ekterya.com

कैसे एक दीवार लोड हो रहा है पता करने के लिए

जब एक घर बनाया जाता है, लोड असर वाली दीवारें और विभाजन वाली दीवारें बनती हैं। इन दो प्रकार की दीवारों के बीच का अंतर है जो आप कल्पना कर सकते हैं: पूर्व भवन के संरचनात्मक भार का समर्थन करने के लिए जिम्मेदार हैं, जबकि बाद में (कभी-कभी "पर्दे की दीवारों" कहा जाता है) कमरों का विभाजन करने का एकमात्र कार्य होता है और कोई भी योगदान नहीं करता है समर्थन करते हैं। अपने घर की दीवारों को संशोधित करने से पहले, यह महत्वपूर्ण है कि आप सुनिश्चित करें कि दीवारें क्या लोड हैं और दीवारें नहीं हैं, क्योंकि लोड दीवार को हटाने या संशोधित करने से भवन की संरचनात्मक स्थिरता में परिवर्तन हो सकता है और इसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं। अपने घर में लोड-असर वाली दीवारों को कैसे प्राप्त करें, इसके बारे में जानने के लिए इस आलेख को पढ़ें

चरणों

भाग 1

संरचना में सुराग खोजें
बताएं छवि जिसे एक दीवार लोड असर चरण 1 है
1
अपने घर के निम्नतम बिंदु से शुरू करो। यह पता लगाने के लिए कि आपके घर की दीवारें कार्गो हैं, किसी भी घर के सबसे बुनियादी समर्थन क्षेत्र से शुरू करना सबसे अच्छा है: आधार। यदि आपके घर में तहखाने है, तो वहां से शुरू करें। यदि नहीं, तो पहली मंजिल पर शुरू करने की कोशिश करें, जहां आप सबसे कम ठोस स्लैब देखेंगे।
  • एक बार जब आप अपने घर के निम्नतम बिंदु पर स्थित हो जाते हैं, दीवारों की तलाश करें जहां क्रॉसबार सीधे कंक्रीट नींव तक जाते हैं। अपने घर के लोड उठाने वाले दीवारों, संरचनात्मक दबाव प्रतिरोधी एक ठोस आधार समर्थन हस्तांतरित ताकि सभी दीवारों कि सीधे संपर्क में हैं ने कहा कि आधार दीवारों असर किया जाना चाहिए और उन्हें हटाया नहीं जाना चाहिए के साथ।
  • इसके अलावा, घरों की बाहरी दीवारों की अधिकतर लोड-असर वाली दीवारें हैं आपको इसे घर के निम्नतम स्तर को देख कर देखना चाहिए। लगभग सभी बाहरी दीवारें, चाहे लकड़ी, पत्थर या ईंट, कंक्रीट बेस तक फैल जाती हैं।
  • टेलिविज़न छवि जिसे एक वॉल लोड असर चरण 2 है
    2
    क्रॉसबार को ढूंढें मोटी, लकड़ी या धातु के मजबूत टुकड़े "ट्रांज़ोम्स" की तलाश शुरू करो। ये टुकड़े घर के भार का प्रतिनिधित्व करते हैं, और वजन को नींव में स्थानांतरित करते हैं। कई बार, क्रॉसबार कई फर्श के साथ फैलते हैं और इसलिए, कई दीवारों का हिस्सा हो सकता है। अगर एक क्रॉसबार एक दीवार को पार करके ऊपर की ओर से फैली हुई है, तो दीवार ने कहा है कि लोड होना चाहिए और इसे हटाया नहीं जाना चाहिए।
