ekterya.com

कैसे एसिड के साथ कंक्रीट डाई करने के लिए

एसिड के साथ कंक्रीट डाइंग सरल और नरम सतहों के लिए एक नया जीवन दे सकता है। एसिड रंजक कंक्रीट के लिए एक गहरे संगमरमर का रूप दे सकते हैं, साथ ही किसी अन्य प्रकार के फर्श से अलग रंग भी उपलब्ध है। एसिड एक ठोस सतह मर एक सप्ताहांत DIY परियोजना हो सकता है, या आप इसे पेशेवरों को सौंप कर सकते हैं वैसे भी, एक बार जब आप यह सूक्ष्म कार्य को खत्म करते हैं, तो आपको एक प्यारा और अद्वितीय मंजिल डिजाइन मिल जाएगा।

चरणों

भाग 1

ठोस सतह तैयार करें
एसिड डेन कंक्रीट चरण 1 नामक छवि
1
अपने कंक्रीट के फर्श से खुद को परिचित कराएं यह अधिक संभावना है कि हाल ही में फेंक दिया गया ठोस मंजिल (पिछले 10 वर्षों में या तो) को मज़बूत कर दिया गया है और यंत्रवत् रूप से लगाया गया है। इसका मतलब है कि, यंत्रीकृत रूप से फर्श का निर्माण करने के लिए एक अच्छा चिकनी शीर्ष सतह बनाते हैं, यह एसिड डाई के लिए बहुत आसान है घुसना इसलिए अन्य शर्तों के साथ फ़र्श विधि को ध्यान में रखें, जब आपकी कंक्रीट की सतह एसिड धुंधला के लिए अच्छी सतह होगी:
  • लंबे समय तक ठोस सतहों के लिए, दबाव धोया जाता है, या मशीन के साथ प्रोमेल्ड किया जाता है, एसिड के साथ रंगाई करने से पहले कंक्रीट की सतह व्यावहारिक रूप से प्राचीन होनी चाहिए। इसका मतलब है कि क्षति के साथ क्षेत्रों को नहीं होना चाहिए जो अंतर्निहित कंक्रीट या रेत ग्रैन्यूल दिखाते हैं। यदि क्षति के क्षेत्र हैं, तो वे असामान्य तरीके से एसिड डाई को अवशोषित करेंगे, और इससे असंगत रंगाई वाले क्षेत्रों का कारण हो सकता है।
  • कंक्रीट स्लैब में जलरोधी या म्यूरीएटिक एसिड नहीं होना चाहिए। एसिड डाई की प्रतिक्रिया इन उत्पादों के साथ इलाज की सतह पर नहीं होती है। सामान्य तौर पर, यह ध्यान देने योग्य है कि अगर एक ठोस सतह में एक जल परीक्षण किया जाता है तो पानी का परीक्षण किया जाता है। आपको बस इतना करना है कि कंक्रीट की सतह पर पानी डालना है। यदि पानी इकट्ठा होता है और ठोस इसे अवशोषित नहीं करता है, तो यह पानीरोधी है। यदि कंक्रीट से पानी निकलता है, तो ठोस को एसिड डाई को आसानी से अवशोषित करना चाहिए।
  • एसिड डेन कंक्रीट चरण 2 नामक छवि
    2
    अपने एसिड स्टेनिंग को प्रभावित कर सकने वाले कारकों से स्वयं को परिचित कराएं कंक्रीट की वर्तमान स्थिति यह है कि एसिड के साथ डाईंग को कंक्रीट की वर्तमान स्थिति पर विचार करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक है। डाईंग के पहले एक प्रारंभिक सवाल आपको खुद से पूछना चाहिए: "अब फर्श पर क्या है?" प्रतिक्रिया के आधार पर, कंक्रीट की सतह सफाई और प्रत्यक्ष एसिड स्टेनाइजिंग (जिसका अर्थ है कि वर्तमान में कंक्रीट की सतह को दागने के लिए सीधे एसिड को लागू करने के लिए) तैयार हो सकता है या कंक्रीट की अधिक तैयारी की आवश्यकता हो सकती है। एसिड डाई लगाने से पहले मिट्टी (और संभवतः सतह का एक संशोधन)
  • एसिड के धुंधला को प्रभावित करने वाले अन्य कारक विभिन्न फर्श सामग्री हैं जो कंक्रीट की सतह को कवर करते हैं, कंक्रीट की सतह कैसे लगाई जाती है, कंक्रीट का कभी भी पैच या मरम्मत नहीं किया जाता है, और, कालीन होने के मामले में, अगर यह कंक्रीट से जुड़ा था
