ekterya.com

प्रोपेन गैस मशाल का उपयोग कैसे करें

प्रोपेन गैस मशाल एक बहुत ही बहुमुखी उपकरण है जिसका उपयोग आप घर पर विभिन्न मरम्मत कार्य करने के लिए कर सकते हैं। यदि आप इसे कम गर्मी के अनुप्रयोग के लिए सेट करते हैं, तो मशाल आपको पुराने रंग को नरम करने या एक जंग खाए स्क्रू को ढकने में मदद कर सकता है। उच्च ताप सेटिंग के साथ, आप विद्युत कनेक्शन या पाइप जोड़ सकते हैं। एक सुरक्षित काम के माहौल को बनाए रखते हुए आपको अपने कार्यों को प्रभावी ढंग से पूरा करने के लिए प्रोपेन गैस मशाल का सही तरीके से उपयोग करना सीखना चाहिए।

चरणों

विधि 1

प्रोपेन गैस मशाल का संचालन करें
एक प्रोपेन मशाल चरण 1 का प्रयोग करें छवि शीर्षक
1
अपनी आवश्यकताओं के लिए सही मशाल चुनें अधिकांश प्रोपेन गैस की जलाएं एक नियामक और एक बिजली सिगरेट लाइटर से लैस एक छोटे गैस टैंक है। यदि आपकी कोई लाइटर नहीं है, तो आपको मशाल को रोशनी के लिए स्पार्क प्लग का उपयोग करना होगा।
  • यदि आपको कम गर्मी की आवश्यकता होती है, तो आप उस मशाल का विकल्प चुन सकते हैं जिसमें एक ज्वाला प्रचार की टिप है जो आपको गर्मी को कम करने के लिए फैल जाती है।
  • जब धातु की बाड़ और अन्य ऐसी चीजों की मरम्मत के लिए एक उच्च ताप सेटिंग का उपयोग करते हैं, तो आपको एक ब्लोटटॉर्च का उपयोग करने पर विचार करना चाहिए जो ईंधन के रूप में ऑक्सीजन का उपयोग करता है। इस प्रकार की मशाल में 2 अलग-अलग टैंक हैं: ऑक्सीजन के लिए एक और गैस के लिए दूसरा (जो आम तौर पर प्रोपेन या ब्रांड एमएपीपी है)।
  • एक प्रोपेन मशाल चरण 2 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    उपयुक्त सुरक्षा उपकरण का उपयोग करें मशाल को संभालने से पहले आपको भारी शुल्क वाले दस्ताने और सुरक्षा चश्मे की एक जोड़ी डालनी चाहिए। इसके अलावा, लंबे बाजू वाली स्वेटर और पैंट का उपयोग करना बेहतर है। याद रखें कि आपको अच्छी तरह से हवादार क्षेत्रों में मशाल को रोका जाना चाहिए।
  • बोटटॉर्च का उपयोग करते समय आपको हवा से बहुत सावधान रहना चाहिए, क्योंकि आप आग की छलांग बना सकते हैं और दुर्घटना से चीजों को प्रज्वलित कर सकते हैं। ज्वलनशील सामग्री के पास मशाल को कभी प्रकाश न रखें
  • बैगी या फ्रिंज वाले कपड़ों से बचें इस प्रकार के कपड़ों में मशाल का संचालन करते समय दुर्घटना के कारण आग लगने की संभावना अधिक होती है।
  • एक प्रोपेन मशाल चरण 3 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    3
    लाइट को मशाल आपको इसे की ओर टिप के साथ रखना चाहिए और फिर गैस वाल्व खोलें। यदि आपके पास एक स्पार्क प्लग है, तो आपको इसे मशाल नोजल पर रखना चाहिए और इसे गैस को प्रज्वलित करने के लिए मारना चाहिए। यदि मशाल में एक इलेक्ट्रिक लाइटर होता है, तो आपको ट्रिगर खींचना होगा। ऐसा होने की संभावना है कि आपको इस उद्देश्य को प्राप्त करने से पहले कई प्रयास निष्पादित करने की आवश्यकता होगी।
  • कुछ मशालों के पास एक सुरक्षा ट्रिगर होता है जिसे आपको गैस चालू करने के लिए दबाया जाना चाहिए।
  • यदि आप एक बाड़े के अंदर मशाल का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आपको वेंटिलेशन अनुकूलित करने के लिए एक विंडो खोलना सुनिश्चित करना चाहिए। यदि आप इसे बाहर का प्रयोग करते हैं, तो आपको हवा से सावधान रहना चाहिए (क्योंकि यह लौ को ज्वलनशील वस्तुओं पर कूदने का कारण हो सकता है)।
