ekterya.com

कैसे एसिड के साथ कंक्रीट जला

कंक्रीट जो किसी भी तरह से इलाज नहीं किया गया है बहुत मुश्किल और चिकनी हो सकता है ताकि आप इसे डालने के बाद पेंट या सुरक्षात्मक सिल्वर को आत्मसात कर सकें। हालांकि, एसिड के साथ कंकरीट की नक़्क़ाशी (या धुलाई) इसके छिद्र को खोल देता है और इसके अगले उपचार को आत्मसात करने के लिए सतह तैयार करता है। हालांकि मैन्युअल रूप से कंक्रीट तैयार करना भी संभव है (आप उसे चक्की के साथ पहन सकते हैं), आमतौर पर इसे एसिड के साथ जलाकर बहुत कम प्रयास किया जाता है।

चरणों

भाग 1
उत्कीर्णन के लिए इसे तैयार करें

एसिड एख कंक्रीट चरण 1 नामक छवि
1
उत्कीर्णन के लिए उपयुक्त म्यूरीएटिक एसिड या अन्य एसिड ले लो। रिकॉर्ड करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके पास परियोजना को पूरा करने के लिए पर्याप्त एसिड है, क्योंकि उत्कीर्णन परियोजना के मध्य में हार्डवेयर स्टोर पर चलना वास्तव में असुविधाजनक है। इस प्रकार की परियोजना के लिए मुरीयाटिक एसिड (जिसे हाइड्रोक्लोरिक एसिड कहा जाता है) सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला एसिड होता है यह कहना मुश्किल है कि किसी भी परियोजना को कितना एसिड की आवश्यकता होगी क्योंकि आमतौर पर एसिड को अलग-अलग सांद्रता पर बेचा जाता है। बहुत सामान्य शब्दों में, 9.9 एल (1/4 गैलन) एसिड (जब ठीक से पतला होता है) कंक्रीट के लगभग 4.5 - 6.5 वर्ग मीटर (50 - 70 वर्ग फुट) को कवर करेगा।
  • एच्चर के लिए उपयुक्त अन्य एसिड में फॉस्फोरिक एसिड और सल्फैमिक एसिड शामिल हैं। उत्तरार्द्ध शुरुआती के लिए एक विशेष रूप से अच्छा विकल्प है क्योंकि यह अन्य एसिड की तुलना में कम कास्टिक और खतरनाक है।
  • यदि आपको यकीन नहीं है कि आपके पास सही प्रकार का एसिड है, तो उसके पैकेजिंग पर लेबल पढ़ें। सबसे उपयुक्त उत्पादों का उल्लेख होगा कि उन्हें ठोस नक़्क़ाशी के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • एसिड एख कंक्रीट चरण 2 नामक छवि

    Video: 1972 Jesus Movement - Street Preaching and Evangelism

    2
    किसी भी बाधा से कंक्रीट साफ करता है शुरू करने के लिए, उस क्षेत्र से सभी फर्नीचर, वाहनों और अन्य बाधाएं दूर करें, जिन्हें आप इलाज करना चाहते हैं। नक़्क़ाशीदार एसिड आम वस्तुओं को स्थायी रूप से नुकसान पहुंचा सकते हैं यदि थोड़े समय के लिए उनके साथ संपर्क में रह जाता है, तो परियोजना शुरू करने से पहले उन्हें निकालें।
  • यह धूल, गंदगी या संचित जमी हुई निकासी को दूर करने के लिए क्षेत्र को भी अच्छी तरह से चलाता है। एसिड को कंक्रीट की सतह के हर हिस्से को छूने में सक्षम होने की आवश्यकता है ताकि इसे ठीक से प्रतिक्रिया मिल सके। मलबे के भी छोटे टुकड़े प्रतिक्रिया के साथ हस्तक्षेप कर सकते हैं और संभवतः असमान नक़्क़ाशी का कारण बन सकते हैं।
  • एसिड एख कंक्रीट चरण 3 नामक छवि
    3
    तेल या तेल के लिए एक डिज़्रेज़र का उपयोग करें यदि आप एक गेराज की कंक्रीट या गाड़ी के प्रवेश को रिकॉर्ड करने जा रहे हैं, तो संभव है कि वाहन द्वारा तेल या तेल के दाग निकल पड़े। नक़्क़ाशी के लिए एसिड तेल पदार्थों में घुसना नहीं कर सकता, जिसका अर्थ है कि एक तेल के दाग के नीचे कंकरीकृत नहीं किया जाएगा। तेल और तेल के दाग को दूर करने के लिए, उन्हें वाणिज्यिक डिज़्रेज़र के साथ रगड़ने का प्रयास करें जो कि अधिकांश निर्माण आपूर्ति दुकानों पर अपेक्षाकृत सस्ते उपलब्ध है।
  • एक विकल्प के रूप में, एक सामान्य लाँड्री डिटर्जेंट का उपयोग करने का प्रयास करें अधिकांश डिटर्जेंट तेल और तेल को भंग करने के लिए तैयार किए जाते हैं, जो उन्हें कंक्रीट की सतह को degreasing के लिए परिपूर्ण बनाता है।
  • Video: SCP-682 Termination Log | SCP Foundation Experiment Log T-98816-OC108/682