  • सामान्य तौर पर, प्रत्यक्ष एसिड धुंधला के लिए आदर्श उम्मीदवार नई निर्माण परियोजनाएं हैं (जहां ठोस मंजिल पर कुछ भी लागू नहीं किया गया है और इसे स्वच्छ रखा गया है), और बाहरी परियोजनाएं
  • रीमॉडलिंग के साथ काम करना अधिक कठिन है, क्योंकि पिछली मंजिल कवर (टाइल, लिनोलियम, लकड़ी, कालीन, टुकड़े टुकड़े आदि) द्वारा किसी भी अपूर्णता को छोड़ दिया जाएगा अंत में एसिड के साथ रंगे ठोस फर्श पर एक निश्चित डिग्री तक दिखाई देगा। सामान्य तौर पर, एसिड डाई को लागू करने से पहले रीमोडेलिंग्स को अधिक तैयारी की आवश्यकता होती है।
  • एसिड डेन कंक्रीट चरण 3 नामक छवि
    3
    यदि कोई सील है तो यह सत्यापित करने के लिए पानी का परीक्षण करें। ठोस सतह के विभिन्न भागों पर पानी फेंक या स्प्रे करें। यदि पानी एकत्र करता है और कंक्रीट का रंग उन क्षेत्रों में नहीं बदलता जहां आपने पानी डाला है, तो ठोस सतह पर एक बाधा (आमतौर पर सीलेंट) होती है, और इसे मंजिल की तैयारी की प्रक्रिया के दौरान हटाया जाना चाहिए यह अवरोध हटाया जाना चाहिए क्योंकि यह ठोस सतह को घुसना से एसिड डाई को रोक देगा।
  • आप कंक्रीट की शीर्ष परत को चमकाने या इस पर एक सूक्ष्म परिष्करण कोटिंग लगाने से इस बाधा को खत्म कर सकते हैं। बाधा को दूर करने के लिए ये कदम रासायनिक कन्वर्टर को कंक्रीट की सतह के लिए किए गए अतिरिक्त भंग करने की आवश्यकता हो सकते हैं।
  • एसिड डेन कंक्रीट चरण 4 नामक छवि

    Video: 12 वोल्ट बैटरी चार्जर बनाये घर पर मात्र 25 रुपया में How to make 12 volt battery charger

    4
    यदि आवश्यक हो तो ठोस सतह को संशोधित करें सभी ठोस सतहों को इस कदम की आवश्यकता नहीं होगी - हालांकि, कंक्रीट के शीर्ष पर एक रासायनिक बाधा वाली सतहें, जो बहुत चिकनी हैं क्योंकि उन्हें यांत्रिक रूप से समतल किया गया है, या जिनकी पिछले मंजिलों से अधिक प्रदूषकों की आवश्यकता हो सकती है कुछ संशोधनों यह तब होता है जब आपको सूक्ष्म परिष्करण कोटिंग पॉलिश करना या उपयोग करना पड़ता है।
  • हाई-स्पीड पॉलिशर के साथ फर्श को चमकाने और # 80 सैंडिंग पैड किसी न किसी ठोस सतह को देता है जो एसिड डाई के अधिकतम आसंजन को सुनिश्चित करता है। चमकाने से पेंट या सतह के दाग जैसे सतह के दूषित पदार्थों को दूर करने में मदद मिलती है, जबकि सीलेंट के शीर्ष कोट को निकालते हैं। पॉलिश करने के बाद, पूरे फर्श सैंडपेपर के रूप में बने रहेंगे और सतह मलबे हटा दी जाएगी।
  • एक सूक्ष्म-समाप्त कोटिंग, कंक्रीट की एक पतली, चिकनी परत है जो पिछले मंजिल के दोषों को कवर करने के लिए फर्श को कवर करती है। इसका कारण यह है कि पिछले प्रकार के फर्श (कालीन गोंद, नाखून छेद, टाइल चिपकने वाली फ़्रेम) द्वारा छोड़े जाने वाले किसी भी अवशेष ने "भूत छवियाँ" को छोड़ कर सकते हैं जो बाद में एसिड धुंधला होने की प्रक्रिया में दिखाई देगा।
  • एक सूक्ष्म परिष्करण कोटिंग प्रत्यक्ष एसिड डाई की तुलना में थोड़ा अधिक महंगा है, लेकिन कोटिंग व्यावहारिक रूप से मंजिल के सभी खामियों को समाप्त कर देता है और कुछ भी बनाता है, मूल कंक्रीट को कवर करके जो चमड़े के रूप में रहता है। यह प्रक्रिया किसी के लिए मुश्किल हो सकती है जो इस परियोजना को अपने आप कर लेती है और पेशेवर मदद की आवश्यकता हो सकती है।
