ekterya.com

टेबल बैंडे का उपयोग कैसे करें

टेबल बैंड आरी घर के कार्यशाला में लकड़ी परियोजनाओं के निर्माण में तेजी से और सटीक रूप से कटौती कर सकती है। किसी का उपयोग करने के लिए अत्यधिक सावधानी और अभ्यास की आवश्यकता होती है, लेकिन इसे सही तरीके से करने से, परिणाम प्रयास के लायक होते हैं।

चरणों

एक बैंच टॉप बैंडस्ड स्टेप 1 का प्रयोग करें
1
मशीन की तरह और आकार तय करें टेबल टॉप बैंड आरी आम तौर पर उनके बड़े, युग्मित आरी से थोड़ा छोटे होते हैं। यहां कुछ बिंदु हैं जिन्हें आपको ध्यान रखना चाहिए:
  • क्षमता। बैंड आरी की क्षमता के दो उपायों में से एक, कटौती की चौड़ाई का वर्णन करता है जो कि बनाने में सक्षम है और दूसरी सामग्री का मोटाई जो कटौती कर सकता है एक आम बैंड 22.5 से 25 सेमी (9 से 10 इंच) चौड़ाई में कट सकता है और 7.5 से 10 सेंटीमीटर (3 से 4 इंच) मोटी सामग्री में कट सकता है।
  • काटने की गति समायोज्य गति के साथ बैंड आरी एक ही गति से मशीनों के मुकाबले थोड़ा अधिक लचीला हैं, लेकिन इन्हें अधिक लागत है। व्यावहारिकता के कारणों के लिए, एक ही गति से देखा जा सकता है कि ज्यादातर परियोजनाओं के लिए लकड़ी काटना शामिल है
  • शीट की लंबाई हालांकि ब्लेड की लंबाई कटौती को प्रभावित नहीं करती है, यद्यपि एक का उपयोग करने वाले एक का चयन करना बेहतर होता है विभिन्न प्रकार के दांतेदार पत्ते और पत्ती की चौड़ाई में उपलब्ध सामान्य पत्ती का आकार।
  • तालिका के लक्षण यही है, मेज की खुद को देखा भारी, टिकाऊ सामग्रियों से बने टेबल्स जैसे कास्ट एल्यूमीनियम या कच्चा लोहा, मिक्सर फिटिंग के लिए मनके मार्गदर्शक और एक झुकाव क्षमता स्थिर और सरल तालिकाओं की तुलना में अधिक बहुमुखी प्रतिभा प्रदान करते हैं।
  • उपयोग में आसानी सुनिश्चित करें कि आपको देखा, ब्लेड को बदलने या इसे बनाए रखने के लिए विशेष उपकरण या जटिल प्रक्रियाओं की आवश्यकता नहीं है।
  • सुरक्षा। मशीन का चयन करें जिसमें डबल इन्सुलेशन या जमीन वाला प्लग होता है और काटने वाले क्षेत्र के आसपास अच्छी दृश्यता प्रदान करता है। एक स्विच अवरुद्ध करने से बच्चों को बिना किसी पर्यवेक्षण के पहुंच प्राप्त करने के लिए देखा जा सकता है।
  • बिजली की खपत आवश्यकताओं इस प्रकार के अधिकांश उपकरण देश के अनुसार घरों के मानक विद्युत वोल्टेज के साथ काम करते हैं जिसमें आप इसे खरीदते हैं। बड़े वाणिज्यिक और औद्योगिक मशीनों को तीन चरण प्रणाली की आवश्यकता हो सकती है जो एक सामान्य घर में उपलब्ध नहीं है।
  • एक बैंच टॉप बैंडस्ड स्टेप 2 का उपयोग करें

    Video: 1 से 100 तक तालिका (पहाड़ा) याद करेन ek dum aasan tarike se (में हिंदी / हिंदी में) द्वारा विशाल कुमार जायसवाल