    एसिड एख कंक्रीट चरण 4 नामक छवि
    4
    एक नली के साथ पूरे क्षेत्र को पानी दें जब कंक्रीट पूरी तरह से साफ और स्पष्ट होता है, तो स्प्रेयर के साथ नली का उपयोग करके इसकी पूरी सतह गीली हो जाती है। जब तक कि सभी ठोस गीला न हो, तब तक सतह के साथ समान रूप से पानी को फैलाएं, लेकिन वहां खड़े पानी नहीं है। एसिड लागू होने तक कंक्रीट इस नमी के स्तर पर रहना चाहिए।
  • यदि आप किसी भी आसन्न दीवारों या अन्य सतहों को रिकॉर्ड करने जा रहे हैं, तो उन्हें एसिड के साथ सीधे संपर्क की संभावना को कम करने के लिए बेस से लगभग 1 इंच तक उन्हें गीला करना सुनिश्चित करें।
  • भाग 2
    एसिड को लागू करें

    एसिड एख कंक्रीट चरण 5 नामक छवि
    1
    3 या 4: 1 के अनुपात में पानी और एसिड मिलाएं। एक प्लास्टिक की बाल्टी में स्वच्छ, साफ पानी जोड़ें एसिड को बहुत सावधानी से डालें और सुनिश्चित करें कि यह फैल या स्पलैश नहीं करता। धातु के कंटेनर का उपयोग न करें, एसिड कई धातुओं को कुचलना कर सकता है और परिणामस्वरूप कंटेनर के संभव विनाश हो सकता है।
    • सदैव पानी में एसिड डालना कभी नहीं एसिड में पानी डालना यदि एसिड आपका चेहरा छिड़कता है, तो यह आपको विरूपित कर सकता है या आपको अंधा भी कर सकता है
    • यहां से, एसिड के लिए बुनियादी सुरक्षा उपायों को लें। लंबी आस्तीन, दस्ताने, नेत्र सुरक्षा का उपयोग करें और यदि आवश्यक हो, तो आपको गैस से बचाने के लिए मुखौटा का उपयोग करें। अधिक जानकारी के लिए, नीचे सुरक्षा अनुभाग पढ़ें।
  • एसिड एख कंक्रीट चरण 6 नामक छवि
    2
    एक छोटे से अंतरिक्ष में मिश्रण का परीक्षण करें। 3: 1 या 4: 1 पर अधिकांश एसिड मिश्रण को ठोस जलाने के लिए पर्याप्त एकाग्रता होगी। हालांकि, फर्श पर मिश्रण डालने से पहले, यह कंक्रीट के उस क्षेत्र पर परीक्षण करना सबसे अच्छा होता है जो छोटा और महत्वहीन है (जैसे एक जगह जिसे आमतौर पर फर्नीचर या उपकरण बक्से से ढंक दिया जाता है) यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह काम करता है कंक्रीट में लगभग आधा कप सीधे डालें यदि यह काफी मजबूत है, तो यह बुलबुला शुरू हो जाएगा और तुरंत जवाब देगा।
  • यदि आप तुरंत बुलबुले नहीं देखते हैं, तो यह संभव है कि मिश्रण काफी मजबूत नहीं है। देखभाल के साथ और एसिड जोड़ने पर विचार करें
  • एसिड एख कंक्रीट चरण 7 नामक छवि
    3