  • एसिड डेन कंक्रीट चरण 5 नामक छवि
    5
    अपना कंक्रीट क्लीनर चुनें एक बार जब आप एसिड डाई के उचित अवशोषण के लिए ठोस सतह तैयार करते हैं, तो आपको कंक्रीट की सतह को साफ करने की आवश्यकता होती है। कुछ ठोस क्लीनर हैं जो ठोस सतह पर अशुद्धियों को निकाल सकते हैं, प्रत्येक अपने तरीके से।
  • क्लीनर के बीच के मतभेदों को जानने से आप अपनी सतह के जमा के लिए क्लीनर अधिक उपयुक्त के साथ ठोस सतह को साफ कर सकते हैं।
  • एसिड स्टेन कंक्रीट चरण 6 नामक छवि
    6
    एक तटस्थ पीएच क्लीनर का उपयोग करने पर विचार करें पीएच क्लीनर हल्का होता है और आमतौर पर कंक्रीट सतहों को साफ करने के लिए उपयोग किया जाता है जो कि पहले से ही सील कर रहे हैं।
  • इन पीएच क्लीनर्स का इस्तेमाल अनदेखी इनडोर या बाहरी कंक्रीट में भी किया जा सकता है जिसमें बिना जलन के कोमल सफाई की आवश्यकता होती है।
  • एसिड डेन कंक्रीट चरण 7 नामक छवि
    7
    एक अम्लीय cleanser का उपयोग करने पर विचार करें ये सबसे अच्छी कंक्रीट क्लीनर हैं एसिडिक क्लीनर मुख्य रूप से दागों से छुटकारा पाने के लिए उपयोग किया जाता है, गंदगी और अन्य दूषित पदार्थों से प्रदूषण जो उनके अम्लीय गुणों से हटाया जा सकता है।
  • एसिडिक रंजक तैयार-से-उपयोग करने वाले अनुप्रयोगों में या अधिक केंद्रित समाधानों में आते हैं, और प्रदूषण से प्रभावित किसी भी क्षेत्र पर लागू होते हैं। एसिडिक क्लीनर को कभी-कभी दूषित क्षेत्रों में साफ़ करना पड़ता है और एक से अधिक आवेदन की आवश्यकता हो सकती है।
  • एसिड डेन कंक्रीट चरण 8 नामक छवि
    8
    क्षारीय क्लीनर का उपयोग करने पर विचार करें अल्कलाइन क्लीनर ज्यादातर तेल, ग्रीस या कुछ अन्य तेल-कठिन दाग जैसे हठ दाग से छुटकारा पाने के लिए उपयोग किया जाता है। ये क्लीनर तेल और फैटी संदूषकों को तोड़ने में बहुत प्रभावी हैं क्योंकि उनकी उच्च क्षारीयता कंक्रीट के दाग पर क्लीनर की मालिश करने पर अल्कलाइन क्लीनर सबसे अच्छे परिणाम देते हैं।
  • एक बड़ी गलती जो इस क्लीनर का उपयोग करते समय बनाई जाती है, उसकी नौकरी करने के लिए पर्याप्त समय देने और दाग को दूर करने के लिए नहीं है। तेल के दाग की तीव्रता और कंक्रीट पर इसके प्रभाव के आधार पर, दाग को पूरी तरह से दूर करने के लिए क्लीनर को कई बार लागू करना आवश्यक हो सकता है। प्रत्येक आवेदन में 3 घंटे का सुखदायक समय है
  • एसिड डेन कंक्रीट चरण 9 नामक छवि
    9
    दीवारों को कवर करें दीवारों को एस्किड दागों के नीचे की तरफ और किनारों पर रखकर उन्हें मुखौटा कागज के साथ कवर करें। दीवार के साथ मुखौटा कागज खींचकर सभी उजागर हुई दीवारों को कवर करें (फर्श के निकटतम क्षेत्रों को कवर करें) और दोहरे संपर्क टेप के साथ पेपर के बैकिंग को सुरक्षित रखें (एक टेप जिसकी ओर से जुड़ा हुआ है यह एक लूप बनाने, बाहर चिपक जाता है)
  • टेप को हर 30.48 सेंटीमीटर (12 इंच) खींचें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि मास्किंग पेपर समान रूप से लागू किया जाता है।
  • एसिड डेन कंक्रीट चरण 10 शीर्षक वाला छवि
    10