    2
    अपने देखा कॉन्फ़िगर करें नए बैंड्स को जमा करने से पहले सभी कारखाने के निर्देश और सुरक्षा जानकारी पढ़ें। काम करने के लिए मशीन को एक आरामदायक ऊंचाई तक सेट करें, सामान्यतः ऑपरेटर के कमर की ऊंचाई के ऊपर। सुनिश्चित करें कि आपके पास एक पर्याप्त प्रकाश स्रोत उपलब्ध है मशीन को टेपिंग से रोकने के लिए टेबल टेप आरी को तालिका में सुरक्षित किया जाना चाहिए और इस उद्देश्य के लिए नई मशीनें फास्टनरों के साथ आनी चाहिए।
  • एक बैंच टॉप बैंडस्ड स्टेप 3 का उपयोग करें
    3
    अपनी कट परियोजना के लिए सही शीट का चयन करें इस पसंद के लिए दो मापदंड हैं, ब्लेड की चौड़ाई और दांत प्रति इंच (डीपीपी)। यहां दोनों के कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
  • पत्ती की चौड़ाई यह केवल शीट की भौतिक चौड़ाई को संदर्भित करता है नरार ब्लेड जटिल सर्पिल काम के लिए एक छोटे मोड़ त्रिज्या की अनुमति देते हैं। व्यापक शीट्स अधिक टिकाऊ होते हैं, क्योंकि वे कम लचीलेपन की अनुमति देते हैं और गर्मी को अधिक कुशलतापूर्वक फैलाने की अनुमति देते हैं।

  • 4 मिमी (1/8 इंच) शीट्स सबसे छोटी कमान संभव बनाने के लिए, सबसे कम मानक विन्यास शीट हैं।
  • 7 मिमी (1/4 इंच) चादरें एक छोटी सी सर्कल या चाप काटने के लिए संकीर्ण शीट हैं।
  • 9 मिमी (5/16 इंच) शीट मध्यम-चौड़ाई या पूर्ण-उद्देश्य वाली चादरें हैं। लकड़ी की कठोरता और मोटाई के आधार पर, वे लगभग 7.5 सेमी (3 इंच) का कटौती त्रिज्या बना सकते हैं, और यह सबसे पतले 7 मिमी (1/4 इंच) शीट से थोड़ा अधिक टिकाऊ हो सकते हैं।
  • 10 मिमी (3/8 इंच) शीट तेज मोड़ के लिए उपयुक्त नहीं हैं। वे सीधे और म्यूट कट में बहुत अच्छे परिणाम देंगे और आमतौर पर पतले पत्तों से अधिक लंबे समय तक उनका किनारा रखेंगे।
  • डीपीपी। दांत प्रति इंच की संख्या आप जिस सामग्री को कटनी चाहती है उसके कटौती के प्रभाव को निर्धारित करेंगे। एक उच्च डीपीपी चिकनी कटौती बनायेगा, लेकिन कम रेंज में कटौती करेगा, जबकि कम डीपीपी अधिक तेज़ी से कट जाएगा, लेकिन एक गठिया कटौती कर देगा।