  • अपूर्ण कमरों को छोड़कर, क्रॉसबार आमतौर पर प्लास्टर दीवारों के बीच मिलते हैं, इसलिए निर्माण दस्तावेजों से परामर्श करने या बिल्डर से संपर्क करने के लिए तैयार रहें, यदि आप उन्हें नहीं ढूंढ सकते। आम तौर पर, अपूर्ण बेसमेंट या एटिक्स में क्रॉसबार आसानी से मिलते हैं, जहां संरचना का हिस्सा उजागर किया जाता है।
  • बताएं कि छवि एक दीवार लोड असर है चरण 3
    3
    फर्श joists के लिए देखो उस बिंदु पर खोजें जहां एक क्रॉसबार छत से मिलता है (यदि आप तहखाने में हैं, तो यह बिंदु आपके घर की पहली मंजिल के तल पर होगा, जबकि अगर आप पहली मंजिल पर हैं, तो आप दूसरी मंजिल के नीचे) आप लंबे समय तक सहायता प्रदान कर सकते हैं जो छत की लंबाई को बढ़ाती है इन समर्थनों को "फर्श joists" कहा जाता है क्योंकि वे ऊपरी मंजिल के कमरे के फर्श का समर्थन करते हैं यदि इनमें से कोई भी एक ज्वलंत या किसी दायां कोण पर एक क्रॉसबार में जुड़ा हुआ है, तो इसका मतलब है कि यह ऊपरी मंजिल के वजन को दीवार तक स्थानांतरित करता है और इसलिए, दीवार एक लोड दीवार है और यह नहीं है आप हटा सकते हैं
  • हम इस बात पर जोर देते हैं, क्योंकि दीवारों के अधिकांश समर्थन उनके आंतरिक संरचना में हैं, यह बहुत संभावना है कि आप उन्हें नहीं देख सकते। निर्धारित करने के लिए कुछ घरेलू मुस्कराते हुए एक विशेष दीवार से, समकोण पर शामिल हो गए हैं, तो आप ऊपर कुछ टाइल्स फर्श दूर करने के लिए आवश्यकता हो सकती है। इस तरह, आप बाधा के बिना समर्थन संरचना देख सकते हैं।
  • बताएं छवि एक दीवार लोड असर चरण 4 है
    4
    संरचना के माध्यम से आंतरिक दीवारों का पालन करें तहखाने के साथ शुरू (या, यदि आप कोई तहखाने है, पहली मंजिल पर), आंतरिक दीवारों स्थित, जैसा कि आप कल्पना कर सकते हैं, वहाँ चार बाहरी दीवारों के भीतर होते हैं। घर के सभी मंजिलों को पार करते हुए प्रत्येक आंतरिक दीवार ऊपर की तरफ का पालन करें। दूसरे शब्दों में, एक दीवार को ठीक करें और फिर ऊपर की मंजिल पर जाएं, उस बिंदु के ठीक ऊपर, यह देखने के लिए कि क्या दीवार दो मंजिलों के साथ फैली हुई है। ध्यान से दीवार पर क्या सही है यदि कोई अन्य दीवार है, तो लंबवत joists के साथ एक फर्श या दीवार पर समर्थन के किसी अन्य महत्वपूर्ण तत्व, यह संभव है कि यह एक लोड दीवार है
  • हालांकि, यदि कोई अधूरा स्थान है, जैसे कि खाली मंजिल के बिना एक खाली अटारी, तो यह संभव है कि दीवार एक लोडिंग दीवार नहीं है।
  • टेलर इमेज शीर्षक से बताएं कि एक वॉल लोड असर चरण 5 है
    5