    ठोस सतह को अच्छी तरह से साफ करें सामान्य सफाई के लिए, किसी भी सतह गंदगी को हटाने के लिए मंजिल को छूएं और फिर ट्राइसोडियम फॉस्फेट (टीएसपी) के साथ पूरी तरह से फर्श को साफ़ करें। टीएसपी को साफ़ करने के लिए, कंक्रीट को साफ करने के लिए डिज़ाइन किए गए एक स्क्रबर के साथ मैकेनिकल फर्श स्क्रबर का मूल्यांकन करना। फिर, सभी जल और मलबे हटाने के लिए एक औद्योगिक द्रव वैक्यूम का उपयोग करें।
  • एसिड डेन कंक्रीट चरण 11 नामक छवि
    11
    कोलाकिंग और कोकिंग अवशेष निकालें कॉकैकेट और कोलाकिंग घटक कंक्रीट से निकालने के लिए अविश्वसनीय रूप से मुश्किल सामग्री हैं। स्क्रैप या फर्श स्क्रेपर का उपयोग करने के लिए स्क्रैप करें और यथासंभव कई चिपचिपा पदार्थ निकाल दें। फिर, किसी भी अवशेष को हटाने के लिए कंक्रीट के लिए एक रासायनिक विलायक का उपयोग करें कंक्रीट की सतह पर क्लीनर को लागू करें और इसे लगभग 1 घंटे तक सूखा दें ताकि यह कंक्रीट पर बैठ सके। फिर, पानी के साथ सतह को कुल्ला और एक वैक्यूम क्लीनर के साथ पानी और अन्य कचरे को साफ करें।
  • आप किसी भी DIY स्टोर में एक रासायनिक विलायक पा सकते हैं
  • उन्होंने पुटियों को हटाने के लिए पोल्टिस का उपयोग करने का भी मूल्यांकन किया। पोल्टिस बनाने के लिए, फ्लाई ऐश या हाइड्रेटेड चूने को विल्हेने वाले अल्कोहल के साथ मिलाएं। यह मिश्रण एक पेस्ट बनाता है जिसे दूषित क्षेत्रों में जोड़ा जा सकता है।
  • क्षेत्रों में प्रलेप लागू करने के बाद mastics यह शुष्क करने के लिए (लगभग एक घंटे, शायद अधिक आटा आपके द्वारा लागू की मोटाई के आधार पर) अवशेषों, और उसके बाद की मालिश और एक लेपनी या हार्ड ब्रश के साथ अपशिष्ट putties निकाल देता है।
  • एसिड दाग कंक्रीट चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    12
    अंतिम मंजिल की सफाई करें किसी भी शेष अवशेष को हटाने के लिए रासायनिक क्लीनर का इस्तेमाल करने के बाद फर्श को साफ करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। टीएसपी के साथ एक बार फिर ठोस सतह को प्रतिबंधित करें, फिर साफ पानी के साथ पूरी तरह से सफाई और स्नेबिंग जारी रखें।
  • कंक्रीट के अंतिम कुल्ला के बाद, एक बार फिर, शेष शेष पानी और शेष कणों को इकट्ठा करने के लिए वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करें।
  • भाग 2

    टिंट कंक्रीट
    एसिड डेन कंक्रीट चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक सुरक्षा टीम का उपयोग करें अम्लीय ठोस रंगों के साथ काम करते समय सुरक्षात्मक चश्मे, दस्ताने और एक वेंटिलेशन मुखौटा पहनना याद रखें। एक सक्रिय कार्बन श्वासयंत्र जहरीले धुएं के खिलाफ आपकी सर्वोत्तम रक्षा हो सकता है, खासकर जब घाट वेंटिलेशन जैसे कि बेसमेंट के क्षेत्रों में कंकरीट डाईंग हो। हालांकि, यहां तक ​​कि बेसमेंट भी वेंटिलेट जितना संभव हो, प्रशंसकों और खुली खिड़कियां का उपयोग करके प्रसारित करने और ताजी हवा को प्रवेश करने की अनुमति देना चाहिए।
    • लंबे आस्तीन और पैंट, साथ ही साथ घुटने के पैड के साथ एक शर्ट पहनने पर भी विचार करें, अगर आपको फर्श के खिलाफ अपने हथियार और घुटनों को रखना होगा।



  • एसिड डेन कंक्रीट चरण 14 नामक छवि
    2
