ekterya.com

लकड़ी के खराद का उपयोग कैसे करें

लकड़ी के खराद का उपयोग कार्यात्मक फर्नीचर घटकों, सुंदर सजावटी लकड़ी की परियोजनाओं जैसे कि कैंडलस्टिक्स और घाटियों, या यहां तक ​​कि सबसे ऊंचा या योओस बनाने के लिए किया जा सकता है। इन मशीनों को साधारण शौक द्वारा निर्मित मॉडल से आकार में भिन्नता है और कार्य-तालिका में औद्योगिक-आकार की मशीनों के लिए छोड़ दिया जाता है जो सैकड़ों पाउंड का वजन करते हैं, लेकिन सभी बुनियादी तत्वों को साझा करते हैं। इन अद्वितीय मशीनों का उपयोग करने के लिए यहां कुछ निर्देश दिए गए हैं

चरणों

1
स्थिति को फिट बैठने वाले खराद का चयन करें। Lathes ऊपरी बेंच स्याही पेन और yoyos की तरह छोटी परियोजनाओं बनाने के लिए आदर्श हो सकता है, बड़ी मशीनों फर्नीचर में इस्तेमाल स्पिंडल और रेलिंग की शैलियों बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता। लकड़ी के खण्डों की विशिष्टताओं में ये कुछ अंतर हैं:

  • बिस्तर की लंबाई केंद्रों के बीच की दूरी या रिजर्व की अधिकतम लंबाई है जिसे परिवर्तित किया जा सकता है।
  • बारी का मतलब शब्द है जो कि भंडार के सबसे लंबे व्यास का वर्णन किया जा सकता है जिसे परिवर्तित किया जा सकता है।
  • हार्सपावर कुल्हाड़ियों की संख्या है जो खराद मोटर विकसित हो जाता है, जिससे यह निर्धारित किया जाएगा कि इस महत्वपूर्ण घटक को अतिभारित किए बिना एक ऑब्जेक्ट कितना भारी हो सकता है।
  • आरपीएम ये प्रति मिनट क्रांति हैं जो भंडार परिणत कर सकते हैं। ध्यान दें कि अधिकांश, यदि सभी नहीं, तो lathes में चर गति क्षमताओं है। एक बहुत छोटे से गति सीमा के साथ एक खराद दुर्लभ रूप का एक टुकड़ा शुरू करने के लिए अनुमति देता है, अत्यधिक कंपन और मशीनों के बिना संतुलन के बिना आरक्षण तेज गति काम में तेजी लाने के कर सकते हैं, जबकि एक चिकनी और ठीक खत्म प्राप्त किया जाता है, जो आसान है पाने के लिए
  • वजन और संरचना धातु बेड नए नए साँचे और इस्पात फ्रेम के साथ भारी मशीनों एक अच्छा, ठोस काम कर मंच के हैं, लेकिन अगर आप एक बहुत भीड़ की दुकान है जहाँ आप बचत हो जाएगा जब नहीं ocupes में यह काम कर रहे हैं स्थानांतरित करने के लिए मुश्किल हो सकता है।
  • Video: खराद मशीन - देखिये कैसे कुर्सी का पावा बनता है।

