ekterya.com

बगीचे के लिए पौधों का चयन कैसे करें

उन लोगों के लिए जो पहली बार बगीचे बनाने का निर्णय लेते हैं, "रोल्स" के बारे में, जो कि पौधे, कब और कहाँ करना है, यह बहुत भ्रमित हो सकता है। सफलता की संभावना बढ़ाने के लिए इन सरल चरणों का पालन करें

चरणों

एक बगीचे के लिए प्लांट चुनने वाली छवि चरण 1
1
उस बगीचे के प्रकार का चयन करें जिसे आप बनाने में रुचि रखते हैं फूलों, सजावटी पौधों या सब्जियां लगाते हैं, सभी मूल सिद्धांतों का पालन करते हैं और आप जो संयंत्र चाहते हैं वह आपका निर्णय है।
  • एक गार्डन चरण 2 के लिए चुनें प्लांट्स नाम वाली छवि
    2
    अपने पड़ोस में लोगों से बात करें जिनके पास सफल उद्यान हैं यहां तक ​​कि अगर वे करीबी दोस्त नहीं हैं, तो अधिकांश माली अपने बगीचों के बारे में बात करना पसंद करते हैं
  • एक बगीचे के लिए प्लांट चुनने वाली छवि चरण 3
    3
    सरकारी सेवाओं के लिए टेलीफोन निर्देशिका में देखें संयुक्त राज्य अमेरिका में कृषि विभाग कृषि विस्तार सेवा है, और ये लोग हैं जहां आप भूमि के बारे में विशिष्ट प्रश्नों को हल करने में मदद करते हैं और बागानों के साथ समस्याओं का समाधान करते हैं। कई बार वे आपको स्थानीय स्थितियों, रोपण के मौसम और सफल पौधे की किस्मों पर कुछ सलाह दे सकते हैं।
  • एक बगीचे के लिए प्लांट चुनने वाला छवि शीर्षक चरण 4
    4
    आप जो चाहें बोना तरबूज और टमाटर अलग-अलग रंगों में आते हैं, इसलिए यदि आप कुछ पीला चाहते हैं, तो पौधे कुछ पीला हो। वही मटर, दाख की बारियां या उपलब्ध पौधों की किस्मों के लिए लागू होता है
  • एक बगीचे के लिए प्लांट चुनने वाली छवि चरण 5
    5
    आकारों की जांच करें कई पौधे प्रजातियां छोटी हैं, जिसका मतलब है कि उन्हें कम स्थान की आवश्यकता होती है।
  • Video: एडेनियम ओर बोनसाई के लिए सबसे अच्छा सॉइल मिडिया Best Soil Media For Adenium And Bonsai

    एक बगीचे के लिए प्लांट चुनने वाली छवि चरण 6
    6
    अपने बगीचे के स्थान के बारे में सोचो। पौधे सूर्य की मात्रा के अनुसार अलग-अलग होते हैं जो वे बर्दाश्त कर सकते हैं या ज़रूरत कर सकते हैं, यह जानकारी आपको यह तय करने में मदद करेगी कि आपको क्या खरीदना चाहिए। टमाटर और कई पत्तेदार सब्जियां पर्याप्त धूप के बिना नहीं बढ़ेगी
  • एक बगीचे के लिए प्लांट चुनने वाला छवि शीर्षक चरण 7
    7
    अपने क्षेत्र में एक दुकान के बागवानी अनुभाग पर जाएं, आमतौर पर आपके पास अपने स्थान और मौसम के लिए उपयुक्त पौधों का चयन होता है। उद्यान आपूर्ति भंडार और नर्सरी उपयुक्त जगह हैं, आमतौर पर पौधों और बागवानी युक्तियों का एक बड़ा चयन की पेशकश करते हैं, लेकिन आमतौर पर एक उच्च कीमत होती है।
  • एक बगीचे के लिए प्लांट चुनने वाला छवि शीर्षक 8
    8
    चारों ओर का निरीक्षण करें, उन पौधों के लेबल देखें जो आपकी दिलचस्पी रखते हैं। असल में, उनके नाम, पौधों का सही तापमान और उनकी ज़रूरत की धूप की मात्रा के बारे में उनकी जानकारी होगी।
  • एक बगीचे के लिए प्लांट चुनने वाली छवि चरण 9
    9
    कुछ पौधों का चयन करें जिन्हें आप पौधे लगाने के लिए पसंद करेंगे, एक अच्छे आकार के स्वस्थ पौधों और अच्छे अनुपात के कंटेनर के साथ देखें। छोटे कंटेनरों में बड़े पौधों को एकजुट करने के लिए जड़ से ग्रस्त होते हैं, यह एक ऐसी स्थिति है जहां जड़ एक कंटेनर से लंबे समय तक सीमित हो गया है जो अब एक गुदगुदी द्रव्यमान है, जिससे फूल को असंभव हो जब पौधे को स्थानांतरित किया जाता है उद्यान तल
  • एक बगीचे के लिए प्लांट चुनने वाला इमेज शीर्षक 10
    10
    बीजों की तलाश करें, यदि खरोंच हितों से बुवाई के विचार आप कर रहे हैं बीज के पैकेज में पैकेजिंग में आवश्यक जानकारी होगी, इसमें बुवाई के मौसम, बीज की जगह और आवश्यक गहराई शामिल होगी, साथ ही साथ सूर्य की मात्रा की आवश्यकता होगी और उन्हें जल निकासी की आवश्यकता भी होगी।
  • एक बगीचे के लिए प्लांट चुनने वाला छवि शीर्षक 11

