ekterya.com

वाणिज्यिक उर्वरकों का उपयोग कैसे करें

यदि आप एक घर माली जो अपने बगीचे के प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए करना चाहता है कर रहे हैं, कार्बनिक पदार्थों हमेशा प्रभावी नहीं हैं, तो कैसे वाणिज्यिक उर्वरकों का उपयोग करने के लिए (यह भी कृत्रिम या रासायनिक रूप में जाना) उचित रूप से और देखभाल के साथ आपका सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है जानते हुए भी। इन शक्तिशाली रसायनों को समझदारी से उपयोग करने के तरीके के बारे में आपको कुछ युक्तियां मिलेंगी

चरणों

वाणिज्यिक वाणिज्यिक उर्वरक चरण 1 का उपयोग शीर्षक वाली छवि
1
समझे कि वाणिज्यिक उर्वरक क्या हैं दानेदार उर्वरक खरीदने पर, बैग में सामग्री की एक सूची होनी चाहिए, जिनमें पौधों के विकास के लिए आवश्यक तीन बुनियादी रसायनों की प्रतिशतियां शामिल हैं। इन तीन रसायनों को अधिकांश उर्वरक पैकेजों में लेबल "एनपीके" द्वारा दर्शाया जाता है, और निम्नलिखित हैं:
  • नाइट्रोजन। यह रासायनिक पत्तियों के विकास के लिए जरूरी है, और जब आप बहुत सारे पत्ते के साथ एक बड़े पौधे चाहते हैं तब बड़े आकार में उपयोग किया जाता है। कुछ पौधे वातावरण से नाइट्रोजन निकालते हैं। एक उदाहरण "लकवा पौधे" है जिसमें मटर और बीन्स शामिल हैं। इन जड़ों में पिंड हैं, जो पर्यावरण से सीधे नाइट्रोजन को अवशोषित करते हैं, और उनके उर्वरकों में छोटे रासायनिक नाइट्रोजन की आवश्यकता होती है। दूसरी ओर, मकई अनाज और अन्य संकीर्ण पत्ती फसलों के लिए अधिक नाइट्रोजन बढ़ने की आवश्यकता होती है। यह मानक उर्वरक लेबलों में "N" द्वारा दर्शाया गया है।
  • फास्फेट। यह एक और रासायनिक पदार्थ है जो पौधों को अच्छे स्वास्थ्य की आवश्यकता होती है। यह फॉस्फेट खानों या औद्योगिक अपशिष्ट का एक उत्पाद है, और पौधों सेलुलर प्रक्रियाओं में रासायनिक फॉस्फोरस का उपयोग करती है। फॉस्फेट मिट्टी में उच्च मिट्टी की सामग्री के साथ सबसे आम है और तेजी से रेतीले मिट्टी मिट्टी और सैंडी मूल मिट्टी से छिपी हुई है। यह मानक उर्वरक लेबल पर "P" पत्र के साथ प्रतिनिधित्व किया जाता है।
  • पोटेशियम। उर्वरकों के वर्णन में यह तीसरा रासायनिक है यह सेलुलर प्रक्रियाओं में पौधे द्वारा भी प्रयोग किया जाता है और फलों के अच्छे फल और स्वस्थ उत्पादन के लिए आवश्यक है। यह मानक उर्वरक लेबल पर "कश्मीर" द्वारा दर्शाया जाता है।
  • वाणिज्यिक वाणिज्यिक उर्वरक चरण 2 का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: ड्रेगन फ्रूट्स की खेती और पढ़े Description

