ekterya.com

डंठल के बिना चिमटा पौधों को कैसे स्पर्श करें

यदि आप बिछुआ को छूते हैं, तो आपको एक दर्दनाक स्टिंग प्राप्त हो सकता है जो अप्रिय फफोले पैदा करता है। कुछ अनुभवी कटाई अपने नंगे हाथों से चिड़चिड़ाहट के पौधे चुनते हैं, यद्यपि इसका कारण यह है कि वे कई दशकों तक डंक के प्रतिरोध को विकसित कर रहे हैं। आप अपने आप को चोट पहुँचाने के बिना चिड़चिड़ाहट के पौधे चुन सकते हैं, हालांकि ध्यान रखें कि जब तक आप इसे सही तरीके से करने के लिए सीख नहीं लेते हैं, तब तक आपको कई काटने लग सकते हैं।

चरणों

भाग 1

डंक से बचें
स्टेिंगिंग के बिना टच नेटल्स शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
जिस तरह से चुभने वाले नालियों का उत्पादन किया जाता है, उसके बारे में ध्यान रखें। नेटली पौधों को खोखले, छोटे से परेशान रसायनों से भरा बाल कवर किया जाता है। जब आप बाल ब्रश करते हैं, तो उनकी युक्तियां इन रसायनों को तोड़ते हैं और छोड़ देती हैं, जो काटने का उत्पादन करती हैं। नंगे हाथों से चिड़चिड़ाहट पौधों को फेंकने के लिए, आपको बाल तोड़ने के बिना उन्हें स्पर्श करना सीखना चाहिए।
  • स्टेिंगिंग स्टेपिंग विद टच नॅटल्स शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    एक पौधे चुनें जो छाया में बढ़ता है। चिड़चिड़ाहट के पौधे काफी भिन्न हैं। कुछ लोगों में लगभग बाल नहीं होते हैं, जबकि अन्य उनके साथ आते हैं। हालांकि, एक उपयोगी पद्धति है जो आप उपयोग कर सकते हैं: छाया में बढ़ने वाले पौधों में पौधों की तुलना में कम बाल होते हैं जो सूरज में बढ़ते हैं।
  • स्टेिंगिंग के बिना टच नेटटल्स शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    बाल को सावधानीपूर्वक जांचें सामान्य तौर पर, बालों का उत्पादन करने वाले ज्यादातर बाल पत्ते के छिपे हुए हिस्से में होते हैं और इनमें से कोई भी शीर्ष पर स्थित नहीं होता है ये सभी बाल ब्लेड के साथ विस्तारित होते हैं जो केंद्रीय भट्ठा से बाहरी किनारों की तरफ इशारा करते हैं।
  • मान लें कि आपका संयंत्र इस विवरण को फिट नहीं करेगा। चिड़चिड़ाहट के पौधों में उच्चतर भिन्नता होती है और नाम "कांटेदार बिछुआ" वास्तव में कम से कम दो प्रजातियों का वर्णन करता है। अपनी आँखों से बाल की जांच करें
  • स्टेम में भी बाल हैं कुछ पौधों में ये टिप नीचे या दांड़ते हैं, जबकि दूसरे में स्टेम के साथ लंबवत फैला हुआ है। यदि आपका संयंत्र पिछले प्रकार की चिड़चिड़ापन की तरह दिखता है, तो यह सिफारिश की जाती है कि आप पूरी तरह से स्टेम को छूने से बचें।
  • स्टेिंगिंग के बिना टच नेटल्स शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    संयंत्र के शीर्ष के निकट एक पत्ती चुनें यदि आप अपने पत्ते पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आपको दूसरे पत्ते से एक स्टिंग प्राप्त होने की अधिक संभावना होगी। पौधे के शीर्ष के निकट रहें, जहां पत्तियां छोटे हैं और ऊपर से आपके हाथ से घिसने की संभावना कम है।
  • चिड़चिड़ाहट के पौधे अक्सर छोटे, मोटे इलाकों में होते हैं, इसलिए ध्यान दें कि पास के पौधे हैं जो आपके प्रति झुकाव करते हैं।
  • स्टेिंगिंग के बिना टच नेटल्स शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    बालों के विकास की दिशा से पत्ती के करीब जाओ समाप्त होने पर अपने हाथ को पारित करने के बजाय, यदि आप आधार से पकड़े जाते हैं, तो बाल को तोड़ने की संभावना कम है।
  • यदि स्टेम को पकड़ने में सुरक्षित लगता है (एक कोण पर बाल के साथ), यह पत्ती के नीचे एक क्षेत्र से ले लो इस तरह से, संयंत्र से पत्ते को फाड़ना आसान होगा।
  • स्टेिंगिंग के बिना टच नेटल्स शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    ब्लेड को मजबूती से पिंच दो। चिड़चिड़ाहट को जल्दी और मजबूती से पकड़कर आप बाल तोड़ने से बचने के लिए सबसे अच्छा कर सकते हैं। यदि आप इसे हल्के ढंग से करते हैं, तो यह बहुत संभावना है कि एक बाल पकड़ा जाए और आप इसे तोड़ दें। एक बार जब आप पत्ती चुटकी लेते हैं, तो आप इसे घुमा सकते हैं और इसे संयंत्र से खींच सकते हैं।
  • यहां तक ​​कि अगर आप इस विधि का उपयोग करते हैं, तो कोई गारंटी नहीं है कि आप काटने से सुरक्षित हैं। इसे अपने जोखिम पर प्रयोग करें
  • भाग 2

