जमी मिट्टी को सिंचाई न करें, यह उपयोगी नहीं होगा और वास्तव में पौधों की स्थिति खराब कर सकता है।
  • सुकलों के आसपास मिट्टी को पानी न दें, क्योंकि वे नमी के स्तर को बर्दाश्त नहीं करते हैं।
  • कोल्ड चरण 6 से संरक्षित पौधों का शीर्षक चित्र
    6

    Video: पेड़ पौधे के कीड़े नष्ट करने का घरेलू तरीका

    यह गर्मी का एक स्रोत प्रदान करता है यदि अत्यधिक सर्दी का एक एपिसोड होगा कि पौधे जीवित नहीं रहेगा, तो आप गर्मी का एक स्रोत प्रदान करके उन्हें मदद कर सकते हैं। उन्हें एक प्लास्टिक शामियाना, एक कंबल या एक ग्रीनहाउस (ऊपर वर्णित) के साथ कवर करें और गर्मी स्रोत को अंदर रखें। गर्मी के कुछ संभावित स्त्रोत क्रिसमस रोशनी या 100-वाट प्रकाश बल्ब हैं, क्योंकि वे पौधों को नुकसान पहुंचाने के लिए पर्याप्त नहीं हैं, लेकिन वे तापमान में वृद्धि करने के लिए पर्याप्त गर्म हैं। पौधों के साथ सीधे संपर्क में गर्मी स्रोत न रखें, बल्कि दूर, ताकि पौधों को जलाने के बिना तापमान बढ़ जाता है।
  • एक खतरनाक स्थिति से बचने के लिए विस्तार केबलों और सुरक्षित आउटडोर सामग्रियों का उपयोग करें
  • पौधों को खोजें और दिन के दौरान गर्मी स्रोत को बंद करने के लिए उन्हें हवाला दें। इसके अलावा, यह पुन: थर्मल बल्ब की वजह से होने वाली आग को रोकता है।
  • कोल्ड चरण 7 से संरक्षित पौधों का शीर्षक चित्र
    7

    Video: बकरे को सर्दी और बरसात के मौसम तंदरुस्त बनाने के लिए खुराक Winter Khurak for Goat

    जलवायु के लिए उपयुक्त पौधों का चयन करें यह सबसे आसान और कम से कम मांग विकल्प है यदि आपके देश में इस वर्गीकरण प्रणाली है, या कम से कम न्यूनतम और उच्चतम तापमान संभव है, तो आप जो जीवित रहने वाले भूस्खलन के क्षेत्र का पता लगा सकते हैं, उन पौधों को पाने के लिए जो उन्हें विरोध करते हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका में, यह वर्गीकरण प्रणाली यूएसडीए के प्रभारी है। कुछ पौधे सूख सकते हैं, पत्तियों को खो देते हैं या सर्दियों में निष्क्रिय हो जाते हैं, इसलिए समय जानने के लिए पता करें कि पौधों को जलवायु के अनुकूल कैसे बनें। इस पद्धति का नुकसान यह है कि जाहिर है, पौधों का चयन सीमित है।
  • सालाना पौधे हर साल सूख जाते हैं और यदि वे स्वयं बोना नहीं करते हैं तो इसे फिर से बदला जाना चाहिए। ठंडे मौसम में, सर्दियों से बचने के लिए उनके लिए कोई अन्य रास्ता नहीं है, तो कुछ बारहमासी को वार्षिक रूप में उगाया जा सकता है कुछ वार्षिक पौधों के बढ़ते मौसम को आश्रयों के साथ या उन्हें ग्रीनहाउस में लगाया जा सकता है।
  • बारहवीं वर्ष बाद सालाना जारी रहती हैं इन मामलों में, आपको सर्दियों से बचने के लिए आवश्यक अतिरिक्त देखभाल का पता होना चाहिए, यदि कोई हो तो
  • अपने पसंदीदा नर्सरी में लोगों से बात करें कि क्षेत्र में सर्दियों के दौरान एक संयंत्र से क्या उम्मीद की जाती है। वह यह भी पूछता है कि संयंत्र खरीदने और उसे खरीदने से पहले संयंत्र की देखभाल कैसे करें।
  • जलवायु के लिए उपयुक्त किस्मों और प्रकार के पौधों की खोज करें। खेती की किस्में अन्य की तुलना में अधिक मजबूत हैं, जो उन्हें ठंडे वातावरणों के लिए बेहतर विकल्प बनाती हैं।
  • युक्तियाँ

    • उन पौधों के बारे में जानें जिनको आपको पता चलता है कि वे किस तरह से ठंडे सहन करते हैं, कैसे वे इस में व्यवहार करते हैं और सर्दियों को दूर करने या उन्हें ठंढ से बचाने में मदद करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है। कुछ पौधे उन्हें कवर करने, उन्हें प्रत्यारोपण करने या अन्य की तुलना में बेहतर खुदाई करने में सहूलियत करते हैं।
    • यदि कोई पौधे लंबे समय तक घर के भीतर हो या यदि आप घर के अंदर बीज बोने लगाते हैं, तो धीरे-धीरे इसे बाहर ले जाएं, एक दिन में एक घंटा से शुरू करें और समय बढ़ो। इसे "सख्त" कहा जाता है और संयंत्र को बाहर करने के लिए अनुकूल बनाता है और प्रतिरोधी बन जाता है।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com