    2
    खराद का संचालन चुनें जिसके साथ आप शुरू करने जा रहे हैं। एक साधारण कार्य "वर्ग" या "अनियमित" लकड़ी का एक "वास्तविक" बेलनाकार आकृति में "परिणत" करने के लिए हो सकता है, लगभग हमेशा एक स्पिंडल या किसी अन्य गोल वस्तु को बनाने के लिए पहला कदम होता है।
  • बाएं से दाएं, टूटे हुए उपकरण, बड़े गेज, और तिरछी छेनी सहित, टू-टूल टूल्स का वर्गीकरण चित्र शीर्षक।
    3
    अपने लक्ष्य को काटने के लिए सही उपकरण का चयन करें। खराद उपकरणों को चाकू या छेसे कहा जाता है, कभी-कभी विनिमेय होता है उनके पास एक लंबी पकड़ और घुमावदार हैंडल है ताकि एक मजबूत पकड़ और पर्याप्त लाभ उठाने के लिए व्यक्ति को कम से कम थकान के साथ सही तरीके से किनारों को काटने की अनुमति दी जा सके। आम लकड़ी के छेले इस उद्देश्य के लिए बहुत कम और खराब डिजाइन किए गए हैं। इस उद्देश्य के लिए यहां कई तरह के कई उपकरण हैं जो आपको मिल सकते हैं:
  • Clefts। ये आम तौर पर इस तरह के रूप में "गलफड़ों कटोरे" विशेष कटौती के लिए तेज आकार के साथ विशिष्ट किनारों, घुमावदार अवतल काटने किनारों कटोरा की घुमावदार और चिकनी सतह, या "धार गलफड़ों" स्पिंडल पर खांचे या किनारों में कटौती करने के लिए फार्म के साथ है लकड़ी।
    वुडटर्निंग 6_605 शीर्षक वाली छवि
  • खोजी। वे फ्लैट या बेलनाकार आकृतियों से लकड़ी निकालने के लिए आमतौर पर फ्लैट या थोड़ा घुमावदार चिर्स होते हैं, या एक आंकड़ा "स्केच"
  • स्प्लिटर्स। वे काम के टुकड़े को खत्म करने के लिए पतले, वी-आकार के उपकरण हैं
    छवि शीर्षक वुडटर्निंग 8_837
  • चम्मच कटर में एक "चम्मच आकार" काटने वाला किनारा होता है और कटोरे के लिए भी व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।
  • अन्य उपकरण जो आप पा सकते हैं वे असममित गोज़, स्पिंडल ग्रूव्स और नाक गॉजेस हैं।
  • 4
    अपने खराद के घटकों को जानें। एक बुनियादी लकड़ी खराद में बिस्तर, सिर, सिर और बाकी उपकरण शामिल हैं। यहां इन भागों में से प्रत्येक का कार्य किया गया है।