    Video: SEB KE NAYE BAGICHE LAGANE KE LIYE KISMON KA CHAYN OR SARKARI YOJNAYEN

    11
    कुछ छोटी से शुरू करें, जब आप पहली बार स्टोर पर पहुंचें तो अपना कार्ट भरें मत।
  • एक बगीचे के लिए प्लांट चुनने वाली छवि चरण 12
    12
    दुकान में उर्वरक क्षेत्र पर जाएं और देखें कि भूमि सुधार क्या उपलब्ध हैं। यहां आपको कुछ मदद की आवश्यकता होगी, जब तक कि आप ऐसे किसी रिश्तेदार से परामर्श नहीं कर सकें जो समान रोपण की स्थिति रखता है। मिट्टी में एक कार्बनिक अवयव को जोड़ने से रेतीली मिट्टी में या मिट्टी मिट्टी में अधिक लाभ होता है, मिट्टी के मिट्टी को ज्यादा ज़रूरत नहीं पड़ती है, अगर इसकी आवश्यकता होती है, तो किसी भी तरह से उन्हें थोड़ा नुकसान नहीं होगा। दूसरी ओर उर्वरक, नाटकीय प्रभाव पड़ सकते हैं, लेकिन हमेशा एक सकारात्मक तरीके से नहीं। उदाहरण के लिए फलियां (बीन्स और मटर) में बहुत ज्यादा नाइट्रोजन, कई पत्ते बढ़ने और कुछ फलों का कारण बन सकता है, जब तक कि आपके पास बहुत आत्मविश्वास न हो, बाद में उर्वरक को छोड़ दें।
  • एक बगीचे के लिए प्लांट चुनने वाला चित्र शीर्षक 13
    13



    अपने बगीचे में एक जगह का चयन करें, उस स्थान से बाहर रखें जो अक्सर उपयोग किए जाते हैं। कोनों, खासकर उन लोगों के लिए जहां थोड़ा सा छाया होता है, बेहतर होता है और बगीचे की घास बहुत आसान हो जाती है।
  • एक बगीचे के लिए प्लांट चुनने वाली छवि चरण 14
    14
    एक फावड़ा या बागवानी फावड़ा का उपयोग करना, मिट्टी को हटा दें, गांठ को ढंकना, फिर इसे छेद में वापस डालें जब तक बड़े क्षेत्र तैयार न हो जाएं तब तक इसे दोहराएं, अन्य बागवानी उपकरणों का उपयोग करके आपको बेहतर परिणाम मिल सकते हैं।
  • एक बगीचे के लिए प्लांट चुनने वाली छवि चरण 15
    15
    किसी पौधे सामग्री को निकालें, जैसे कि जड़ें, पत्ते, शाखाएं, घास की चोंच और इतने पर, ताकि मिट्टी पूरी तरह साफ हो।
  • एक बगीचे के लिए चुनिंदा पौधों का शीर्षक चित्र 16
    16
    किसी भी मिट्टी में संशोधन (परिसर, आदि) जोड़ें) और रैक जमीन के बारे में 4 या 5 इंच
  • एक बगीचे के लिए प्लांट चुनने वाली छवि चरण 17

    Video: एडेनियम को बोनसाई पौट में कैसे लगाए ?// मिट्टी कैसी रखे ?// पौधे की देखरेख कैसे करे?