    एसिड डाई मिक्स करें एसिड डाई मिश्रण में मजबूत रसायनों और जहरीले धुएं शामिल होते हैं, इसलिए पर्याप्त वेंटिलेशन वाले क्षेत्र में या एक क्षेत्र में डाई को मिलाकर सुनिश्चित करें। एसिड डाई मिश्रण को एक प्लास्टिक पंप में डालें। आमतौर पर, एक 7.57 लीटर (दो गैलन) पंप पर्याप्त है, लेकिन सुनिश्चित करें कि यह प्लास्टिक से बना है हाइड्रोक्लोरिक एसिड (एसिड डाई की मुख्य सामग्रियों में से एक) धातु को आसानी से ढंकता है इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आवेदक या स्प्रे रॉड भी धातु के बजाय प्लास्टिक का बना हो।
  • फर्श के लिए जो हाथों से चिकनी और चिकनी हो गया है, 1: 4, 1 भाग एसिड डाई और 4 भागों के पानी के अनुपात में एसिड डाई को कम करें।
  • 1, एसिड डाई और एक हिस्सा पानी का एक हिस्सा: फर्श कि एक मशीन द्वारा समतल किया गया है (जो आमतौर पर मिट्टी औद्योगिक या वाणिज्यिक कर रहे हैं) के लिए, एसिड डाई के मिश्रण 1 के अनुपात के साथ, अधिक केंद्रित हो जाएगा ।
  • जब एसिड डाई को मिलाकर और कम कर देता है, तो एसिड को पानी में डालने के बजाय एसिड को पानी में डालना आवश्यक होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि एसिड पानी के साथ मिश्रित होने पर बड़ी मात्रा में गर्मी जारी करता है। पानी को एसिड में जोड़ा जाता है ताकि आप एसिड को पानी जोड़ने के बजाय बहुत पतला और कमजोर एसिड के मिश्रण से शुरू कर सकें, और बहुत मजबूत एसिड मिश्रण से शुरू कर सकते हैं।
  • एसिड डेन कंक्रीट चरण 15 नामक छवि
    3
    कंक्रीट के एक भाग पर एक परीक्षा लें हमेशा रंगे होने के लिए कंक्रीट के एक छोटे और अदृश्य भाग पर डाई के नमूने को लागू करें। क्योंकि कई कारक हैं जो अंतिम रंग को प्रभावित कर सकते हैं, यह अंतिम समाप्ति का पूर्वावलोकन करने का एकमात्र तरीका है, लेकिन फिर भी, अंतिम परिणाम कुछ और हो सकता है
  • एसिड डेन कंक्रीट चरण 16 नामक छवि
    4
    कंक्रीट पर एसिड डाई को लागू करें आम तौर पर, कंक्रीट पर एसिड डाई लगाने का सबसे प्रभावी और कारगर तरीका एक स्प्रेयर के साथ होता है। एक स्प्रेयर कंक्रीट की सतह को कवर करने में सहायता करता है जबकि त्वरित और पूर्ण कवरेज प्रदान करता है। यह रंगों के साथ बनाया जा रहा से puddles रोकता है, क्योंकि एक बड़े क्षेत्र छोटे, अधिक केंद्रित क्षेत्रों के बजाय एक समय में छिड़का हुआ है। बुझानेवाले कंटेनर को प्लास्टिक से बना होना चाहिए और प्लास्टिक के हिस्सों (जैसे स्प्रे टिप) होना चाहिए। यह इसलिए है क्योंकि एसिड डाई में हाइड्रोक्लोरिक एसिड धातु को ढंकता है, और एक खतरनाक एसिड प्रतिक्रिया पैदा कर सकता है और स्प्रेयर को भी खराब कर सकता है। कमरे के पीछे के कोने में स्प्रे के साथ शुरू करें ताकि आप पूरे फर्श को छिड़क सकें और एसिड पर चलने के बिना क्षेत्र छोड़ दें। स्प्रे रॉड 45, फर्श से 7 सेमी (डेढ़ फीट) के साथ एसिड डाई स्प्रे करें। 8 आकार के पैटर्न का उपयोग करके एसिड को अनियमित रूप से समान रूप से स्प्रे करें, लेकिन समान रूप से, डाई के साथ फर्श को पूरी तरह से कवर करें। एसिड डाई लगाने पर, ठोस चूने का जमा एसिड के साथ प्रतिक्रिया करता है, और फर्श को एक अलग रंग देता है।
  • दूसरी परत जोड़ने से पहले एसिड की पहली परत को सूखने दें (लगभग एक घंटे)। आप दूसरी परत के बाद एसिड लगाने से रोक सकते हैं या जब तक आप चाहते हैं कि रंग नहीं मिलते, तब तक परतें जोड़ना जारी रखें।
  • दाग वाले क्षेत्र के माध्यम से चलते समय सावधान रहें एसिड डाई पर कदम रखने और फिर अदमित कंक्रीट पर चलने के निशान कंक्रीट पर "जला" छोड़ सकते हैं (मूल रूप से जूता प्रिंटों से एसिड दाग)।