  • सिर में ड्राइव, ट्रेन, मोटर, पुली, बेल्ट और स्पिंडल और दाएं हाथ वाला व्यक्ति शामिल है, जो चरखी के बाईं ओर स्थित होगा। सिर अंत पर घुड़सवार, काउंटर धुरी का सामना करना पड़ धुरी और प्रेरणा की या इस तरह के कटोरे और बर्तन या अन्य "विमान" या "चेहरे" काम बढ़ते के रूप में रिवर्स साइड के लिए केंद्र हैं पकवान का चेहरा
    इस शीर्षक वाले छवि में प्रेरक केंद्र को पकड़ने के लिए एक नंबर 2 मोर्स टेपर बोर है।
  • काउंटर सिर चरम "मुक्त रोटेटर" खराद और धुरी और सिर के खिलाफ कप और एक "हाथ पहिया" या अन्य सुविधा के लिए "पकड़" या के बीच workpiece सुरक्षित के केंद्र है चरखी केंद्र
    यह शीर्षक है छवि, काम के टुकड़े के अंत में कप केंद्र के अंत की सेनाओं पर पलस्तर, क्रैंक है।
  • शेष उपकरण काम के टुकड़े को बदलने के लिए उपयोग किए गए छेनी या चाकू का समर्थन करने के लिए एक धातु पुस्तिका पट्टी के साथ एक यांत्रिक हाथ के समान है यह अपने आधार के रूप में बिस्तर की लंबाई रपट, एक मध्यवर्ती हाथ जो खराद बिस्तर पर एक सीधा समानांतर सापेक्ष स्थिति के लिए एक में स्विंग कर सकते हैं, और ऊपरी बांह, जो सच aerobar रखती है साथ द्वारा समायोजित किया जा सकता है। इस विधानसभा में तीन "कुंडली जोड़" होते हैं, जो सभी प्रेस या क्लैंप के साथ कसते हैं, जबकि परिवर्तन प्रक्रिया में है, जबकि इसे सुरक्षित रखने के लिए।
    वुडटर्निंग 12_73 शीर्षक वाली छवि
  • 5
    विशिष्ट निर्देशों, विशेषताओं और विस्तृत सुरक्षा निर्देशों के लिए खराद नौकरी के साथ आगे बढ़ने से पहले स्वामी के मैनुअल को पढ़ें। संदर्भों के लिए अपना मैनुअल आसान रखें यदि आप अपने विशिष्ट खराद के लिए सामान खरीदने का निर्णय लेते हैं, रखरखाव के निर्देशों के लिए और अपनी मशीन की क्षमताओं और विशिष्टताओं के संदर्भ के लिए।
  • 6
    अपनी परियोजना के लिए लकड़ी का एक उचित टुकड़ा चुनें शुरुआत के लिए, दक्षिणी पीले पाइन, पाइन या बांसम प्राथमिकी जैसे सॉफ्टवुड का उपयोग करना एक अच्छा विचार हो सकता है। काफी सीधे अनाज के साथ एक टुकड़ा, और कुछ समुद्री मील और तंग के लिए देखो। "स्टॉक का फटा हुआ टुकड़ा या" ढीले "समुद्री मील के साथ कोई भी परिवर्तन न करें, यह परिवर्तन के दौरान अलग हो सकता है, और प्रोजेक्टाइल में बदल सकता है जो एक महत्वपूर्ण गति से यात्रा करते हैं।
  • 7
    भंडार फ़्रेम करें उदाहरण के लिए, यदि आप 2x4 लकड़ी के एक टुकड़े से शुरू करने जा रहे हैं, तो इसे सामान्य "वर्ग" 2x2 आकृति में तोड़ दें तो आप कर सकते हैं "beveling" या वर्गाकार कोनों chamfering, प्रभावी रूप से एक "अष्टकोणीय" टुकड़ा है, जो लकड़ी की राशि है कि वांछित बेलनाकार आकृति प्राप्त करने के लिए हटा दिया जाना चाहिए कम हो जाएगा बनाने।
  • 8
    वांछित लंबाई के भंडार काट लें शुरुआत के लिए, एक अपेक्षाकृत कम लंबाई से शुरू, 2 फुट से कम या एक मध्यवर्ती, या मध्यम, खराद एक अच्छा विकल्प है। अब लंबे समय तक काम करने के लिए लंबे समय तक काम के टुकड़े एक समान व्यास बनाते हैं और बहुत सारे काम भी कर सकते हैं।
  • 9
    अपने भंडार के प्रत्येक छोर के केंद्र को चिह्नित करें, और इसे चरखी के केंद्रों के बीच स्थित करें। काउंटर हेड को मानते हुए स्थिति में नहीं है, जब तक आप कप के केंद्र को अपने कार्यक्षेत्र के विपरीत छोर पर धक्का नहीं देते तब तक उसे स्लाइड करें। साँप का हाथ का उपयोग करके, सिर के स्पिंडल पर घुड़सने वाले झुको के केंद्र की ओर जलाशय धक्का करने के लिए काउंटर स्पिंडल समायोजित करें। सुनिश्चित करें कि काम का टुकड़ा सुरक्षित रूप से आयोजित किया गया है, और यह कि सभी clamps फिट, अन्यथा काम टुकड़ा पहिया से उड़ सकता है जब आप इसे बदल रहे हैं।
  • छवि शीर्षक वुडट्रर्निंग 14_429



    10
    काम के टुकड़े की लंबाई के समानांतर अन्य उपकरणों की स्थिति , इसे मारने के बिना कार्यक्षेत्र को घुमाए जाने की अनुमति देने के लिए पर्याप्त रूप से पर्याप्त रखा गया है, लेकिन संभवतः जितना करीब हो सके। काम करने के लिए एक अच्छी दूरी लगभग 1 इंच है। याद रखें, काम के बाकी उपकरण के करीब, चाकू (छेनी) के साथ अधिक लाभ उठाने और बेहतर नियंत्रण है।
  • 11
    स्वतंत्र रूप से मुड़ें, या काम के टुकड़े को फ्लिप करें यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह बाकी नहीं मारा। खराद को चालू करने से पहले मैन्युअल रूप से काम का एक टुकड़ा फ्लिप करने के लिए यह एक अच्छा अभ्यास है, जिससे सुनिश्चित हो कि आपके पास पर्याप्त जगह है।
  • 12
    उस चाकू को चुनें जिसे आप ट्रांसफ़ॉर्मेशन ऑपरेशन के लिए उपयोग करेंगे। एक "मजबूत लाल" एक गोल टुकड़ा के तहत एक वर्ग या अनियमित काम को बदलने शुरू करने का एक अच्छा विकल्प है। बाकी के पीछे धातु ब्लेड पर छोड़ दिया, और संभाल के अंत के ठीक निकट, अपना हाथ (दाएं हाथ वाले लोगों के लिए) का उपयोग करके आराम से चाकू पकड़ो। अपने अंदर "कोष्ठक" छोड़कर, और अपने शरीर के साथ दबाए जाने से आपको उपकरण का बेहतर नियंत्रण मिलेगा।
  • Video: Woodturning को परिचय - पर एक खराद लकड़ी चालू करने के लिए कैसे