    घर के केंद्र के पास की आंतरिक दीवारों की जांच करें घर जितना बड़ा होगा, उतना ही अलग होगा, इसकी बाहरी भार-असर वाली दीवारें हैं, इसलिए, अधिक आंतरिक भार की दीवारों को जमीन का समर्थन करने के लिए किया जाएगा। कई बार, इन लोड-असर वाली दीवारें घर के केंद्र के करीब या अधिक करीब होती हैं क्योंकि यह बाहरी दीवारों में से किसी भी क्षेत्र से दूर है। अपने घर के केंद्र के करीब या अधिक करीब एक आंतरिक दीवार ढूंढें यह एक अच्छा मौका है कि यह दीवार एक लोड दीवार है, खासकर अगर यह एक केंद्रीय समर्थन बीम के समानांतर है
  • बताएं कि छवि एक दीवार लोड असर चरण 6 है
    6
    लंबी किनारों के साथ आंतरिक दीवारों की तलाश करें आंतरिक लोड असर वाली दीवारों में घर के अंदर के मुख्य क्रॉसबार मौजूद हो सकते हैं। हालांकि, चूंकि ये समर्थन बीम विभाजित दीवारों की तुलना में काफी लंबे होते हैं, अक्सर लोड-असर वाली दीवारें उस अतिरिक्त आकार के साथ डिज़ाइन की जाती हैं। यदि एक आंतरिक दीवार में आयताकार प्रक्षेपण या किनारे पर एक लम्बी स्तंभ है, तो इस तत्व में संरचना का एक मुख्य भाग छिपाए जाने का कार्य हो सकता है, जो यह इंगित करता है कि यह दीवार लोड है।
  • इनमें से कुछ संरचनात्मक तत्व सजावटी लग सकते हैं लेकिन सामान्यतः, पेंट किए गए स्तंभों और संकीर्ण और अलंकृत लकड़ी के ढांचे के निर्माण के संरचनात्मक अखंडता को बनाए रखने के लिए जरूरी उन क्रॉसबारों को छिपाने का कार्य है।
  • बताएं कि छवि एक दीवार लोड असर चरण 7 है
    7
    बीम, पोस्ट या अन्य संरचनात्मक तत्वों को देखें कभी-कभी, लोड-असर वाली दीवारों पर पूरी तरह से निर्भर होने के बजाय, बिल्डर्स बाहरी दीवारों के लिए पूरे वजन के हिस्से का स्थानांतरण करने के लिए विशेष समर्थन संरचना का उपयोग करते हैं। इन मामलों में यह संभव है (लेकिन एक सौ प्रतिशत यकीन नहीं) कि इंटीरियर की नज़दीकी दीवारें कार्गो नहीं हैं। बड़ी, सुदृढ़ लकड़ी या धातु संरचनाओं के एक कमरे की छत को पार करने और एक दीवार तक फैले हुए संकेतों के लिए देखो जो आपको पता है कि लोड या बाहरी दीवार है ये समर्थन तत्व आम तौर पर छत को पार करते हुए, आयताकार खंड के विस्तारित रूप से प्रकट होते हैं अगर आप अंदर की दीवारों के पास देखते हैं, तो यह है यह संभव है कि ये कार्गो नहीं हैं।
  • यह विधि आपको इस बारे में एक सुराग देगा कि विभाजन की दीवारें कहाँ मिल सकती हैं, लेकिन दीवारों की जांच किए बिना आपको निश्चित रूप से नहीं पता होगा। यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो यह देखने के लिए निर्माता के साथ जांचें कि क्या यह उस तरह की संरचना है।
  • बताएं छवि जिसे एक दीवार लोड असर चरण 8 है
    8



