ekterya.com

एक नींद का पौधा कैसे विकसित किया जाए

क्या आपने कभी उस पौधे को देखा है जो धीरे-धीरे स्पर्श करते हैं? मीमोसा पुडिका, जिसे डोरेमिलोना, संवेदनशील प्लांट, मीमोसा संवेदनशील, शर्मनाक, मोरी, नमोटेक या डॉर्मिडा के नाम से भी जाना जाता है, उसके पत्ते गुना जाता है और जब आप इसे छूते हैं तो उन्हें मिलते हैं। सबसे तेजी से बढ़ते पौधों के विपरीत, यह एक मांसाहारी नहीं है। यदि आप गर्म इंटीरियर अंतरिक्ष में कोशिश करते हैं और आप कई बीज लगाते हैं तो निष्क्रिय पौधे बहुत बढ़ते हैं। सावधान रहें, भले ही यह एक उष्णकटिबंधीय पौधे है, यह बहुत ठंडा मौसम में उद्यान और इलाके पर आक्रमण कर सकता है।

चरणों

भाग 1
एक सो रही पौधे संयंत्र

ग्रो ए सेंसेसिटिव प्लांट (मीमोसा पोडिका) स्टेप 1 नामक छवि
1
इसे लगाने के लिए समय चुनें स्प्रिंग में डोरमिलोना के बीज का घर, आखिरी ठंढ के बाद किसी भी समय संयंत्र करें। यदि आप रोशनी और अच्छे तापमान नियंत्रण को विकसित करते हैं, तो आप उन्हें वर्ष के किसी भी समय घर के अंदर रोका जा सकता है।
  • ग्रो ए सेंसेसिटिव प्लांट (मीमोसा पोडिका) स्टेप 2 नामक छवि
    2
    मिट्टी की सूजन का मिश्रण तैयार करें डोरमिलोना पौधा सबसे अधिक प्रकार की मिट्टी पर अच्छे जल निकासी के साथ बढ़ सकता है, भले ही उनके पास कम पोषक तत्व हो। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, मर्दाना के दो हिस्सों, दो भागों पीट का काई, और एक भाग रेत या पेर्लाइट जैसे छिद्रपूर्ण, शांततापूर्ण और शुष्क सामग्री का मिश्रण का उपयोग करें। यदि आप अपना स्वयं का मिश्रण तैयार नहीं करना चाहते हैं, तो अधिकांश वाणिज्यिक पॉटिंग की तैयारी के समान प्रतिशत हैं और संभवत: अच्छी तरह से काम करेंगे।
  • ग्रो ए सेन्सिटिव प्लांट (एममोसा पुडिका) स्टेप 3 नाम वाली छवि
    3
    बीज सूखना (वैकल्पिक) ध्यान रखें कि यदि आप रोपण के पहले कड़े बाहरी शोर को कमजोर करते हैं तो बीज बढ़ने की अधिक संभावना है। उन्हें 30 मिनट तक गर्म पानी के साथ एक कटोरे में सूखें, या 24 घंटों तक अगर आप इसे सुरक्षित रूप से दांव लगाना चाहते हैं आपको पानी ठंडा होने देना चाहिए, जबकि बीज भिगोएंगे।
  • ग्रो ए सेंसेसिटिव प्लांट (एममोसा पुडिका) स्टेप 4 नाम वाली छवि
    4
    प्रत्येक छोटे बर्तन में दो या तीन बीज संयंत्र। मिट्टी की सतह के नीचे प्रत्येक बीज को लगभग 3 मिलीमीटर (1/8 इंच) की गहराई में रखें। सबसे अधिक संभावना है, अधिकांश बीज अंकुरित नहीं होते हैं, इसलिए आपके द्वारा लगाए गए अतिरिक्त व्यर्थ प्रयास को कम करेंगे।
  • आप नर्सरी में या 7 सेंटीमीटर (3 इंच) बर्तन में बीज अंकुरण कर सकते हैं
  • ग्रो ए सेंसिटिव प्लांट (मीमोसा प्यूडिका) शीर्षक से चित्र चरण 5
    5

    Video: इस फूल से बनी जड़ी बूटी को खाने से इंसान कुछ देर के लिए गायब हो सकता है, सच या झूठ ?॥ Invisible Human