  • (जैसे फुटबॉल या गोल्फ जूते और एसिड प्रतिरोधी स्टेनलेस स्टील के साथ किए गए के रूप में) एसिड-प्रतिरोधी नाखून के साथ जूते,, एसिड के साथ रंगाई की प्रक्रिया के दौरान चलने के लिए काफी उपयोगी होते हैं क्योंकि वे फर्श पर कुछ निशान छोड़। नाखूनों को कम स्थान दिया जाता है, जो प्रिंट को बहुत कम दिखता है और एसिड के बाकी रंगों के साथ एकीकृत करने में आसान बनाता है।
  • रंग या एकदम सही में स्थिरता की अपेक्षा न करें। विविधता रंगाई प्रक्रिया के निहित हैं।
  • एसिड डेन कंक्रीट चरण 17 नामक छवि
    5
    लागू रंग डालना इसे निष्क्रिय करने से पहले एसिड डाई के रासायनिक प्रतिक्रिया की प्रतीक्षा करें। यह आम तौर पर एसिड को डाई लगाने के 3 से 4 घंटे बाद लेता है ताकि पूरी रासायनिक प्रतिक्रिया होती है। तटस्थ समाधान 4: 1 अनुपात, पानी के चार भागों और अमोनिया का एक मिश्रण है। स्प्रे पंप के साथ फर्श पर इस निष्पक्ष मिश्रण को स्प्रे करें जैसा आपने एसिड डाई के साथ किया था। तटस्थ समाधान के छिड़काव के बाद, यह दिखाई देगा कि अम्लीय डाई मंजिल से गायब हो जाती है। चिंता मत करो, वे सिर्फ डाई के अवशेष हैं एसिड ठोस के साथ प्रतिक्रिया व्यक्त की है सफ़ाई और फर्श ठीक से बेअसर, कठोर बाल के साथ एक ब्रश, या एक स्क्रबर फर्श धीमी गति (शायद मध्यम बाल, न तो बहुत नरम और न ही बहुत मुश्किल से एक झाड़ू) का उपयोग करें, और सतह के पार उदासीन समाधान बिखेरती कंक्रीट की
  • सतह को पूरी तरह से बेअसर करने के लिए कई बार साफ़ करना आवश्यक हो सकता है, खासकर अगर अम्लीय डाई एक गहरा रंग था
  • एसिड डेन कंक्रीट चरण 18 नामक छवि
    6
    फर्श साफ करो मंजिल को धोने और अधिक पानी या तटस्थता को साफ़ करने के लिए नरम ब्रितर्स के साथ एक एमओपी या बड़े ब्रश का प्रयोग करें। उसके बाद, एक वैक्यूम क्लीनर का प्रयोग करें इससे पहले कि वह सूख जाता है, इससे पहले कि जमीन से मलबे निकालना पानी और मलबे को रिक्त करने के बाद, आपको एक सामान्य विचार होना चाहिए कि कंक्रीट का एसिड रंग कैसे होगा। सीलेंट को जोड़ने से पहले फर्श को पूरी तरह से सूखने दें। इस चरण के दौरान, फर्श को बढ़ाने के लिए कोई रास्ता नहीं है। आपको एक विचार होगा कि समाप्त मंजिल कैसे दिखता है, लेकिन जब तक आप सीलेंट जोड़ते हैं, अंत परिणाम अभी भी अप्रत्याशित है।
  • यदि सीलेंट को लागू करने से पहले मंजिल पर कुछ नमी बची हुई है तो कंक्रीट में पूरी मंजिल को कवर करने में एक अस्पष्टता होगी। यह अस्पष्टता सीलेंट को निकालकर और इसे पुनः प्राप्त करके हटाया जा सकता है।
  • फर्श नमी की जांच करने के लिए एक सरल विधि नीले चित्रकार टेप का उपयोग करना है टेप को फर्श पर टेप करने का प्रयास करें यदि टेप चिपक जाती है, तो फर्श पूरी तरह सूखा है यदि नहीं, तो फर्श नम है और शुष्क होने के लिए अधिक समय की आवश्यकता होती है।
  • एसिड डेन कंक्रीट चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    7