    एसिड वितरित करने के लिए स्प्रेयर या शॉवर का उपयोग करें। एक प्लास्टिक स्प्रेयर या फ्लोर पर एक स्थान में सभी एसिड डालना के बजाय पानी का उपयोग करें, जिससे आप कंक्रीट के मोटे कोनों तक पहुंचने के समय कुछ एसिड समाप्त हो सकते हैं। यह एक अधिक सजातीय आवेदन की गारंटी देता है छिड़काव के तुरंत बाद, मैन्युअल रूप से वितरित करने के लिए एक रबर ब्रश का उपयोग करें ताकि पूरी मंजिल एक सजातीय परत प्राप्त हो सके। आप फर्श को साफ़ करने और एसिड वितरित करने के लिए एक मंजिल मशीन का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • जब भी आप उसे रिकॉर्ड कर रहे हैं, फर्श को नम रहने की जरूरत है। फर्श पर एसिड को सूखा न दें, यदि आवश्यक हो, तो उन क्षेत्रों को नल दें जो सूखने वाले हैं
  • एसिड एख कंक्रीट चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    4
    मिट्टी के साथ प्रतिक्रिया करने के लिए एसिड की प्रतीक्षा करें जब आप यह सुनिश्चित कर लें कि एसिड समान रूप से लागू किया गया है, तो बस जमीन से दूर चले जाएं और इसे बुदबुदाते रहने के लिए प्रतीक्षा करें। आमतौर पर, इसमें लगभग 2 से 15 मिनट लगते हैं। जैसा कि एसिड मिट्टी में प्रतिक्रिया करता है, यह कंक्रीट में छोटे झरझरा छेद खोल देगा और इसे आपके लिए सीलेंट को अवशोषित करने के लिए इसे बहुत आसान बना देगा।
  • एसिड काम करता है के रूप में सतह का निरीक्षण आप चाहते हैं कि एसिड सतह के साथ समरूप और समान रूप से प्रतिक्रिया करे। अगर ऐसी जगहें होती हैं जहां एसिड प्रतिक्रिया नहीं करता है, तो यह एक संकेत हो सकता है कि एक तेल का दाग या सीलेंट था जो आपने कंक्रीट में नहीं देखा था। इस मामले में, ठोस को जलाने के लिए आपको एक यांत्रिक समाधान का उपयोग करना पड़ सकता है, जैसे कि एक चक्की।
  • एसिड एख कंक्रीट चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    सतह को निष्क्रिय कर देता है एसिड लेबल की जाँच करें, बहुत से लोगों को एसिड प्रतिक्रिया को रोकने के लिए एक विशेष निष्पक्ष समाधान का उपयोग करने की आवश्यकता होती है, हालांकि यह संभव है कि दूसरों "समय सीमा समाप्त" स्वयं के द्वारा एसिड के लिए जो निष्पक्ष समाधान की आवश्यकता होती है, तटस्थ यंत्र को मिलाकर उसे पैकेज पर दिए निर्देशों के अनुसार पूरे फर्श में वितरित करता है। सामान्य तौर पर, आपको तटस्थ यंत्र को स्प्रे करना होगा और इसे निचोड़ के साथ साफ़ करना या फर्श मशीन का उपयोग करना होगा ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि पूरी सतह निष्प्रभावी हो।
  • एक सामान्य बहुउद्देशीय एसिड neutralizer बनाने के लिए, पानी के 3.8 एल (1 गैलन) में 1 कप बेकिंग सोडा मिश्रण करने की कोशिश करें और फिर इसे घुलन तक मिश्रण।