    जल पृथ्वी मिट्टी तक पानी थोड़ा नम है, लेकिन गीला नहीं है। हर बार जब पृथ्वी पूरी तरह से सूखने वाली है, तो जल फिर से
  • यदि आप चिंतित हैं कि आप पानी की सही मात्रा की गणना नहीं कर सकते, तो पानी की एक प्लेट पर बर्तन डाल दें। वहां 10 मिनट के लिए या जब तक मिट्टी की सतह नमी महसूस न हो जाए, तब अतिरिक्त पानी छोड़ दें।
  • ग्रो ए सेंसिटिव प्लांट (मीमोसा पुडिका) शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    उन जगहों पर बर्तन रखो जहां उन्हें काफी धूप मिलती है। यदि नींद वाले पौधों को पर्याप्त सूरज नहीं मिलता तो वे अपने पत्तों को बंद कर सकते हैं उन जगहों पर रखें जहां से अधिकांश दिन पूरे सूर्य के प्रकाश प्राप्त होते हैं या आंशिक रूप से छायांकित क्षेत्र में यदि आप बहुत गर्म क्षेत्र में रहते हैं आदर्श परिस्थितियों में, 21 डिग्री सेल्सियस (70 डिग्री फ़ारेनहाइट) के तापमान के साथ, बीज एक सप्ताह से भी कम समय में अंकुरण कर सकते हैं। कम अनुकूल परिस्थितियों में, या यदि आप उन्हें नहीं सोखते हैं, तो यह प्रक्रिया दो से चार सप्ताह के बीच ले सकती है।
  • कुछ बीज कूलर रात के तापमान से बच सकते हैं, लेकिन धीरे-धीरे या कमजोर पड़ सकता है कभी भी ठंड को बीज का पर्दाफाश न करें
  • यदि कमरे में बहुत ठंडा या सूखा है, तो पॉट को प्लास्टिक की चादर में ढकने के लिए गर्मी और नमी का पता लगाएं। जैसे ही पहली कली दिखाई देती है, वैसे ही लपेटें निकालें।
  • भाग 2
    स्लीपर संयंत्र की देखभाल

    ग्रो ए सेंसेसिटिव प्लांट (मीमोसा पोडिका) शीर्षक से चित्र चरण 7
    1



    आवश्यक होने पर पौधों को अन्य बर्तनों में ट्रांसप्लांट करें यदि एक से अधिक बीज एक ही पॉट में अंकुरित हो जाते हैं, तो छोटे पौधे को एक और बर्तन में गुजरते हैं जब वे 2.50 से 5 सेंटीमीटर (1 और 2 इंच) की ऊंचाई तक पहुंच जाते हैं। एक बार जब आपका पौधा परिपक्वता तक पहुंचता है, तो हर बार जड़ें जल निकासी के छेद से बाहर निकलती हैं या कंटेनर के किनारों के सामने दबाती हैं।
  • ग्रो ए सेन्सिटिव प्लांट (एममोसा प्यूडिका) शीर्षक वाला इमेज चरण 8

    Video: मीठी नीम का पौधा कलम विधि से कैसे लगाए / How To Grow Curry Plant By Grafting Method

    2
    पृथ्वी को नम रखें पृथ्वी हर समय नम रहनी चाहिए, लेकिन इसे कभी भी भिगोना नहीं चाहिए। अगर नींद का पौधा एक सूखे कमरे में है, तो इसे कमरे के तापमान पर पानी से स्प्रे करें या कभी-कभी इसे गीली ट्रे पर रखें।
  • ग्रो ए सेन्सिटिव प्लांट (एममोसा पुडिका) शीर्षक वाली छवि चरण 9
    3
    संयंत्र के अंदर रखो (अनुशंसित)। कई क्षेत्रों में सो रही पौधों एक आक्रामक घास हैं। जब तक आप अमेरिका के उष्णकटिबंधीय हिस्सों में अपने किसी प्राकृतिक आवास में नहीं मिलते हैं, आप शायद उन्हें घर के अंदर बढ़ाना चाहते हैं दुनिया भर के बागानों ने बताया है कि इन पौधों ने अपने मैदान पर आक्रमण किया है।
  • ऑस्ट्रेलिया में, उदाहरण के लिए, आप कानूनी रूप से बीज के प्रसार को कम करने की आवश्यकता है अपनी संपत्ति पर मिमोसा पुदुिका
  • ग्रो ए सेंसेसिटिव प्लांट (एममोसा पुडिका) शीर्षक वाला इमेज चरण 10
    4
    भूमि को नियमित रूप से उर्वरक बनाएं लेबल द्वारा अनुशंसित आधा सांद्रता के लिए संतुलित उर्वरक को पतला। बढ़ते मौसम के दौरान एक हफ्ते में एक बार मिट्टी पर और सर्दियों के दौरान एक महीने में एक बार लागू करें। जड़ों के साथ उर्वरक के प्रत्यक्ष संपर्क से बचें
  • ग्रो ए सेंसेसिटिव प्लांट (मीमोसा पोडिका) शीर्षक से चित्र चरण 11