    तुम्हें पता होना चाहिए कि कंक्रीट में आप किस तरह का फिनिश चाहते हैं एसिड डाई को सील करने और अपने ठोस फर्श पर सुरक्षा की एक परत जोड़ने के लिए एक मुहर लगाने के लिए आवेदन करें। मुहर बनाने के लिए एसिड डाई के रंग उपस्थिति में भी सुधार हो सकता है। इंटीरियर एसिड स्टेनिंग प्रोजेक्ट्स के लिए, शीट-बनाने वाले सीलर्स (सीलर जो कंक्रीट की सतह पर सुरक्षा का एक शीर्ष स्तर प्रदान करते हैं) सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है हालांकि, विभिन्न प्रकार के सीलंट हैं, प्रत्येक के अपने फायदे और प्रतिबंध हैं।
  • एसिड स्टैन कंक्रीट चरण 20 नामक छवि
    8
    एक मर्मिड मुहर लगाने का उपयोग करने पर विचार करें, जैसे कि सिलने, सिलोक्सन और सिलिकेट। आम तौर पर, इन बाहरी कंक्रीट सतहों में अधिक उपयोग किया जाता है क्योंकि वे अत्यधिक बाहरी मौसम की स्थिति के मुकाबले उत्कृष्ट संरक्षण प्रदान करते हैं।
  • एसिड डेन कंक्रीट चरण 21 नामक छवि
    9
    एक ऐक्रेलिक मुहर का उपयोग करने पर विचार करें ऐक्रेलिक सीलर्स कंक्रीट सतहों के घर के अंदर और बाहर पर उपयोग किया जाता है। इस प्रकार की सीलेंट दाग सतहों के रंग को उजागर करती है, और आम तौर पर आवेदन के एक घंटे बाद सूख जाता है। वे विलायक-आधारित और पानी-आधारित सूत्रों में उपलब्ध हैं, लेकिन सॉल्वैंट-आधारित एट्रिलिक्स आमतौर पर उनके रंग-आधारित समकक्षों के मुकाबले रंग के पहलू को आकर्षित करते हैं। जब ऐक्रेलिक सीलर्स का उपयोग इंटीरियर सतह पर किया जाता है, तो मोम के कई परत (जो एक बाधा के रूप में कार्य करते हैं) आमतौर पर फर्श पर जूते और ट्रैफ़िक के कारण खरोंच से बचने के लिए आवश्यक होते हैं ऐक्रेलिक आमतौर पर पॉल्युरिथेन्स और पॉलीइपोक्सिड्स की तुलना में तेजी से पहनते हैं।
  • एसिड डेन कंक्रीट चरण 22 नामक छवि
    10
    एक पॉलीयुरेथेन सीलेंट का उपयोग करने पर विचार करें पॉल्यूरिथेन सीलेंट्स ज्यादातर रेस्तरां या इनलेट जैसे जगहों पर होते हैं क्योंकि जूते के निशान और दाग जैसी चीजों के प्रतिरोध के कारण। ये सिस्टर विभिन्न प्रकार के चमक के स्तर पर आते हैं, और सूखे होने पर एक स्पष्ट खत्म होते हैं।
  • एसिड स्टेन कंक्रीट चरण 23 का शीर्षक चित्र
    11
    पॉलीपॉक्साइड मुहर का उपयोग करने पर विचार करें पॉलीपॉक्साइड (जो आमतौर पर दो अत्यधिक सुरक्षात्मक यौगिकों का मिश्रण होता है) ठोस सतहों पर एक अत्यंत रक्षात्मक कोटिंग बनाता है। क्योंकि यूवी किरणों के संपर्क में पॉलिएपॉक्साइड पीले रंग की ओर जाता है, इसका इस्तेमाल ठोस घर के अंदर होता है।
  • पॉलीइपोकॉइड एक टिकाऊ और पानी प्रतिरोधी खत्म प्रदान करता है। हालांकि, इसकी गैर-छिपी प्रकृति के कारण, पॉलीिपॉक्साइड कभी-कभी कंक्रीट के अंदर पानी और नमी बनाए रख सकते हैं।
  • एसिड डेन कंक्रीट चरण 24 नामक छवि
    12
    मंजिल को सील करें सीलेंट की एक मोटी परत लगाने के बजाय, कई पतली परतें लागू करें। सीलेंट को स्प्रेयर या पेंट रोलर के साथ लागू किया जा सकता है, लेकिन स्प्रेयर का इस्तेमाल करना आवेदन की एक आसान तरीका है। यदि आप एक स्प्रेयर का उपयोग करते हैं, तो एक हिस्से पर बहुत अधिक छिड़काव से बचें और सीलेंट के छोटे से कुप्पी बनाएं। यदि आप रोलर का इस्तेमाल करते हैं, तो इसे खींचने के बजाय फर्श के खिलाफ सीलेंट दबाएं। पेंट रोलर को खींचकर कंक्रीट के साथ खरोंच का कारण होगा। मुहर के अधिक परतों को जोड़ने से पहले इसे उपयुक्त अवधि (आमतौर पर 1 घंटे) के लिए सूखा दें। हालांकि, सीलेंट की दूसरी परत को पहले कोट लगाने के 4 घंटे के भीतर लागू किया जाना चाहिए। चार घंटे के बाद, सीलेंट की पहली परत दूसरी परत को एकीकृत करने के लिए बहुत कठिन है।