  • 16 डीपीपी वाले पत्तों में बहुत कम दांत होते हैं और आमतौर पर बहुत कम होता है प्रत्येक दांत में झुकाव या गुच्छा विचलन वे आमतौर पर धीमी गति पर 14 मिमी (1/2 इंच) से कम, बहुत पतली सामग्री में कटौती करने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • 12 डीपीपी वाले शीट्स को 2.5 सेमी (1 इंच) मोटे तक लकड़ी में पतली और चिकनी कटौती के लिए उपयोग किया जाता है, जिसके लिए एक चिकनी कटौती की आवश्यकता होती है।
  • 8 डीपीपी वाले चादरें सभी उद्देश्य के लिए हाथ आरी के ब्लेड के समान लगभग समान आकार हैं और 5 सेमी (2 इंच) मोटी या अधिक तक की लकड़ी में तेज़ गति से चिकनी कटौती करते हैं।
  • मध्यवर्ती दांत, समायोज्य दांत और हुक दांत वाली चादरें विशेष कटौती के प्रयोजनों के लिए भी उपलब्ध हैं।
  • शीट का एक अन्य विवरण जिसे आप ध्यान में रखना चाहिए, इसकी मोटाई है छोटा बैंड के पहियों ने देखा (पुली प्रकार के रोलर्स जो ब्लेड को पकड़ और निर्देशित करते हैं), पतले ब्लेड होना चाहिए, क्योंकि इन घटकों के घूर्णन करते समय यह लगातार झुकता है।
  • एक बैंच टॉप बैंडस्ड स्टेप 4 का उपयोग करें
    4
    सुनिश्चित करें कि निम्नलिखित चरणों का पालन करते समय देखा गया डिस्कनेक्ट होता है बस बंद को बंद करना एक सुरक्षित विकल्प नहीं है, क्योंकि आप मशीन पर काम करते समय स्विच दबा सकते हैं।
  • एक बैंच टॉप बैन्डस्वा चरण 5 का उपयोग करें
    5
    कारखाने के निर्देशों के अनुसार बैंड के ब्लेड तनाव समायोजित करें। मशीन के ऊपर और पीछे में तनाव को समायोजित करने के लिए अधिकांश बैंड आरी में एक स्क्रू या घुंडी है। ब्लेड तंग होना चाहिए ताकि यह कटौती करने पर पर्ची न हो या पीछे हट जाए, लेकिन एक ब्लेड जो बहुत तंग है, उसे देखा जा सकता है। ब्लेड तनाव का परीक्षण करने के लिए एक सामान्य परीक्षण ब्लेड गाइड को अधिकतम ऊंचाई तक उठाने और ब्लेड के किनारों पर दबाएं। इस तरह से दबाव के कुछ किलो (पाउंड) लगाने से आपको लगभग 3 मिमी (1/8 इंच) स्थानांतरित करना चाहिए। हालांकि, अपनी मशीन के अनुसार विशिष्ट जानकारी प्राप्त करने के लिए फैक्टरी निर्देशों से परामर्श करें.
  • एक बैंच का उपयोग करें शीर्ष बैंडस चरण 6
    6
    जांचें पत्ती का संरेखण इस कदम के लिए आपको अपर व्हील असेंबली पर कवर खोलने की जरूरत है, जो आम तौर पर clamps या knobs के साथ शिकंजा के साथ बंद है। अपने हाथों से ऊपर के पहिये को चालू करें और पहिया पर ब्लेड की स्थिति का निरीक्षण करें। इसे 10 या 20 पूर्ण क्रांतियों के बिना चलने या विचलन किए बिना पहिया के केंद्र में होना चाहिए। संरेखण समायोजन घुंडी को पहिया पर ब्लेड की सही स्थिति में बदल दें, यदि यह चालू होना चाहिए, तो ऐसा नहीं होना चाहिए। इस चरण को पूरा करते समय सभी पहुंच पैनल बंद करें।
  • एक बैंच का उपयोग करें शीर्षक शीर्ष बंडसा चरण 7

    Video: 1 to 100 table kaise yaad kare/पहाड़ा TABLE 1 - 100 तक याद कीजिए आसानी से/jaytech & fun