  • एसिड एख कंक्रीट चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    6
    पूरी तरह से कुल्ला फर्श इस पल तक, कंक्रीट में एक स्वच्छ और ताजा उत्कीर्ण रूप होना चाहिए। अब आप इसे साफ करने के लिए तैयार हैं। एक क्षेत्र में धोने के पानी को इकट्ठा करने के लिए झाड़ू या निचोड़ का उपयोग करें और फिर इसे कार्यशाला वैक्यूम के साथ वैक्यूम करें। पैकेज पर दिए गए निर्देशों को पढ़ें ताकि पता चले कि एसिड का ठीक से कैसे निपटारा किया जा सकता है, आपको इसे और अधिक बिकारबोनिट जोड़ना पड़ सकता है ताकि यह नाली नीचे डालने से पहले इसे बेअसर कर सके।
  • वैकल्पिक रूप से, यदि आप एक गेराज में काम करते हैं, तो आप गैरेज से बाहर निकलने के लिए और नाली में सीधे तौर पर निराकरण समाधान को कुल्ला कर सकते हैं। ऐसा करने से पहले स्थानीय नियमों की जांच करें, आप कानून को तोड़ना नहीं चाहते हैं या पर्यावरण को नुकसान नहीं पहुंचेगा।
  • भाग 3
    रिकॉर्डिंग के बाद ठोस कार्य करता है

    एसिड एख कंक्रीट चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक मुहर या पॉलीपॉक्साइड लागू करें सिंथेटिक पॉलीफोनिक या सीलेंट के आवेदन के लिए ठोस फर्श तैयार करने के लिए कई एसिड नक़्क़ाशीदार परियोजनाएं संचालित की जाती हैं। इन प्रकार के उत्पाद ठोस, एक पेशेवर चमक देते हैं और पानी, तेल, तेल और अन्य आम दागों को भी प्रतिरोध देते हैं, जिससे मिट्टी को बनाए रखना आसान हो जाता है। इसके अलावा, यदि आप सीलेंट के साथ एक विरोधी पर्ची additive का उपयोग करते हैं, तो यह गेराज की सतह या गाड़ी के प्रवेश द्वार को कर्षण प्रदान कर सकता है, जिसने वाहन को बारिश या बर्फ में सुरक्षित रूप से संलग्न करने की आवश्यकता होती है।
  • एसिड एख कंक्रीट चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक वर्णक या रंग का उपयोग करें रिकॉर्डिंग के बाद कंक्रीट में एक डाई या रंग को जोड़ना, इसे बेहतर रूप से आकर्षक बनाने का एक अच्छा तरीका है। इसे कुछ आंतरिक स्थानों में उपयोग करें, रंगे कंक्रीट कमरे को एक स्वच्छ, सुरुचिपूर्ण और आधुनिक रूप दे सकता है। यहां तक ​​कि दागयुक्त कंक्रीट का उपयोग कुछ आउटडोर स्थानों में भी किया जा सकता है, जैसे कि पटुओ, उन्हें तीव्र प्रभाव देने के लिए
  • एसिड एख कंक्रीट चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    3
    ठोस पेंट करें आप ब्रश, रोलर्स या बुझानेवालों के साथ कंक्रीट को आसानी से पेंट कर सकते हैं हालांकि कंक्रीट की फर्श को चित्रित करना एक कंक्रीट की दीवार या छत को चित्रित करने की तुलना में बहुत कम है, कुछ सजावटी चित्रित ठोस फर्श की सहायता से आश्चर्यजनक आंतरिक स्थान बना सकते हैं। कम चमक के साथ मैट पेंट आमतौर पर चित्रित ठोस फर्श के लिए उपयोग किया जाता है, नहीं तो फर्श अजीब चमकदार लग सकता है या "गीला"।
  • एसिड एख कंक्रीट चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक स्पार्कलिंग सतह प्राप्त करने के लिए धातु के गुच्छे जोड़ें। कई फुटपाथ, ड्राइववे और अन्य बाह्य कंक्रीट सतहों को उज्जवल और आकर्षक गुणवत्ता देने के लिए मुहर बनाने वाले या उत्कीर्णन प्रक्रिया के दौरान धातु के गुच्छे को जोड़ा जा सकता है। यहां तक ​​कि कुछ इंटीरियर रिक्त स्थान (विशेष रूप से सार्वजनिक या वाणिज्यिक वाले) इस प्रकार के उपचार से लाभ ले सकते हैं, उदाहरण के लिए, कभी-कभी वे शॉपिंग मॉल और हवाई अड्डे के गलियारों में ठोस फर्श का उपयोग करते हैं ताकि उन्हें जीवंत रूप दे।
  • भाग 4
    एसिड सुरक्षित रूप से हेरफेर