    सबूत है कि घर संशोधित किया गया है के लिए देखो। कई घरों, विशेष रूप से पुराने, संशोधित, बढ़े हुए और कई बार सुधार किए गए हैं। यदि यह तुम्हारा मामला है, तो यह संभव है कि बाहरी दीवार के रूप में क्या इस्तेमाल किया गया, अब एक आंतरिक दीवार है। यदि हां, तो आंतरिक दीवार, जो जाहिरा तौर पर महत्वहीन है, मूल ढांचे की लोड-असर वाली दीवार हो सकती है। यदि आपके पास यह सोचने का कोई कारण है कि आपका घर काफी संशोधित हो सकता है, तो आप मूल बिल्डर से बेहतर संपर्क कर सकते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि बाहरी दीवारें बाहरी दीवारें हैं असली।
  • भाग 2

    इमारत की जांच करें
    बताएं कि एक दीवार लोड लोड असर चरण 9 है
    1
    यदि आपके पास इसकी पहुंच है तो मूल निर्माण परियोजना का पता लगाएं अपने घर के निर्माण के आधार पर, आपको यह पता लगाना असंभव हो सकता है कि किनारों का कार्गो हो और दीवारें नहीं हैं। ऐसे मामले में, आपके घर की मूल निर्माण परियोजना सूचना का एक बहुत उपयोगी स्रोत हो सकती है। एक घर की योजना बनाई निर्माण के साथ आप एक विचार जहां बीम और समर्थन मुस्कराते हुए कर रहे हैं, क्या प्राचीन दीवारों बाहरी दीवारों और भी बहुत कुछ डेटा इसकी संरचना के बारे में कर रहे हैं मिल सकता है। आप इस जानकारी का उपयोग जब निर्णय लेते हैं कि किन दीवारों पर लोड हो रहा है, तो आप अपने फैसले का समर्थन कर सकते हैं।
    • यह एक मकान के स्वामी के लिए मूल निर्माण परियोजना की एक प्रति नहीं के लिए असामान्य नहीं है भाग्य के साथ, आप निम्न में से एक तरीके से अपने घर की निर्माण परियोजना को ढूंढ सकेंगे:
    • आवास के नागरिक पंजीकरण कार्यालय में जा रहे हैं
    • मूल मालिकों से संपर्क करना
    • मूल बिल्डर या अनुबंध कंपनी से संपर्क करना
    • अंत में, आपके घर की योजनाओं को फिर से तैयार करने के लिए एक आर्किटेक्ट को चालू करने की संभावना है। हालांकि, यह विकल्प काफी महंगा हो सकता है।
  • बताएं छवि एक दीवार लोड असर चरण 10 है
    2
    अपनी योजनाओं का अध्ययन करें अपने घर की मूल निर्माण योजनाएं प्राप्त करें और यह निर्धारित करने में उचित समय निर्धारित करें कि क्या दीवार एक लोड है या नहीं ऊपर सूचीबद्ध सुराग खोजें: क्या इसमें एक समर्थन क्रॉसबार है? क्या इस दीवार के समानांतर से जुड़े शीर्ष मंजिल से joists हैं? मूलतः, क्या यह एक बाहरी दीवार थी? कभी नहीं एक दीवार नीचे रख जब तक आप पूरी तरह से यकीन है कि लोड नहीं क्योंकि भले सुधार घरों में विशेषज्ञों हमेशा निश्चितता जहां एक दीवार केवल आंखों के लिए पटरियों के आधार पर शुल्क नहीं है के साथ पता कर सकते हैं कर रहे हैं। WikiHow लेख की जाँच करें "वास्तुकला योजनाओं को कैसे पढ़ें" इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए
  • टेलर इमेज शीर्षक से बताएं कि एक वॉल लोड लोड हो रहा है चरण 11
    3
    एक घर के संशोधनों के प्रभाव को समझें आम तौर पर, आपके घर में अधिक सुधार किए जाते हैं, यह तय करना होगा कि दीवार एक भार है या नहीं। इन परिवर्तनों को ध्यान में रखते हुए, कि किन दीवारों को लोड किया जाता है (यदि आपकी योजनाएं दीवारों को दिखाती हैं जो अब मौजूद नहीं हैं या आप अपने घर में दीवारें देखते हैं जो उन योजनाओं में प्रकट नहीं होती हैं, तो पता लगाएँ कि आगे बढ़ने से पहले कौन से संशोधन किए गए हैं)।
  • यदि आप अपने घर में पुनर्निर्माण के इतिहास के बारे में निश्चित नहीं हैं, तो अधिक जानकारी के लिए पिछले मालिकों और बिल्डरों से संपर्क करें।
  • भाग 3

    बाहरी सहायता के लिए पूछें
    बताएं छवि जिसे एक दीवार लोड असर चरण 12 है
    1

    Video: YouTube par video Kaise upload kare| how to upload YouTube video| online job