  • एक प्रोपेन मशाल चरण 4 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    4
    लौ की ऊंचाई को समायोजित करता है एक बार जब आप मशाल को प्रकाशते हैं, तो आप लौ की ऊंचाई को समायोजित करने के लिए गैस वाल्व को चालू कर सकते हैं। वेल्डिंग या अन्य उच्च गर्मी अनुप्रयोगों के लिए छोटी लौ का उपयोग करना सबसे अच्छा है कम ताप अनुप्रयोगों के लिए एक बड़ी लौ आदर्श है।
  • लौ में एक उज्ज्वल आंतरिक शंकु और अधिक फैलाना बाहरी शंकु होगा ज्वाला का सबसे गर्म बिंदु आंतरिक शंकु के अंत में है
  • एक प्रोपेन मशाल चरण 5 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    5
    उस सामग्री के खिलाफ ज्वाला रखें जिसे आपको गर्मी की आवश्यकता है ट्यूबों को वेल्ड करने के लिए, आपको जोड़ के ऊपर भीतरी शंकु की नोक अवश्य रखें और मशाल स्थिर रखें। जंग लगा शिकंजा को ढकने के लिए, आपको केवल अखरोट या आसपास के धातु पर ही ज्योति ध्यान केंद्रित करना चाहिए। कम गर्मी अनुप्रयोगों के लिए, आपको भौतिक से थोड़ी दूर ज्वाला के साथ आगे बढ़ने वाली मशाल को रखना चाहिए।
  • यदि आप धातु पर मशाल लागू करते हैं, तो आप इसे विस्तृत कर देंगे। जब एक बोल्ट ढीला पड़ता है, तो बोल्ट को विस्तार से रोकने के लिए आस-पास की धातु को गर्म करना सर्वोत्तम है।
  • एक प्रोपेन मशाल चरण 6 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    6
    जैसे ही आप मशाल का उपयोग कर समाप्त करते हैं, तब तक गैस मार्ग को बंद करें इसे इस्तेमाल करने के बाद पूरी तरह से बंद होने तक आपको गैस वाल्व को चालू करना होगा। बोटटॉर्च शांत हो जाओ फिर, इसे एक सूखी जगह में रखें आपको अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए गैस लीक की जांच करनी चाहिए।
  • एक बार जब आप इसे इस्तेमाल करते हैं तो आपको मशाल ईंधन टैंक से अलग करना होगा। इस तरह, आप एक दुर्घटना होने की संभावना को कम कर देंगे।
  • यदि आप गैस रिसाव का पता लगाते हैं, तो आपको वाल्व की जांच करनी चाहिए और सुनिश्चित कर लें कि यह पूरी तरह से बंद है। यदि आप अभी भी रिसाव को नोटिस करते हैं, तो आपको मशाल की समस्याओं को हल करने के लिए उपयोगकर्ता पुस्तिका में संबंधित अनुभाग की जांच करनी चाहिए।
  • विधि 2

    वेल्ड कॉपर पाइप
    एक प्रोपेन मशाल चरण 7 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    1
    यदि आवश्यक हो तो ट्यूब के किसी न किसी किनारों को फ़ाइल करें पाइप पर बर्गर्स, मोटे किनारों और ढीले चिप्स हटाने के लिए एक चीर का इस्तेमाल करें। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आपने एक परियोजना को पूरा करने के लिए एक पाइप काट दिया है।
    • जैसे ही आप ट्यूब के अनियमित किनारों को भरना समाप्त करते हैं, आपको एक साफ कपड़े का उपयोग करके शेष टुकड़ों को निकालना होगा।
    • यदि आपके पास पर्याप्त चीज नहीं है, तो आप इसे किसी न किसी किनारों को चिकना करने के लिए ठीक से सैंड-पेपर, एमरी क्लॉथ या स्टील ऊन के साथ बदल सकते हैं।
    • यदि ट्यूब काटते समय आप किनारों को अनियमित या बर्गर के साथ छोड़ देते हैं, तो आपको कटावों और कपटों को रोकने के लिए फाइलिंग करते समय काम के दस्ताने का इस्तेमाल करना चाहिए।
  • एक प्रोपेन मशाल चरण 8 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक

    Video: How To Cook Hot Dogs In The Microwave

    2
    ट्यूब सूखी ज्यादातर मामलों में, आप ट्यूब को झुकाव करके इस प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं ताकि पानी एक छोर पर बंद हो जाए। यदि यह संभव नहीं है, तो आपको उस सूखे और साफ कपड़े का इस्तेमाल करना चाहिए जिससे वह पानी और तरल पदार्थ को अवशोषित किया जा सके, जहां आप मिलाप को लागू करने जा रहे हैं।
  • जल कमजोर विधानसभा के कारण वेल्डिंग प्रक्रिया में हस्तक्षेप कर सकता है, इसलिए आपको ट्यूब को अच्छी तरह से सूखना चाहिए।
  • एक प्रोपेन मशाल चरण 09 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    ट्यूब पोलिश एक स्पष्ट ट्यूब की तुलना में एक चमकदार ट्यूब को जोड़ना आसान है। ट्यूब के उस हिस्से पर धातु ब्रश का उपयोग करें, जिसे आप वेल्ड करने जा रहे हैं। आपको इस क्षेत्र को ब्रश करना चाहिए जब तक कि वह चमकीले ढंग से चमकता न हो और संयुक्त प्रक्रिया पर उसी प्रक्रिया को निष्पादित करें जो आप वेल्ड में जा रहे हैं।
  • पाइप को साफ करने के बाद आपको सभी गंदगी और कणों को हटाने के लिए पॉलिश करना चाहिए, जो कि गिर गए हैं।
  • एक प्रोपेन मशाल चरण 10 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    4

    Video: EPA 608 Review Lecture PART 2 - Technician Certification For Refrigerants (Multilingual Subtitles)

    पाइप के अंदर पानी के प्रवाह से बचें। जल प्रवाह को रोकने के लिए एक नाली प्लग (स्थानीय हार्डवेयर स्टोर से उपलब्ध) ट्यूब में डालें। यदि आप पाइप को इसे अलग करने के लिए कटौती नहीं करते हैं, तो पानी उस क्षेत्र में अंदर रह सकता है और फ़िल्टर कर सकता है जिसमें आप वेल्ड जा रहे हैं, जो कनेक्शन पर नकारात्मक प्रभाव उत्पन्न करता है।
  • आमतौर पर, टयूबिंग के लिए प्लग एक applicator के साथ आते हैं। ट्यूब पर प्लग को पुश करने के लिए आपको इस उपकरण का उपयोग करना चाहिए जैसे ही आप समाप्त कर देते हैं, आप उस इलाके पर टॉर्च को संक्षिप्त रूप से लागू कर सकते हैं जहां प्लग स्थित है।
  • एक प्रोपेन मशाल का उपयोग करें शीर्षक स्टेप 11