    आप जो पौधों को विकसित करने जा रहे हैं उन्हें पोषक तत्वों की जांच करना आवश्यक है। लॉन और परिदृश्य पौधों, नाइट्रोजन और पोटेशियम और फॉस्फेट की मात्रा नरमपंथी की एक उच्च अनुपात के साथ उर्वरक के मिश्रण से अधिक लाभ हो सकता है, जबकि बगीचे के पौधों अक्सर एक तत्व और कम का एक प्रमुख राशि के संयोजन और अधिक विशिष्ट उर्वरक लाभ दूसरे से आप अपने संयंत्र की जरूरतों के अनिश्चित हैं, अपने प्रदाता स्थानीय बगीचे के साथ की जाँच करें, या यदि आप संयुक्त राज्य अमेरिका में रहते हैं, इस तरह के यूएसडीए (विभाग संयुक्त राज्य अमेरिका में कृषि है) या के रूप में कृषि के क्षेत्र में विशेष सरकार के एक अधिकारी से संपर्क करें, आपके क्षेत्र में स्थानीय विस्तार कार्यालय
  • वाणिज्यिक वाणिज्यिक उर्वरक चरण 3 का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने पौधों के विकास के लिए सबसे महत्वपूर्ण तत्वों को जानने के लिए अपनी मिट्टी का परीक्षण करें। गार्डन केंद्र, कृषि आपूर्तिकर्ताओं और संयुक्त राज्य अमेरिका के मामले में स्थानीय कृषि एजेंसियां, आमतौर पर मुक्त या बहुत कम लागत के लिए मिट्टी के नमूने का विश्लेषण करते हैं। इस तरह के विश्लेषण विशिष्ट फसलों के लिए किया जा सकता है और इष्टतम निषेचन के लिए सटीक आवश्यकताओं की गणना के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। यदि आप एक विश्लेषण नहीं करते हैं, तो आप बहुत ज्यादा या बहुत कम उर्वरक का उपयोग कर सकते हैं।
  • वाणिज्यिक वाणिज्यिक उर्वरक चरण 4 का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    4
    गणना करें कि कितना उर्वरक की आवश्यकता है आवेदन दरों क्षेत्र है जिसमें बड़े होते हैं, और उसके बाद उर्वरक की मात्रा गुणा प्रति इकाई क्षेत्र (वर्ग मीटर या हजारों हेक्टेयर भूमि जैसे एक्स) अपनी मिट्टी विश्लेषण के रूप में (किलो या पाउंड में) करने की योजना को मापने के द्वारा निर्धारित किया जा सकता सिफारिश की जाती है, लेकिन अगर आप इस पद्धति को छोड़ने का फैसला करते हैं, तो आप अपने सबसे अच्छे निर्णय का उपयोग करके उर्वरक लागू कर सकते हैं।
  • वाणिज्यिक वाणिज्यिक उर्वरक का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    वह उत्पाद खरीदें जिसे आपने अपनी फसल और अपनी मिट्टी की शर्तों के लिए आवश्यक निर्धारित किया है। उर्वरकों को अलग-अलग आकार के बैग में बेचा जाता है, और आम तौर पर बड़े लोगों में अधिक किलस कम कीमत पर आते हैं, इसलिए आप अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप सबसे अच्छा विकल्प चुनना चाहेंगे। संतुलित उर्वरक की तरह 8-8-8 (10-10-10, या 13-13-13) आपके बगीचे के लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है इन कारकों को भी ध्यान में रखें:
  • उपरोक्त सूचीबद्ध तीन बुनियादी रसायनों की तुलना में कम अनुपात में माध्यमिक पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है, ये मिट्टी की गुणवत्ता को बनाए रखने में मदद करते हैं और अपने पौधों को स्वस्थ बनने में सहायता करते हैं। माध्यमिक पोषक तत्वों में शामिल हैं:
  • कैल्शियम
  • गंधक
  • मैग्नीशियम
  • सूक्ष्म पोषक तत्वों। यह आपके संयंत्र के अच्छे स्वास्थ्य के लिए भी जरूरी है, और जिसे आपने चुना है, उस उर्वरक में शामिल किया जा सकता है या न हो। विशेष रूप से निम्न में खोजें:
  • घुलनशील रूप में आयरन, फूलों को मदद करता है और हरियाली को बनाए रखता है
  • कॉपर, घुलनशील रूप में, पत्ते बनाए रखने में मदद करता है और कुछ रोगों के प्रतिरोध में सुधार करता है
  • जस्ता
  • मैंगनीज।
  • फैसला लें कि क्या आप खरीदने से पहले अपने उर्वरकों के साथ अन्य उत्पादों को जोड़ना चाहते हैं। विशेष सूत्रों के साथ उर्वरक जिनमें जड़ी-बूटियों और कीटनाशकों शामिल हैं, वे समय और श्रम बचाने के लिए उपयोग किए जा सकते हैं। हालांकि, यदि आप इस तरह से किसी एक का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको अपने आप को उन क्षेत्रों तक सीमित करना होगा जहां रासायनिक पदाथें प्रतिकूल असर नहीं पड़ेगी। इसमें उर्वरक शामिल होते हैं जिनमें कीटनाशक होते हैं और पौधों को दूषित करते हैं, और जड़ी-बूटियों के कारण पौधों को नुकसान पहुंचाया जाएगा जो आप बढ़ना चाहते हैं। आमतौर पर, जब आप विशिष्ट समस्या से कीटनाशकों और जड़ी-बूटियों का उपयोग करते हैं तो आपको आवश्यक राशि कम करने और अधिक प्रभावी परिणाम प्राप्त करने की अनुमति मिलती है।
  • उपयोग वाणिज्यिक वाणिज्यिक उर्वरक चरण 6 का शीर्षक चित्र
    6



