ekterya.com

कैसे लकड़ी सूखने के लिए

हौसले से काटने वाली जूतों में 50% तक पानी होता है और इस स्थिति में यह चिमनी में नहीं जलाएगा। इसका इस्तेमाल करने से पहले आपको पहले लकड़ी (सूखे सूखे) का इलाज करना चाहिए, जो नमी से बचने की अनुमति देता है सूखने वाली लकड़ी है, उतनी ही गर्मी होगी जो पैदा हो जाएगी। लकड़ी जलने के लिए तैयार है जब इसकी पानी की मात्रा 20% से कम हो जाती है बिना किसी सूखे या चिमनी में सुखाने (हरा) का सेवन करते हुए लकड़ी को जलाने से इसमें क्रेओसोट के संचय का कारण होगा, जिससे चिमनी में आग लग सकती है (सबसे बुरी स्थिति में) और आग की कमी या एक धुएं से भरा कमरा (सर्वश्रेष्ठ पर) लकड़ी पर निर्भर करता है जो हर homeowner यह कैसे सूखने के लिए पता होना चाहिए।

चरणों

छवि शीर्षक सीजन फायरवुड चरण 1
1
इसे सुखाने से पहले, अपनी लकड़ी के गुणों को जानिए सुखाने की प्रक्रिया की अवधि लकड़ी पर निर्भर करती है। पर्णपाती पेड़ों के मामले में, यह उस पर निर्भर करता है जब वे कट कर दिए गए थे। इन पेड़ों का रस सर्दियों में जड़ों की ओर जाता है। इसलिए, सर्दियों में गिरने वाले इन पेड़ों से बहुत कम नमी होती है और इसलिए, अधिक तेज़ी से सूख जाएगी। आम तौर पर, पाइन और अन्य नरम जंगल के लिए सूखे के बारे में 6 से 12 महीनों की आवश्यकता होती है, जबकि ओक जैसी कठोर लकड़ी 1 या 2 साल लग जाते हैं। हालांकि, इस सामान्य नियम में इसके अपवाद हैं, इसलिए पेड़ के प्रकार और इसके पानी की सामग्री को जानना महत्वपूर्ण है।
  • सतह का पानी आमतौर पर जल्दी से वाष्पन होता है क्या दिलचस्प है नमी सामग्री है लकड़ी के अंदर
  • अंडाकार हॉग, चेरी और झूठी बबूल जैसे वुड्स का हवा सूखने से बहुत कम लाभ होगा, क्योंकि उनकी कम नमी की मात्रा होती है दूसरी ओर, पेड़ों से लकड़ी जैसे कि हेमलोक, पॉप्लर, अमेरिकन एल्म और सिकामोर लंबे समय तक सुखाने की अवधि से लाभान्वित होंगे। कई अन्य प्रकार के पेड़ चर हैं
  • यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि जरूरी से अधिक समय तक लकड़ी सूखने के लिए कोई कारण नहीं है। यदि आप इसे बहुत लंबे समय तक सूखते हैं, तो इसकी कम ऊर्जा होगी क्योंकि लकड़ी में वाष्पशील एस्टर मौजूद हैं। इन मोमी पदार्थों में बहुत अधिक गर्मी ऊर्जा होती है, इसलिए यह विश्वास करने में गलती है कि अधिक समय जरूरी है कि बेहतर हो।
  • आप लकड़ी के नमी की सामग्री (यह आमतौर पर "लकड़ी नमी मीटर" या कुछ समान कहा जाता है) का परीक्षण करने वाले विशेष उपकरण को किराए या खरीद सकते हैं।
  • Video: 100% वजन बढ़ाए girls and boys फिर आपको सूखी लकड़ी कोई नही बोलेगा |Be Natural|Be Healthy

    सीज़न फायरवुड चरण 2 नामक छवि
    2
    ताला और वर्ष की उचित अवधि में लकड़ी का ढेर। जब तक आप सर्दियों के दौरान सर्प के दौरान पतली पेड़ को कम करना चाहते हैं, तो गर्मी के दौरान लकड़ी काटने और सूखना सबसे अधिक समझदार है क्योंकि आप लकड़ी को सुखाने शुरू करने के लिए गर्म मौसम का लाभ ले सकते हैं। गर्मियों में छोटी बारिश वाले इलाकों में, बाहरी भंडारण भी एक व्यवहार्य विकल्प है। बारिश से सप की जगह होगी और चूंकि गर्मी में पानी तेजी से वाष्पन होगा, लकड़ी तेजी से सूख जाएगी
  • सीज़न फायरवुड चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    भंडारण के लिए तैयार करने के लिए लकड़ी को काट लें यह सबसे अच्छा 15 से 20 सेमी (6 से 8 इंच) व्यास में नहीं के टुकड़ों में किया जाता है। 45 सेंटीमीटर (18 इंच) लंबा एक सामान्य आकार है, हालांकि 40 सेंटीमीटर (16 इंच) एक लकड़ीपाइल के लिए सही लंबाई है और छोटे स्टोव में सर्वश्रेष्ठ फिट होगा।
  • सीज़न फायरवुड चरण 4 नामक छवि
    4
    लकड़ी के बाहर स्टोर करें अंदर की दुकान नहीं है यदि दीमक हैं, तो आप उन्हें अपने घर में प्रवेश नहीं करना पसंद करेंगे!
  • छवि सीज़न फायरवुड चरण 5