    5
    ट्यूब के क्षेत्र पर प्रवाह लागू करें जहां आप वेल्डिंग करेंगे। यह प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए सुनिश्चित करें कि आप दस्ताने और सुरक्षा चश्मा का उपयोग करें गर्मी के साथ इलाज नहीं किया गया प्रवाह आंखों, मुंह या खुले घावों के लिए हानिकारक हो सकता है। वेल्डेड होने के लिए ट्यूब के बाहरी सतह पर एक पतली परत को रखने के लिए फ्लक्स के साथ आने वाले आवेदक का उपयोग करें।
  • यदि पहली बार आप ट्यूब को मिलाप करने जा रहे हैं, तो आप शुरुआत में पर्याप्त प्रवाह लागू कर सकते हैं। फिर, आपको साफ कपड़े का उपयोग करके अतिरिक्त साफ करना चाहिए।
  • एक प्रोपेन मशाल चरण 12 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    6
    प्रवाह को गर्म मशाल को हल्का रखें और उस क्षेत्र से 5 सेंटीमीटर (2 इंच) रखें जहां आपने प्रवाह रखा। आपको मशाल को 10 से 20 सेकंड तक सामने से वापस ले जाना चाहिए। सबसे पहले, प्रवाह चमकदार हो जाएगा, लेकिन फिर ट्यूब काला हो जाएगा। जैसे ही प्रवाह बहती है और थोड़ा धूम्रपान करता है, ट्यूब वेल्डिंग के लिए तैयार हो जाएगी।
  • एक गर्म ट्यूब संभालते समय सावधान रहना चाहिए, क्योंकि आप दुर्घटना से खुद को जला सकते हैं। यह आपके साथ भी हो सकता है, यदि आप मशाल की लौ को छूते हैं
  • आपको प्रवाह को गर्म करने के लिए एक मध्यम या निम्न सेटिंग में लौ रखना चाहिए। आपको पिघलने के लिए सिर्फ एक अपेक्षाकृत कम तापमान की आवश्यकता है।
  • एक प्रोपेन मशाल चरण 13 का प्रयोग करें छवि शीर्षक
    7
    पाइप घटकों को इकट्ठा और उन्हें गर्मी। गर्म भाग के साथ जलने से बचने के लिए इस प्रक्रिया को पूरा करते समय सावधान रहना चाहिए। जोड़ों के अंत में ट्यूब को स्लाइड करें और संयुक्त के अंदर प्रवाह को फैलाने के लिए इसे सामने से वापस घुमाएं फिर, इकट्ठे घटकों को फिर से गरम करने के लिए मशाल का उपयोग करें।
  • आपको पाइप के घटकों पर समान रूप से मशाल लौ को पार करना होगा। यदि आप उन्हें ठीक से गर्मी नहीं कर पा रहे हैं, तो आप मिलाप को असमान रूप से पिघल कर सकते हैं, जिससे पानी रिसाव हो सकता है।
  • एक प्रोपेन मशाल चरण 14 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    8
    पाइप पर मिलाप को लागू करें। यदि मिलाप प्रज्वलित करने का प्रबंधन करता है, तो यह इसलिए है क्योंकि पाइप के घटक वेल्डिंग शुरू करने के लिए काफी गरम हैं। यदि आप बहुत अधिक गर्मी करते हैं, तो घटक चमक जाएगा या नीला
  • यदि आप ट्यूब पर ज्यादा गर्मी लगाते हैं, तो आपको इसे पूरी तरह से शांत करने के लिए इंतजार करना चाहिए। ऐसा होने के बाद, आपको शुरुआत से प्रक्रिया को दोहराना होगा।
  • एक प्रोपेन मशाल चरण 15 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    9
    जैसे ही आप वेल्डिंग खत्म करते हैं, ट्यूब को साफ करें। जबकि पाइप अभी भी गर्म है और ठोस मिलाप के साथ, आपको प्रवाह की एक और पतली परत रखना चाहिए। फिर, वेल्डेड संयुक्त को साफ करने के लिए एक कपड़े का उपयोग करें। इसे जल्दी ठंडा करने की कोशिश न करें, क्योंकि आप इसे खराब कर सकते हैं।
  • कनेक्शन का समायोजन या संयुक्त चलाना जब तक वेल्ड पूरी तरह से ठंडा नहीं हो जाता है, से बचें। जब तक यह ठंडा नहीं होता तब तक मिलाप नरम रहेगा।
  • विधि 3