    वुडटर्निंग 15_143 छवि शीर्षक
    13
    `` `चरखी चालू करें, सुनिश्चित करें कि यह न्यूनतम गति पर है ब्रेक पर उपकरण के काटने के किनारों को रखें, घूर्णन कार्यक्षेत्र के लिए स्पष्ट छोड़ दें, अपनी पकड़ जांचें, और धीरे-धीरे काम के टुकड़े की ओर "धीरे धीरे चल" शुरू करें आप इसे काम के टुकड़े तक ले जाना चाहते हैं, जब तक कि काटने वाले किनारे लकड़ी को छू नहीं लेते। इसे जबरदस्ती या जल्दी से स्थानांतरित करने के लिए उपकरण लकड़ी में फंसने का कारण होगा, और यह टूट जाएगा या आप उपकरण की पकड़ खो देंगे अगर खराद खो नहीं है। यह परिवर्तन की शुरुआत में सबसे खतरनाक कदमों में से एक है।
  • 14
    काटने वाले किनारे के प्रतिरोध को महसूस करें और काम के टुकड़े से चिप्स का आकार देखने दें। जब आपको यह महसूस होता है, तो आप छोटे चिप्स, 1/4 इंच से कम लंबाई में कटौती करना चाहते हैं।
  • 15
    कार्य टुकड़ा के रोटेशन के लिए अत्याधुनिक समानांतर को स्थानांतरित करके, इसकी लंबाई के साथ एक "प्रकाश" कटौती करना जारी रखें एक किसी न किसी भट्ठा या किसी ऐसे ही उपकरण, आप कर सकते हैं "कोई शक्ति" का उपयोग कर, या उपकरण के किनारे का शुभारंभ ताकि चिप्स workpiece से दूर एक कोण पर फेंक दिया जाता है, इसलिए जब जब तुम काम आप उन्हें कवर नहीं करते। टूल को धीरे से चालू करें और इसे समायोजित करने के लिए चिप्स के उड़ान पथ का निरीक्षण करें और आप से दूर अपने बाएं या दाएं को उड़ें।
  • 16
    "पास" में धीरे - धीरे आरक्षित में उपकरण को आगे बढ़ाने के लिए जारी रखें, ताकि आप प्रत्येक पास में लकड़ी का एक बहुत कुछ निकाल सकें। यह अंततः कोने के किनारों को काट देगा, आप एक गोल टुकड़े के साथ, और एक बेलनाकार आकार के साथ।
  • 17
    जब आप शुरू कर रहे हैं, तो अक्सर खराद को रोकें, प्रगति की जांच, लकड़ी में तनाव टूटने की तलाश करें, और मलबे को साफ़ करें जो खराद बिस्तर को जमा करना शुरू कर सकता है आप अपने कार्यक्षेत्र के व्यास को इसकी लंबाई के साथ जांचने के लिए कैलिब्रेटर की एक जोड़ी का उपयोग करना चाहेंगे ताकि आप वांछित व्यास के साथ समाप्त कर सकें।
  • 18
    खराद की गति को बढ़ाकर और अपने काटने के उपकरण को पकड़े हुए पहले से तैयार गोल कार्यक्षेत्र को चिकना करें जिससे कि वह धीरे से लकड़ी को छू ले, फिर वर्कपीस की लंबाई के साथ धीरे धीरे आगे बढ़ें। धीमी आप उपकरण ले जाते हैं, और अधिक "पतली" या हल्की कटौती, नरम कटौती होगी।
  • 19
    रेत का काम जब आप चाहें तो काट समाप्त कर लें जब तक आप सावधान रहें, तब तक आप रेत को हाथ से आरक्षित कर सकते हैं चरखी को बंद करें, और बाकी को एक तरफ ले जाएं, फिर इस प्रक्रिया के लिए उपयुक्त धैर्य और एक प्रकार का सैंडपा पे चुनें। चरखी को वापस चालू करें, और लकड़ी को लकड़ी के खिलाफ धीरे से दबाएं, कार्यक्षेत्र के किसी क्षेत्र से बहुत लकड़ी को निकालने से रोकने के लिए इसे आगे और आगे बढ़ाएं
  • Video: लकड़ी टर्निंग मूल बातें: कैसे एक खराद का उपयोग करने के | शिल्पकार उपकरण