    एसिड एख कंक्रीट चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    1
    सुरक्षात्मक कपड़ों पहनें सभी एसिड (लेकिन विशेष रूप से कंक्रीट की नक़्क़ाशी के लिए इस्तेमाल होने वाले मजबूत) देखभाल के साथ संभाला जाना चाहिए यदि यह शरीर पर छिड़कता है, तो कास्टिक एसिड दर्दनाक रासायनिक जल पैदा कर सकता है। इससे भी बदतर, एसिड चेहरे और आँखों पर splashes अगर स्थायी अंधापन और विरूपण पैदा कर सकता है। इस वजह से, उपयोग करना महत्वपूर्ण है एसिड के साथ काम करते समय हमेशा सुरक्षात्मक कपड़ों पहनें, भले ही आपके पास काफी अनुभव हो। यहां सुरक्षात्मक कपड़ों के प्रकार हैं जिन्हें आप अपने आप को बचाने के लिए उपयोग करना चाहिए:
    • चेहरा संरक्षण के साथ रसायनों के लिए चश्मा या सुरक्षा चश्मा
    • दस्ताने
    • लंबी आस्तीन
    • बंद जूते
  • एसिड एख कंक्रीट चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    2
    एसिड गैसों को श्वास न करें। मरीएटिक एसिड जैसे मजबूत एसिड हानिकारक वाष्प का उत्सर्जन कर सकते हैं। यदि आप उन्हें सांस लेते हैं, तो वे आपके मुँह और गले में रासायनिक जल पैदा कर सकते हैं। हालांकि यह दुर्लभ है, यह तकनीकी रूप से संभव है कि आप एसिड वाष्पों को सांस लेने से गंभीरता से चोट पहुंचाना या मरना पड़े। इन कारणों के लिए, सुनिश्चित करें कि आपके कार्य क्षेत्र में हर समय अच्छा वेंटिलेशन है। उदाहरण के लिए, आसन्न खिड़कियों को खोलें और एक प्रशंसक का उपयोग करें ताकि हवा में प्रवेश और काम क्षेत्र को लगातार छोड़ दें
  • यदि एसिड गैसों मजबूत हैं, चोट से बचने के लिए एसिड वाष्प के लिए फिल्टर के साथ एक श्वास का मुखौटा का उपयोग करें।
  • एसिड एख कंक्रीट चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    3
    हमेशा पानी में एसिड डालना और इसके विपरीत नहीं। यह एसिड सुरक्षा के बारे में एक अत्यंत महत्वपूर्ण बुनियादी नियम है जब आप एसिड और पानी डालते हैं, सदैव पानी में एसिड डालना कभी नहीं एसिड में पानी डालना अगर आप किसी भी तरल को बहुत जल्दी से डालना चाहते हैं, तो आप कंटेनर में तरल को आप पर छिड़क सकते हैं। यदि यह तरल ज्यादातर पानी है, तो आप शायद ठीक हैं। हालांकि, यदि यह ज्यादातर एसिड है, तो आप गंभीर समस्या में हो सकता है। एसिड के साथ काम करते समय हमेशा इस सरल नियम को ध्यान में रखें
  • जब आप काम करते हैं तो आपके साथ दूसरी बाल्टी या प्लास्टिक कंटेनर रखने के लिए यह उपयोगी हो सकता है यदि आप गलती से पहले कंटेनर में एसिड डालते हैं, तो आप पानी को दूसरे कंटेनर में डाल सकते हैं और फिर एसिड को अपनी त्रुटि को सरल तरीके से हल करने के लिए स्थानांतरित कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • कृपया ध्यान दें कि म्यूरीएटिक एसिड खतरनाक है और इसे उपयोग करने से पहले इसे पतला होना चाहिए। इसे लागू करने से पहले लेबल पर सभी निर्देश पढ़ें और इसे लागू करते समय उपयुक्त सुरक्षा कपड़ों का उपयोग करें।

    Video: लाइट फिटिंग से पहले कैसे डालें लैंटर पर पाइप

    चेतावनी

    • याद रखें कि म्यूरीटिक एसिड खतरनाक है, उचित सावधानी बरतने के लिए सुनिश्चित करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com