    बोटटॉर्च के साथ समस्याओं का समाधान करें
    एक प्रोपेन मशाल चरण 16 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    1
    अपनी ऊर्ध्वाधर स्थिति से 60 डिग्री से अधिक मशाल को झुकने से बचें। यदि आप इसे इस तरह झुकाते हैं, तो आप इसे विस्फोट कर सकते हैं। यह प्रक्रिया हवा के दिनों के दौरान विशेष रूप से खतरनाक हो सकती है, क्योंकि हवा से आसपास के क्षेत्र में आग लग सकती है और आग लग सकती है
  • एक प्रोपेन मशाल चरण 17 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    2
    मशाल लौ पर तापमान के प्रभाव को पहचानता है। अगर मशाल दबाव से विनियमित नहीं होता है और आप इसे ठंडे मौसम में उपयोग करते हैं, तो आप देखेंगे कि लौ सामान्य की तुलना में कम हो जाती है ठंडा तापमान टैंक में दबाव की मात्रा को कम करता है, जिसके परिणामस्वरूप एक छोटी लौ होती है।
  • आपको टंक को एक गर्म बाड़े में रखना चाहिए और इसे जल्दी और कुशलतापूर्वक उपयोग करना चाहिए जब आप ठंड के मौसम में एक पर्याप्त लौ बनाए रखने के लिए बाहर होते हैं।
  • दबाव-विनियमित मशाल का प्रयोग भी परिवेश के तापमान की वजह से लौ को छोटा करने से रोकता है।
  • एक प्रोपेन मशाल का उपयोग करें शीर्षक स्टेप 18
    3
    मशाल में लीक का पता लगाता है यदि आप मशाल से आ रही आवाज़ सुनते हैं (वाल्व बंद होने पर भी), यह एक रिसाव होने की संभावना है। इसके अलावा, आप यह देख सकते हैं कि मशाल का उपयोग नहीं होने पर भी ईंधन खो जाता है, जो एक रिसाव का दूसरा संकेत है।
  • सुनिश्चित करें कि मशाल पूरी तरह से बंद हो गया है। फिर, स्पार्क्स से मुक्त वायुमंडल में वाल्व खोलें (खुली लपटों की अनुपस्थिति में)। सभी कनेक्शन धोने के लिए डिटर्जेंट और पानी का डिशवाशिंग करें। यदि आप बुलबुले को देखते हैं, तो इसका कारण यह है कि एक रिसाव है।
  • एक प्रोपेन मशाल चरण 1 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    मरम्मत करने के लिए मशाल भेजें कई मशालों को संभावित गिरने के प्रभाव को अवशोषित करने और ईंधन टैंक को नुकसान पहुंचाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। मशाल गिर जाने पर कभी-कभी, वाल्ट (या अन्य घटक) टूट सकते हैं
  • टूटी मशाल बहुत खतरनाक हो सकता है। आपको इसे मरम्मत करने के लिए निर्माता को भेजना होगा।
  • आपको मशाल उपयोगकर्ता पुस्तिका या निर्माता की वेबसाइट पर ग्राहक सेवा नंबर मिलेंगे। ग्राहक सेवा आपको मशाल मरम्मत के लिए उचित प्रक्रिया के बारे में जानकारी दे सकती है।
  • युक्तियाँ

    • जब आप इसे किसी भी सतह पर छोड़ देते हैं तो आपको हमेशा मशाल को बंद करना चाहिए। इस तरह से, आप कुछ चीजों को कम करने और कुछ आग लगने के जोखिम को कम करते हैं।

    चेतावनी

    • बोटटॉर्च का उपयोग करते समय हमेशा उचित सुरक्षा उपकरण पहनें (उदाहरण के लिए, काम के दस्ताने और सुरक्षा चश्मा)
    • यदि आप उपयोगकर्ता पुस्तिका में दिए गए निर्देशों के अनुसार मशाल का उपयोग नहीं करते हैं, तो आप गंभीर क्षति का कारण बन सकते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    प्रोपेन गैस मशाल का संचालन करें

    • एक प्रोपेन गैस मशाल
    • एक चिंगारी
    • काम दस्ताने
    • सुरक्षा चश्मा

    वेल्ड कॉपर पाइप

    • तांबा ट्यूब (और घटक जोड़ना)
    • सुरक्षा चश्मा
    • काम दस्ताने
    • सीसा रहित पाइप वेल्डिंग (सुरमा, तांबे या चांदी के साथ एक टिन आधारित मिश्र धातु)
    • पाइप के लिए एक प्लग
    • पाइप के लिए फ्लक्स पेस्ट
    • एक प्रोपेन गैस मशाल (और एक चिंगारी)
    • एक सैंडपावर या एमरी कपड़े
    • एक धातु ब्रश
    और पढ़ें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com