    17
    अपने नए बगीचे के अलावा पंक्तियों को आम तौर पर लगभग 3 फीट बनाएं, और यदि आप बड़े पौधे के कंटेनर का उपयोग कर रहे हैं, तो हर एक के लिए छेद बनाएं। थोड़ी अधिक जगह छोड़ना बेहतर होता है, जब वे बड़े हो जाते हैं, तो दूसरों पर एक होने के बजाय। प्रत्येक खेती की गई पौधे, आप कंटेनर को तोड़ सकते हैं ताकि पौधों की जड़ों को ढीला कर जमीन पर रख सकें, लेकिन प्लास्टिक के कंटेनरों के मामले में, आपको इसे लगाए जाने से पहले कंटेनर को निकालने की आवश्यकता होगी।
  • एक बगीचे के लिए चुनिए चुनें प्लांट 18 छवि 18
    18
    अपने संयंत्र को छेद में रखें, स्टेम के नीचे रखें या इसके चारों ओर जमीन से थोड़ा नीचे रखें। अगर वहाँ भी कई शाखाओं या पत्ते हैं, कुछ पौधों छंटाई से लाभ, या कुछ निकालने के लिए, कम टैंगल्ड जड़ों छोड़ने और उन्हें जमीन पर कायम कर सकते हैं।
  • एक बगीचे के लिए प्लांट चुनने वाली छवि चरण 1 9
    19
    यदि आप उन्हें खरीदा है, तो बीज के लिए लाइन खोदें। आप इसे एक हाथ का फावड़ा या अन्य बर्तन के साथ इसे फर्श पर खींचकर एक छोटी नाली बना सकते हैं।
  • एक बगीचे के लिए प्लांट चुनने वाली छवि चरण 20
    20
    पैकेज निर्देशों में सुझाए गए स्थान के साथ बनाए गए नाली में बीज ड्रॉप करें। कई लोग उन्हें आधा इंच तक रोपण करने का सुझाव देते हैं, और यदि मृदा अंकुरित होने तक नम रहती है, तो यह काम करना चाहिए। सावधान रहें जब आप गुच्छों में बीज को कवर करते हैं, जमीन को भी कवर नहीं करने के लिए, लेकिन जमीन छोड़ने के लिए इसे पैक किया जाना चाहिए।
  • एक बगीचे के लिए प्लांट चुनने वाली छवि चरण 21
    21
    मिट्टी की नमी पर निर्भर करते हुए, नए पौधों या बीज को थोड़ा पानी दें, इसे एक या दो सप्ताह के लिए करें। जब पौधे पहले से ही फंस चुके हैं या बीज पहले से ही बढ़ रहे हैं, तो उन्हें अक्सर पानी मत डालें, और पानी की गहराई में वृद्धि करें ताकि पौधों को परिपक्व बनाने में जड़ें बढ़ें।
  • एक बगीचे के लिए प्लांट चुनने वाला छवि शीर्षक 22
    22
    अपने पौधों को एक स्वस्थ स्वरूप की तलाश में देखें एक पीले या धारीदार पत्ते इंगित करता है कि आपको उर्वरक की ज़रूरत है अगर मिट्टी में यह नहीं है। शुरुआती के लिए, उर्वरकों का एक घुलनशील मिश्रण गणना और एक वाणिज्यिक उर्वरक के अनुपात को समझने की कोशिश करने से बेहतर हो सकता है। चमत्कार ग्रो स्कॉट और स्टोर ब्रांड सहित अन्य ब्रांड आसानी से मिश्रित हो सकते हैं और विस्तृत निर्देशों के साथ आ सकते हैं। ध्यान में रखने की एक बात यह है कि उत्पाद का उपयोग करने वाले ऐसे तांबा, जस्ता, लोहा और सभी आवश्यक पौधे के रूप में तत्वों और सूक्ष्म पोषक का पता लगाने की जानी चाहिए।
  • एक गार्डन चरण 23 के लिए प्लांट चुनने वाला इमेज
    23
    शिकारियों को देखें इसमें कीड़े और खरगोश और हिरण भी शामिल हैं, ये सब आपकी फसल खा सकते हैं। दुर्भाग्य से, यह लेख सभी संभावनाओं को शामिल नहीं कर सकता है, लेकिन यदि आप ऐसे पन्नों को चालू करते हैं जो खाए गए या स्पॉट हो गए हैं, तो आपको समस्या पर ध्यान देना चाहिए।
  • एक बगीचे के लिए चुनें पौधों का शीर्षक चित्र 24
    24
    अपने पौधों को साफ और मातम से मुक्त रखें। यदि आप बहुत अधिक गीली घास का उपयोग करते हैं या अगर बहुत नमी है तो कुछ पौधों का बीमारी का कारण होने पर मल्ख मदद कर सकता है।
  • 25
    आपने जो किया है उसके रिकॉर्ड रखें। यदि आप एक विशेष प्रकार के बीन्स या टमाटर पाते हैं जो अधिक सफल रहे हैं, तो आप उन्हें फिर से खरीदना चाहेंगे।
  • युक्तियाँ

    • कुछ पौधों को रोपण करने से रसायनों का सहारा लेने के बिना कीड़ों की क्षति कम हो सकती है। कुछ उदाहरण कैलेंडुला और लहसुन हैं।
    • अपने पड़ोस में एक अनुभवी माली से बात करें चूंकि बागवानी तकनीक बहुत ही विशिष्ट है और जहां आप रहते हैं, वहां की जलवायु और स्थिति के अनुसार आप किसी लेख या पुस्तक में विशिष्ट सलाह नहीं पाएंगे।
    • अपने कृषि विस्तार या अपने क्षेत्र के बराबर से बात करें
    • सूखे के लिए प्रतिरोधी कीड़ों, रोगों और पौधों के स्तर की जांच करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    Video: छत पर बागवानी - छत पर कैसे तैयार करे अस्थायी क्यारियां

    • भूमि की एक भूखंड
    • एक फावड़ा, एक रेक और शायद एक कुदाल
    • एक मजबूत वापस
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com