    Video: किस प्रकार करें आम के कीड़े व बीमारियों की रोकथाम

    5
    यह संयंत्र को ठंड से बचाता है चूंकि यह एक उष्णकटिबंधीय पौधे है, स्लीपर बेहतर बढ़ेगा यदि रात तापमान 21 डिग्री सेल्सियस (70 डिग्री फ़ारेनहाइट) या अधिक हो। यदि तापमान 18 डिग्री सेल्सियस (65 डिग्री फ़ारेनहाइट) से नीचे चला जाता है, तो पौधे को गर्म कमरे में बदल दें या इसे ठंड से सुरक्षित रखें किसी अन्य तरीके से
  • वयस्क पौधों तापमान पर 4.50 डिग्री सेल्सियस (40 डिग्री फ़ारेनहाइट) तक जीवित रह सकते हैं, लेकिन उन्हें नुकसान या मृत्यु का खतरा होता है। पत्तियों और पीले रंग के पत्तों के लिए पौधों को देखो, जो ठंड से संभावित नुकसान के लक्षण हैं।
  • ग्रो ए सेन्सिटिव प्लांट (मिमोसा प्यूडिका) स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    6
    पौधे को उस स्थान को दें जो इसे बढ़ने की जरूरत होती है। जब पौधे परिपक्व हो जाता है, तो यह स्टेम के लिए सामान्य है और जमीन के माध्यम से क्रॉल करता है। एक ट्रेली या एक मजबूत संयंत्र जो इसे समर्थन करता है, या इसके लिए पर्याप्त क्षैतिज स्थान प्रदान करें। अगर कुछ क्षोमपंथी पौधों क्षैतिज रूप से बढ़ते हैं तो 1 मीटर (3 फीट) या 2 मीटर (6.6 फीट) से अधिक की ऊंचाई तक पहुंच सकती है, लेकिन समशीतोष्ण क्षेत्रों में वे इन मापों में से केवल आधी तक पहुंच सकते हैं।
  • ग्रो ए सेन्सिटिव प्लांट (मिमोसा प्यूडिका) शीर्षक से छवि 13 चरण
    7
    जीवन चक्र को देखें सो रही पौधों में उष्णकटिबंधीय मौसम में कम से कम दो वर्ष जीवित रह सकते हैं, लेकिन वे आमतौर पर गर्म मौसम में वार्षिक पौधे हैं। भले ही आपका संयंत्र पहली बार खिलने के बाद जीवित हो, आम तौर पर गर्मियों में, यदि आप इसे मरने दें और इसके वसंत में निम्नलिखित वसंत के दौरान पौधे लगाने के लिए अपने बीज एकत्रित करते हैं, तो बेहतर परिणाम हो सकते हैं।
  • बीज एकत्र करने के लिए, फली को पौधों पर सूखा दें, फिर उन्हें खोलें और बीज जमा करें।
  • युक्तियाँ

    • स्लीपर अपने नाम को अपनी पत्तियों को बंद करने की क्षमता से इसका नाम लेता है, जब छुआ या गर्मी से अवगत हो पहले अंकुरित पत्ते नहीं हैं "हंसोड़"। एक बार पौधे परिपक्व हो जाने पर, पत्तियों की नोक को छूने की कोशिश करें और देखें कि पूरे शाखा में पत्तियों को कैसे बंद किया जाता है। सामान्य तौर पर, पौधे रात के दौरान पत्तियों को बंद कर देता है।
    • स्लीपिंग पौधों का एक रासायनिक उत्पादन होता है जो शायद मिट्टी में कवक के विकास को रोकता है, संक्रमण से उन्हें बचाता है।
    • स्लीपर पौधों को छिड़कना जरूरी नहीं है, लेकिन आप उन्हें साफ बगीचे कैंची की एक जोड़ी के साथ ट्रिम कर सकते हैं यदि वे एक लम्बी उपस्थिति को अपनाते हैं और थोड़ा पत्ते होते हैं।

    चेतावनी

    • कई प्रकार के कीड़े हैं जो डोरेमिलोना संयंत्र पर फ़ीड करते हैं और साबुन के साथ एटमोजर्स के साथ छिड़कते हैं, एक सामान्य उपचार जो सभी उद्देश्यों को पूरा करता है, संयंत्र के पत्तों को काला कर सकता है। यह आपके घर के अंदर और किसी भी संक्रमित संयंत्र से दूर रखने के लिए एक और अच्छा कारण है।
    • नींद का पौधा ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड जैसे देशों में एक हानिकारक घास है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि इन पौधों में से सभी सामग्री आपकी संपत्ति में समाई गई है, और जब कटौती की जाती है, तो सभी सामग्रियों को जिम्मेदार रूप से त्याग दें ताकि अनजाने स्थानीय वातावरण में इसे फैलाने से बचने के लिए दोनों जगहों पर अत्यधिक देखभाल की जानी चाहिए।
    • विशेषज्ञों का मानना ​​है कि सो रही पौधे की खेती बच्चों और पालतू जानवरों के साथ वातावरण में सुरक्षित है। हालांकि, सिद्धांत रूप में बड़ी मात्रा में खपत होने पर पौधे स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है। इनमें से अधिकांश पौधों में छोटे कण भी होते हैं जो स्पर्श के लिए दर्दनाक होते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com