    5
    लकड़ी का ढेर लगाना ताकि यह सीधे मंजिल पर या दीवार के खिलाफ बैठे न हो यदि आपके पास लकड़ी के लिए कोई दुकान नहीं है, तो जमीन को मारने से लकड़ी को रोकने के लिए आधार के रूप में इस्तेमाल करने के लिए दो गोली मार दीजिए। पैलेट भी उत्कृष्ट विकल्प हैं।
  • यदि आप पक्षों के लिए समर्थन नहीं बनाना चाहते हैं या नहीं, तो आप प्रत्येक परत के साथ 90 डिग्री लकड़ी की दिशा को घूर्णन करके और इस तरह से बैटरी अपने आप ही खड़े होंगे।
  • छवि शीर्षक सीजन फायरवुड चरण 6
    6
    हवा के परिसंचरण को अनुमति देने के लिए स्टैक और दीवार के बीच अंतरिक्ष छोड़ दें। वायु प्रवाहण सुखाने की प्रक्रिया का एक अनिवार्य हिस्सा है यह सुनिश्चित करने के लिए कि लकड़ी की सूखे आदर्श रूप से, नमी बाधा जैसे लकड़ी के नीचे एक tarp और हवा के प्रवाह को अनुमति देने के लिए इसे जमीन से अलग कर देते हैं।
  • छवि शीर्षक सीजन फायरवुड चरण 7
    7
    सुनिश्चित करें कि आप लकड़ी के शीर्ष को कवर करने के लिए लकड़ी को भिगोने के बिना बारिश (या बर्फ) को स्लाइड करने दें हालांकि, हवा के परिसंचरण और नमी से बचने के लिए ढेर ढेर के छोर को रखें।
  • छाल लकड़ी के लिए ढक्कन के रूप में कार्य करता है, जो इसे प्राकृतिक संरक्षण देती है विभाजित लकड़ी के मामले में, नीचे की छाल के साथ लकड़ी को ढेर कर दें ताकि इसे अधिक तेज़ी से सूखने दें। यदि आप इसे कवर किए बिना लकड़ी को स्टोर करने जा रहे हैं, तो इसे ऊपर की छाल से ढेरकर बारिश से प्रवेश करने से रोकें।
  • सुखाने की प्रक्रिया के दौरान लकड़ी को कवर करने के बारे में दो सिद्धांत हैं और आपको यह तय करना होगा कि आप कौन सी सिद्धांत का पालन करना चाहते हैं एक सिद्धांत में कहा गया है कि आपको ढेर के केंद्र में प्रवेश करने और वहां जमा करने से वर्षा और बर्फ को रोकने के लिए लकड़ी को कवर करना होगा। हालांकि (लकड़ी के उत्साही लोगों के समुदाय के भीतर), एक और सिद्धांत यह मानता है कि लकड़ी को बिल्कुल भी कवर करने के लिए आवश्यक नहीं है। बस इसे मौसम की दया से बाहर छोड़ दें और यह सूखने लगेगा जैसे कि आपने इसे कवर किया था। इस सिद्धांत के इसके समर्थकों के हैं और ये बहुत ही आश्वस्त हैं कि जब आप ढेर को कवर करते हैं तो यह काम करता है। हो सकता है कि आप दोनों विधियों के प्रयोग के लिए अपने ज्वार को विभाजित कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक सीजन फायरवुड चरण 8
    8
    लकड़ी की सूखापन की जांच करें आप नमक के ऊपर उल्लेखित लकड़ी के लिए उपयोग कर सकते हैं (अर्थात, अगर आपके पास एक है) एक और विकल्प यह सरल परीक्षण करना है:
  • दो लकड़ी के ज्वार का चयन करें जो आपको लगता है कि सूखा है। उन्हें एक साथ रखो अगर आपके द्वारा सुनाई जाने वाली आवाज सुस्त तुलना में अधिक गुंजयमान है, तो लकड़ी शायद सूखी है
  • आप लकड़ी की छोर में रेडियल दरारें की जांच भी कर सकते हैं, जो सूखापन को इंगित करता है।
  • जलती आग में एक टुकड़ा जलता है यदि उसके तीन पक्ष 15 मिनट के भीतर जला शुरू करते हैं, तो लकड़ी सूखी है।
  • Video: कहां मिलेगी गरुड़ लकड़ी/उल्टी बेल/बन्दूक बेल/चीतावर लकड़ी?Guru Chela Jadugar का Magic