    डंठल चिड़चिड़ाहट का इलाज करें
    स्टेिंगिंग के बिना टच नेटल्स शीर्षक वाली छवि चरण 7
    1
    साबुत पानी से प्रभावित क्षेत्र को धो लें इस तरह, आप किसी भी चुभने वाले बिछुआ बाल निकालेंगे जो आपकी त्वचा में खुद को एम्बेडेड कर चुके हैं और दर्द से थोड़ा आराम करते हैं। यदि आपके पास पानी तक पहुंच नहीं है, तो बस अपनी त्वचा को कपड़े या अपनी शर्ट से रगड़ें
  • स्टेिंगिंग के बिना टच नेटल्स शीर्षक वाली छवि चरण 8
    2
    चिपकने वाली टेप के साथ एम्बेडेड बाल निकालें। यदि आप बहुत बाल गिरते हैं, तो उन्हें डक्ट टेप के एक टुकड़े से हटा दें।
  • स्टेिंगिंग के बिना टच नेटटल्स शीर्षक वाली छवि चरण 9



    3
    एंटीहिस्टामाइन क्रीम लागू करें बिछुआ बाल में कई रसायनों होते हैं और अध्ययन दर्द के कारणों पर आम सहमति तक नहीं पहुंचते हैं। हालांकि, हिस्टामाइन के कारण ऐसा होने की संभावना बहुत अधिक है, क्योंकि अन्य न्यूरोट्रांसमीटर हैं जिन्हें एसिटाइलकोलाइन और सेरोटोनिन कहा जाता है। काटने के क्षेत्र में एंटीहिस्टामाइन क्रीम फैलाने से इन रसायनों के प्रभाव को बहुत कम हो सकता है।
  • टच नेटल्स के बिना स्टेिंगिंग स्टेपिंग शीर्षक वाली छवि चरण 10
    4
    बेकिंग सोडा की एक पेस्ट के साथ प्रभावित क्षेत्र को साफ करें बिछुआ के कुछ उपप्रजाति में टैटरिक और ऑक्सेलिक एसिड होते हैं, जो दर्द की अवधि को बढ़ा सकते हैं। चूंकि सोडियम बाइकार्बोनेट एक आधार है, संभव है कि सोडियम बाइकार्बोनेट और पानी का एक पेस्ट इन एसिड को बेअसर कर सकता है।
  • यह संभव है कि इस उपाय का आविष्कार किया गया, जब यह सोचा गया कि चिड़िया के डंक में फार्मिक एसिड होता है। हालांकि, प्रभाव का कारण बनने के लिए फार्मिक एसिड की एकाग्रता शायद बहुत कम है।
  • स्टेिंगिंग के बिना टच नेटल्स शीर्षक वाली छवि चरण 11
    5
    ठंड संकोचन लागू करें स्टिंग के बारे में खुजली को राहत देने के लिए, एक तौलिया में एक ठंडा दबाव या बर्फ पैक लपेटें और उसे दाने के खिलाफ दबाएं इसे 20 मिनट तक छोड़ दें
  • स्टेिंगिंग स्टेपिंग विद टच नॅटल्स शीर्षक वाली छवि चरण 12
    6
    जब आप प्रभावित क्षेत्र का इलाज करते हैं तो सावधान रहें यदि आपके पास कोई गंभीर प्रतिक्रिया है, तो इसे छूने से बचने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें। हल्की कपड़ों पहनें और हल्के कंबल के साथ सो जाओ ताकि जलन कम हो। गर्म पानी के साथ स्नान या बारिश लें, चूंकि गर्मी खुजली बढ़ सकती है।
  • स्टेपिंग के बिना टच नेटल्स शीर्षक वाली छवि चरण 13
    7
    पारंपरिक उपचारों का प्रयास करें कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि इन उपायों का एक महत्वपूर्ण प्रभाव है, हालांकि वे नुकसान का कारण होने की संभावना नहीं हैं:
  • कैलामाइन लोशन (जो शायद गुण हैं जो खुजली का सामना करते हैं)
  • बस्सामिना (प्रजातियों का) impatiens)
  • sorrel (प्रजातियों की) rumex)
  • पौधे के पत्ते
  • भाग 3