    युक्तियाँ

    • अपनी परियोजनाओं के लिए उचित लकड़ी चुनें अत्यधिक राल के साथ लकड़ी, जटिल, स्प्लिंटर्स या बहुत गीले के साथ स्वाभाविक रूप से शुरुआती के लिए अच्छे परिणाम नहीं होते हैं।
    • अपना कार्य क्षेत्र उज्ज्वल और साफ रखें
    • अपने आप को कई अभ्यास समय की अनुमति दें यह एक मैनुअल काम मशीनों द्वारा सहायता प्राप्त है, और सही परिणाम रात भर होने की उम्मीद नहीं की जा सकती।
    • अपने तेज चाकू / छेनी रखें `` `
    • जब आप काम करते हैं, तब टेम्प्लेट्स की तुलना करने के लिए अपना काम टुकड़ा बंद करना, मापना और मापना है। एक बार जब आप काम के टुकड़े से बहुत ज्यादा लकड़ी निकाल देते हैं, तो आपके पास लकड़ी के साथ बहुत गहन काम होता है
    • छोटे और बुद्धिमान परियोजनाओं जैसे योयो, टॉप और लाठी लकड़ी के सस्ते और छोटे टुकड़े का उपयोग करते हैं
    • लकड़ी के लिए देखें जो काम के लिए विशिष्ट नहीं है नोटी पेड़ों को विभाजित करने के लिए बहुत कठिन हैं स्क्रैप की लकड़ी, और अन्य स्रोतों से आपको भंडार के साथ काम करने की उत्कृष्ट विविधता मिल सकती है।
    • परियोजनाओं को दोहराने के लिए माप उपकरण का उपयोग करें कैलिब्रेटर और टेम्पलेट आपको बार-बार एक डिज़ाइन पुन: उत्पन्न करने की अनुमति देते हैं।
    • आप कर सकते हैं सबसे अच्छी गुणवत्ता के उपकरण खरीदें, और विभिन्न कार्यों के लिए एक वर्गीकरण खरीदते हैं।
    • आपातकाल के मामले में हमेशा अच्छी तरह से देखें

    चेतावनी

    • प्रारंभ करने से पहले खराद मैनुअल में सुरक्षा सावधानी बरतें
    • मशीन पर मिली सभी सुरक्षा युक्तियों को देखें।
    • अपनी आँखों के लिए सुरक्षा का उपयोग करें, अधिमानतः एक मुखौटा, जब आप काम करते हैं
    • एक "धूल जैकेट" पर विचार करें, जब आप बड़े टुकड़े करते हैं और लंबी कटौती करते हैं
    • लकड़ी के साथ काम करते समय एक श्वासयंत्र का प्रयोग करें, जिससे ठीक धूल (जैसे जुनिपर, देवदार, और काले अखरोट जैसी अनाज की लकड़ी) या लकड़ी को एलर्जी हो।
    • सुनिश्चित करें कि सब कुछ आराम से स्पष्ट है, चरखी को चालू करने से पहले अपने काम का टुकड़ा आसानी से करें।
    • सुनिश्चित करें कि सभी उपकरण और फ़्रेम तंग हैं
    • अत्यधिक कंपन होने पर चरखी का संचालन न करें
    • खराद को बंद करें और मशीन छोड़ने से पहले इसे पूरी तरह से रोकना पड़े।

     * किसी न किसी प्रकार से पहले चिप्स या दरार के लिए उपकरण का निरीक्षण करें।

    • मशीनों को संचालित न करें जब ज्वलनशील तरल मौजूद हो।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • खराद
    • उपकरण
    • लकड़ी के भंडार
    • सुरक्षा दल
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com