  • यदि आप सीलेंट को लागू करने के लिए स्प्रेयर का उपयोग करते हैं, तो एक प्रशंसक के आकार का स्प्रे टिप के बजाय शंकु के आकार का स्प्रे टिप का उपयोग करके मूल्यांकन करें।
  • सतह पर कदम उठाने से पहले न्यूनतम 4 घंटे की अनुमति दें। 3 और 4 दिनों के भीतर, सीलेंट पूरी तरह से सूखा और दैनिक उपयोग के लिए तैयार होगा।
  • एसिड डेन कंक्रीट चरण 25 शीर्षक वाला छवि
    13
    वैक्स ठोस सतह सीलेंट की सुरक्षा के लिए, कंक्रीट के फर्श पर मोम खत्म करना सबसे अच्छा है। एसिड दाग फर्श पर मोम को लागू करने का सबसे सरल तरीका एक एमओपी और बाल्टी का उपयोग करना है। बाल्टी में मोम रखो, एमओपी निचोड़ें ताकि मोम के निशान डाले न जाएं और फिर 8 के पैटर्न में कंक्रीट पर मोम लागू करें। मोम की पहली परत को लगाने के बाद और आधा घंटे सूखने के लिए प्रतीक्षा करें, आप कर सकते हैं कागज को हटा दें जिसे आप दीवारों के निचले हिस्सों की रक्षा करते थे।
  • अगर मास्किंग पेपर के कुछ भाग ठोस फर्श पर आते हैं जो अभी सील कर दिए गए हैं, जिस पर सूखी जाने का समय नहीं था या फिर अभी तक वैक्स नहीं किया गया है, तो वे गोंद के रूप में फर्श पर चिपका सकते हैं। हालांकि, अगर चर्मपत्र कागज के कुछ हिस्से मोम कवर पर गिरते हैं, तो उन्हें तुरन्त एकत्र किया जा सकता है।
  • आम तौर पर, अंतिम मोम कोटिंग लगाने के एक घंटे के बाद, आप ठोस सतह पर चल सकते हैं। हालांकि, आपको सतह पर फर्नीचर डालने से पहले कम से कम 24 घंटों का इंतजार करना चाहिए, जिसकी लम्बाई अभी खत्म हो गई है। अब मोम मंजिल पर बैठ जाता है, कड़ी मेहनत होगी और इससे अधिक की रक्षा होगी।
  • अतिरिक्त मोम परतों को हर तीन से छह महीने तक लागू किया जाता है यह सुनिश्चित करने के लिए कि अच्छा प्रदर्शन अच्छा रहा।
  • युक्तियाँ

    • ध्यान रखें कि ठोस सतह अभी भी एसिड डाई के माध्यम से दिखाई जाएगी, और कुछ खामियों को डाई के साथ और भी अधिक संयुक्त बना सकते हैं। यह प्रत्येक एसिड-रंगाई परियोजना अद्वितीय बनाती है
    • कंक्रीट के फर्श केवल एकमात्र सतह नहीं हैं जो कि एसिड डाई के साथ कवर किया जा सकता है। इन्हें ठोस ईंटों, कंक्रीट की दीवारों और ड्राइववे को भी रंगा जा सकता है।

    चेतावनी

    • यदि आप एसिड के साथ कंकरीट को रंगाने में सर्वश्रेष्ठ विशेषज्ञ प्राप्त करते हैं, तो यह कोई फर्क नहीं पड़ता, यह सब आपके द्वारा काम करने वाली सतह के प्रकार पर निर्भर करता है। कभी-कभी जमीन पर क्षतिग्रस्त क्षेत्रों को कवर करना संभव नहीं है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके एसिड दाग फर्श आप चाहते हैं, ठोस सतह दाग से मुक्त होना चाहिए। क्लाइंट को सर्वोत्तम और संभावित डाइंग परिणाम देने का यह एकमात्र तरीका है।
    • एसिड डाई निर्माताओं के रंगीन बक्से केवल एक गाइड के रूप में काम करते हैं। एसिड रंगाई के रंगों को रंगे जाने के लिए सतह पर निर्भर करते हैं।
    • एसिड रंजक, जैसे कि लकड़ी के दाग, प्राकृतिक अवयवों जैसे धुंधला सतहों में अंतर को उजागर कर सकते हैं, लेकिन मानव निर्मित दोष भी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com