    यदि आप कर सकते हैं तो मूल बिल्डर को कॉल करें आपके घर के निर्माण के लिए जिम्मेदार व्यक्ति (या कंपनी) आपको अपने घर की संरचना के बारे में सटीक जानकारी दे सकता है। यदि हाल ही में निर्माण किया गया है, तो ध्यान रखें कि अपेक्षाकृत कम खर्चे विनाशकारी क्षति की तुलना में कुछ भी नहीं होगा जो लोड की दीवार को फेंकने के बाद उत्पन्न हो सकती है।
  • टेलर इमेज का शीर्षक बताएं कि एक दीवार लोड असर चरण 13 है
    2

    Video: How To Make A Laser Assisted Blowgun

    यदि आपका कोई प्रश्न हो तो निर्माण इंस्पेक्टर को बुलाएं यदि आप यह पता नहीं कर पा रहे हैं कि कौन सी दीवारें लोड असर हैं और कौन सी दीवारें विभाजित हैं और जिन लोगों को आप कॉल करते हैं उनमें से कोई भी आपको पता नहीं लग रहा है, आपको एक पेशेवर इमारत निरीक्षक को किराए पर लेना पड़ सकता है यदि आप अपने घर को सुरक्षित रूप से सुधारना चाहते हैं तो एक निर्माण निरीक्षक के लिए एक घंटे की सेवा का भुगतान करना उचित होगा
  • घर निरीक्षण आमतौर पर सैकड़ों डॉलर खर्च करते हैं। यह आंकड़ा बाजार और घर के आकार के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। एक लक्जरी हवेली का निरीक्षण लागत $ 1000 तक हो सकता है।
  • बताएं छवि एक दीवार लोड असर चरण 14 है
    3
    एक आवास सुधार सलाहकार किराया कुछ स्वतंत्र कंपनियां उन लोगों की सहायता करने के लिए अपनी सेवाएं प्रदान करती हैं जो अपने घरों में सुधार करना चाहते हैं, ताकि ये निर्णय ले सके कि उनकी परियोजना के साथ कैसे आगे बढ़ना है। ये कंपनियां आमतौर पर निर्माण प्रबंधकों, इंटीरियर सज्जाकार और अन्य पेशेवरों को किराए पर लेती हैं जो आवास सुधारों में विशेषज्ञ हैं। जब यह एक दीवार को संशोधित करने की बात आती है जिसे आप सुनिश्चित करने के लिए नहीं जानते हैं कि यह कार्गो है, तो ये कंपनियां आपको बता सकती हैं कि कौन से परिवर्तन संभव है, जो असुरक्षित हैं या आपको निश्चित रूप से यह बताते हैं कि दीवार भरी हुई है या नहीं। यदि आप इस विकल्प में रुचि रखते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप एक विश्वसनीय और प्रभावी सेवा चुनने के लिए अपने क्षेत्र में मौजूद कंपनियों के बारे में जानें।
  • बताएं छवि एक दीवार लोड असर चरण 15 है
    4

    Video: बालू एवं गिट्टी के ट्रक को कैसे मापे || how to measure sand or stone chip truck

    सबसे ऊपर, सावधान रहें अगर आपको पूरी तरह से यकीन नहीं है कि यह कार्गो नहीं है, तो अपने आप से दीवार को फाड़ने से बचें जैसा कि हमने पहले ही संकेत दिया है, भार की दीवार को खत्म करने से पूरे ढांचे को कमजोर कर सकता है और संरचनात्मक पतन के कारण भी घातक परिणाम हो सकते हैं। ध्यान रखें कि सुधार केवल अर्ध-स्थायी हैं, इसलिए विभाजन की दीवारों को नष्ट करने से भविष्य में आपके घर में किए गए बदलावों को सीमित किया जा सकता है।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • निर्माण परियोजना
    • बहाली की जानकारी
    • निर्माता
    • निर्माण निरीक्षक
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com