    उर्वरक को लागू करें खेती क्षेत्र के पक्ष में उर्वरकों को लागू करने के लिए कई अलग-अलग तरीके हैं, हाथ से सीधे आवेदन, प्रसारण आवेदन, कमजोर पड़ने के द्वारा आवेदन और यांत्रिक उपकरणों के उपयोग से उर्वरक लागू करने के लिए। जिस पद्धति का आप उपयोग करने का फैसला करता है वह उस उर्वरक की मात्रा पर निर्भर करेगा जो आपको लागू करने की आवश्यकता है, बढ़ते क्षेत्र का आकार और पौधों के आकार को निषेचित किया जाएगा।
  • एक छोटे से क्षेत्र में फसल के लिए पिछले आवेदन पूरे क्षेत्र पर उर्वरक छिड़काव और मिट्टी में इसे काटने के द्वारा किया जा सकता है। इस क्षेत्र को अधिक-उर्वरक सेवन करने से बचने के लिए प्रत्येक 9.30 वर्ग मीटर प्रति 500 ​​ग्राम से 1 किलो के अनुपात में इसे लागू करें।
  • प्रसारण खेती पर आवेदन प्रति हेक्टेयर 180 किलो, एक कैलिब्रेटेड उर्वरक का उपयोग कर और हाथ से या एक कृषि ट्रैक्टर या लॉन के साथ समान रूप से प्रसार करने के लिए 90 किलो की विशिष्ट आवेदन दर के साथ, बड़े क्षेत्रों के लिए उपयुक्त है। आवेदन के बाद, मिट्टी में उर्वरक को शामिल करने और इसे बारिश होने पर इसे खोने की संभावना कम हो जाती है।
  • पौधों को जहर से बचने के लिए, विशेष रूप से युवाओं, पानी की एक बाल्टी में उर्वरक पतला। अपने पौधों को पानी भरने के लिए इस समाधान का उपयोग करें। यह विधि पौधों को उर्वरक को आसानी से अवशोषित करने में मदद करती है। उर्वरक के साथ पौधों को पानी भरने के बाद, उन्हें नियमित रूप से पानी के साथ पानी दो। यह दूसरा पानी पत्तियों या उपजी पर उर्वरकों के निशान को खत्म करने के लिए किया जाता है। पत्तियों पर उर्वरक उन्हें नुकसान पहुंचा सकते हैं या जंग का कारण बन सकते हैं।
  • व्यक्तिगत पौधों या पंक्तियों में पौधों में प्रत्यक्ष आवेदन एक साफ, सूखी बाल्टी में उर्वरक डालने के बाद किया जा सकता है, और फिर पौधों की तरफ उर्वरक छिड़का कर पंक्ति के चारों ओर घूम रहा है। पौधों को सीधे उर्वरक के साथ छिड़काव से बचें, क्योंकि रसायन उन्हें जला सकता है। एक छोटी सी राशि का उपयोग करें, छोटे पौधों के बारे में एक बड़ा चमचा।
  • पंक्ति फसलों के लिए सीधे आवेदन एक खेती के उपकरण के साथ किया जा सकता है जिसमें पक्षों पर उर्वरक को लागू करने के लिए एक उपकरण शामिल है। इस तंत्र में एक पहिया के साथ एक कूदनेवाला होता है जो सीधे वितरण की व्यवस्था करता है और फसल की फसल को सीधे निषेचन के लिए नाले का संचालन करता है।
  • वाणिज्यिक वाणिज्यिक उर्वरक चरण 7 का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    7
    पौधों के चारों ओर मिट्टी में उर्वरक की खेती करें या इसे जड़ों तक उपलब्ध कराएं, अवशोषण में तेजी लाएं और बारिश के मामले में इसे पतला होने से रोकें। यह एक बोने की मशीन या टिलिंग मशीन का उपयोग करके किया जा सकता है या मिट्टी के साथ उर्वरक को मिलाकर एक नली का उपयोग कर सकता है।
  • उपयोग वाणिज्यिक वाणिज्यिक उर्वरक चरण 8 का शीर्षक
    8
    अपने पौधों के बढ़ने के बाद या अधिक निषेचन के लक्षणों को देखें। फल रहित पत्ते का अधिक उत्पादन अधिक-निषेचन का संकेत है, और कमजोर और छोटे आकार के पौधे आम तौर पर उप-निषेचन का संकेत देते हैं। अन्य कारक, जिनमें बीमारियां, पानी की कमी या सूर्य के प्रकाश की कमी और कीट क्षति को अंडर-फर्टिलाइज़ेशन के लक्षणों के लिए गलत माना जा सकता है, इतनी बारीकी से अवलोकन और उन पौधों के साथ परिचित हो रहे हैं जिनसे आप बढ़ रहे हैं सफलता की कुंजी है।
  • अपने फसल के अच्छे विकास और उत्पादन को बनाए रखने के लिए आवश्यक उर्वरक आवेदन को दोहराएं। लगातार कम अंतराल पर उर्वरक की मात्रा का उपयोग बड़े अनुपात में व्यक्तिगत अनुप्रयोगों की तुलना में अधिक फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि खाद को आवेदन के बाद बारिश के मामले में लेचन या पतला द्वारा खो दिया जा सकता है।
  • Video: Hydroponics खेती में कौन से पोषक तत्व का उपयोग करे