    7



    पत्ती गाइड को कॉन्फ़िगर करें अधिकतर, यदि सब कुछ नहीं, तालिका बैंड आरी में एक चल ब्लेड गाइड होता है जो शीर्ष पहिया कवर से नीचे फैलता है। आमतौर पर एक विनियमन घुंडी या लीवर होता है जो इस डिवाइस को लॉक या अनलॉक करता है ताकि इसे जल्दी और आसानी से बदला जा सके। के रूप में लॉक या जाम की लकड़ी के लिए ब्लेड गाइड काफी लकड़ी आप में कटौती करने के लिए जा रहे हैं की सतह के करीब है, लेकिन नहीं इतने करीब होना चाहिए। लकड़ी के सबसे बड़े हिस्से से कम से कम 7 मिमी (1/4 इंच) के अंतर को छोड़ दें और उस स्थिति में मार्गदर्शिका को सुरक्षित रखें।
  • एक बैंच का उपयोग करें शीर्ष बैंडस चरण 8
    8
    देखा की मेज समायोजित करें कटौती के लिए वर्क टेबल के लिए लंबवत एक वर्ग है, जो चादर के संरेखण को नेत्रहीन रूप से जांचने के लिए एक स्क्वायर ब्लॉक या स्क्वायर टुकड़ा का उपयोग करता है। अगर देखा है तो पैमाने पर कोण सूचक में शून्य के पूर्व सेट, इस चरण की सुविधा के लिए शून्य या 90 डिग्री चिह्न का उपयोग करें।
  • एक बैच टॉप बैंडस चरण 9 का प्रयोग करें
    9
    यदि आप उनका उपयोग करने जा रहे हैं, तो सीधे सीट बनाने के लिए, मॉटर गाइड सेट करें। यदि आपके देखा इन गाइडों से लैस है, तो वे सीधे लाइनों को काटने के दौरान 90 से 45 डिग्री के बीच संरेखण में लकड़ी के टुकड़े का आयोजन करेंगे।
  • एक बैंच टॉप बैंड्सवा स्टेप 10 का शीर्षक चित्र
    10
    लकड़ी का टुकड़ा जिस पर आप का उपयोग करने जा रहे हैं कट करें। स्पष्ट रूप से चिह्नित करें और इस उद्देश्य के लिए उपयुक्त एक नरम लीड पेंसिल या मार्कर का उपयोग करने के लिए अंतर करना आसान है। एक स्याही मार्कर का उपयोग लकड़ी में न करें जो एक प्राकृतिक खत्म होना चाहिए या एक पारदर्शी या पारदर्शी स्याही के साथ दागदार हो!
  • एक बैंच टॉप बैंडस स्टेप 11 का शीर्षक चित्र
    11

    Video: 1 से 100 तक पहाड़े चुटकियो में याद करने की आसान ट्रिक, 1-100 Table yaad karne ki simple Trick

    जाँच करें कि आपके पास कट करने के लिए आवश्यक स्थान है आप कटौती के बीच में ही नहीं जानना चाहते हैं कि लकड़ी का टुकड़ा बारी नहीं है या आप इसे पूरी तरह से पार नहीं कर सकते। अब यह देखने में प्लग करने का समय है
  • एक बैच टॉप बैंडस स्टेप 12 का प्रयोग करें
    12
    कट करें देखा पर मुड़ें, चलो गति समझें और जांचें कि ब्लेड एक सीधी और सीधी रेखा में बदल रहा है। यदि आप ब्लेड के किसी भी आंदोलन या विचलन को देखते हैं, तो रोकें और विधानसभा को ठीक से समायोजित करें। बैंड की ब्लेड से अपनी उंगलियों को जितना संभव हो सके रखो और लकड़ी के टुकड़े को पारित करें ताकि ब्लेड आपके द्वारा बनाए गए कट-चिह्न का अनुसरण कर सके।
  • युक्तियाँ

    • मशीन को अच्छे रखरखाव और सफाई दें। धूल निकालें जो धूल इंजेक्शन ट्यूबों में जमा हो और ब्लेड गाइड के बीयरिंग नियमित रूप से करें।
    • अपने काटने की पूरी श्रृंखला के लिए एक उपयुक्त बैंडोज़ चुनें। टेबल टेप आरी सीमित स्थानों के लिए उपयुक्त हैं, लेकिन जमीन पर मिलकर बड़ी मशीनें अधिक बहुमुखी हैं

    चेतावनी

    • ब्लेड को एडजस्ट करने या बदलने के दौरान हमेशा आकृति को डिस्कनेक्ट करें
    • सुनिश्चित करें कि आपके पास जो कार्य करने जा रहे हैं उसके लिए आपके पास पर्याप्त प्रकाश है।
    • काटने जब सुरक्षा चश्मा और एक धूल मास्क का उपयोग करें
    • एक बैंड ने देखा, सभी बिजली उपकरणों की तरह, खतरनाक हो सकता है अगर यह ठीक से उपयोग नहीं किया जाता है लकड़ी का टुकड़ा पकड़ने के लिए पर्याप्त सतह पर इसका उपयोग करें और इसे सुरक्षित दूरी पर अपनी उंगलियों को रखने के लिए ब्लेड से गुजारें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • बैंड उपयुक्त ब्लेड के साथ देखा था
    • बेंच या टेबल को देखने के लिए माउंट करें
    • आपकी परियोजना की आवश्यकताओं के अनुसार लकड़ी के टुकड़े
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com