    खाल काटने के लिए यह खपत फसल
    स्टेिंगिंग स्टेपिंग विद टच नॅटल्स शीर्षक वाली छवि चरण 14
    1
    अपने हाथों की रक्षा करने पर विचार करें हालांकि अनुभवी हार्वेस्टर अक्सर नंगे हाथों से बिछुआ को उठाते हैं, वे न केवल ऐसा करते हैं क्योंकि वे जानते हैं कि डंक से कैसे बचें। उनमें से कई एक्सपोज़र के वर्षों के कारण डंक के प्रति प्रतिरोधी हो गए हैं, जबकि दूसरों को जो सनसनी पैदा होती है उसका आनंद लेते हैं। दस्ताने पहनने या चिमटा के साथ चिमटा पौधों को चुनने पर विचार करें।
    • गलतियां के लिए एक पारंपरिक उपचार के रूप में नेटली का उपयोग किया जाता है और वैज्ञानिक प्रमाण हैं कि यह काम करता है। इसलिए, यदि आप हाथों में गठिया से पीड़ित हैं, तो चिड़चिड़ाहट वास्तव में आपके दर्द को कम कर सकता है!
  • स्टेपिंग के बिना टच नेटल्स शीर्षक वाली छवि चरण 15
    2
    हार्वेस्ट निविदा चिड़चिड़ाहट पौधों परिपक्व चिड़चिड़ाहट के पौधे में कैल्शियम ऑक्सलेट क्रिस्टल हो सकते हैं, जो कि गाउट के एपिसोड का कारण बना सकते हैं या मूत्र पथ को परेशान कर सकते हैं। जब आप बिछुआ पौधों को खाने के लिए चुनते हैं, तो सबसे निविदा वाले लोगों की तलाश करें, जिनके पास फूल न हों। शुरुआती या वसंत के बीच के अधिकांश क्षेत्रों में उन्हें ढूंढें
  • बिछुआ जलन, एक समान संयंत्र अक्सर कांटेदार बिछुआ जल्दी वसंत के लिए शरद ऋतु के अंत से हर जगह अंकुरित कर सकते हैं के साथ भ्रमित। तटीय गर्म जलवायु में, इस संयंत्र पूरे साल खिलते हैं कर सकते हैं।
  • स्टेिंगिंग स्टेपिंग विद टच नॅटल्स शीर्षक वाली छवि चरण 16
    3
    जलन से बचने के लिए चिमटा को कुक, फ्रिज या सूखा। इन प्रक्रियाओं में से कोई भी बिछुआ को बेअसर कर देगा और खाने के लिए सुरक्षित बनाती है। बिछुआ को तैयार करने के दो सबसे आम तरीके सूप में हैं और चाय.
  • युक्तियाँ

    • नेटली पौधे आमतौर पर ऐसे स्थानों में पाए जाते हैं जहां आंशिक छाया होता है। उनके दिल के आकार के पत्ते या भाले जो दांतेदार किनारों के साथ होते हैं जो स्टेम पर एक दूसरे का सामना करना पड़ता है।
    और दिखाएँ ... (19)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com