    युक्तियाँ

    • धारणा है कि जलने पाइन खतरनाक है या इससे अधिक क्रेओसोट उत्पन्न होता है एक पुरानी कहानी है यदि आप इसे ठीक से सूखते हैं, तो यह अन्य प्रकार की लकड़ी की तुलना में अधिक क्रेओट उत्पन्न नहीं करेगा। हालांकि, इसकी उच्च राल सामग्री के कारण यह अधिक तीव्र और अधिक तीव्रता से जलता है, जिसका अर्थ है कि यह तेज़ी से चलाएगा।
    • लकड़ी का ढेर रखें जहां आप पूरे दिन सूरज मिलते हैं।
    • इसके विपरीत जो अधिकांश लोग मानते हैं, आप तुरंत राख जला नहीं सकते किसी भी अन्य लकड़ी की तरह इसे सूखना आवश्यक है। अधिकांश लोग मानते हैं कि आप तुरंत इसे जला सकते हैं क्योंकि इसमें किसी भी अन्य ताजी कटौती की लकड़ी से कम नमी होती है। ऐश में 30% नमी हो सकती है, जो कि अन्य लकड़ी प्रजातियों के 50% की तुलना में बहुत कम है। यदि आप सही उपाय लेते हैं तो अधिकांश जंगलों को सूखा करने के लिए 8 महीने की आवश्यकता होती है, लेकिन जाहिर है, अधिक समय बेहतर होता है। आदर्श लकड़ी में केवल 20% नमी होना चाहिए।
    • आपको अपने घर से 6 मीटर (20 फीट) से भी कम ज्वार को नहीं रखा जाना चाहिए इसके अलावा, आपको दीर्घाओं के खिलाफ रक्षक के साथ मिट्टी तैयार करनी चाहिए और आप दीर्घाओं और बढ़ई की चींटियों को अपने लकड़ी के ढेर में अपने घर के निर्माण से रोकने के लिए इसे नियमित रूप से व्यवहार करना चाहिए।

    चेतावनी

    • सड़ा हुआ लकड़ी का कभी भी ढेर न करें इसे रखने का कोई कारण नहीं है क्योंकि यह जलते समय बहुत कम गर्मी प्रदान करेगा।
    • अपनी ऊँचाई से लकड़ी का ढेर न करें यदि आपके सिर पर एक ट्रंक गिरता है तो आप गंभीर रूप से अपने आप को चोट पहुँचा सकते हैं
    • कभी भी पूरी तरह से एक tarp के साथ लकड़ी को कवर नहीं। यह लकड़ी से निकलती नमी को फंसा देगा और उसे सुखाने के बजाय इसे सड़ जाएगा। आपको ढेर से नमी बचाना चाहिए
    • सावधान रहें जब लकड़ी काटना कुल्हाड़ी के साथ खुद को चोट लगने से आपको यह आसान लगता है दरअसल, कुल्हाड़ियों के साथ दुर्घटनाएं घरों में घायल होने के मुख्य कारणों में से एक हैं जहां मालिकों को उनकी अपनी लकड़ी से आपूर्ति की जाती है
    • साँप, मकड़ियों और अन्य संभावित खतरनाक जीवों से सावधान रहें जो कि आपके लकड़ीपाइल में स्थापित किए जा रहे हैं। संरक्षित किए बिना किसी हाथ में कभी भी अपना हाथ मत डालें चमड़े के दस्ताने या अन्य सामग्री की एक जोड़ी खरीदें और छेद में अपने हाथ डालने के बजाय समाप्त होने से लकड़ी का हेरफेर करें।
    • कुछ जंगल स्वाभाविक रूप से उन्हें सुखाने के बाद भी कई स्पार्क्स का उत्पादन करते हैं स्पार्क्स की वजह से जल से सूखी सामग्री और कपड़े को रोकने के लिए इन जंगल के साथ अतिरिक्त सावधानी बरतें।
    • बिना सूखने वाले (हरे) या लकड़ी के जलाए जाने वाले या स्टोव या फायरप्लेस में सूखे के रूप में लकड़ी को जला नहीं लें क्योंकि इससे क्रोज़ोट के संचय का कारण होगा, जिससे आग लगने से आग लग सकती है। इसके अलावा, यह बिल्कुल भी जला नहीं सकता है।
    • लुप्तप्राय पेड़ प्रजातियों से लकड़ी का उपयोग करने से बचें, किसी भी देशी प्रजाति से बचने के अलावा जो सिकुड़ रहा है।
    • जब काटने की लकड़ी होती है, तो सुरक्षा चश्मा और शिन गार्ड का उपयोग करें, जो कि बेसबॉल रिसीवर एक खराब चाल के मामले में कुल्हाड़ी को अपने झोंके में प्रवेश करने के लिए उपयोग करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com