    वाणिज्यिक वाणिज्यिक उर्वरक चरण 9 का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    9
    इसे प्रयोग करने के तुरंत बाद अपने आवेदन उपकरण को साफ करें उर्वरकों में रसायनों संक्षारक होती हैं, और अगर उर्वरक अवशेष पूरी तरह से हटाया नहीं जाता है तो धातु के हिस्सों को क्षतिग्रस्त किया जा सकता है।
  • अपने उर्वरक के बुझानेवाले और अन्य औजार को सूखी जगह में रखें जब आप उनका उपयोग नहीं कर रहे हैं और यह सुनिश्चित कर लें कि वे अच्छी तरह से चिकनाई और रखरखाव कर रहे हैं।
  • उपयोग वाणिज्यिक उर्वरक चरण 10 का शीर्षक चित्र
    10
    यदि संभव हो तो सूखे और सुरक्षित स्थान पर, इसकी मूल पैकेजिंग में अप्रयुक्त उर्वरक को स्टोर करें। ओपन बैग को टेप से बंद किया जाना चाहिए या नमी को रोकने के लिए या उर्वरक को कड़ी मेहनत से सख्त करने से रोकना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    Video: Krishi Darpan: जानें कैसे करें सौफ की खेती

    • केवल उर्वरक की ज़रूरत है जिसे आप की ज़रूरत है, क्योंकि कुछ रसायनों समय के साथ टूट जाती हैं, खासकर नमी के संपर्क में, कम प्रभावी बनने के लिए
    • उर्वरक समझदारी से उपयोग करें रासायनिक उर्वरकों के पतला पदार्थ को प्रदूषण का एक स्रोत और पैसे की बर्बादी है।
    • अपने पौधों को निषेचित न करें, यदि भारी बारिश की उम्मीद है, क्योंकि उर्वरक खो जाएगा या लीक किया जाएगा।

    Video: चने की फसल मैं खाद एवं उर्वरक का उपयोग- use of fertilizer in Chickpeas farming

    चेतावनी

    • अमोनियम नाइट्रेट जैसे नाइट्रोजन उर्वरक खतरनाक पदार्थ हैं और कुछ शर्तों के तहत विस्फोटक भी हो सकते हैं।
    • आवेदन के समय उर्वरक पाउडर को साँस लेने से बचें, और जब आप समाप्त होते हैं तब आपकी त्वचा और कपड़े धो लें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • आपकी आवश्यकताओं के लिए उचित उर्वरक
    • उपकरण उर्वरक को लागू करने के लिए
    • आवेदन के बाद खेती के लिए उपकरण
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com